myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

ब्लोटिंग या पेट का फूलना अस्थायी होता है। अधिकांश बार इसका कारण आपके पेट में गैस बनना होता है, जिससे पेट बाहर की ओर निकल जाता है। (और पढ़ें - पेट मे गैस का घरेलू उपचार)

कुछ गैस बनाने वाले खाद्य पदार्थ, अधिक नमक वाले खाद्य पदार्थ और शुगर को पचाने में मुश्किल होना फेट फूलने का कारण बन सकते हैं, हालाँकि कुछ खाद्य पदार्थ इस समस्या को दूर करने में भी मदद करते हैं।

नुट्रिशन विशेषज्ञ द्वारा सिफारिश किये गए निम्न स्नैक्स ब्लोटिंग से आपको राहत प्रदान करेंगे। (और पढ़े - पेट फूलने की समस्या से अगर छुटकारा चाहते हैं तो जरूर करें ये उपाय)

  1. पेट फूलने के उपाय अखरोट और यूनानी दही - Greek Yogurt with Walnuts in Hindi
  2. पेट फूलने के उपचार केला और बादाम का मक्खन - Banana and Almond Butter for Bloating in Hindi
  3. पेट फूलने की समस्या में कारगर चिया बीजों का हलवा - Chia seeds pudding for Bloating in Hindi
  4. पेट फूलने की समस्या का इलाज अलसी के बीजों का रायता - Flax Seeds Raita for Bloating in Hindi
  5. पेट फूलने के उपचार में भुना हुआ चना होगा लाभदायक - Roasted Chana Benefits for Bloating in Hindi

यूनानी दही का मलाईदार इलाज संतोषजनक प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड, कैल्शियम और ब्लोट-कम करने वाले प्रोबायोटिक्स से भरा है। फाइबर और ओमेगा -3 से भरपूर अखरोट भी पेट में वसा को कम करने का काम करते हैं।

पेट फूलने की समस्या से आपको दूर रखने में केले बहुत मददगार हो सकते हैं। इसके अलावा वे पोटेशियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं जो आपके शरीर में पानी के जमाव (जल प्रतिधारण) को रोक सकते हैं। बादाम में पाई जाने वाली स्वस्थ वसा, पेट फूलने के प्रमुख कारण सूजन से लड़ने में मदद कर सकती है।

चिया बीजों में उच्च फाइबर सामग्री आपको पूरी ऊर्जा देगी, जबकि ओमेगा -3 फैटी एसिड सूजन को कम करेगा और फुलाव को कम कर देगा। चिया बीजों का हलवा तैयार करने के लिए सिर्फ एक चम्मच चिया बीजों को बादाम के दूध के आधे कप में डाल कर इसे पी लें।

यदि आप पेट फूलने की समस्या से छुटकारा पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको स्नैक्स के रूप में अलसी के बीजों का रायता लेना चाहिए। अलसी के बीज ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है, और इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपको लंबे समय तक ऊर्जा प्रदान कर सकता है। बनाने की विधि - 1 कप ताजा दही, आधा कप पुदीना पत्ते, 2 बड़े चम्मच भुने हुए अलसी के बीज, ¼ भुना हुआ जीरा, ¼ टीस्पून काला नमक और 1/2 चम्मच चीनी सभी को अच्छी तरह से मिलाएं। खाने से पहले कम से कम 1 घंटे के लिए फ्रीज करें।

भुना हुआ चना केवल हेल्थी ही नहीं बल्कि लोहे, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों को प्रदान करने के साथ-साथ पेट के फूलने को कम करता है। तो अगली बार जब आपको शाम में भूख लगे, तो कुछ भुने हुए चनों का स्नैक्स लें।

और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें