myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

नीम हम सब के लिए प्रकृति का एक बहुत ही अच्छा उपहार है। यह सभी को स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ प्रदान करता है। नीम के बीज से प्राप्त किए जाने वाला तेल बहुत प्रभावशाली होता है। यह त्वचा और बालों की देखभाल करने वाले कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में एक मुख्य तत्व के रूप में प्रयोग किया जाता है। यदि आप अपनी सुंदरता के बारे में चिंतित रहते हैं, तो आपको निश्चित रूप से नीम के तेल का इस्तेमाल करने के बारे में सोचना चाहिए। (और पढ़ें - नीम के फायदे और नुकसान)   

नीम का तेल एक वनस्पति तेल होता है जो नीम के फल से निकाला जाता है। अलग अलग तरीकों से बनाने की विधि के आधार पर यह तेल हल्के भूरे रंग से लेकर गहरे भूरे रंग के होते हैं। यह मुख्य रूप से ट्राइग्लिसराइड्स और ट्राइटरपेनॉयड यौगिकों के कारण स्वाद में बहुत कड़वा होता है। यह कई प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जाता है। नीम के तेल में फैटी एसिड होता है जैसे ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

  1. नीम के तेल के फायदे - Neem ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. नीम के तेल के नुकसान - Neem ke Tel ke Nuksan in Hindi

नीम का तेल त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इस प्राकृतिक उत्पाद के एंटी बैक्टीरियल गुण त्वचा के साथ साथ बालों के लिए भी अद्धभुत होते हैं। तो आइए जानते हैं नीम के तेल के लाभों के बारे में -

  1. नीम के तेल के फायदे एंटी एजिंग के लिए - Neem Oil for Anti
  2. मुँहासे हटाने के उपाय करें नीम के तेल से - Neem Oil Good for Acne in Hindi
  3. एक्जिमा को दूर करने में मदद करें नीम का तेल - Neem Oil for Eczema in Hindi
  4. नीम के तेल का उपयोग है फंगल संक्रमण उपचार - Neem Oil for Fungal Infection in Hindi
  5. पिगमेंटेशन का उपाय है नीम के तेल का प्रयोग - Neem Oil for Pigmentation in Hindi
  6. नीम का तेल के गुण रखें बालों को स्वस्थ - Neem Oil for Healthy Hair in Hindi
  7. नीम तेल करें रूसी को हटाने में मदद - Neem Oil Removes Dandruff in Hindi
  8. नीम तेल का उपयोग है सिर की जूँ का घरेलू उपचार - Neem Oil for Lice in Hindi
  9. नीम तेल के फायदे बालों बढ़ाने के लिए - Neem Oil for Hair Growth in Hindi
  10. मच्छर भगाने का तेल है नीम तेल - Neem Oil to Prevent Mosquito Bites in Hindi
  11. नीम तेल के लाभ पौधों को संरक्षित करने के लिए - Neem Oil for Plants in Hindi
  12. नीम का तेल है सफाई के लिए उपयोगी - Neem Oil for Cleaning in Hindi
  13. घाव को भरने में सहायक है नीम का तेल - Neem Oil for Wound Healing in Hindi

नीम के तेल के फायदे एंटी एजिंग के लिए - Neem Oil for Anti

नीम में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो त्वचा को पर्यावरण के नुकसान (environmental damage) से बचाते हैं। इसमें कैरोटीनॉड्स भी पाया जाता है जो हमें अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट फ्री रेडिकल्स को बढ़ने से रोकते हैं और हमारी त्वचा की रक्षा करते हैं। नीम का तेल आवश्यक फैटी एसिड के साथ साथ विटामिन से परिपूर्ण है। नीम का तेल आसानी से हमारी त्वचा में अवशोषित हो जाता है और हमारी त्वचा की कोमलता को बढ़ाता है। नीम के तेल का नियमित उपयोग त्वचा की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को ठीक करने में मदद करता है। इस प्रकार यह वृद्धावस्था के लक्षणों से भी लड़ता है। (और पढ़ें - आयुर्वेद की मदद से एजिंग के लक्षणों को कम करके रहें हमेशा युवा)

मुँहासे हटाने के उपाय करें नीम के तेल से - Neem Oil Good for Acne in Hindi

नीम का तेल मुंहासों का इलाज करने के लिए बहुत ही अच्छा होता है क्योंकि यह मुँहासे को साफ करके बैक्टीरिया को हटाता है। नीम के तेल में मौजूद एस्पिरिन एक यौगिक है जो त्वचा से बैक्टीरिया (मुँहासे के कारण) को हटा देता है। यह लालिमा और सूजन को कम करने में भी मदद करता है। नीम के तेल में उच्च फैटी एसिड सामग्री मुँहासे की वजह से होने वाली निशान को कम करने में मदद करती है। यह सभी अशुद्धियों को हटाने के लिए फेस मास्क के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

(और पढ़ें - मुहांसे के घरेलू उपाय)

एक्जिमा को दूर करने में मदद करें नीम का तेल - Neem Oil for Eczema in Hindi

नीम का तेल एक्जिमा के लक्षण दूर करने में मदद करता है लेकिन एक्जिमा के मूल कारण को ठीक नहीं कर सकता है। नीम विशेष रूप से विटामिन ई और फैटी एसिड में भरपूर होता है। इसकी सूजन को कम करने की क्षमता एक्जिमा की जलन से भी राहत दिलाती है। इसमें मौजूद यौगिक लालिमा और सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। यह ड्राई और क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक करने में भी मदद करता है। (और पढ़ें - एक्जिमा के घरेलू उपाय)

नीम के तेल का उपयोग है फंगल संक्रमण उपचार - Neem Oil for Fungal Infection in Hindi

दाद और नाखून में फंगल संक्रमण होना काफी आम बात है। नीम हमारी प्रकृति में उपलब्ध सबसे शक्तिशाली एंटी फंगल एजेंट्स में से एक है जो बाजार में मौजूद एंटी फंगल क्रीम के बदले फंगस से छुटकारा दिलाने का बहुत ही अच्छा घरेलू उपाय है। नीम के पत्तों में मौजूद यौगिक उन कवक को नष्ट कर देते हैं जो इस संक्रमण का कारण होते हैं।

पिगमेंटेशन का उपाय है नीम के तेल का प्रयोग - Neem Oil for Pigmentation in Hindi

नीम का तेल पिगमेंटेशन को ख़त्म करने के लिए जाना जाता है। यह नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर ताजगी के साथ साथ त्वचा का रंग भी साफ करने में मदद करता है। यह त्वचा में मेलेनिन का उत्पादन धीमा कर देता है। इसलिए, यह रंजकता (पिगमेंटेशन) को कम करके त्वचा को बेहतर बना देता है। (और पढ़ें - त्वचा की रंजकता या झाइयां हटाने के असरदार उपाय)

नीम का तेल के गुण रखें बालों को स्वस्थ - Neem Oil for Healthy Hair in Hindi

हर सप्ताह नीम के तेल के साथ मालिश करने से स्कैल्प और बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है। स्कैल्प में तेल को अच्छी तरह से मालिश करें और इसे रात भर लगा कर छोड़ दें या धोने से पहले इसे लगाएं। जब नीम का तेल का उपयोग किया जाता है तो इसे बादाम के तेल या नारियल तेल जैसे कुछ अन्य वाहक तेलों के साथ पतला करते हैं क्योंकि नीम के तेल की गंध बहुत तेज होती है जो लोगों को सहन करना मुश्किल हो सकता है। 

(और पढ़े – हेयर मास्क लगाने का तरीका​)

नीम तेल करें रूसी को हटाने में मदद - Neem Oil Removes Dandruff in Hindi

नीम का तेल रूसी और ड्राई स्कैल्प के लिए एक प्राकृतिक इलाज है। कई रूसी भगाने वाले शैंपू में नीम के तेल का उपयोग किया जाता है और इसके नियमित उपयोग करने से रूसी को रोका जा सकता है। यह स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करता है और स्कैल्प के पीएच स्तर को बनाए रखता है जिससे रूसी ठीक हो जाती है। (और पढ़ें - नीम के उपयोग से रूसी हटाने के तरीके)

नीम शैम्पू, खुजली वाली स्कैल्प और छालरोग जैसी अन्य स्कैल्प बीमारियों को रोकने का सबसे सुविधाजनक तरीका है। इस तेल के नियमित उपयोग से बालों का पतलापन भी ठीक हो जाता है। यह तेल बालों के विकास को बढ़ावा देता है और जड़ों से बालों को मजबूत करता है। (और पढ़ें - बालों से रूसी हटाने के घरेलू उपाय)

नीम तेल का उपयोग है सिर की जूँ का घरेलू उपचार - Neem Oil for Lice in Hindi

नीम का तेल सिर की जूँ को दूर करने का एक सुरक्षित तरीका है। अन्य रासायनिक उत्पादों को जूँ को हटाने के लिए स्कैल्प पर लगाने से कई प्रकार के अवांछित प्रभाव हो सकते हैं। नीम के तेल को रात भर के लिए बालों में लगाकर छोड़ दें और फिर जूँ को हटाने के लिए एक बारीक कंघी के साथ कंघी करें। नीम के तेल से कोई एलर्जी नहीं होती है। (और पढ़ें - सिर की जूँ के घरेलू उपचार)

नीम तेल के फायदे बालों बढ़ाने के लिए - Neem Oil for Hair Growth in Hindi

नीम का तेल बालों की वृद्धि को बढ़ाने की अपनी क्षमता के लिए भी जाना जाता है। इसका उपयोग तनाव, दवा, प्रदूषण आदि सहित होने वाले प्रभावों का सामना करने के लिए किया जा सकता है। यह बालों के विकास को बढ़ावा देता है और एक ही समय में आपके बालों की गुणवत्ता में सुधार करता है। (और पढ़ें - बाल बढ़ाने के उपाय)

मच्छर भगाने का तेल है नीम तेल - Neem Oil to Prevent Mosquito Bites in Hindi

मच्छर प्रजनन के आधार पर नीम के तेल का भी उपयोग किया जा सकता है। नीम के तेल में पानी को मिलाएं और कमरे में इसका स्प्रे करें। यह गंध उस क्षेत्र में प्रजनन से मच्छरों को दूर भगाने में मदद करेगा। अपने लैंप के तेल में 10% नीम का तेल मिलाएं और इसे जलने दें। इससे नीम के तेल की गंध मच्छरों को दूर रखने में कामयाब होगी। इसके अलावा नीम का तेल, कैटरपिलर, नेमाटोड्स, टिड्डु के बीटल आदि को ख़त्म करने और दूर भगाने में भी सहायक है। घर में नीम का तेल, चींटी, तिलचट्टा और दीमक उपद्रव से मुकाबला कर सकता है। (और पढ़ें - मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए कई प्राकृतिक तरीके घर पर ही हैं मौजूद)

नीम तेल के लाभ पौधों को संरक्षित करने के लिए - Neem Oil for Plants in Hindi

नीम के तेल और बर्तन धोने वाले तरल को बराबर अनुपात में मिलाएं और स्प्रे बोतल में भर लें। यह घोल आपके पौधों की पत्तियों, छाल और जड़ों पर भी छिड़क कर पौधों को संरक्षित करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

नीम का तेल है सफाई के लिए उपयोगी - Neem Oil for Cleaning in Hindi

कालीनों और गद्दे की सफाई पूरी तरह से करना सबसे बड़ी परेशानियों में से एक है। आप झींगा आदि को बंद कर सकते हैं, लेकिन फिर बैक्टीरिया को दूर करना सबसे कठिन होता है? बस अपने कालीन को धोने वाले शैम्पू में नीम का तेल मिलाएं और नीम के तेल के साथ अपने गद्दे को स्प्रे करें जिससे कि सभी घुन, बैक्टीरिया या कवक को हटा देता है जो शायद वहां उनके प्रजनन की जगह बन सकता है।

घाव को भरने में सहायक है नीम का तेल - Neem Oil for Wound Healing in Hindi

नीम का तेल भी मामूली कट्स और घावों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 1: 5 के अनुपात में नीम तेल और वेसलीन को मिलाएं और फिर इसे घावों या कट्स पर लगाएं। इसके अलावा यह मधुमेह, गठिया, रक्त विकार और पाचन समस्याओं का इलाज करने वाली दवाओं को बनाने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। (और पढ़ें – घाव ठीक करने के घरेलू उपाय)

  1. भारतीय बाल रोग के एक 2008 की रिपोर्ट में नीम के तेल की बूंदें नाक में डालकर जुकाम का इलाज करने के लिए नीम तेल के उपयोग बताया गया। शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि नीम के तेल को ऐसे अचानक से डालना सीश़र, कोमा और मृत्यु सहित बच्चों में नीम विषाक्तता का कारण बन सकता है। नेचुरल मेडिसिन्स कम्प्रेहैन्सिव डेटाबेस बच्चों के लिए नीम के तेल को सुरक्षित नहीं मानता है।
  2. सिंगापुर विश्वविद्यालय के शोधकर्ता ने 1989 में जर्नल ऑफ़ पैथोलॉजी के लिए चूहों पर नीम के तेल के प्रभाव का एक अध्ययन किया गया। नीम का तेल फैटी लीवर की क्षति और रेये सिंड्रोम (Reye's Syndrome) के समान स्थिति में मस्तिष्क सूजन का कारण बनता है। रेये सिंड्रोम वायरल बीमारी से जुड़ी एक बीमारी होती है जिसमें बच्चों और किशोरों में उल्टी, सुस्ती और दस्त आदि लक्षण होते हैं जो नीम के तेल का सेवन करने के कुछ मिनटों के भीतर हो सकते हैं।
  3. नेचुरल मेडिसिन्स कम्प्रेहैन्सिव डेटाबेस के अनुसार, नीम में गर्भनिरोधक गुण होते हैं जो गर्भपात का कारण होता है। आइंस्टीन में प्रकाशित एक जनवरी 2009 के अध्ययन ने चूहों के अंडाशय पर नीम तेल के प्रभाव की जांच की थी। चूहों को छह सप्ताह के लिए कम और उच्च मात्रा में नीम का तेल दिया गया। चूहों के अंडाणुओं के परीक्षण में परिपक्व अंडों की संख्या में कमी और एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन में कमी देखी गई।
और पढ़ें ...