डिप्रेशन एक मानसिक स्वास्थ्य समस्या है, जो किसी को भी किसी भी उम्र में हो सकती है. डिप्रेशन दिमाग को प्रभावित करता है, इसलिए एंटीडिप्रेसेंट दवाएं इसके इलाज में फायदेमंद साबित हो सकती हैं. सामान्य एंटीडिप्रेसेंट दवा डिप्रेशन को कम करने की जगह उसके लक्षणों को कम करती है.

डिप्रेशन का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीडिप्रेसेंट ब्रेन में न्यूरोट्रांसमीटर नामक कुछ केमिकल्स को नियंत्रित करने का काम करती हैं. इनके कुछ साइड इफेक्ट्स जैसे चक्कर आना, बहुत नींद आना और वजन घटना हो सकते हैं.

आज इस लेख में हम जानेंगे कि एंटीडिप्रेसेंट क्या है और इसके प्रकार, उपयोग व नुकसान क्या-क्या हैं -

(और पढ़ें - डिप्रेशन में डाइट)

  1. एंटीडिप्रेसेंट के प्रकार
  2. एंटीडिप्रेसेंट के उपयोग
  3. एंटीडिप्रेसेंट दवा के नुकसान
  4. सारांश
अवसादरोधी दवाएं के डॉक्टर

डिप्रेशन के इलाज के लिए कई प्रकार की एंटीडिप्रेसेंट उपलब्ध हैं, जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है-

(और पढ़ें - डिप्रेशन के घरेलू उपाय)

एंटीडिप्रेसेंट को कई तरह के मानसिक विकारों और डिप्रेशन की स्थितियों के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे ही कुछ अन्य स्थितियों के बारे में नीचे बताया गया है- 

(और पढ़ें - डिप्रेशन का होम्योपैथिक इलाज)

एंटीडिप्रेसेंट बेशक डिप्रेशन का इलाज करने में कारगर होती हैं, लेकिन कुछ दवाओं के नुकसान लंबे समय तक होते हैं, जबकि कुछ अस्थाई होते हैं. कुछ एंटीडिप्रेसेंट दवा के साइड इफेक्ट्स तुरंत सामने आ जाते हैं, तो कई एंटीडिप्रेसेंट के लंबे समय बाद साइफ इफेक्ट दिखाई देते हैं. आइए विस्तार से जानें, एंटीडिप्रेसेंट के नुकसान के बारे में-

हालांकि ये साइड इफेक्ट्स अस्थाई होते हैं और समय के साथ इनमें सुधार हो जाता है, लेकिन कुछ यौन समस्याएं लंबे समय तक बरकरार रह सकती हैं.

(और पढ़ें - डिप्रेशन का आयुर्वेदिक इलाज)

डिप्रेशन किसी को भी हो सकता है, लेकिन एंटीडिप्रेसेंट ड्रग्स से डिप्रेशन को कंट्रोल किया जा सकता है. एंटीडिप्रेसेंट डिप्रेशन के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती हैं. यदि एंटीडिप्रेसेंट ड्रग्स के साइड इफेक्ट्स अधिक परेशान करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर दवाओं को बदलने की सलाह लेनी चाहिए.

(और पढ़ें - गर्भावस्था में डिप्रेशन के लक्षण)

Dr. Bindu Menon

Dr. Bindu Menon

मनोविज्ञान
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Deepak Bhatia

Dr. Deepak Bhatia

मनोविज्ञान
4 वर्षों का अनुभव

Dr Urmita Chakraborty

Dr Urmita Chakraborty

मनोविज्ञान
10 वर्षों का अनुभव

SUMIT CHOUDHARY

SUMIT CHOUDHARY

मनोविज्ञान
4 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ