myUpchar Call

तनाव मुक्त होने के लिए सेक्स को अच्छा विकल्प माना गया है. कुछ इसी तरह का फायदा मास्टरबेशन से भी मिल सकता है. वैसे तो मास्टरबेशन के कई साइड इफेक्ट्स बताए गए हैं, जबकि सच तो यह है कि मास्टरबेशन करने के कई फायदे हैं. मेडिकल स्टडी के अनुसार मास्टरबेशन करने से व्यक्ति के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है. इतना ही नहीं इम्यूनिटी में भी सुधार हो सकता है, लेकिन कम समय के लिए.

आज इस लेख में हम मास्टरबेशन और इम्यूनिटी के बीच के संबंध को जानने का प्रयास करेंगे -

(और पढ़ें - क्या हस्तमैथुन से लिंग होता है छोटा)

  1. क्या मास्टरबेशन से इम्यूनिटी बढ़ती है?
  2. मास्टरबेशन क्यों इम्यूनिटी को प्रभावित करता है?
  3. सारांश
यौन रोग के डॉक्टर

मास्टरबेशन से जुड़े कई शोध हुए हैं और अभी भी हो रहे हैं. इनमें से अधिकतर शोध का यही मानना है कि मास्टरबेशन स्ट्रेस रिलीज करने, मूड को बेहतर करने, गहरी नींद लाने व दर्द से मुक्ति पाने जैसे फायदों की वजह से कमाल का है. इनमें से एक लाभ इम्यूनिटी बढ़ना भी है. आइए, विस्तार से जानते हैं कि क्या मास्टरबेशन से इम्यूनिटी बढ़ती है -

ल्यूकोसाइट्स होता है सक्रिय

इस संबंध में एक रिसर्च की गई, जिसे 2004 में न्यूरोइम्यूनोमॉड्यूलेशन जर्नल में प्रकाशित किया गया. इस रिसर्च की मुख्य बातें निम्न प्रकार से हैं -

  • इसमें बताया गया कि 11 पुरुष वॉलंटियर से ऑर्गेज्म पाने तक मास्टरबेट करने को कहा गया. मास्टरबेट करने के दौरान उनके शरीर से खून निकाल गया. साथ ही जब वो किसी भी तरह की सेक्सुअल एक्टिवटी नहीं कर रहे थे, तब भी उनके ब्लड सैंपल लिए गए. इसके बाद दो ब्लड सैंपल में मौजूद इम्यून सिस्टम एक्टिविटी को चेक किया गया.
  • शोध में पाया गया कि मास्टरबेशन अस्थायी रूप से इम्यून सिस्टम में कुछ कॉम्पोनेंट की एक्टिविटी को बढ़ाता है, जिसमें ल्यूकोसाइट्स प्रमुख है. ल्यूकोसाइट्स को व्हाइट ब्लड सेल्स भी कहा जाता है, जो इम्यून सिस्टम का अहम हिस्सा है. साथ ही कुछ प्राकृतिक किलर सेल्स भी अस्थायी रूप से एक्टिव होते हैं, जो कैंसर सेल्स और वायरस से संक्रमित सेल्स से लड़ सकते हैं.
  • वहीं, इस शोध को लेकर कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि यह शोध सिर्फ 11 लोगों पर किया गया, जो अपने आप में कम नंबर है. ये सभी लोग स्वस्थ थे. साथ ही इन लोगों पर दोबारा किसी तरह का ट्रायल नहीं किया गया.

(और पढ़ें - सेक्स करना क्यों जरूरी है?)

महिलाएं भी होती हैं प्रभावित

एक रिसर्च में महिलाओं को भी शामिल किया गया और उसमें बताया गया कि -

  • द जर्नल ऑफ सेक्सुअल मेडिसिन में भी एक शोध प्रकाशित हुआ है. इस शोध के दौरान सेक्सुअल एक्टिविटी पर गौर किया गया था, जिसमें मास्टरबेशन भी शामिल था. इसमें महिलाओं के मास्टरबेशन पर भी शोध किया गया.
  • इसमें पाया गया कि महिलाओं में मास्टरबेशन उनके इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है. इस शोष में पुरुष और महिला दोनों से मिले डेटा का विश्लेषण किया गया था. यह शोध डिप्रेशन और सेक्सुअल एक्टिविटी पर केंद्रित था कि यह किस तरह इम्यूनिटी को प्रभावित करता है.

(और पढ़ें - सेक्स टाइम और स्टैमिना बढ़ाने के उपाय)

प्रोस्टेट कैंसर का कम जोखिम

2016 में हुए रिसर्च में इम्यूनिटी और प्रोस्टेट कैंसर के बीच स्पष्ट किया गया है, जिसके बारे में नीचे बताया गया है -

  • मास्टरबेशन से इम्यूनिटी बढ़ने के संबंध में 2016 में एक और शोध किया गया. यह शोध यूरोपियन यूरोलॉजी में प्रकाशित हुआ था. इस शोध में करीब 32 हजार पुरुषों ने हिस्सा लिया था. इन्होंने 18 सालों की अवधि में इजेकुलेशन की फ्रीक्वन्सी से जुड़े सवालों के जवाब दिए थे.
  • शोध में यह कन्फर्म किया गया कि इजेकुलेशन फ्रीक्वन्सी और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम के बीच आपसी रिश्ता है. इसी से इम्यूनिटी की मजबूती को भी जोड़कर देखा जाता है.

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के घरेलू उपाय)

इस बारे में ज्यादा आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन यह जरूर कहा जाता है मास्टरबेशन करने के दौरान व्यक्ति खुश होता है और इससे ही इम्यून सेल में बढ़ोत्तरी होती है. मास्टरबेशन के समय और ऑर्गेज्म के बाद ऐसे हार्मोन रिलीज होते हैं, जो इम्यून सेल्स को बूस्ट करते हैं. शोध बताते हैं कि यह प्रभाव ऑर्गेज्म के 24 घंटे बाद तक रहता है. लेकिन सबसे ज्यादा लाभ ऑर्गेज्म पाने के 60 मिनट के अंदर ही मिलते हैं. वहीं, मास्टरबेशन करने से स्ट्रेस से छुटकारा मिलता है, मूड बढ़िया होता है और नींद अच्छी आती है.   

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन)

मास्टरबेशन के कई लाभों में से एक इम्यूनिटी सिस्टम को दुरुस्त करना बताया जाता है. इसके बारे में कुछ शोध भी किए गए हैं. शोध के परिणाम बताते हैं कि मास्टरबेशन से इम्यूनिटी बढ़ती जरूर है, लेकिन यह कम समय के लिए रहती है, लंबे समय के लिए नहीं. साथ ही इस बारे में भी अभी बताना मुश्किल है कि मास्टरबेशन क्यों इम्यूनिटी को प्रभावित करता है.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट)

Dr. Rajesh Manghnani

Dr. Rajesh Manghnani

सेक्सोलोजी
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

Dr. Abdul Haseeb Sheikh

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Srikanth Varma

Dr. Srikanth Varma

सेक्सोलोजी
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranay Gandhi

Dr. Pranay Gandhi

सेक्सोलोजी
10 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें