myUpchar Call

सेक्स जीवन का अहम हिस्सा है. जिस तरह भूख और प्यास लगने पर खाना और पानी से हमें संतुष्टि मिलती है, उसी तरह शरीर को सेक्स के बाद तृप्ति का अनुभव होता है. सेक्स प्रजनन के अलावा शरीर की अन्य जरूरतों को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण होता है. यौन गतिविधि और हस्तमैथुन से शरीर को कई आश्चर्यजनक फायदे हो सकते हैं. सेक्सुअल हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि जो लोग यौन संबंध बनाते हैं, उनके कीटाणुओं, वायरस और अन्य हानिकारक तत्वों से बचने की क्षमता उच्च होती है.

पेंसिल्वेनिया में विल्क्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने देखा कि जो कॉलेज के छात्र सप्ताह में एक या दो बार यौन संबंध बनाते हैं, उन छात्रों में अन्य छात्रों की तुलना में एंटीबॉडी का स्तर उच्च था. ऐसे में शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सेक्स करना जरूरी होता है.

(और पढ़ें - नार्मल सेक्स कितनी देर तक चलना चाहिए)

आज हम इस लेख में सेक्स करना क्यों जरूरी है, इसके बारे में विस्तार से जानेंगे-

  1. सेक्स करना क्यों जरूरी है?
  2. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेक्स करने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं, जैसे- यह महिलाओं में ब्लेंडर को कंट्रोल करता है, हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक होता है, एक्सरसाइज की तरह करता है कार्य, इतना ही नहीं शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में सहायक होता है. आइए, विस्तार से जानते हैं कि सेक्स करना क्यों जरूरी होता है-

मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली

रिसर्च के मुताबिक, सेक्स करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. अध्ययन में देखा गया है कि जो लोग बार-बार सेक्स (सप्ताह में करीब 2 बार) करते हैं, उनकी लार में इम्युनोग्लोबुलिन ए यानी आईजीए अधिक होता है. वहीं, जो लोग कम सेक्स (सप्ताह में 1 बार) करते हैं, उनमें आईजीए कम होता है. आईजीए वह एंटीबॉडी है, जो बीमारियों को रोकने में अहम भूमिका निभाती है. अध्ययन से पता चलता है कि चिंता और तनाव से जुड़ी परेशानी को कम करने में भी सेक्स प्रभावी होता है. ऐसे में सेक्स करना जरूरी हो सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स के तुरंत बाद क्या करना चाहिए)

बेहतर नींद

सेक्स करने से शरीर ऑक्सीटोसिन रिलीज करता होता है, जिसे लव हार्मोन भी कहा जाता है. इसके अलावा, ऑर्गेज्म के दौरान एंडोर्फिन रिलीज होता है. इन दोनों हार्मोन का संयोजन आपको बेहतर नींद लाने में मददगार हो सकती है. नींद बेहतर होने से आपके शरीर को कई तरह के फायदे जैसे - मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, लंबी उम्र, अधिक आराम महसूस करना और दिन में अधिक ऊर्जावान रहना जैसे हो सकते हैं.

(और पढ़ें - सेक्स के फायदे)

सिरदर्द से राहत

अध्ययन से पता चलता है कि यौन गतिविधि माइग्रेन और क्लस्टर सिरदर्द से राहत दिलाने में असरदार हो सकता है. जो लोग बार-बार सेक्स करते हैं, उन्हें सिरदर्द की समस्या कम होती है.

(और पढ़ें - फोरप्ले क्या है)

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

रिसर्च से पता चलता है कि सेक्स और निम्न रक्तचाप के बीच एक कड़ी जुड़ी है. कई अध्ययनों से पता चलता है कि सेक्स करने से सिस्टोलिक रक्तचाप को कम किया जा सकता है. इसलिए, हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए सेक्स जरूरी हो सकता है.

 

एक्सरसाइज की तरह करता है काम

सेक्स आपके लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज हो सकता है. एक्सपर्ट का कहना है कि यह ट्रेडमिल की जगह नहीं लेगा, लेकिन यह कुछ मायनों में आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. सेक्स करने से प्रति मिनट लगभग पांच कैलोरी बर्न होता है. यह आपकी हृदय गति को बढ़ाता है. साथ ही सेक्स के दौरान विभिन्न मांसपेशियों का उपयोग होता है. ऐसे में आप कह सकते हैं कि सेक्स एक्सरसाइज का एक अच्छा विकल्प हो सकता है.

(और पढ़ें - लव बाइट क्या है)

हार्ट अटैक के खतरे को करे कम

एक अच्छी सेक्स लाइफ आपके दिल के लिए अच्छी होती है. आपके हृदय गति को बढ़ाने का एक शानदार तरीका हो सकता है. साथ ही सेक्स एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन के स्तर को संतुलन में रखने में आपकी मदद करता है.

एक अध्ययन के दौरान, जो पुरुष सप्ताह में कम से कम दो बार यौन संबंध बनाते थे, उनमें हृदय रोग से मरने की आशंका उन पुरुषों की तुलना में आधी थी, जो शायद ही कभी सेक्स करते थे.

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करे)

प्रोस्टेट कैंसर की आशंका करे कम

सेक्स करने से प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका कम हो सकती है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, जो पुरुष फ्रिक्वेंटली सेक्स (महीने में कम से कम 21 बार) करते हैं, उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने की आशंका कम देखी गई है. हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि सेक्स ही एकमात्र कारण था, जो उस अध्ययन में मायने रखता था. बहुत सारे कारक कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि सुरक्षित सेक्स से किसी भी तरह का खतरा नहीं होता है.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम बढ़ाने के उपाय)

तनाव को करे कम

सेक्स करने से तनाव और चिंता विकृति कम होती है. एक्सपर्ट का कहना है कि साथी के छूने और गले लगाने से प्राकृतिक रूप से "फील-गुड हार्मोन" निकल सकता है. कामोत्तेजना से हमारे मस्तिष्क में केमिकल रिलीज होता है, जो आपके मस्तिष्क के लिए काफी अच्छा होता है. इससे आपके मस्तिष्क को काफी सुकून महसूस होता है, जिससे स्ट्रेस कम हो सकता है.

(और पढ़ें - बेहतर सेक्स लाइफ के लिए योग)

सेक्स करने से स्वास्थ्य स्ट्रेस कम होने के साथ-साथ शरीर का हार्मोन भी संतुलित रहता है. इसके कई फायदे हैं, जो आपको हेल्दी बनाए रख सकते हैं. ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सेक्स जरूरी होता है. हालांकि, ध्यान रखें कि हमेशा सुरक्षित सेक्स बनाएं. साथी के साथ सेक्स करते समय कंडोम का इस्तेमाल करें. सेक्स हाइजीन का पूरी तरह से ख्याल रखें, ताकि आपको और आपके साथी को किसी भी तरह की परेशानी न हो.

(और पढ़ें - बिना कंडोम सेक्स के जोखिम)

Dr. Rajesh Manghnani

Dr. Rajesh Manghnani

सेक्सोलोजी
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ