myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आकार में छोटी यह लाल दाल पोषक तत्वों का बहुत अच्छा स्रोत हैं। मसूर दाल अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों की एक विशाल रेंज प्रदान करती हैं। इसलिए वे एक स्वस्थ और संतुलित आहार में शामिल करने के लिए आदर्श भोजन समूह हैं।

मसूर दाल एक फाइबर में समृद्ध भोजन है, जिसमें कुछ मात्रा में घुलनशील फाइबर और महत्वपूर्ण मात्रा में अघुलनशील फाइबर शामिल हैं। लाल मसूर में विटामिन A, विटामिन K, विटामिन C, विटामिन B और फोलेट जैसे पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है।

कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, मैंगनीज, तांबे और सेलेनियम जैसे खनिज भी इस दाल में प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के अलावा, मसूर दाल में एंटीऑक्सीडिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर में मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करते हैं।

मसूर दाल का स्वास्थ्य लाभ प्राचीन काल से मान्यता प्राप्त है और इसलिए ये सबसे पुराने और सबसे अधिक खपत वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। न केवल मसूर दाल तैयार करना बहुत आसान है, बल्कि कुछ ही समय में पक जाती हैं। दूसरी दालों की तरह लम्बे समय के लिए भिगोने की ज़रूरत नहीं होती है।

  1. मसूर दाल करें आपके दिल की रक्षा - Red Lentils benefits for heart in Hindi
  2. मसूर दाल करें पाचन स्वास्थ्य में सुधार - Red Lentils benefits for digestion in Hindi
  3. मसूर दाल मधुमेह के रोगियों के लिए लाभकारी - Masoor dal benefits for diabetes in Hindi
  4. मसूर दाल के फायदे त्वचा की सुंदरता बढ़ाएं - Red Lentils benefits for skin in Hindi
  5. मसूर दाल घटायें आपका वजन - Red Lentils good for weight loss in Hindi
  6. मसूर की दाल कैंसर के लिए लाभदायक - Red Lentils benefits for cancer in Hindi
  7. मसूर दाल के फायदे इम्युनिटी बढ़ाएं - Masoor Dal benefits for immunity in Hindi
  8. मसूर की दाल सूजन करें कम - Red Lentils good for inflammation in Hindi
  9. मसूर की दाल स्वस्थ आँखों के लिए उपयोगी - Red Lentils good for eyes in Hindi
  10. मसूर दाल फायदे हड्डियों और दांतों के लिए - Red Lentils for strong bones and teeth in Hindi
  11. मसूर दाल के नुकसान - Masoor Dal ke Nuksan in Hindi
  12. मसूर दाल रेसिपी

कई अध्ययनों से पता चला है कि दाल जैसे उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग का खतरा कम होता है। मसूर दाल फोलेट और मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है, जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है। फोलेट आपके होमोसिस्टीन (हृदय रोग के लिए एक गंभीर जोखिम कारक) के स्तर को कम करता है। मैग्नीशियम पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को बेहतर बनाता है। मैग्नीशियम का कम स्तर सीधे हृदय रोग से जुड़ा हुआ है, इसलिए मसूर खाने से आपका दिल स्वस्थ रहता है।

मसूर दाल रक्त में कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर का उच्च स्तर होता है। आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कम होने से ह्रदय धमनियां साफ रहती हैं जिससे हृदय रोग और स्ट्रोक का खतरा कम होता है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

मसूर दाल में फाइबर की उच्च मात्रा पाचन में सुधार लाने में मदद करती है और आपके शरीर के विषाक्त अपशिष्ट को नष्ट करके शरीर से विषाक्तता दूर करने में भी मदद करती है। मसूर दाल में घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रॉल को हटाने में मदद करता है और अघुलनशील फाइबर आपकी आंत्र गतिविधियों को नियमित करने और कब्ज और अन्य पाचन विकारों को रोकने में मदद करता है जैसे कि डायवर्टीकुलोसिस और इर्रिटेबल आंत्र सिंड्रोम। (और पढ़ें - पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

कम ग्लिसेमिक सूचकांक मूल्य वाले खाद्य पदार्थों का सेवन रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में बहुत प्रभावी पाया गया है। मसूर दाल में कम ग्लिसेमिक इंडेक्स वाला खाद्य है, जो उन्हें मधुमेह वाले लोगों के लिए एक आदर्श भोजन बनाता है। मसूर दाल फाइबर में समृद्ध हैं, जो पचता नहीं है और इसलिए आपके रक्त शर्करा के स्तर में अचानक स्पाइक पैदा नहीं करता है। यह मधुमेह, इंसुलिन प्रतिरोध या हाइपोग्लाइसीमिया वाले लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है। (और पढ़ें - मधुमेह के कारण और लक्षण)

जब आपकी त्वचा की सुंदरता की बात आती है, मसूर दाल चमत्कार कर सकती हैं। यह दोषों को निकालकर आपकी त्वचा को शुद्ध करने में मदद करती है। लाल मसूर के फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा युवा, कोमल और चमकदार लगेगी। मसूर दाल न केवल आपकी त्वचा को साफ करने में मदद करती है, बल्कि इसे मुलायम और चिकनी बनाने में भी मदद करती है। मसूर दाल आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल भी कम कर देती है, इसलिए मुँहासे को रोकती है। यह आपकी त्वचा का लचीलापन बढ़ाता है और त्वचा की लकीरों, झुर्रियों और काले धब्बों को कम कर देता है। (और पढ़ें - शहनाज हुसैन के ये 12 ब्यूटी टिप्स आपकी स्किन की हर परेशानी का हैं इलाज)

मसूर दाल आपका वजन घटाने के लिए एक आदर्श भोजन है, क्योंकि इसमें वसा कम है और उच्च मात्रा में फाइबर है। फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थों को खाने से आप की भूख जल्दी शांत हो जाती है और लम्बे समय तक भूख नहीं लगती, जिससे आप भूख को नियंत्रित कर सकते हैं। यह आपकी भूख को रोकती है, जिसके परिणामस्वरूप आप के अधिक खाने की संभावना कम हो जाती हैं। (और पढ़ें - मशहूर नूट्रिशनिस्ट राधिका कार्ले के अनुसान वजन घटाने के लिए अपनाएं ये भारतीय आहार)

मसूर दालें, कैंसर के जोखिम को कम कर सकती हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, मसूर दाल के कैंसर विरोधी गुणों के लिए उच्च मात्रा में फोलेट और फाइबर की उपस्थिति को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। दालों में अन्य महत्वपूर्ण घटक जो कैंसर विरोधी प्रभाव प्रदान करते हैं जिसमें सेलेनियम, जस्ता और एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। मसूर दाल का नियमित सेवन आंत्र, स्तन, बृहदान्त्र और फेफड़ों के कैंसर जैसे विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है। (और पढ़ें - कैंसर से लड़ने वाले दस बेहतरीन आहार)

मसूर दाल लोहा, जस्ता और विटामिन बी 6 का उत्कृष्ट स्रोत है, जो सभी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को सुधारने के साथ जुड़े हुए है। इन पोषक तत्वों से श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने में मदद मिलती है, जो बदले में आपके शरीर को रोगाणुओं और रोगजनकों के कारण होने वाले हमले के खिलाफ बचाव करने में मदद करती है। इसमें फाइटोनुट्रिएंट्स भी शामिल हैं, जो इसोफ्लेवोन्स कहलाते हैं, ये शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायता करते हैं।

मसूर दाल फाइबर, फोलेट, विटामिन B और प्रोटीन में समृद्ध है, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि आपके आहार के भाग के रूप में लाल मसूर दाल को शामिल करने से सूजन को कम करने और हृदय रोग और कैंसर सहित सूजन से जुड़ी कई बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।

कुछ विटामिन और खनिजों जैसे विटामिन A, विटामिन C, विटामिन E, तांबा और जस्ता आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लाल मसूर की दाल इन सभी पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत है और इसलिए आपके आहार में इसे शामिल कर आपकी आँखें स्वस्थ रख सकते हैं और आंखों के विकारों जैसे मोतियाबिंद और मैकुलर अध: पतन को रोकने में भी उपयोगी हैं।

लाल मसूर की दाल कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है जो मजबूत और स्वस्थ हड्डियों और दांतों के विकास और वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण हैं। (और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

हालांकि लाल मसूर दाल आप के लिए अत्यंत स्वास्थप्रद है। लेकिन इसके बहुत अधिक सेवन से पेट फूलना, किडनी की समस्या, अमीनो एसिड साइड इफेक्ट, पोटेशियम विषाक्तता और कुछ लोगों में एलर्जी जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Himalayan Acne-n-pimple CreamHimalaya Clarina Anti Acne Cream70.0
और पढ़ें ...