myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत
संक्षेप में सुनें

फोबिया क्या है?

फोबिया एक ऐसी बीमारी है जो डर व भय से जुड़ी होती है। यह डर का एक अत्याधिक और अकारण रिएक्शन होता है। यदि आपको फोबिया है तो जब आप अपने भय के कारण से सामने होते हैं, तो आपको भय या आतंक की एक गहरी भावना महसूस हो सकती है। भय किसी निश्चित स्थान, वस्तु या परिस्थिति का हो सकता है। यह सामान्य चिंता विकार (General anxiety disorder) से अलग होता है, जो किसी विशिष्ट चीज से जुड़ा होता है।

फोबिया यानि डर के कई विशिष्ट प्रकार होते हैं, जैसे ऊंचाई का डर, सार्वजनिक स्थान या सुनसान जगहों का डर आदि। यदि आप दैनिक सामाजिक परिस्थितियों में चिंतित और बेहद शर्मीला महसूस करते हैं, तो आपको सोशल फोबिया हो सकता है। कुछ सामान्य फोबिया जैसे सुरंगें, हाइवे, अधिक पानी, उड़ना, जानवर और खून आदि देखकर डर लगना।

(और पढ़ें - मानसिक रोग दूर करने के उपाय)

फोबिया मरीज को परेशान करने से लेकर गंभीर रूप से अक्षम बना सकता है। फोबिया से पीड़ित लोग अक्सर यह महसूस करते हैं कि उनका डर पूरी तरह से तर्कहीन है, लेकिन वे फिर भी इस बारे में कुछ नहीं कर पाते। ऐसी समस्याओं से व्यक्तिगत संबंधों, स्कूल या ऑफिस आदि के कामों में बाधा आने लगती है।

(और पढ़ें - मानसिक रोग का इलाज)

  1. डर (फोबिया) के प्रकार - Types of Phobias in Hindi
  2. डर (फोबिया) के लक्षण - Phobias Symptoms in Hindi
  3. डर (फोबिया) के कारण - Phobias Causes in Hindi
  4. डर (फोबिया) से बचाव - Prevention of Phobias in Hindi
  5. डर (फोबिया) का परीक्षण - Diagnosis of Phobias in Hindi
  6. डर (फोबिया) का इलाज - Phobias Treatment in Hindi
  7. डर (फोबिया) की दवा - Medicines for Fear (Phobias) in Hindi
  8. डर (फोबिया) के डॉक्टर

डर (फोबिया) के प्रकार - Types of Phobias in Hindi

फोबिया कितने प्रकार का होता है?

  • जानवरों से डर (Animal phobias) – इसके उदाहरण में सांप, मकड़ी, चूहे और कुत्ते आदि से डर लगना आदि शामिल है।
  • प्राकृतिक पर्यावरण से डर (Natural environment phobias) - ऊंचाइयों, तूफान, पानी और अंधेरे आदि से डर लगना।
  • परिस्थिति से डर (Situational phobias) – इसमें किसी विशेष परिस्थिति से डर लगना शामिल होता है, जैसे तंग स्थान में डर लगना (Prism glasses), उड़ान, ड्राइविंग, सुरंगों और पुलों आदि पर भयभीत होना आदि।
  • खून या इंजेक्शन या चोट का डर – इसमें खून, चोट, बीमारी, सुई या अन्य चिकित्सा प्रक्रियाओं से डर लगता है।

कुछ फोबिया उपरोक्त सामान्य श्रेणी में नहीं आते वे कुछ इस प्रकार के फोबिया होते हैं, जैसे दम घुटने का डर या कैंसर आदि जैसी बीमारी होने का डर।

डर (फोबिया) के लक्षण - Phobias Symptoms in Hindi

फोबिया के लक्षण व संकेत क्या हो सकते हैं?

इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपको किस विशिष्ट प्रकार का फोबिया है, इससे कुछ सामान्य प्रकार के रिएक्शन होने की संभावना होती है, जैसे:-

  • डर के किसी स्रोत का सामना करके या उसको याद करके भी अचानक से तीव्र भय, चिंता और दिमाग में भगदड़ महसूस होना।
  • यह जानते हुऐ भी कि भय अकारण महसूस हो रहा है, लेकिन उसको नियंत्रित करने में अक्षम महसूस होना।
  • जैसे ही डर का कारण बनने वाली स्थिति या वस्तु आपके या समय के करीब आती है, चिंता उतनी गंभीर होती जाती है।
  • उस वस्तु या स्थिति से बचने के लिए हर संभव कोशिश करना या चिंता और भय को सहन करने की कोशिश करना।
  • डर महसूस होने के कारण, मस्तिष्क द्वारा सामान्य रूप का कार्य करने में परेशानी।
  • शारीरिक प्रतिक्रियाएं और उत्तेजनाएं जिनमें पसीना आना, ह्रदय की गति तेज होना, छाती में जकड़न और सांस लेने में कठिनाई आदि भी शामिल हैं।
  • चोट या खून आदि को देखकर जी मिचलाना, लड़खड़ाना या बेहोश हो जाना आदि।
  • बच्चों में चिड़चिड़ापन, अडिग होना, चिल्लाना या माता-पिता से दूर जाने से या उनका गुस्सा झेलने से मना करना।

विशिष्ट फोबिया के लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हैं -

  • एक विशिष्ट वस्तु या स्थिति के प्रति अत्यधिक या तर्कहीन भय,
  • उस वस्तु या स्थिति से बचने की कोशिश करना या गंभीर संकट के साथ सहते रहना।
  • चिंता या भगदड़ आक्रमण के शारीरिक लक्षण जैसे, ह्रदय तेजी से धड़कना, मतली और दस्त, पसीना आना, कांपना या हिलना, सुन्न होना या झुनझुनी महसूस होना, सांस लेने में कठिनाई, चक्कर आना और सिर घूमना, सांस घुटने जैसा महसूस होना आदि।
  • पूर्वानुमानित चिंता, इसमें फोबिया का कारण बनने वाली स्थिति या वस्तु का सामना करने के समय से पहले बेचैन होना। उदाहरण के लिए अगर किसी व्यक्ति को कुत्तों से डर लगता है, वह बाहर जाने से पहले चिंतित या बेचैन हो सकता है, अगर उसको पता है कि उस रास्ते पर कुत्ते रहते हैं।

डॉक्टर को कब दिखाना चाहिए?

बिना किसी कारण के डर महसूस करना, झुंझलाहट का कारण बन सकता है, लेकिन इसको विशिष्ट फोबिया नहीं माना जाता जब तक यह आपके जीवन को गंभीर रूप से संकटमय ना कर दे। यदि चिंता काम, स्कूल या सामाजिक परिस्थितियों के कार्य करने को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है, तो आपको अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

बचपन के डर में अंधेरा, भूत या राक्षस, अकेला छोड़ा जाना आदि सामान्य हैं, ज्यादातर बच्चे उम्र के साथ ठीक हो जाते हैं। लेकिन अगर बड़ा होने के बाद भी आपके बच्चे को अत्याधिक डर महसूस हो रहा है, जो घर के काम या स्कूल आदि के कार्यों में बाधा उत्पन्न करता है, तो बच्चे को डॉक्टर से दिखाएं।

(और पढ़ें - अच्छी नींद के उपाय)

डर (फोबिया) के कारण - Phobias Causes in Hindi

दर क्यों लगता है?

सिंपल फोबिया के सामान्य कारण

  • यह आमतौर पर बच्चों में 4 से 8 साल की उम्र के बीच होता है। कुछ मामलों में यह पहले कभी जीवन में हुई किसी घटना के कारण भी हो जाता है। 
  • परिवार के किसी सद्स्य द्वारा किसी भयावह चीज से सामना भी अन्य सदस्यों के लिए फोबिया का कारण बन सकता है, ज्यादातर बच्चों में इसकी संभावना बढ़ जाती है।
  • अगर किसी बच्चे की मां को मकड़ी से डर लगता है (Arachnophobia), तो बच्चे में यह फोबिया विकसित होनी की काफी संभावनाएं होती हैं।
  • फोबिया माता-पिता से भी लग जाता है या भय की बातें सुनकर भी किसी बच्चे में यह विकसित हो सकता है।

जटिल फोबिया का सामान्य कारण -

एग्रोफोबिया (भीड़ से डरना) या सामाजिक फोबिया को शुरू करने वाला कारण अभी तक भी एक रहस्य ही है, किसी को भी नहीं पता कि उनको भय क्यों लग रहा है। ISIS (International Study of Infarct Survival) के मुताबिक ये निम्न के संयोजन का कारण भी हो सकता है।

  • जीवन का अनुभव (Life experiences)
  • मस्तिष्क केमिस्ट्री (Brain chemistry)
  • आनुवंशिकी (Genetics)
  • सोशल फोबिया की अत्याधिक संभावना अत्यधिक तनावपूर्ण अनुभव के कारण होती है।

फोबिया और अस्तित्व – कई प्रकार के फोबिया के लिए कई प्रकार के स्पष्टीकरण हो सकते हैं। सोशल फोबिया जीवन की प्रवृत्ति भी हो सकती है। घर में रहने के लिए प्रवृत्ति, विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए, एड्स से पीड़ितों के लिए। मेल-जोल में विचित्रता और खतरा ढूंढने के लिए यह एक प्राकृतिक प्रवृत्ति होती है।

मस्तिष्क में फोबिया का विकसित करने की क्रियाविधि

दिमाग के कुछ क्षेत्र कुछ खतरनाक और संभावित घातक घटनाओं को अपने दिमाग में बसा लेते हैं या उनको बार-बार याद करते रहते हैं। भविष्य में किसी अवसर के दौरान जब ऐसी ही किसी घटना से सामना होता है, तो वे क्षेत्र उन यादों को फिर से ताजा कर लेते हैं, इससे कारण से शरीर को लगता है कि यह फिर से हो रहा है। मस्तिष्क के वे क्षेत्र जो डर और तनाव में काम करते हैं, वे इन भयावह घटनाओं को अनुपयुक्त रूप से फिर से प्राप्त कर लेते हैं।

कुछ लोगों में अगर कोई घटना बार-बार हो रही है तो उनको फोबिया महसूस हो सकता है, फोबिया एक तर्कहीन घटना होती है, जिसमें मस्तिष्क किसी घटना पर अति-प्रतिक्रिया करता है।

(और पढ़ें - मानसिक तनाव दूर करने के उपाय)

डर (फोबिया) से बचाव - Prevention of Phobias in Hindi

डर पैदा होने से कैसे रोक सकते हैं?

हालांकि, ऐसे कई विशिष्ट फोबिया हैं जिनकी रोकथाम नहीं की जा सकती, प्रारंभिक बीच-बचाव और एक दर्दनाक अनुभव के बाद उसका उपचार, व्यक्ति में गंभीर फोबिया विकसित होने से रोकथाम कर सकता है।

अपने डर से निपटने के द्वारा आप अपने बच्चे को उत्कृष्ट कौशल सिखा सकते हैं और उनकी हिम्मत बढ़ा सकते हैं। यह बच्चों में फोबिया विकसित होने से रोकथाम करता है।

डर (फोबिया) का परीक्षण - Diagnosis of Phobias in Hindi

फोबिया का परीक्षणनिदान कैसे किया जाता है?

फोबिया का निदान करते समय, डॉक्टर यह निर्धारित करने की कोशिश करते हैं कि कोई वस्तु या स्थिति मरीज में किसी प्रकार का डर पैदा करता है।

जिन लोगों को फोबिया होता है, उनको लगभग हमेशा पता होता है कि उनको भय महसूस हो रहा है और वे अपने लक्षण आसानी से डॉक्टर को बता सकते हैं।

डर (फोबिया) का इलाज - Phobias Treatment in Hindi

फोबिया का उपचार कैसे किया जाता है?

डर का इलाज दवा, कुछ खास थेरेपी या दोनों के सयोजन से किया जा सकता है। अधिकतर मामलों में दवा और थेरेपी दोनों का इस्तेमाल किया जाता है।

1. दवा

नीचे कुछ प्रकार की दवाओं के बारे में बताया गया है, जो फोबिया के इलाज के लिए कारगर साबित हुई हैं -

  • बीटा ब्लॉकर्स (Beta blockers) – ये दवाएं फोबिया के लक्षण और घबराहट (जैसे तेजी से और कठोरता से दिल धड़कना) जैसी समस्याओं को कम कर देती है और इनके साथ-साथ टांगों व बाजूओं के कांपने की स्थिति को भी कम कर देती है। कई मरीजों ने बताया कि ये दवाएं उनकी दबी आवाज को भी ठीक होने में मदद करती है।
  • एंटिडिप्रैसेंट्स (Antidepressants) - SSRI's (serotonin reuptake inhibitors) दवाएं आम तौर पर फोबिया से पीड़ित लोगों को ही दी जाती हैं। ये दवाएं मस्तिष्क में सेरोटोनिन (Serotonin) को प्रभावित  करती हैं, जिससे परिणामस्वरूप मूड अच्छा हो जाता है। (और पढ़ें - मूड अच्छा बनाने के उपाय)
  • सीडेटिव (शामक; Sedatives) – बेंज़ोडायज़ेपींस (benzodiazepines) दवाएं चिंता के लक्षणों को कम करने में मदद करती है। जो लोग शराब आदि का सेवन कर रहे हैं, उनको सेडेटिव दवाए नहीं लेनी चाहिए।

2. बिहेवियरल थेरेपी

  • कॉग्निटिव बिहेवियरल थेरेपी – यह थेरेपी फोबिया के इलाज के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जानी वाली चिकित्सिय थेरेपी है। थेरेपिस्ट पीड़ितों को उनके फोबिया के कारण को समझने के अलग-अलग तरीके सिखातें हैं, जिससे उन्हें अपने डर का सामना करने में आसानी महसूस होती है। डर को देखने व समझने के अन्य वैकल्पिक तरीकों को समझाया जाता है। रोगी को सिखाया जाता है, कि उसके जीवन की गुणवत्ता पर एक गलत दृष्टिकोण का क्या प्रभाव हो सकता है और कैसे एक नया तरीका जिंदगी को बदल सकता है। थेरेपी का पूरा जोर मरीज के अंदर नाकारात्मक विचारों, बेकार की धारणाओं और फोबिया की स्थिति के रिएक्शन का पता लगाने और उसको बदलने पर होता है।
  • डिसेंसिटाइजेशन (एक्सपोज़र थेरेपी) – अगर यह थेरेपी ठीक तरीके से हो पाए, तो इसकी मदद से पीड़ितों के डर के प्रति उनकी प्रतिक्रिया में परिवर्तन करने में सहायता की जा सकती है। रोगियों को उनके डर के कारणों से धीरे-धीरे बढ़ा कर अवगत कराया जाता है। जो व्यक्ति किसी विमान में यात्रा करने से डरते हैं, तो उनको सिर्फ विमान यात्रा के बारे में सोचने से शुरू किया जाता है। उसके बाद विमान को देखना, फिर एयरपोर्ट पर जाना और फिर प्रैक्टिस सिमुलेटेड प्लेन कैबिन (विमान जैसा कमरा) में बैठना, अंत विमान में यात्रा करना आदि शामिल है।

(और पढ़ें - खुश रहने के आसान तरीके)

Dr. Amar Golder

Dr. Amar Golder

साइकेट्री

Dr. Arvind Gautam

Dr. Arvind Gautam

साइकेट्री

Dr. Ramesh Ammati

Dr. Ramesh Ammati

साइकेट्री

डर (फोबिया) की दवा - Medicines for Fear (Phobias) in Hindi

डर (फोबिया) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
DepaxilDepaxil Cr 12.5 Mg Tablet118.0
PanazepPanazep 12.5 Mg Tablet124.0
ParadiseParadise 12.5 Mg Tablet Xr110.0
Pari TabletPari 10 Mg Tablet112.0
ParocenParocen 12.5 Mg Tablet Cr113.0
Paroxee CrParoxee Cr 12.5 Mg Tablet90.0
Pexep TabletPexep 10 Mg Tablet121.0
Xet CrXet Cr 12.5 Mg Tablet137.0
XetXet 10 Mg Tablet122.0
EmoxetEmoxet 12.5 Mg Tablet Cr104.0
MopartMopart 12.5 Mg Tablet Sr115.0
OnbixinOnbixin 12.5 Mg Tablet104.0
Oxitine CrOxitine Cr Tablet175.0
Oxitine PrOxitine Pr 10 Mg Tablet73.0
PanexPanex 10 Mg Tablet109.0
Paro(Dd.Pharma)Paro 10 Mg Tablet72.0
ParonetParonet 12.5 Mg Tablet Cr94.0
ParotParot 10 Mg Tablet76.0
Parot CrParot Cr 25 Mg Tablet111.0
Parox CrParox Cr 12.5 Mg Tablet84.0
ParoxetParoxet 25 Mg Tablet Sr132.0
ParoxtaParoxta 25 Mg Tablet135.0
PatroxtaPatroxta 12.5 Mg Tablet108.0
Paxgem XrPaxgem Xr 25 Mg Tablet120.0
Paxi Cr 12.5 Mg TabletPaxi Cr 12.5 Mg Tablet92.0
Paxi Cr 37.5 Mg TabletPaxi Cr 37.5 Mg Tablet180.0
PaxifordPaxiford 12.5 Mg Tablet Cr95.0
PaxitPaxit 10 Mg Tablet79.0
PaxotusPaxotus 12.5 Mg Tablet118.0
Petin CrPetin Cr 12.5 Mg Tablet97.0
PexpenPexpen Cr 12.5 Mg Tablet98.0
PirotinPirotin Tablet Cr72.0
PraxetPraxet 12.5 Mg Tablet Cr109.0
PraxoPraxo 10 Mg Tablet82.0
Pxn SrPxn 25 Mg Tablet Sr140.0
PxtPxt 10 Mg Tablet72.0
RaxitRaxit 10 Mg Tablet70.0
XeparXepar 37.5 Mg Tablet175.0
Xl ParoXl Paro 12.5 Mg Tablet84.0
Stamna PStamna P Capsule140.0
FlavixFlavix 25 Mg Tablet29.0
VanafaxVanafax 37.5 Mg Capsule31.0
VelafVelaf 150 Mg Tablet Er95.0
VelaxVelax Sr 37.5 Mg Tablet26.0
VenizVeniz 150 Mg Capsule128.0
VenjoyVenjoy 150 Mg Tablet Xr89.0
VenlaVenla 75 Mg Tablet94.0
Venla XrVenla Xr 150 Mg Tablet128.0
VenliftVenlift 37.5 Mg Tablet51.0
VenlorVenlor 150 Mg Capsule Sr124.0
NutraportNutraport 37.5 Mg Tablet79.0
SentosaSentosa 37.5 Mg Tablet17.0
Sentosa ErSentosa Er 37.5 Mg Tablet20.0
VenaxinVenaxin 37.5 Mg Tablet24.0
VenfaxVenfax 37.5 Mg Capsule19.0
VenishVenish 37.5 Mg Tablet22.0
Venlaway XrVenlaway Xr 37.5 Mg Tablet27.0
Venpad XrVenpad Xr 37.5 Mg Tablet25.0
VenteeVentee 150 Mg Tablet Xr76.0
VentinVentin Xr 37.5 Mg Tablet25.0
VexorVexor 75 Mg Tablet Xr133.0
DaxidDaxid 100 Mg Tablet221.0
InosertInosert 100 Mg Tablet99.0
SerenataSerenata 100 Mg Tablet104.0
SerliftSerlift 100 Mg Tablet99.0
Serta TabletSerta 100 Mg Tablet120.0
SerteeSertee 100 Mg Tablet88.0
SertimaSertima 100 Mg Tablet96.0
TralinTralin 100 Mg Tablet91.0
ZosertZosert 100 Mg Tablet114.0
ZotralZotral 50 Mg Tablet74.0
AlarmAlarm 0.5 Mg Tablet16.0
AssertAssert Tablet30.0
DepsertDepsert 100 Mg Tablet74.0
EpisodEpisod 100 Mg Tablet68.0
LindepLindep 100 Mg Tablet72.0
MentoliftMentolift 50 Mg Tablet39.0
NashNash 100 Mg Tablet66.0
OsmosetOsmoset 50 Mg Tablet57.0
RetalinRetalin 100 Mg Tablet57.0
SantaSanta 50 Mg Tablet52.0
SateSate 50 Mg Tablet55.0
SedeptineSedeptine 100 Mg Tablet80.0
SentaSenta 100 Mg Tablet87.0
SentralSentral 25 Mg Tablet50.0
SerbestSerbest 100 Mg Tablet66.0
SerenaSerena 50 Mg Tablet42.0
Serene (Rkg)Serene 100 Mg Tablet57.0
SereneSerene 50 Mg Tablet37.0
SerlySerly 100 Mg Tablet70.0
SerneSerne 100 Tablet99.0
SeroflexSeroflex 100 Mg Tablet23.0
SeronormSeronorm 100 Mg Tablet52.0
SerotraSerotra 50 Mg Tablet30.0
SerozacSerozac 50 Mg Tablet29.0
SerpanSerpan 50 Mg Tablet37.0
SertacadSertacad 100 Mg Tablet85.0
SertagressSertagress 100 Mg Tablet84.0
SertakemSertakem 50 Mg Tablet59.0
SertawinSertawin 50 Mg Tablet32.0
SertinSertin 100 Mg Tablet75.0
SertopSertop 100 Mg Tablet80.0
SertraxSertrax 100 Mg Tablet66.0
SetalinSetalin 100 Mg Tablet75.0
SetralSetral 100 Mg Tablet61.0
SetraSetra Tablet1.0
S R TS R T 100 Mg Tablet82.0
StalinStalin 100 Mg Tablet75.0
SteelSteel 100 Mg Tablet61.0
VisertVisert 100 Mg Tablet91.0
ZentalinZentalin 100 Mg Tablet81.0
Zert OdZert Od 100 Mg Tablet69.0
ActiserActiser 50 Mg Tablet37.0
EcciteEccite 50 Mg Tablet43.0
LincerLincer 100 Mg Tablet400.0
LupisertLupisert 50 Mg Tablet19.0
MisolMisol 200 Mg Tablet21.0
NormasetNormaset 100 Mg Tablet55.0
ObzinObzin 50 Mg Tablet37.0
SenSen 50 Mg Tablet25.0
SerdepSerdep 50 Mg Tablet28.0
SerlinSerlin 100 Mg Tablet99.0
SerlineSerline 100 Mg Tablet91.0
SertajSertaj 50 Mg Tablet31.0
SertilSertil 100 Mg Tablet48.0
SetralineSetraline 50 Mg Tablet36.0
XsertXsert 50 Mg Tablet26.0
ZansertaZanserta 50 Mg Tablet56.0
Alarm ForteAlarm Forte 0.5 Mg/50 Mg Tablet64.9
Alarm PlusAlarm Plus 0.5 Mg/25 Mg Tablet48.9
Alprax ForteAlprax Forte 0.5 Mg/50 Mg Tablet75.0
Alprax PlusAlprax Plus 0.5 Mg/25 Mg Tablet47.94
Alzex ForteAlzex Forte 0.5 Mg/50 Mg Tablet42.5
Alzex PlusAlzex Plus 0.25 Mg/25 Mg Tablet35.0
Anxit FortAnxit Fort 0.5 Mg/25 Mg Tablet76.0
Anxit PlusAnxit Plus 0.5 Mg/25 Mg Tablet62.5
L Peez SL Peez S 0.25 Mg/25 Mg Tablet30.0
Relax S (Venus)Relax S 0.5 Mg/25 Mg Tablet43.73
Restyl ForteRestyl Forte 0.5 Mg/50 Mg Tablet39.25
Restyl PlusRestyl Plus 0.5 Mg/25 Mg Tablet31.3
Sentral PlusSentral Plus 0.25 Mg/25 Mg Tablet40.95
Sertakem AzSertakem Az 0.25 Mg/50 Mg Tablet69.0
Trika ForteTrika Forte 0.5 Mg/50 Mg Tablet82.0
Trika PlusTrika Plus 0.5 Mg/25 Mg Tablet57.5
UnitracUnitrac 0.5 Mg/25 Mg Tablet49.81
Anxizam PlusAnxizam Plus 0.5 Mg/25 Mg Tablet29.81
Relax S (Logos)Relax S Tablet60.0
Paroxta PlusParoxta Plus 12.5 Mg/0.5 Mg Tablet100.0
Xet Cr PlusXet Cr Plus 12.5 Mg/0.25 Mg Capsule125.2
ZaptraZaptra 12.5 Mg/0.25 Mg Capsule124.0
Zaptra LsZaptra Ls 12.5 Mg/0.25 Mg Capsule109.0
Panazep LsPanazep Ls 12.5 Mg/0.25 Mg Tablet110.0
Pari Cr PlusPari Cr Plus Tablet120.0
Pari FortePari Forte Tablet160.0
Paro CrParo Cr Forte Tablet142.0
ParozepParozep Tablet106.0
Dr. Reckeweg Aconite Nap DilutionAconite Nap Dilution 1 M155.0
ADEL Aconite Nap DilutionAconitum Napellus Dilution 1 M155.0
Schwabe Aconitum PentarkanAconitum Pentarkan Tablet140.0
Adel 1Adel1 Apo Dolor Drop215.0
Schwabe Alpha-CFAlpha Cf Tablet93.0
Schwabe Alpha-RCAlpha Rc Tablet186.0
Mama Natura NisikindNisikind Globules180.0
Omeo Flu TabletsOmeo Flu Tablet109.0
Dr. Reckeweg R2Reckeweg R2 Essentia Aurea Gold Drop200.0
Dr. Reckeweg R35Reckeweg R35 Teething Aches Drop200.0
Dr. Reckeweg R6Reckeweg R6 Influenza Drop200.0
Dr. Reckeweg R70Reckeweg R70 Neuralgia Drop200.0
Dr. Reckeweg R71Reckeweg R71 Sciatica Drop200.0
Dr. Reckeweg R76Reckeweg R76 Asthma Forte Drop200.0
Dr. Reckeweg R78Reckeweg R78 Eye Care Drops For Drinking200.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...