myUpchar Call

बेहतर सेक्स ड्राइव से लाइफ हमेशा हेल्दी रहती है. वर्षों से इंसान अपने सेक्स ड्राइव में सुधार लाने के तरीके ढूंढते रहे हैं. बेहतर सेक्स ड्राइव के लिए नैचुरल सप्लीमेंट्स की खोज भी शामिल है. हालांकि, वियाग्रा जैसे फार्मास्यूटिकल ड्रग इसमें मदद कर सकता है, लेकिन कम साइड इफेक्ट की वजह से नैचुरल सप्लीमेंट्स लेना लोगों की पहली प्राथमिकता रहती है. ट्रायबुलस और मैका जैसे नैचुरल सप्लीमेंट्स सेक्स ड्राइव में सुधार लाने में मददगार हैं.

आज इस लेख में जानते हैं कि बेहतर सेक्स लाइफ के लिए किन नैचुरल सप्लीमेंट्स की मदद ली जा सकती है -

(और पढ़ें - सेक्स स्टैमिना बढ़ाने के उपाय)

  1. ये नैचुरल सप्लीमेंट्स हो सकते हैं फायदेमंद
  2. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेक्स ड्राइव बेहतर करने के बहुत से उपचार मौजूद हैं, लेकिन लोग नैचुरली सेक्स ड्राइव बूस्ट करने के उपाय ढूंढते हैं. आइए, विस्तार से जानते हैं कि बेहतर सेक्स ड्राइव के लिए कौन से नैचुरल सप्लीमेंट सहायक हैं -

ट्रायबुलस

ट्रायबुलस टेररेस्टरिस पत्तों वाला एक छोटा-सा पौधा है. इसकी जड़ और फल पारंपरिक चाइनीज और आयुर्वेदिक दवाओं में प्रसिद्ध है. इसका इस्तेमाल स्पोर्ट्स सप्लीमेंट के तौर पर भी किया जाता है. टेस्टोस्टेरोन लेवल बूस्ट करने और सेक्स ड्राइव में सुधार लाने में इसकी मदद ली जाती है. शोध यह साबित करते हैं कि ट्रायबुलस टेररेस्टरिस न सिर्फ पुरुषों, बल्कि महिलाओं की सेक्स ड्राइव में भी सुधार लाने में कारगर है.

(और पढ़ें - सेक्स पावर)

मैका

मैका को साइंस की भाषा में लेपिडियम मेयेनी कहा जाता है. यह जड़ वाली सब्जी है, जिसका इस्तेमाल फर्टिलिटी और सेक्स ड्राइव में सुधार लाने के लिए सालों से किया जाता रहा है. आप इसके सप्लीमेंट को पाउडर, कैप्सूल और लिक्विड एक्स्ट्रैक्ट के तौर पर ले सकते हैं. शोध बताते हैं कि रोजाना मैका का सेवन करने वाले पुरुषों ने बेहतर सेक्स ड्राइव का अनुभव किया. कुछ मामलों में यह इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने में भी मदद कर सकता है. इसके साथ ही कुछ शोध यह भी कहते हैं कि मैका सेक्स ड्राइव में आने वाली कमी से निपटने में भी सहायक है.

रेड जिंसेंग

यह सेक्सुअल फंक्शन में सुधार लाने में मददगार है. शोध यह भी कहते हैं कि मेनोपॉज के बाद महिलाओं में सेक्सुअल अराउजल को सुधारने में भी रेड जिंसेंग प्रभावशाली है. इसके अलावा, रेड जिंसेंग नाइट्रिक ऑक्साइड के निर्माण को भी बूस्ट कर सकता है. यह ऐसा कंपाउंड है, जो पेनिस रिलैक्स में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है. यह इरेक्टाइल डिस्फंक्शन को ठीक करने में भी लाभदायक साबित हो सकता है.

(और पढ़ें - अच्छे सेक्स के लिए व्यायाम)

मेथी

वैकल्पिक चिकित्सा में मेथी एक पॉपुलर जड़ी-बूटी है, जो लिबिडो और सेक्सुअल फंक्शन में सुधार लाने में सहायक है. इसमें ऐसे कंपाउंड होते हैं, जिनका इस्तेमाल बॉडी एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोन के निर्माण में कर सकता है. इससे संबंधित शोध भी हुए हैं और पाया गया है कि रोजाना मेथी के एक्सट्रैक्ट के इस्तेमाल से सेक्सुअल फंक्शन में सुधार आया है और टेस्टोस्टेरोन लेवल में भी बढ़ोतरी पाई गई. यह न सिर्फ पुरुषों में कम होती काम इच्छा को दुरुस्त करता है, बल्कि महिलाओं में भी सेक्सुअल अराउजल और डिजायर में सुधार लाता है.

केसर

केसर एक स्वादिष्ट मसाला है, जिसे क्रोकस सैटिवस फूल से निकाला जाता है. यह स्ट्रेस को कम करने के साथ ही एफ्रोडिजियक के तौर पर भी काम करता है. कुछ शोध कहते हैं कि केसर लेने के बाद पुरुष और महिला दोनों में होने वाले सेक्सुअल डिस्फंक्शन में सुधार लाने का काम कर सकता है. कुछ शोध तो यह भी कहते हैं कि केसर के सेवन से इरेक्टाइल फंक्शन, सेक्सुअल डिजायर और पुरुषों में संतुष्टि में सुधार आता है.

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने की जड़ी बूटी)

जिंकगो बिलोबा

पारंपरिक चाइनीज दवाइयों में एक पॉपुलर हर्बल सप्लीमेंट का नाम जिंकगो बिलोबा है. पुराने शोध कहते हैं कि यह इरेक्टाइल डिस्फंक्शन और कम होते लिबिडो जैसे सेक्सुअल डिसऑर्डर को ठीक करने में मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि यह नाइट्रिक ऑक्साइड के ब्लड लेवल को बढ़ा सकता है, जो अंततः ब्लड वेसल्स को फैलाने के लिए ब्लड फ्लो में मदद करते हैं. जब इसे एल-आर्जिनिन, जिंक और ट्रायबुलस टेररेस्टरिस जैसे कंपाउंड के साथ मिलाया जाता है, तो यह लिबिडो में सुधार लाने के साथ ही पुरुष और महिलाएं दोनों में सेक्सुअल फंक्शन में सुधार लाने का काम करता है.

योहिंबिन

योहिंबिन एक नैचुरल एफ्रोडिजियक है, जिसे अफ्रीका के कई पौधों की छाल से निकाला जाता है. शुरुआत से ही अफ्रीका में योहिंबिन का इस्तेमाल एफ्रोडिजियक के तौर पर किया जाता रहा है. शोध बताते हैं कि योहिंबिन की छाल इरेक्शन को बनाए रखने में मदद करती है. यही नहीं, इससे इरेक्शन की क्वालिटी में भी सुधार आता है. इसका इस्तेमाल इरेक्टाइल डिस्फंक्शन के इलाज और सेक्सुअल परफारमेंस में सुधार लाने के लिए किया जाता रहा है. अब लोग वेट लॉस और बॉडी बिल्डिंग सप्लीमेंट के तौर पर भी इसे इस्तेमाल में लाने लगे हैं.

(और पढ़ें - मर्दाना ताकत बढ़ाने के उपाय)

सेक्स लाइफ को बूस्ट करने की चाहत लगभग सबकी होती है. दरअसल, खराब सेक्स ड्राइव का संबंधों पर भी नकारात्मक असर पड़ता है और ये स्ट्रेस यहां तक कि डिप्रेशन का कारण भी बन सकती है. ट्रायबुलस टेररेस्टरिस, रेड जिंसेंग, केसर और मेथी जैसे कुछ खास नैचुरल सप्लीमेंट एफ्रोडिजियक के तौर पर काम करके सेक्स ड्राइव को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं. किसी भी सप्लीमेंट का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है, क्योंकि ये जरूरी नहीं कि नैचुरल सप्लीमेंट्स सभी पर एक जैसा असर दिखाएं.

Dr. Rajesh Manghnani

Dr. Rajesh Manghnani

सेक्सोलोजी
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ