शरीर को स्वस्थ और इम्यूनिटी को बढ़िया रखने के लिए अच्छे खान-पान की जरूरत होती है. कुछ खाने की चीजों से शरीर का इम्यून सिस्टम स्ट्रांग हो जाता है और बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है. खाने में ऐसे पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए जो शरीर को मजबूत बनाकर कोल्ड, फ्लू और किसी भी तरह के इन्फेक्शन से बचा कर रख सके इसलिए रोजाना की डाइट में ड्राई फ्रूट का इस्तेमाल करना सेहत को अच्छा रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद भी करता है. ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, हेजलनट, काजू और किशमिश शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. इस लेख में विस्तार से जानेगें कि कौन-कौन से ड्राई फ्रूट इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

  1. इम्यूनिटी क्या होती है
  2. इम्यूनिटी स्ट्रांग करने वाले ड्राई फ्रूटस
  3. सारांश
इम्यूनिटी बढ़ाने वाले ड्राई फ्रूट के डॉक्टर

इम्यून एक विशाल सेल्स और टिश्यू का नेटवर्क होता है जो मिलकर शरीर की इन्फेक्शन और बीमारी से लड़ने में मदद करता है. इम्यूनिटी शरीर को बैक्टीरिया, वायरस और फंगस जैसी खतरनाक चीजों से बचा कर रखती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी देती है. स्ट्रांग इम्यूनिटी का होना शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है.

(और पढ़ें - इम्यून सिस्टम क्या है)

बादाम

बादाम इम्यूनिटी को अच्छा और स्ट्रांग रखने के लिए सबसे बढ़िया ड्राई फ्रूट है. बादाम में विटामिन ई की अच्छी मात्रा होती है जो शरीर के काम करने की क्षमता को बढ़ाता है ताकि शरीर बैक्टीरिया और वायरस से मुकाबला कर सके. एक्सपर्ट्स के अनुसार अच्छी मात्रा में विटामिन ई आपके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है. खासकर बुजुर्ग लोगों के लिए विटामिन ई बहुत फायदेमंद होता है. बादाम में विटामिन ई के साथ-साथ अच्छा फैट भी होता है.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी कमजोर होने के लक्षण)

अखरोट

अखरोट में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं जैसे विटामिन ई, बी 6, कॉपर और फोलेट. अखरोट आपके स्ट्रेस को कम करने में भी सहायक होता है क्योंकि स्ट्रेस से शरीर की इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. इसको नाश्ते में, फ्रेश फ्रूट या सब्जियों के ऊपर गार्निश करके भी खाया जा सकता है.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने वाले विटामिन)

काजू

काजू ड्राई फ्रूट से जिंक नाम का मिनरल मिलता है जो शरीर में जरूरी इम्यून सेल्स को बनाता है. जिंक की कमी से शरीर की इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ सकता है इसीलिए काजू का सेवन स्ट्रांग इम्यूनिटी के लिए जरूरी है.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने के घरेलू उपाय)

ब्राजील नट्स

ब्राजील नट्स या चेस्ट नट्स खाने से शरीर को सेलेनियम नामक एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट मिलता है जो एक शील्ड की तरह शरीर के सेल्स पर होने वाले आक्रमण से रक्षा करके डीएनए को सुरक्षित रखता है. इस ड्राई फ्रूट को ओटमील या फिर सब्जी के साथ भी खा सकता है.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए योग)

हेजलनट

हेजलनट ड्राई फ्रूट के अंदर जो पोषक तत्व होते हैं वो इम्यूनिटी को स्ट्रांग और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. इससे शरीर को विटामिन ई मिलता है जो बीमारियों से लड़ने में सहायक साबित होता है. इसका सेवन इम्यूनिटी को पावरफुल बनाकर वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए तैयार करता है.

(और पढ़ें - कोविड-19 के प्रति इम्यूनिटी)

ड्राइ चेरी

ड्राइ चेरी के अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और यह एक एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. इसके सेवन से हार्ट, डायबिटीज और मोटापे जैसी कई बीमारियों से बचा जा सकता है. इसको ओट्स, सलाद और सब्जी के अलावा कई तरीकों से खा सकते हैं. यह इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाकर बड़ी से बड़ी बीमारी से लड़ने के लिए तैयार कर देता है.

(और पढ़ें - बच्चों की इम्यूनिटी कैसे बढ़ाएं)

किशमिश

किशमिश से शरीर को पोटैशियम मिलता है. जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाकर हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट की समस्या को ठीक रखने में मदद करता है.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा)

शरीर के स्वस्थ रहने के लिए इम्यूनिटी का स्ट्रांग होना बेहद जरूरी है और इसके लिए शरीर को सारे पोषक तत्व मिलने चाहिए. ड्राई फ्रूट्स के अंदर इम्यूनिटी को बूस्ट करने वाले पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. बादाम, अखरोट, हेजलनट, काजू, किशमिश और ड्राइ चेरी शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं और बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं.

बताते चलें, ड्राई फ्रूट का सेवन सबको अपने स्वास्थ्य के हिसाब से ही करना चाहिए. अपने डायटीशियन से सलाह लेकर ही ड्राई फ्रूट्स को खाना चाहिए.

(और पढ़ें - इम्यूनिटी बढ़ाने के आयुर्वेदिक उपाय)

Dr. Abhas Kumar

Dr. Abhas Kumar

प्रतिरक्षा विज्ञान
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Hemant C Patel

Dr. Hemant C Patel

प्रतिरक्षा विज्ञान
32 वर्षों का अनुभव

Dr. Lalit Pandey

Dr. Lalit Pandey

प्रतिरक्षा विज्ञान
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Shweta Jindal

Dr. Shweta Jindal

प्रतिरक्षा विज्ञान
11 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ