myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजाइनल फिस्टुला क्या है?

फिस्टुला, अंगों या नसों के बीच एक असामान्य जोड़ है। यह ऐसे दो अंगों या नसों को जोड़ देता है, जो प्राकृतिक रूप से जुड़े नहीं होते हैं और अगर योनि की परत में फिस्टुला बनता है, तो उसे वजाइनल फिस्टुला कहा जाता है। यह एक असामान्य स्थिति है, जो योनि को किसी अन्य अंग से जोड़ देती है जैसे: कोलन, मलाशय, मूत्राशय, मूत्रमार्ग (एक ट्यूब जो पेशाब को मूत्राशय से नीचे और शरीर से बाहर ले जाती है, गुदा (बड़ी आंत का निचला हिस्सा), बड़ी आंत, छोटी आंत।

वजाइनल फिस्टुला के कारण आपको कई बार परेशानी या शर्मिंदगी भी उठानी पड़ सकती है क्योंकि इस स्थिति में योनि से स्राव और बदबू आने की भी समस्या होती है। कई बार ये स्थिति निम्नलिखित समस्याएं भी पैदा कर सकती है, जैसे:

वजाइनल फिस्टुला के लक्षण

आमतौर पर वजाइनल फिस्टुला में दर्द नहीं होता है लेकिन इसमें मूत्र या मल योनि में आ सकता है। इसे असंयमिता यानी किसी चीज को न रोक पाना कहा जाता है। इसकी वजह से गंदगी से संबंधित समस्याएं हो सकती हैं जिन पर आपका नियंत्रण नहीं रह पाता है।

  • यदि आप वैसिकोवजाइनल फिस्टुला से ग्रस्त हैं, तो आपकी योनि से फ्लूइड का स्राव होगा या इसके योनि से बाहर आने की भी संभावना है। 
  • रेक्टोवजाइनल या यूट्रोवजाइनल फिस्टुला है, तो योनि से बदबूदार स्राव या गैस पास होती है।
  • जननांग में संक्रमण या घाव हो सकता है।

वजाइनल फिस्टुला का कारण
अक्सर ऊतकों को नुकसान पहुंचने के कारण वजाइनल फिस्टुला की समस्या पैदा होती है। ऊतकों को निम्नलिखित स्थितियों में नुकसान पहुंच सकता है:

वजाइनल फिस्टुला का इलाज
कुछ फिस्टुला अपने आप ठीक हो सकते हैं। यदि मूत्राशय में छोटे आकार का फिस्टुला है, तो डॉक्टर पेशाब को निकालने के लिए मूत्राशय में कैथेटर नामक एक छोटी ट्यूब डालकर इसका इलाज करेंगें। इसके बाद फिस्टुला कुछ समय में अपने आप ठीक हो जाता है।

डॉक्टर फिस्टुला को सील या भरने के लिए एक विशेष गोंद या प्राकृतिक प्रोटीन से बने प्लग (एक ठोस टुकड़ा जिसे छेद में टाइट से फिट कर के उसे ब्लॉक कर दिया जाता है) से भी इसका इलाज कर सकते हैं। फिर भी कई लोगों को इस स्थिति को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है। आपको किस तरह की सर्जरी करनी है, यह फिस्टुला के प्रकार और प्रभावित हिस्से पर निर्भर करता है।

इसका इलाज लेप्रोस्कोपी से हो सकता है, जिसमें डॉक्टर छोटा चीरा लगाकर कैमरे व अन्य उपकरणों का उपयोग करते हैं या फिर पेट की सर्जरी से भी इसका इलाज हो सकता है, जिसमें स्केलपेल नामक उपकरण से सामान्य चीरा लगाया जाता है।
मलाशय से जुड़े वजाइनल फिस्टुला के लिए डॉक्टर निम्नलिखित उपचार की सलाह दे सकते हैं:

  • फिस्टुला के ऊपर एक विशेष पैच लगाकर सीना
  • फिस्टुला को बंद करने के लिए शरीर से ऊतक निकालकर लगाना 
  • फिस्टुला के ऊपर स्वस्थ ऊतक को हल्के से मोड़कर लगाना
  • यदि गुदा की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हुई हैं तो उन्हें ठीक करना
  • डॉक्टर संभवतः फिस्टुला के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए एंटीबायोटिक लेने की भी सलाह दे सकते हैं।
  1. वजाइनल फिस्टुला के डॉक्टर
Dr. Pratiksha Mishra

Dr. Pratiksha Mishra

प्रसूति एवं स्त्री रोग

Dr. Deepa Tantry

Dr. Deepa Tantry

प्रसूति एवं स्त्री रोग

Dr. Rashmi

Dr. Rashmi

प्रसूति एवं स्त्री रोग

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...