myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यह भूमध्यसागरीय क्षेत्र में उगाये जाने वाला पौधा है। रोजमेरी को गुलमेंहदी के नाम से भी जाना जाता है। रोजमेरी रसोईघर में सबसे अधिक पाए जाने वाली जड़ी-बूटियों में से एक है। इसमें न केवल एक अद्भुत स्वाद और सुगंध होती है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है। इस बारहमासी जड़ीबूटी का वैज्ञानिक नाम है रोजमेरिन ऑफिसिनलिस (Rosmarinus officinalis), लेकिन दुनिया में इसको सामान्य नाम रोजमेरी या गुलमेंहदी से ही जाना जाता है। रोजमेरी के पौधे 4-5 फुट तक लंबे होते हैं और इसके फूल नीले रंग के होते हैं। यह पुदीना परिवार लैमियेसी (Lameaceae) की प्रजाति का पौधा है, जिसमें और भी कई जड़ी-बूटी शामिल होती है। यह गर्म, कड़वा और अधिक कसैले स्वाद का होता है और सूप, सॉस, स्टॉज, रोस्ट्स और स्टफिंग आदि के लिए उपयोग किया जाता है। यह विशेष रूप से इटैलियन सांस्कृतिक व्यंजनों का एक अभिन्न अंग है। (और पढ़ें - रोजमेरी तेल के फायदे और नुकसान)

  1. रोजमेरी के फायदे - Rosemary ke Fayde in Hindi
  2. रोजमेरी के नुकसान - Rosemary ke Nuksan in Hindi

रोजमेरी के सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में याददाश्त में सुधार, मूड में सुधार, सूजन को कम करने, दर्द को दूर करने, प्रतिरक्षा प्रणाली की सुरक्षा, रक्त परिसंचरण को बेहतर बनाने, शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालना, शरीर को जीवाणु संक्रमण से बचाने, समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकना आदि शामिल हैं। तो आइये जानते हैं रोजमेरी या गुलमेंहदी के लाभों के बारे में -

  1. रोजमेरी के फायदे याददाश्त में सुधार के लिए - Rosemary for Memory Improvement in Hindi
  2. तनाव को दूर करने का उपाय रोजमेरी - Rosemary Good for Stress in Hindi
  3. रोजमेरी के लाभ बनाएं प्रतिरक्षा को मजबूत - Rosemary for Immune System in Hindi
  4. गुलमेंहदी के फायदे बचाएं संक्रमण से - Rosemary for Infection in Hindi
  5. रोझमेरी का उपयोग करे पेट की समस्याओं को दूर - Rosemary for Stomach Problems in Hindi
  6. रोजमेरी का सेवन दिलाएं साँसों की बदबू से राहत - Rosemary for Bad Breath in Hindi
  7. रोजमेरी के गुण रक्त परिसंचरण के लिए - Rosemary for Blood Circulation in Hindi
  8. सिरदर्द का इलाज है रोजमेरी - Rosemary for Headaches in Hindi
  9. सूजन का उपचार करें रोजमेरी से - Rosemary for Inflammation in Hindi
  10. रोजमेरी फॉर डिटॉक्सिफिकेशन - Rosemary for Detoxification in Hindi
  11. रोजमेरी बेनिफिट्स फॉर स्किन - Rosemary Benefits for Skin in Hindi

रोजमेरी के फायदे याददाश्त में सुधार के लिए - Rosemary for Memory Improvement in Hindi

इसके अनेक उपयोगों में से एक है संज्ञानात्मक उत्तेजक (cognitive stimulant) के रूप में कार्य करना। यह याददाश्त में सुधार और बुद्धि व ध्यान बढ़ाने में सहायता करता है। हालांकि इन दावों के लिए अभी भी कई शोध और अध्ययन किए जा रहे हैं। यह बुजुर्गों में संज्ञानात्मक गतिविधि को उत्तेजित करने में मदद करता है, और साथ ही साथ अल्जाइमर या डिमेंशिया (मनोभ्रंश) के रोगियों के लिए भी लाभकारी होता है। (और पढ़ें - दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय और क्या खाये)

तनाव को दूर करने का उपाय रोजमेरी - Rosemary Good for Stress in Hindi

रोजमेरी की सुगंध को मूड में सुधार, मन को शांत रखने और चिंता या तनाव से राहत दिलाने के लिए उपयोग किया जाता है। अरोमाथेरापी में भी तनाव के लिए रोजमेरी के तेल का उपयोग किया जाता है। इसलिए जब भी आप बेचैनी या चिंता का अनुभव करें तो इस तेल का इस्तेमाल करें। (और पढ़ें - तनाव के घरेलू उपचार)

रोजमेरी के लाभ बनाएं प्रतिरक्षा को मजबूत - Rosemary for Immune System in Hindi

रोजमेरी में एंटीऑक्सीडेंट, सूजन को कम करने वाले और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं। यह विभिन्न रोगों और बाहरी तत्वों के खिलाफ आपके शरीर की रक्षा करता है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को खतरा पहुचा सकते हैं। रोजमेरी में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं। (और पढ़ें - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

गुलमेंहदी के फायदे बचाएं संक्रमण से - Rosemary for Infection in Hindi

रोजमेरी के प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले गुणों को काफी प्रभावशाली माना जाता है। यह विशेष रूप से बैक्टीरिया के संक्रमण के खिलाफ शक्तिशाली होता है, विशेषकर पेट के बैक्टीरिया। एच. पिलोरी बैक्टीरिया एक आम और बहुत खतरनाक रोगज़नक है जो पेट के अल्सर का कारण बन सकता है। इसी तरह, यह स्टेफ संक्रमण (Staph infections) को रोकने में मदद करता है जिसकी वजह से हर साल हजारों लोगों की जान चली जाती है। (और पढ़ें - कीवी फल खाने के फायदे अलसर में)

रोझमेरी का उपयोग करे पेट की समस्याओं को दूर - Rosemary for Stomach Problems in Hindi

रोजमेरी ख़राब पेट, कब्ज, सूजन, दस्त आदि के लिए एक प्राकृतिक उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसके सूजन को कम करने वाले और उत्तेजक गुण काफी हद तक कब्ज, सूजन, दस्त का इलाज कर सकते हैं, इसलिए सप्ताह में एक बार इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। इससे आपके आँतों के कार्यों और आपके जठरांत्र (यानी पेट और आँत) संबंधी प्रणाली को नियमित करने में शीघ्रता से मदद मिल सकती है।

रोजमेरी का सेवन दिलाएं साँसों की बदबू से राहत - Rosemary for Bad Breath in Hindi

एक प्राकृतिक जीवाणुरोधी एजेंट के रूप में, यह एक शानदार ब्रेथ फ्रेशनर के रूप में काम करता है (सांस की बदबू को दूर करने में मदद करता है)। इससे आपके मौखिक स्वास्थ्य में सुधार होता है। गर्म पानी के एक गिलास में रोजमेरी की पत्तियां को उबाल लें और फिर बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए पानी से गरारे करें। (और पढ़ें - मुँह की दुर्गंध का इलाज है सौंफ)

रोजमेरी के गुण रक्त परिसंचरण के लिए - Rosemary for Blood Circulation in Hindi

रोजमेरी शरीर के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य करता है और लाल रक्त कोशिकाओं के बनने और रक्त प्रवाह को बढ़ा देता है। यह शरीर की महत्वपूर्ण अंग प्रणालियों और क्षेत्रों को आक्सिजनेट करने में मदद करता है और यह सुनिश्चित करता है कि उन क्षेत्रों में चयापचय गतिविधियों को चलाने के लिए पर्याप्त रूप से पोषक तत्व मिलते रहें। यह पोषक तत्वों के कार्यों को उत्तेजित करने वाले कोशिकाओं में मदद करता है।

सिरदर्द का इलाज है रोजमेरी - Rosemary for Headaches in Hindi

दर्द से प्रभावित जगह पर इसके पेस्ट का उपयोग बहुत ही लाभकारी साबित होता है। जब यह मौखिक रूप से खाया जाता है तो यह एक दर्द निवारक के रूप में कार्य करता है। वास्तव में, रोजमेरी के सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक है माइग्रेन के उपचार के लिए इसका उपयोग करना।

सूजन का उपचार करें रोजमेरी से - Rosemary for Inflammation in Hindi

रोजमेरी को सूजन को कम करने वाले एजेंट्स होते हैं। कार्नोसोल और कार्नोसिक एसिड दो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और सूजन को कम करने वाले यौगिक होते हैं जो रोजमेरी में पाए जाते हैं। ये यौगिक मांसपेशियों, रक्त वाहिकाओं और जोड़ों की सूजन को कम करने में सहायक होते हैं। यह कई चीजों के लिए एक प्रभावी उपचार है, जिसमें हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) , गठिया और सर्जरी के दौरान चोट आदि शामिल है। इन सूजन को कम करने वाले प्रभावों के लिए यह मौखिक या बाहरी रूप में प्रभावी है। इसके अलावा, इससे कार्डियोवास्कुलर सिस्टम में सूजन, हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और एथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) को रोकने में मदद मिल सकती है।

रोजमेरी फॉर डिटॉक्सिफिकेशन - Rosemary for Detoxification in Hindi

रोजमेरी एक मूत्रवर्धक के रूप में कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह पेशाब के दौरान अधिक कुशलतापूर्वक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, जिस दर पर शरीर पानी छोड़ता है, यह उसे बढ़ाकर नियमित रूप से (या जब आप विशेष रूप से "विषाक्तता" महसूस करते हैं) खपत करते समय रोगजनक, लवण, विषाक्त पदार्थों और यहां तक कि अधिक वसा को धकेलने में सहायता कर सकता है।

रोजमेरी बेनिफिट्स फॉर स्किन - Rosemary Benefits for Skin in Hindi

रोजमेरी को बुढ़ापे को रोकने वाले गुणों के लिए काफी अच्छी तरह से जाना जाता है। रोजमेरी के पत्ते भी आंतरिक रूप से या विषम रूप से त्वचा को प्रभावित कर सकते हैं और त्वचा की युवा गुणवत्ता को सुधारने के लिए लाभकारी होते हैं, जबकि त्वचा के कालेपन को ठीक करने और प्राकृतिक चमक और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मदद करता है।

  1. रोजमेरी एसेंशियल आयल का सेवन नहीं किया जाता है, लेकिन सामान्य रोजमेरी आयल बहुत कम प्रभावशाली होता है और इसलिए सीमित मात्रा में इसका सेवन करना खतरनाक नहीं होता है।
  2. यदि आपको पुदीने की प्रजाति के किसी भी पौधे से एलर्जी होती है, तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए।

रोजमेरी के फ़ायदे सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...