myUpchar Call

शरीर की जिस ऊर्जा को सेक्स में लगाया जाता है, उसे सेक्स पावर कहा जाता है। सेक्स सभी की जिंदगी का अहम हिस्सा है। इसे आनंदपूर्ण बनाने के लिए आपको अपनी सेक्स पावर को सही रखना होता है। सेक्स में शामिल होने वाले दोनों ही साथियों की सेक्स पावर बेहतर होने से शारीरिक व मानसिक स्तर पर कई तरह के लाभ मिलते हैं। आज के दौर में अस्वस्थ दिनचर्या व दूषित वातावरण के कारण लोगों को कई तरह की बीमारियां हो जाती है। इसके चलते सेक्स पावर में भी कमी आ जाती है। आपकी इन सभी परेशानियों को देखते हुए आज आपको सेक्स पावर को बढ़ाने के उपाय और तरीके के साथ ही इसको बढ़ाने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है।

(और पढ़ें - सेक्स के बारे में जानकारी और सेक्स पोजीशन)

  1. सेक्स पावर क्या है?
  2. सेक्स पावर कम होने के लक्षण
  3. सेक्स पावर कम होने के कारण
  4. कम सेक्स पावर का इलाज
  5. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

सेक्स पॉवर का मतलब आप अपने साथी के साथ कितनी देर तक संभोग का आनंद उठा सकते हैं। महिलाओं और पुरुषों में यह समय भिन्न हो सकता है। पुरुषों के लिए सामान्य रूप से यह समय पांच से सात मिनट का माना जाता है, जबकि महिलाओं के लिए इस समय का निर्धारण करीब 20 मिनट का किया गया है। चरमोत्कर्ष के साथ संभोग की समाप्ति होती है।

पुरुषों में अपेक्षाकृत अधिक कामेच्छा होती है और वह आम तौर से जल्दी उत्तेजित हो जाते हैं। लेकिन सबका यौन प्रदर्शन एक जैसा नहीं होता है।

सेक्स पावर कम होने पर आपको निम्न तरह के लक्षण महसूस होते हैं:

 (और पढ़ें - यौन शक्ति क्या है)

सेक्स पावर कम होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ मुख्य कारणों के बारे में आगे बताया जा रहा है।

(और पढ़ें - डायबिटीज डाइट चार्ट)

सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए कोई निश्चित मेडिकल उपचार नहीं है। इस समस्या को ठीक करने के लिए बस लाइफस्टाइल में कुछ बदला करने की जरूरत है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है -

  • नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से सेक्स पावर को बेहतर किया जा सकता है। इसके लिए आप रोज बाइसेप्स, ट्राइसेप्स, पेल्विक फ्लोर, क्वाट्स व हेमस्ट्रिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं। शुरुआत में हल्की एक्सरसाइज ही करें, बाद में इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं।
  • संतुलित व पौष्टिक डाइट लेने से भी परफॉर्मेंस को बेहतर किया जा सकता है। आप अपनी डाइट में सभी विटामिन और मिनरल्स को शामिल करें। साथ ही शराब और धूम्रपान से दूरी बनाए रखें।
  • सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए वजन को संतुलित रखना भी जरूरी है। वजन के अधिक होने से डायबिटीज व हाई बीपी जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जिसका सीधा असर सेक्स पावर पर पड़ता है।
  • रोज 7 से 8 घंटे की नींद लेना भी जरूरी है। इससे शारीरिक व मानसिक थकान दूर होती है और शरीर ऊर्जावान बना रहता है। साथ ही तनाव भी कम होता है और मन हमेशा प्रसन्न रहता है।

अगर कोई कम सेक्स पावर की समस्या से जूझे रहा है, तो वो प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से निर्मित Myupchar Ayurveda Urjas Oil & Capsule का इस्तेमाल कर सकता है - 

अगर कोई शीघ्रपतन, कामेच्छा में कमी या फिर चरम सुख की कम अवधि का सामना कर रहा है, तो ये सेक्स पावर में कमी के लक्षण हो सकते हैं। वहीं, इसके पीछे मुख्य कारण टेस्टोस्टेरोन में कमी, नपुंसकता व तनाव को माना जा सकता है। ऐसे में नियमित रूप से एक्सरसाइज, पौष्टिक आहार व पर्याप्त नींद लेने से इस समस्या को ठीक किया जा सकता है।

(और पढ़ें - शुक्राणु बढ़ाने के तरीके)

Dr. Shiv Prakash Singh

Dr. Shiv Prakash Singh

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Gaurav Kulkarni

Dr. Gaurav Kulkarni

सेक्सोलोजी
15 वर्षों का अनुभव

Dr. Pradeep T.Goud

Dr. Pradeep T.Goud

सेक्सोलोजी
32 वर्षों का अनुभव

Dr. Dipesh Choubisa

Dr. Dipesh Choubisa

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें