myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पेम्फिगस क्या है?

पेम्फिगस दुर्लभ बीमारियों का एक समूह है जो फफोले का कारण बनता है, इसलिए इसे हिंदी में फफोले करने वाला रोग भी कहा जा सकता है। पेम्फिगस के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें शामिल हैं - पेम्फिगस वल्गारिस, पेम्फिगस फोलिएसिअस, ड्रग-प्रेरित पेम्फिगस, फोगो सेल्वागम, पैराननिओप्लास्टिक पेम्फिगस। अलग-अलग प्रकार के बावजूद, सभी फफोले नरम व पिलपिले होते हैं और आसानी से फुट जाते हैं।

(और पढ़ें - जलने की क्रीम)

पेम्फिगस के लक्षण क्या हैं?

पेम्फिगस विकार से प्रभावित ज्यादातर लोगों की त्वचा पर फफोले हो जाते हैं। कुछ प्रकार के पेम्फिगस में, मुंह के अंदर फफोले होते हैं। कुछ अन्य प्रकार आपके नाक और आंखों, गले, गुदा या जननांगों के अंदर की परत के नम ऊतकों पर फफोले का कारण बन सकते हैं।

(और पढ़ें - जननांग दाद का इलाज)

पेम्फिगस क्यों होता है?

पेम्फिगस एक ऑटोइम्यून विकार है, इसलिए जब आप इससे प्रभावित होते हैं तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली स्वयं त्वचा और मुंह की स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करती है, जिससे फफोले और घाव हो जाते हैं। कोई भी इसका वास्तविक कारण नहीं जानता है कि ऐसा क्यों होता है। पेम्फिगस व्यक्ति से व्यक्ति में नहीं फैलता है। यह विरासत में मिलता हो ऐसा भी प्रतीत नहीं होता है। लेकिन कुछ लोगों के जीन उनको पेम्फिगस होने का जोखिम बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें - घाव भरने की विधि)

पेम्फिगस महिला और पुरुषों को समान रूप से प्रभावित करता है। यह आमतौर पर मध्यम आयु वर्ग के लोगों में होता है, जो अपनी आयु के 50 और 60 के दशक में होते हैं। कुछ दुर्लभ मामलों में, पेम्फिगस बच्चों को भी प्रभावित कर सकता है।

पेम्फिगस का इलाज कैसे होता है?

पेम्फिगस का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि फफोले कई कारणों से हो सकते हैं। आपके डॉक्टर सही कारण का पता करने के लिए कई प्रकार के परीक्षणों कर सकते हैं, जिनमें त्वचा की जांच, त्वचा की बायोप्सी, ब्लड टेस्ट, एंडोस्कोपी इत्यादि शामिल हैं।

पेम्फिगस का कोई एक निश्चित इलाज नहीं है। डॉक्टर इस बात को लेकर अनिश्चित हैं कि क्यों कुछ लोगों में यह विकार स्वयं चला जाता है और इलाज की कोई आवश्यकता नहीं होती है। जबकि अन्य लोगों में उपचार बाद भी इसका असर जारी रहता हैं।

आपके डॉक्टर आपको ऐसी दवा दे सकते हैं जो आपके लक्षणों को कम करने में मदद करेगी और आपको अधिक सहज महसूस होगा। डॉक्टर कौनसी दवा निर्धारित करते हैं यह इस पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का पेम्फिगस हुआ है और आपके लक्षण कितने खराब हैं।

(और पढ़ें - त्वचा रोग का इलाज)

  1. पेम्फिगस की दवा - Medicines for Pemphigus in Hindi

पेम्फिगस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
DiflorateDiflorate 0.05% Cream68.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...