myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आप में से कुछ ने शायद कभी न कभी अपने साथी को या आपके साथी ने आपको लव बाइट दी होगी या किशोर अवस्था में आप ऐसा कर चुके होंगे। यद्यपि अब आप सोचते होंगे कि ये थोड़ी अपरिपक्वता है, लेकिन कुछ लोग इसे सेक्सी और मजेदार मानते हैं।

(और पढ़ें - क्या सेक्स का मतलब प्यार है)

यदि आपने अब तक इसका अनुभव नहीं किया है और जानना चाहते हैं कि किसी को लव बाइट कैसे देते हैं, तो आप बिलकुल सही लेख पढ़ रहे हैं, क्योंकि यह लेख लव बाइट देने के सही तरीके के बारे में बात करता है जो उन लोगों की मदद करेगा जिन्होंने कभी किसी को लव बाइट नहीं दिया है या जिन्हें इसके बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं।

(और पढ़ें - रिश्तों को बेहतर कैसे बनाये)

लेकिन सबसे पहले हम लव बाइट पर एक त्वरित नजर डालते हैं और जानते हैं कि लव बाइट क्या है, आपको इसकी परवाह करने की क्यों जरूरत है? और यदि आप को आपके साथी ने लव बाइट दिया है तो लव बाइट के निशान से छुटकारा कैसे पाए?

  1. लव बाइट क्या है - Love Bite kya hoti hai in hindi
  2. क्या लव बाइट करना सुरक्षित है - Love Bite ke nuksan in hindi
  3. लव बाइट के निशान से छुटकारा - Love Bite ke nishan kese htaye in hindi
  4. लव बाईट कैसे करते है - Love Bite kaise kare in hindi

लव बाइट जिसे "हिकी" के नाम से भी जाना जाता है, त्वचा पर छोड़ा गया निशान है जो रक्त वाहिकाओं (कैपिलरीज) के फटने से निकलने और एकत्रित होने वाले खून से बना होता है। यह निशान त्वचा के नरम स्थान पर मुंह लगाकर जोर से देर तक चूसकर बनाया जाता है। इस निशान का रंग आम तौर पर एक रक्त के थक्के की तरह गहरा लाल, भूरा या बैंगनी होता है।

लव बाइट को आम तौर पर गहरे प्यार, गर्व, अधिकार और विश्वास के निशान के रूप में माना जाता है। यह अक्सर दूसरे साथी के लिए गहरी इच्छा के तहत जोश और जुनून की अधिकता में किया जाता है। लव बाइट देने का तात्पर्य अधिकार की भावना और यह जताने से है कि जिसे आप बाइट दे रहे हैं वह व्यक्ति ही आपका सब कुछ है। 

लव बाइट केवल लड़के या केवल लड़की के लिए नहीं है, कोई भी लव बाइट को किस (चुंबन) की तरह ही दे सकता है। यह आपके साथी के लिए अपना प्यार दिखाने का एक और तरीका है। लव बाइट को ज्यादातर लड़के की चीज के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह सच नहीं है, लड़कियां एक लड़के से भी बेहतर लव बाइट दे सकती हैं क्योंकि लड़का लंबे समय तक काटने का दर्द सहन कर सकता है।

(और पढ़ें - शरीर में निशान पड़ने का इलाज)

लव बाइट एक अधिकार जताने वाला निशान हैं, इसलिए ज्यादातर लोग उन्हें गर्दन पर देते हैं जहां वे अच्छे से दिखते हैं। लव बाइट निशान होंठों के दबाव के चलते रक्त वाहिकाओं के फटने के कारण होता है। इसे गर्दन, नाक, होंठ, गाल, जांघों तथा पेट जैसी संवेदनशील जगहों पर करना आसान होता है।

शरीर के किसी भी भाग का उपयोग लव बाइट के लिए किया जा सकता है, लेकिन यह कोहनी या उंगलियों की तरह हड्डी वाली जगह नहीं होनी चाहिए। लव बाइट के निशान संवेदनशील क्षेत्र पर अधिक जल्दी दिखाई देते हैं। लेकिन अपने साथी से उस स्थान के बारे में पूछना बेहतर है जहां वह इसे प्राप्त करना चाहता या चाहती है।

(और पढ़ें - पुरुषों को उत्तेजित करने वाले अंग)

शायद आप ऐसा कुछ नहीं करना चाहते होंगे जो आपके लिए बाद में समस्या का कारण बने। इसलिए, यह जानने से पहले कि इसे कैसे करना है, लव बाइट के दुष्प्रभावों को समझ लेना बेहतर है। लव बाइट एक ऐसा सेक्सुअल निशान है जो कि कुछ लोगों को विशेष सामाजिक, पेशेवर या पारिवारिक वातावरण में अनुचित लग सकता है।

लव बाइट काफी आम और कष्टरहित लग सकते हैं, लेकिन कभी-कभी इनके दुष्प्रभाव बहुत खराब होते हैं। वास्तव में, लव बाइट सबसे आम सेक्स चोट हैं। हालांकि, वे इस बात का सबूत हो सकते हैं, कि आपने कुछ सेक्सी समय व्यतीत किया हैं लेकिन कभी-कभी लव बाइट के नकारात्मक पक्ष इसके सकारात्मक पक्ष पर हावी हो सकते हैं।

यदि आपके साथी को ओरल हर्पीस हैं और जब उनके ठंडे घावों में से कोई घाव सक्रिय है तब यदि वे आपको लव बाइट देते हैं, तो आपकी त्वचा के संपर्क में आने से वे आपको वायरस दे सकते हैं। निस्संदेह, जिस व्यक्ति को ओरल हर्पीस रोग हो उसे किसी भी प्रकार के यौन संपर्क में शामिल नहीं होना चाहिए, अगर वे अपने साथी को स्वस्थ रखना चाहते हैं। लेकिन कभी-कभी पल की गर्मी में, लोग भूल जाते हैं और गलती कर बैठते हैं पर आप ऐसा न होने दें।

(और पढ़ें - सुरक्षित सेक्स कैसे करें)

लव बाइट स्ट्रोक का कारण बन सकती है। एक मेडिकल केस के अनुसार, एक 35 वर्षीय महिला ने गर्दन के दाईं तरफ लव बाइट के 12 घंटे बाद अपने बाईं मध्य सेरेब्रल धमनी स्ट्रोक के कारण दाएं तरफ अचानक कमजोरी की शुरुआत महसूस की। डुप्लेक्स अल्ट्रासोनोग्राफी के द्वारा बाईं आंतरिक कैरोटीड धमनी (आईसीए) की रुकावट और सीटी एंजियोग्राफी के द्वारा उसी स्थान पर एक दिवार की तरह खून के थक्के का खुलासा किया।

इस मामले की रिपोर्ट से पता चलता है कि गर्दन पर लव बाइट स्ट्रोक का एक दुर्लभ कारण हो सकता है। लव बाइट प्राप्त करने के बाद लोगों के स्ट्रोक से पीड़ित होने की रिपोर्टें पहले भी हुई हैं। स्ट्रोक का कारण बनने वाली लव बाइट में शायद कैरोटीड धमनियों में से किसी एक पर दबाव डालने से ऐसा हुआ होगा।

(और पढ़ें - स्ट्रोक होने पर क्या करें)

कैरोटीड धमनियां रक्त वाहिकाओं का जोड़ा है जो आपकी गर्दन के दोनों तरफ दौड़ती है और आपके मस्तिष्क को रक्त प्रदान करती है। ये धमनियां आपकी गर्दन में त्वचा के काफी करीब होती हैं, यही कारण है कि उन्हें आप वहां महसूस कर सकते हैं या कभी-कभी नाड़ी देख सकते हैं। इस कारण किसी तरह के ट्रॉमा और चोट से इनके घायल होने की आशंका अधिक हो सकती है।

(और पढ़ें - चोट लगने पर क्या करें)

बहुत कम ऐसा होता है कि कैरोटीड पर ऐसा दबाव धमनी की दीवारों के फटने का कारण बन सकता है या दीवारों को अन्य तरीकों से नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे रक्त के थक्के बन जाते हैं। स्ट्रोक तब हो सकते हैं जब ये थक्के मस्तिष्क में रक्त प्रवाह को अवरुद्ध करने के लिए काफी बड़े हो जाते हैं। ऐसी कई मेडिकल कंडीशन हैं जिनके शिकार लोगों को रक्त के थक्के या रक्त वाहिका की क्षति की आशंका अधिक हो सकती हैं।

आपको फिर से बता दें कि लव बाइट के स्ट्रोक का कारण बनना बेहद दुर्लभ होता है और किसी भी एक लव बाइट के जानलेवा साबित होने का जोखिम बहुत कम है। लव बाइट देना या प्राप्त करना एक व्यक्तिगत निर्णय है और इसे गर्दन पर देने से जुड़े जोखिम और लाभ दोनों को ध्यान में रख कर करना चाहिए।

(और पढ़ें - ब्रेन हेमरेज का इलाज)

लव बाइट आमतौर पर लेने वाले के लिए दर्दनाक या खतरनाक नहीं होती है और अलग-अलग लोगों के साथ अलग-अलग अनुभव होते हैं। कुछ लोगों को गर्व महसूस होता है और प्यार का निशान लगता है, तो कुछ को अक्सर ये पसंद नहीं आते हैं और उन्हें लव बाइट छिपाने या हटाने की आवश्यकता होती है।

यद्यपि लव बाइट को तत्काल हटाया नहीं जा सकता है, लेकिन कुछ तरीके और टिप्स हैं जो इसके ठीक होने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करते हैं।

  • निशान पर एक ठंडा चम्मच रखकर दबाए। ठंडे चम्मच से सूजन को कम करने में मदद मिलेगी। इसका बर्फ लगाने के समान प्रभाव पड़ता है। यह रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ कर चोट और खून बहने को कम करता है। (और पढ़ें - त्वचा पर बर्फ लगाने के फायदे)
  • लव बाइट के निशान पर एलोवेरा लगाए। यह उपचार प्रक्रिया को तेज करेगा। एलोवेरा के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण (सूजनरोधी गुण) त्वचा के दर्द और सूजन को भी कम कर सकते हैं। (और पढ़ें - सूजन कम करने की विधि)
  • तुरंत हल्के हाथ से निशान को दबाए। इससे उस जगह पर रक्त प्रवाह धीमा हो जाएगा और खून निकलना बंद हो जाएगा, जिससे निशान गहरा नहीं होगा।

(और पढ़ें - खून बहना बंद कैसे करें)

इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि लव बाइट को तत्काल हटाया नहीं जा सकता है, अगला सबसे अच्छा विकल्प उन्हें छिपाने का है। कुछ लव बाइट कुछ दिनों तक रहते हैं जबकि अन्य एक हफ्ते या संभवतः लंबे समय तक चल सकते हैं और उन्हें छिपाने की आवश्यकता हो सकती है।

  • लव बाइट को छुपाने की कुंजी है रचनात्मक होना और उस माहौल पर विचार करना है जिसमें आप हैं। उदाहरण के लिए, गर्मी के दिनों में लव बाइट छुपाने के लिए एक बंद गले का कपड़ा पहनना आरामदायक नहीं हो सकता है। जिन लोगों के लंबे बाल हैं वे कुछ ऐसी हेयर स्टाइल का लाभ उठा सकते हैं जो लव बाइट छुपा सकती हैं।
  • मेकअप लव बाइट छुपाने का एक आसान और प्रभावी तरीका है। कंसीलर, फाउंडेशन और पाउडर सभी अच्छे विकल्प हैं जब तक कि इनका रंग आप की त्वचा के टोन से मेल खाता है। कपड़ों और सहायक गहनों का उपयोग करना एक और विकल्प हो सकता है। (और पढ़ें - मेकअप टिप्स)
  • बंद गले वाले कपड़े, स्कार्फ, बैंड-एड्स, आस्तीन, कॉलर वाले शर्ट, हुड वाले स्वेटशर्ट और गले का हार सही अवसर पर लव बाइट छुपाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

(और पढ़ें - चरम सुख कैसे प्राप्त करे)

लव बाइट या हिकी वास्तव में आपके (या आपके साथी) द्वारा दूसरे की त्वचा को चूसने के कारण बना निशान है। यदि लव बाइट आपकी पसंद है, तो सेक्स और रिलेशनशिप विशेषज्ञ उन्हें कैसे करें इसके लिए कुछ सुझाव देते हैं, जो इस प्रकार है: 

  • अपने साथी की सहमति के लिए पूछें:
    अन्य चीजों की ही तरह,  हर व्यक्ति को लव बाइट पसंद नहीं होती है। यहां तक ​​कि कुछ लोग जो लव बाइट को प्राप्त करना चाहते हैं, कुछ कारणों से पाने से इंकार कर देते हैं, जैसे कि वे नहीं चाहते कि कोई उनके निशान को देखे। यह कई परिस्थितियों में उनके लिए शर्मनाक हो सकता है जैसे कि आप अपने रिश्ते के बारे में बताना नहीं चाहते हैं या आप एक स्कूल या कॉलेज जाने वाले व्यक्ति हैं, इसलिए कुछ लोग इनसे बचते हैं, भले ही वे इच्छुक हों। तो, हमेशा पहले अनुमति मांगें और यह भी सुनिश्चित करें कि आपके साथी को लव बाइट और दर्द (कुछ मामलों में) के बारे में पता है।  (और पढ़ें - देर तक सेक्स करने का उपाय)
     
  • फॉरप्ले द्वारा मूड बनाएं:
    सीधे गर्दन पर झपटा न मारें, फॉरप्ले केवल सेक्स करने के लिए नहीं होता। लव बाइट देने से पहले किस करने में कुछ समय बिताएं, फिर अपने होंठ को धीरे-धीरे गर्दन पर ले जाएं। लव बाइट का निशान बनाने के लिए आगे बढ़ने से पहले हल्के चुंबन और गर्दन और कान के लोबों पर संभवतः कोमलता से काटना शुरू करें।  (और पढ़ें - सेक्स पावर कैसे बढ़ाएं)

    नोट: यदि आप अपनी लड़की या लड़के को बिना उत्तेजना के खटमल की तरह काटने का प्रयास करते हैं, तो आप उसका मूड खराब कर सकते हैं। (और पढ़ें - सेक्स का तरीका)
     
  • लव बाइट का स्थान चुनें:
    एक बार जब आप किस और फोरप्ले द्वारा अपने साथी का ध्यान आकर्षित कर लेते हैं, तो अब यह उस स्थान को चुनने की बारी है जहां आप लव बाइट देना चाहते हैं। जैसा कि हमने ऊपर समझाया है, यह गर्दन, होंठ या यहाँ तक की नाक जैसा कोई भी अंग हो सकता है। यदि आपका साथी यह नहीं चाहता कि लव बाइट का निशान अन्य लोगों को दिखाई दें तो जांघ जैसी जगहों का चयन करना बेहतर विकल्प है। लव बाइट को कैसे देना है, इस बारे में सुझाव के लिए आप अपने साथी से पूछ सकते हैं। (और पढ़ें - सेक्स कितनी बार करना चाहिए)
     
  • अब सीधे मुद्दे पर आएं
    जगह निर्धारित करने के बाद, अपने होंठ को गोलाकार रूप में रखें और वांछित स्थान पर रखें, फिर लगभग 10-30 सेकंड के लिए एकदम जोर से चूसें। अपनी इस रोमांटिक हरकत के परिणाम देखने के लिए प्रतीक्षा करते हुए, उस जगह पर किस करें या प्यार से हाथ फेर सकते हैं। यदि आपने अपना काम सही तरह से किया है, तो उस जगह को लाल रंग में बदलने में केवल कुछ सेकंड लगेंगे। (और पढ़ें - सेक्स थेरेपी के फायदे)

आप जो चाहते हैं उसके आधार पर, यदि आप जो परिणाम प्राप्त करते हैं उससे संतुष्ट नहीं हैं और थोड़ा बड़ा आकार या अधिक गहरा रंग पाना चाहते हैं, तो उसी स्थान पर ऊपर की क्रिया दोहराएं। उस जगह पर धीरे-धीरे किस करते हुए अपने किस में आवेश लाते हुए अंत करें।

 (और पढ़ें - सेक्स से जुड़े मर्दों के डर)

और पढ़ें ...