साइटिका का दर्द पूरे शरीर को कमजोर कर देने वाला होता है. आखिरकार साइटिका नस शरीर में सबसे बड़ी जो होती है. साइटिका दर्द पॉइंट पीठ के निचले हिस्से से शुरू होकर थाइज के पीछे से होते हुए पैर के नीचे तक पहुंचता है. यह दर्द अमूमन शरीर के एक ओर ही होता है. ऐसे में साइटिका के दर्द से तुरंत राहत पाने के लिए GB30, GB29 व BL40 जैसे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स मददगार साबित होते हैं.

आज इस लेख में आप साइटिका के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - साइटिका का घरेलू उपाय)

  1. साइटिका में फायदेमंद एक्यूप्रेशर पॉइंट्स
  2. सारांश
साइटिका के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट के डॉक्टर

शोध बताते हैं कि साइटिका के इलाज में दवाइयों से ज्यादा प्रभावशाली एक्यूप्रेशर पॉइंट्स हो सकते हैं. साथ ही ये एक्यूप्रेशर पॉइंट दवाइयों के असर को भी बढ़ा सकते हैं, जिससे साइटिका का दर्द ठीक होने में मदद मिलती है. GB30, GB29, BL40 जैसे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स साइटिका को ठीक करने में अहम भूमिका निभाते हैं. आइए, विस्तार से साइटिका के लिए एक्यूप्रेशर पॉइंट्स के बारे में जानते हैं -

GB30

यह सबसे बढ़िया साइटिका प्रेशर पॉइंट है, क्योंकि यह साइटिक नर्व पीरीफोर्मिस मांसपेशियों के नीचे स्थित होता है. जब आप इस साइटिक नर्व प्रेशर पॉइंट पर दबाव डालते हैं, तो पीरीफोर्मिस को राहत मिलती है. बदले में यह साइटिक नर्व पर तनाव को कम करते हुए आराम महसूस कराता है. यह सैक्रम और हिप के बीच बाहरी ओर एक तिहाई बट के बाहर ग्लूट मांसपेशियों के नीचे स्थित होता है. यहां 1 से 2 मिनट तक उंगलियों से हल्का दबाव डालना होता है.

(और पढ़ें - साइटिका का आयुर्वेदिक इलाज)

जोड़ों के स्वास्थ्य और गतिशीलता को सुधार कर , हड्डी और जोड़ों के दर्द से राहत दिला कर सूजन को कम करने में लाभकारी जॉइन्ट सपोर्ट टेबलेट लीजिए और अपने सपनों के पीछे भागिए बिना किसी दर्द के।  

Joint Pain Oil
₹494  ₹549  10% छूट
खरीदें

GB29

यह साइटिका और हिप में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए बेहतरीन प्रेशर पॉइंट है. इस पर प्रेशर डालकर शरीर को घुमाने में दिक्कत, साथ ही नीचे की ओर दर्द, कमजोरी या सुन्नता, लकवा और मस्कुलर एट्रोफी को ठीक करने में मदद मिल सकती है. यह थाइज की हड्डी में होने वाले अर्थराइटिस दर्द और लोकल सॉफ्ट टिशू में होने वाले दर्द को ठीक करने में भी सही है. यह पॉइंट हिप की हड्डी के बीच वाले हिस्से पर स्थित होता है. इस पर हल्का दबाव डालकर साइटिका दर्द से निजात पाने में मदद मिल सकती है.

(और पढ़ें - साइटिका का होम्योपैथिक इलाज)

GB40

इस पॉइंट को दबाने से हिप व पैर के ऐंठन से आराम मिलता है. यह मेरिडियन को भी एक्टिवेट करता है, जो दर्द से राहत दिलाता है और जोड़ों के लिए भी फायदेमंद है. इसे दबाने से गॉल ब्लैडर में होने वाली गर्मी को भी कुछ कम किया जा सकता है. यह पॉइंट टखने में बाहरी तरफ यानी मैलेलेलस के नीचे स्थित होता है. यहां 1 से 2 मिनट तक दबाव डालने से साइटिका दर्द से आराम मिल सकता है.

(और पढ़ें - साइटिका के लिए योग)

BL40

घुटने के पिछले हिस्से पर स्थित यह प्रेशर पॉइंट साइटिका के इलाज में मददगार है. साथ ही यह सिरदर्द, दांत के दर्द, गले में खराश और ब्लैडर इंफेक्शन से भी राहत दिलाने में मददगार है. पेट दर्द, उल्टीडायरिया जैसी स्थितियों में भी इस प्रेशर पॉइंट पर दबाव डालने से आराम मिलता है. यह खून को साफ करने के साथ ही गर्मी को भी बाहर निकालता है, साथ ही साइनस से भी राहत देता है.

BL62

इसे साइटिका को ठीक करने के लिए सबसे बेहतर एक्यूप्रेशर पॉइंट माना गया है. यह दर्द का कारण बनने वाले यूरिनरी ब्लैडर चैनल के ब्लॉकज को साफ करता है. यह प्रेशर पॉइंट टखने की हड्डी के बाहरी ओर मैलेलेलस हड्डी के नीचे होता है. यहां 1 से 2 मिनट तक हल्का दबाव डालने से कुछ राहत मिल सकती है.

(और पढ़ें - साइटिका के लिए एक्सरसाइज)

Joint Support Tablet
₹449  ₹695  35% छूट
खरीदें

साइटिका का दर्द जिसे हो जाता है, उसके लिए इस दर्द के साथ जीना कष्टकारी हो जाता है. GB29, BL40, BL62 जैसे एक्यूप्रेशर पॉइंट की मदद से साइटिका से राहत मिल सकती है. हालांकि, किसी भी एक्यूप्रेशर पॉइंट से इलाज करने की शुरुआत से पहले एक्यूप्रेशर स्पेशलिस्ट की राय ले लेना जरूरी है. शुरुआत में विशेषज्ञ से ही इन पॉइंट्स को दबवाना चाहिए.

(और पढ़ें - साइटिका में क्या खाना चाहिए)

Dr. Abhishek Chaturvedi

Dr. Abhishek Chaturvedi

ओर्थोपेडिक्स
5 वर्षों का अनुभव

Dr. G Sowrabh Kulkarni

Dr. G Sowrabh Kulkarni

ओर्थोपेडिक्स
1 वर्षों का अनुभव

Dr. Shivanshu Mittal

Dr. Shivanshu Mittal

ओर्थोपेडिक्स
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Saumya Agarwal

Dr. Saumya Agarwal

ओर्थोपेडिक्स
9 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें