myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

बालों में जुएँ एक परजीवी है जो सिर में रहकर इंसान का खून पीती है। यह बालों में रहकर अंडे देती है, जो एक इंसान से हो कर दूसरे इंसान तक पहुँच जाते हैं। जिसके सिर में यह होती हैं, उसे सिर में खुजली और माथे पर छोटे-छोटे पिंपल्स होने लगते हैं। जूओं के हो जाने से सिर में संक्रमण के साथ बाल भी गायब होने लगते हैं। आइए जानते हैं जुओं से निजात पाने के आसान तरीके।

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)

  1. जुओं से छुटकारा दिलाता है नीम - Junoon se chutkara dilata hai neem in Hindi
  2. लीख हटाने का उपाय करें नींबू से - Juon ko marne ka tarika hai lemon juice Hindi
  3. जुओं को मारने का उपाय है ऑलिव आयिल - Ju bhagane ka gharelu nuskha hai olive oil in Hindi
  4. सिर की जुएं मारने का नुस्खा है तुलसी के पत्ते - Ju hatane ke upay me kareTulsi ka upyog Hindi
  5. जुए भगाने का उपाय है सिरका - Lice hatane ka tarika hai vinegar in Hindi
  6. लीख निकालने का तरीका है बादाम - Juon ka gharelu upay hai Badam in Hindi

नीम का पेस्ट तैयार करें और उसे अपने सिर पर लगाएँ। जब यह सुख जाएँ तो इसे पानी से धो लें। नीम की पत्तिया नॅचुरल ऐन्टसिप्टिक होती है जो आपके सिर की जूओं को मारने में काम आती है।

(और पढ़ें – नीम के फायदे)

2 स्पून नींबू के रस में 1 स्पून अदरक का पेस्ट मिलाएं और इसको अपने सिर पर 20 मिनट के लिए लगा कर रख लें। जब ये सूख जाएं तो इसे ठंडे पानी से धो लें और यह कार्य वीक में 2 बार करें। 

(और पढ़ें – नींबू के फायदे)

सिर की जूओं को मारने मे ऑलिव आयिल की मालिश सबसे लाभकारी साबित होगी। उसके बाद अपने सिर को किसी प्लास्टिक बैग से ढक दें और इसे रात भर ऐसे ही रहने दें। सुबह शॅमपू करें और कंघी की मदद से जूओं को निकाल दें। 

(और पढ़ें – जैतून के तेल के फायदे)

तुलसी के पत्तों का पेस्ट बनाएं और इसे सिर में लगा कर 20 मिनट तक सूखने दें। जब सूख जाएं तब सिर को धो लें। रात को सोने से पहले भी कुछ पत्तियों को अपने तकिए के नीचे रख कर सोएं।

(और पढ़ें – तुलसी के फायदे)

दो अंडे लें और उसमें 3 स्पून सिरका और 2 स्पून नींबू का जूस मिला दें। इस घोल को अपने सिर पर लगाएं और सूखा लें। जब यह सूख जाएं तब बाल धो लें।

(और पढ़ें - नींबू पानी के फायदे)

रात भर में 10 बादाम को भिगो कर रखें। सुबह इन बादामों का पेस्ट बना लें और इसमें नींबू का रस मिला कर लगा लें। 2 घंटे बाद सिर को धो लें।

(और पढ़ें – बादाम के फायदे)

और पढ़ें ...