myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

अधिकतर लोगों के दिन की शुरूआत चाय पी कर ही होती है। लेकिन यदि आप आपके दिन की शुरूआत साधारण चाय की जगह अदरक की चाय से करेंगे तो आपको भरपूर स्वाद के साथ सेहत के भी कई फायदे मिलेंगे। अदरक की चाय ठंड में अक्सर पी जाती है क्योकि यह सर्दी में होने वाली बीमारियो से राहत दिलाती है।

अदरक की चाय को दवाई के रूप में भी पी सकते हैं क्योंकि इसमें एंटी-इनफ्लमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटीआक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। यह आपको कई तरह की समस्याएं जैसे गैंस, अपच, सर्दी, सिर दर्द आदि से निजात दिलाती है। 

(और पढ़ें - सिर दर्द के लक्षण)

अदरक कई औषधीय गुणों से भरपूर होता है तथा यह विटामिन ए, विटामिन डी, और विटामिन ई का एक अच्छा माध्यम भी है। इसके अलावा अदरक में मैग्नीशियम, आयरन, ज़िंक, कैल्शियम आदि बहुत अच्छी मात्रा में होते हैं। इसलिए अदरक की चाय पीने से हमें कई लाभ मिलते हैं।

  1. अदरक की चाय के फायदे - Adrak ki chai peene ke fayde in Hindi
  2. अदरक की चाय बनाने की विधि - Adrak ki chai banane ka tarika in Hindi

अदरक की चाय के लाभ सिर दर्द में - Ginger tea for headache in Hindi

अदरक की चाय पीने से सामान्य सिर दर्द में राहत मिलती है। अदरक में एंटी- इनफ्लमेटरी गुण होता है जो माइग्रेन के दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। जब भी आप चिंता से घिरे हों और आपका सिर दर्द कर रहा हो तो एक कप अदरक की चाय बनाकर पी लें, आपको आराम महसूस होगा।

(और पढ़ें – सिर दर्द के घरेलु उपाय)

अदरक की चाय दे सर्दी जुखाम से राहत - Ginger tea for cold in Hindi

अदरक शरीर में गर्मी पहुँचाता है जिससे सर्दी जुखाम कम हो जाता है। ठंडी के दिनों में सर्दी जुखाम की समस्या बहुत आम होती है। ऐसे में अदरक की चाय पीने से राहत मिलती है। सर्दी के कारण कई बार गले में दर्द भी होता है और अदरक में एंटी-हिस्टेमिन गुण होने से यह गले के दर्द में राहत दिलाता है। 

(और पढ़ें – सर्दी जुकाम का इलाज इन हिंदी)

अदरक की चाय फॉर वेट लॉस - Adrak ki chai for weight loss in hindi

अदरक कौरटिसॉल का उत्पाद करता है जो पेट की चर्बी कम करने में सहायक होता है। यह वसा को पचाने में मदद करता है जिससे शरीर में फैट जमा नहीं होता है। इसको पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी घटने लगती है। 

(और पढ़ें – बीस से तीस किलो वज़न घट सकता है दो महीनों में, इन स्वस्थ घरेलू तरीकों से)

अदरक की चाय का लाभ मतली की समस्या में - Ginger tea for nausea in Hindi

बाहर जाते समय वातावरण में मोजूद प्रदूषण से आपको मतली की समस्या हो सकती है। दस्त या बीमारी में भी मतली आने की परेशानी हो सकती है। ऐसे में अदरक का सेवन करें।

कई बार आप बस या कार में सफ़र करते हैं तो आपको मतली की समस्या होती है। ऐसे में घर से निकलने से पहले ही अदरक की चाय पी कर निकलें।

अदरक की चाय के फायदे किड्नी के संक्रमण में - Ginger tea for kidney infection in Hindi

अदरक में वाष्पशील तेल पाया जाता है जो शरीर में एंटीबायोटिक का काम करता है। इसमें मौजूद एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इनफ्लमेटरी गुण किड्नी के संक्रमण के उपचार में सहायक होते हैं। यदि आपको किड्नी संबंधित कोई संक्रमण है तो एक कप अदरक की चाय का रोजाना सेवन कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए पहले डॉक्टर का परामर्श ज़रूर लें।

अदरक वाली चाय के फायदे पाचन शक्ति के लिए - Ginger tea benefits for digestion in Hindi

अदरक की चाय पीने से आपकी पाचन शक्ति बेहतर होती है। यह खाने को पचाने तथा कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आपने बहुत ज़्यादा खा लिया है तो अदरक की चाय का सेवन करें, आपको काफी राहत महसूस होगी। 

(और पढ़ें – पेट की गैस का घरेलू उपचार)

अदरक वाली चाय रक्त संचार को बढ़ाए - Ginger tea good for blood circulation in Hindi

इस चाय का सेवन करने से रक्त जमता नहीं है और LDL कोलेस्टरॉल कम होता है। रक्त संचार सही होने से आपको हृदय संबंधित बीमारी होने का ख़तरा कम हो जाता है। अदरक में मौजूद विटामिन, मिनरल्स, अमीनो एसिड रक्त संचार बढ़ाने में सहायक होते हैं।

इस चाय को बनाने का तरीका - 

  • अदरक के एक इंच टुकड़े को काटकर छील लें। 
  • अब इस टुकड़े को गैस पर उबल रहे पानी में डालें तथा ढक कर रख दें और 10 मिनिट तक इसे उबलने दें।
  • इस पानी को छननी की सहायता से छान लें और इसमें कुछ बूँद नींबू का रस और शक्कर डालकर मिलाएं।
  • अदरक टी रेसिपी के द्वारा आपकी चाय तैयार कर लें, आप चाहें तो शक्कर की बजाय शहद डालें, वह ज़्यादा फायदेमंद होगा। आप दूध में अदरक डालकर दूध वाली अदरक की चाय भी बना सकते हैं।

इसका सेवन कर आप शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं और आपके परिवार वालों को भी स्वस्थ रख सकते हैं।


अदरक की चाय के चमत्कारी फ़ायदे सम्बंधित चित्र

और पढ़ें ...