myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

वजन घटाने के लिए लोग जिम जाकर वर्कआउट करते हैं या डाइटिंग शुरू करते हैं। लेकिन व्यस्त जीवनशैली में आजकल बहुत लोगों के पास वक्त नहीं है कि वो समय निकालकर वर्कआउट के लिए जाए या रोज-रोज अपने लिए डाइट फूड्स तैयार करें। अगर आप बिना वर्कआउट किए या डाइटिंग के वजन कम करना चाहते हैं, तो इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं। इन्हें जानने के बाद आप आज से ही इनको अपनाना शुरू कर देंगे। ये तरीके बेहद आसान और फायदेमंद हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

तो चलिए आपको बताते हैं डाइटिंग और वर्कआउट के बिना कैसे करें वजन कम:

1. चबाकर और आराम-आराम से खाना खाएं:

आपने पर्याप्त मात्रा में खाना खाया है, इस बात को समझने में मस्तिष्क को थोड़ा समय लगता है। चबाकर खाना खाने से खाना धीरे-धीरे खाया जाता है, इस तरह आप ज्यादा खाना नहीं खाते और पेट भी जल्दी भर जाता है। जितना जल्दी आप खाने को खत्म करते हैं उतना ही जल्दी आपका वजन बढ़ता है। एक स्टडी में पाया गया कि जो लोग जल्दी-जल्दी खाना खाते हैं उनका वजन धीरे-धीरे खाना खाने वालों के मुकाबले जल्दी बढ़ता है। धीरे-धीरे खाना खाने की आदत डालने के लिए, आप जब भी एक निवाला खाएं तो निवाले को चबाते समय गिने कि आपने कितनी बार निवाले को चबाया है।

(और पढ़ें - संतुलित आहार चार्ट)

2. ग्रीन टी पिएं:

पानी न सिर्फ मेटाबॉलिज्म को तेज करता है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है। कई अध्ययनों का कहना है कि अगर आप ग्रीन टी पीते हैं तो इससे आपका मेटाबोलिज्म बढ़ता है जिससे कैलोरी को बर्न करने में मदद मिलती है। अच्छा परिणाम पाने के लिए आप पूरे दिन में दो से तीन बार ग्रीन टी पी सकते हैं। इस बात को भी न भूले कि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, इसलिए इसे रोजाना पिएं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

3. प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं:

एक स्वस्थ डाइट के लिए प्रोटीन बहुत ही आवश्यक है और साथ ही ये शारीरिक विकास व मेटाबोलिज्म के लिए भी बेहद अच्छा होता है। प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से आपका पेट भरा हुआ रहता है और भूख भी बार-बार नहीं लगती। कुछ महिलाओं पर एक स्टडी की गई, उन्हें दोपहर में स्नैक के रूप में अधिक मात्रा में प्रोटीन से समृद्ध दही दिया गया। इसे खाने के बाद उनकी भूख कम हो गई। इसलिए आज से आप भी वजन कम करने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

(और पढ़ें - पेट कम करने के लिए डाइट चार्ट)

4. फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाएं:

फाइबर से समृद्ध खाद्य पदार्थ खाने से पेट भरा हुआ रहता है और आपको बार-बार भूख नहीं लगती। एक स्टडी का कहना है कि घुलनशील फाइबर खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। घुलनशील फाइबर जब पानी के सम्पर्क में आता है तो ये जेल जैसे पदार्थ में परिवर्तित हो जाता है। यह जेल पोषक तत्वों के अवशोषण के समय को बढ़ाता है और आपके पेट के खाली होने की दर को धीमा करता है, इससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती। घुलनशील फाइबर जैसे बीन्स, ओट्स, शतावरी, संतरे और अलसी के बीज में पाया जाता है।

(और पढ़ें - हाथ की चर्बी कम करने के उपाय)

5. अच्छी नींद लें और तनाव से दूर रहें:

आजकल की व्यस्त जीवनशैली के कारण लोग अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं और ज्यादातर तनाव में ही घिरे रहते हैं। यह दोनों ही चीजें आपकी भूख और वजन पर असर डालती हैं। नींद अच्छे से न लेने से लेप्टिन और घ्रेलिन हॉर्मोन अनियंत्रित हो जाते हैं। एक और कोर्टिसोल नामक हॉर्मोन भी तनाव लेने के कारण अनियंत्रित हो जाता है। शरीर में इन सभी हॉर्मोन के गड़बड़ा जाने से आपकी भूख बढ़ जाती है और आप फिर अस्वस्थ आहार खाने लग जाते हैं, जिनमें कैलोरी अधिक मात्रा में होती है और इस तरह आपका वजन बढ़ने लगता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

और पढ़ें ...