शतावरी क्या है?

हिमालय की गोद में प्रकृति द्वारा प्रदान किए गए कई अनमोल उपहार मौजूद हैं। हिमालयी क्षेत्र में प्राकृतिक जड़ी बूटियों की भरमार है और शायद ही मनुष्‍य की जरूरत की ऐसी कोई जड़ी बूटी होगी जो हिमालय में मौजूद न हो। शतावरी भी हिमालय और हिमालयी क्षेत्रों में पाई जाने वाली जड़ी बूटियों में से एक है।

शतावरी आयुर्वेद में सबसे पुरानी जड़ी बूटियों में से एक है और भारतीय औषधियों पर लिखे गए अधिकतर प्राचीन ग्रंथों में भी शतावरी का उल्‍लेख मिलता है। चरक संहिता औरअष्‍टांग हृदयम दोनों में ही शतावरी को स्त्रियों के लिए शक्‍तिवर्द्धक बताया गया है।

शतावरी एक ऐसी जड़ी बूटी है जो स्‍त्री प्रजनन प्रणाली में सुधार लाने में मदद करती है। आयुर्वेद में शतावरी को ‘सौ रोगों में प्रभावकारी’ बताया गया है। इसके अलावा तनाव-रोधी और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों से युक्‍त होने के कारण शतावरी तनाव एवं बढ़ती उम्र से संबंधित समस्‍याओं के इलाज में बहुत असरकारी जड़ी बूटी मानी जाती है। इस जड़ी बूटी के महत्‍व का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आयुर्वेद में शतावरी को ‘जड़ी बूटियों की रानी’ कहा जाता है।

शतावरी के बारे में तथ्‍य:

  • वानस्‍पतिक नाम: ऐस्‍पेरेगस रेसीमोसस
  • कुल: लिलिएसी
  • सामान्‍य नाम: शतावरी, ऐस्‍पैरेगस जड़, भारतीय एस्‍पैरेगस
  • संस्‍कृत नाम: शतावरी, शतमूली, सतमूली
  • उपयोगी भाग: जड़ी और पत्तियां
  • भौगोलिक विवरण: मूल रूप से शतावरी भारतीय उपमहाद्वीप के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में उगाई जाती है लेकिन भारत के हिमालयी क्षेत्रों में भी शतावरी बहुतायत में पाई जाती है। श्रीलंका और नेपाल में शतावरी की मिलती है। शीतल,
  • गुण: शीतल और नमी प्रदान करने वाली। आयुर्वेद में इसे वात और पित्त दोष को संतुलित करने के लिए जाना जाता है। (और पढ़ें - वात पित्त कफ क्या होता है)
  1. शतावरी खाने का तरीका - Shatavari khane ki vidhi in Hindi
  2. शतावरी के उपयोग व फायदे - Shatavari ke Fayde in Hindi
  3. शतावरी के नुकसान - Shatavari ke Nuksan in Hindi

शतावरी पकाने की विधि :

1) सिकी हुई शतावरी 

सामग्री :

बनाने की विधि :

  • तवे को अच्छे से गरम कर लें। 
  • शतावरी पर ओलिव आयल लगाएं और नमक और काली मिर्च छिड़क लें। 
  • पकने तक इसे तवे पर पका लें।  

 2) शतावरी और लहसुन की सब्ज़ी 

सामग्री :

बनाने की विधि :

  • मध्यम आंच पर नारियल तेल को गरम कर लें। 
  • तेल में लहसुन और शतावरी डाल दें। इसे 10 मिनट तक पकाएं और बीच में हिलाते रहें। जब तक पुरी तरह से ना पके तब तक इसे तवे से ना उतारें।

(और पढ़ें - खाली पेट लहसुन खाने के लाभ)

शतावरी का उपयोग रखे कैंसर को दूर - Shatavari ka upyog rakhe cancer ko dur in Hindi

शतावरी में ग्लूटाथिओन होता है जिससे शरीर की गन्दगी बाहर निकलती है और कार्सिनोजेन ख़तम होते हैं। अध्ययन से पता चला है कि ग्लूटाथिओन हमारी सेहत के लिए बहुत ज़रूरी होता है। 

ग्लूटाथिओन हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाता है। शतावरी खाने से हम हड्डियों के कैंसर, स्तन कैंसर, लंग कैंसर और कोलन कैंसर से बच सकते हैं। 

हर समय सूजन रहने से या लम्बे समय से चले आ रहे "ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस" (हमारे शरीर में बन रहे फ्री रैडिक्ल और उनके दुष्प्रभाव को घटाने के लिए बन रहे एंटीऑक्सीडेंट का असंतुलन) कैंसर के कई प्रकार के लिए जोखिम कारक हैं। इन दोनों का उपचार सूजन घटने वाले और एंटीऑक्सीडेंट युक्त खाद्य पदार्थों के उपयोग से किया जा सकता है।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

शतावरी चूर्ण का उपयोग करे ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल - Shatavari churna ka upyog kare BP kam in Hindi

दुनिया में 1.3 अरब से ज़्यादा लोग हाई बीपी की समस्या से परेशान हैं। हाई बीपी हृदय रोगों और स्ट्रोक का मुख्य जोखिम कारक है। अध्ययन के मुताबिक़ पोटैशियम ज़्यादा खाने से और भोजन में नमक की मात्रा कम करने से हाई बीपी कम हो जाता है। पोटैशियम दो तरीकों से ब्लड प्रेशर कम करता है - रक्त वाहिकाओं को आराम देना और सामान्य से अधिक नमक पेशाब के माध्यम से शरीर से निकाल देना। 

शतावरी पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत है, आधा कप शतावरी खाने से आपकी दैनिक पोटैशियम की ज़रुरत का 6% हिस्सा मिल सकता है। अध्ययन से पता चला है कि शतावरी में ब्लड प्रेशर कम करने वाले गुण भी होते हैं। अध्ययनकर्ताओं का मानना है कि ऐसा इसलिए क्युँकि शतावरी में एक ऐसा पदार्थ होता है जिससे रक्त वाहिकाएं फैलती हैं।

(और पढ़ें - bp kam karne ka upay)

शतावरी के औषधीय गुण करे हड्डियां मज़बूत - Shatavari ke aushadhiya labh rakhe haddiyo ko majboot in Hindi

शरीर में विटामिन k की मात्रा कम होने से हड्डियां कमज़ोर हो जाती है और टूट भी सकती है। शतावरी विटामिन K से भरपूर होती है। एक कप शतावरी से आपकी दिन की विटामिन K की आधी ज़रुरत पूरी हो जाती है। 

विटामिन K का भरपूर मात्रा में सेवन करने से हड्डियों में कैल्शियम का अवशोषण ढंग से हो पाता है। इससे पेशाब में निकलने वाले कैल्शियम की मात्रा भी कम होती है जिससे हड्डियां स्वस्थ बनती हैं और ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या नहीं होती। विटामिन K से हड्डियों में मिनरल की कमी नहीं होती और हड्डियाँ मज़बूत रहती हैं। 

शतावरी में आयरन होने से हड्डियां और जोड़े मज़बूत रहते हैं। शतावरी एक प्रीबायोटिक है जिससे कैल्शियम का अवशोषण बढ़ता है।

(और पढ़ें - हड्डियां मजबूत करने के उपाय)

शतावरी खाने के फायदे बढ़ाये रोग निरोधक शक्ति - Shatavari khane ke labh badhaye rog pratirodhak shakti in Hindi

शतावरी में ग्लुटाथाईओन होता है जिससे शरीर की सारी गन्दगी बहार निकलती है और कार्सिनोजन का खात्मा होता है। इस पदार्थ से रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। 

शतावरी में प्रीबायोटिक होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है और सर्दी जुकाम की समस्या भी ठीक होती है। शतावरी में एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जिससे रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। शतावरी में विटामिन बी होने के कारण इससे आपको ऊर्जा शक्ति मिलती है जिससे आपका ब्लड शुगर स्तर भी संतुलित रहता है और ज़्यादा फाइबर होने के कारण खाना भी ढंग से पच जाता है। 

कुछ सूत्रों से पता चला है कि शतावरी खाने से मांसपेशियां भी मज़बूत होती हैं, परन्तु इसका अभी तक कोई सबूत नहीं मिल पाया है।

(और पढ़ें - जुकाम का घरेलू नुस्खा)

वज़न घटाने का तरीका है शतावरी का गुण - Shatavari for Weight Loss in Hindi

शतावरी महिलाओं में मासिक धर्म चक्र (Menstrual cycle) के दौरान बढ़े वजन को कम करने में सहायता करती है।

(और पढ़ें - वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज)

शतावरी में ऐसे बहुत सारे गुण हैं जिनसे वज़न कम करने में सहायता मिल सकती है। 

इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, एक कप शतावरी में सिर्फ 20 कैलोरीज होती हैं। इसका मतलब ये है कि आप बिना कैलोरीज की चिंता करे बहुत सारी शतावरी खा सकते हैं। 

इसमें 94% पानी होता है। अध्ययन से पता चला है कि कम कैलोरी वाले और पानी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से वज़न कम होता है। शतावरी में फाइबर अधिक मात्रा में होता है। ज़्यादा फाइबर खाने से भी वज़न कम होता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए भोजन)

चमकती त्वचा का राज़ है शतावरी - Shatavari Benefits for Skin in Hindi

शतावरी चमकती त्वचा प्रदान करने के साथ-साथ झुर्रियों से भी आज़ादी दिलाती है।

(और पढ़ें - झुर्रियों से छुटकारा पाने के उपाय)

माइग्रेन का आयुर्वेदिक इलाज है शतावरी - Shatavari for Migraine in Hindi

शतावरी माइग्रेन से होने वाले असहनीय सिर दर्द से मुक्ति दिलाने में भी सहायक है। 

(और पढ़ें - सिर दर्द के घरेलू उपाय)

शतावरी के फायदे यौन विकारों से मुक्ति पानी के लिए - Shatavari for Fertility and Other Sexual Disorders in Hindi

शतावरी यौन विकारों का एक प्रबल उपाय है। यह महिलाओं के प्रजनन अंगों (reproductive organs) के लिए एक शक्तिशाली यौन और कायाकल्प टॉनिक है। यह प्रजनन अंगों के लगभग सभी विकारों के इलाज में मदद करती है। यह एस्ट्रोजन उत्पादन (estrogen production) को उत्तेजित करती है और मासिक धर्म चक्र (menstrual cycles) को भी नियंत्रित करती है। पुरुषों में यह शुक्राणुओं (sperms) की संख्या बढ़ाती है और शुक्राणु की गुणवत्ता और गतिशीलता (mobility) में सुधार लाती है। यह यौन स्वास्थ्य समस्याओं में अपने प्रभाव के कारण बांझपन के उपचार में भी प्रयोग की जाती है।

शतावरी से कामेच्छा बढ़ती है। ये आपके हॉर्मोन को संतुलित करता है और परुष और महिलाओं के यौन विकार ठीक करता है। इसको लेने से चिंता जैसे रोग दूर होने के साथ साथ यह पुरुषों की शारीरिक और मानसिक विकार ठीक करता है। इसके उपयोग से  कामेच्छा के साथ शुक्राणुओं की मात्रा और गतिशीलता भी बढ़ती है।

(और पढ़ें - कामेच्छा बढ़ाने के उपाय)

गर्भावस्था में शतावरी के लाभ - Shatavari for Pregnancy in Hindi

शतावरी को गर्भवती महिलाओं के लिए एक श्रेष्ठ टॉनिक माना जाता है। यह गर्भ को पोषित कर गर्भवती महिला के अंगों को गर्भ धारण के लिए तैयार करती है और गर्भपात से भी बचाती है। यह मां के दूध (Breast milk) के उत्पादन को नियमित करती है और उसकी गुणवत्ता को बढ़ाती है।

(और पढ़ें - गर्भावस्था के दौरान पेट दर्द और लड़का होने के लिए उपाय से जुड़े मिथक)

गर्भवती महिलाओं को शतावरी खिलाना चाहिए क्युंकि उसमें अधिक मात्रा में फोलेट होता है। 

फोलेट से गर्भ में बच्चों में रीढ़ की हड्डी और दिमाग की समस्या नहीं होती। इसीलिए जो महिलाएं गर्भवती होने वाली हैं उन्हें इसका विशेष रूप से सेवन करना चाहिए। 

फोलेट विटामिन बी 12 और विटामिन सी के साथ शरीर में प्रोटीन के टूटने, इस्तेमाल होने और बनने की क्रिया में सहायता करता है। फोलेट लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में सहायता करता है और डीएनए का निर्माण करता है।

(और पढ़ें - गर्भवती महिलाओं के लिए आहार)

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज है शतावरी - Shatavari for Diabetes in Hindi

शतावरी रक्त में शर्करा (glucose) के स्तर को नियमित करती है और मधुमेह में राहत प्रदान करती है।

(और पढ़ें - मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजन)

शतावरी में सूजन घटाने वाले गुण होते हैं जो डायबिटीज के साथ साथ लम्बे समय से आ रहे रोग को भी ठीक करता है। इसमें क्रोमियम मिनरल होता है जिसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर स्तर संतुलित हो जाता है। अध्ययन से पता चला है कि शतावरी लेने से ब्लड शुगर का स्तर संतुलित रहता है साथ ही शरीर में इन्सुलिन बनने की मात्रा को बढ़ाता है और डायबिटीज के प्रभाव का रोकता है।

(और पढ़ें - शुगर कम करने के उपाय)

यौनशक्ति बढ़ाने के लिए शतावरी के फायदे - Shatavari for Sexual Vitality in Hindi

शतावरी औषधी सेक्स जीवन का अनुभव उत्तमतर बना देती है। यह सेक्स की इच्छा को बढ़ाती है और सेक्स पावर को उच्चतम स्तर पर ले जाती है।

(और पढ़ें - यौन-शक्ति को बढ़ाने वाले आहार और sex kaise kare)

अनिद्रा का उपचार है शतावरी - Shatavi for Sleep in Hindi

शतावरी तनाव को दूर रखती है और अनिद्रा से छुटकारा दिलाती है। 

(और पढ़ें - नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

शतावरी चूर्ण बेनिफिट्स फॉर फीमेल - Shatavari for Leucorrhoea in Hindi

प्रदर स्त्रियों में एक बहुत ही आम विकार है जिसमें उनकी योनि (vagina) से सफेद व बदबूदार प्रदार्थ निकलता है। शतावरी प्रदर का एक प्रबल उपचार है।

शतावरी लेने से किडनी की पथरी मूत्र मार्ग में नहीं आती है जिससे मूत्र मार्ग संक्रमण नहीं होता। शतावरी लेने से बार-बार ज़्यादा मात्रा पेशाब आता है, इससे शरीर के गन्दगी बाहर निकल जाती है। अध्ययन करने से पता चला है कि शतावरी में माजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी और विटामिन ई के कारण, किडनी की पथरी मूत्र मार्ग में नहीं आती। 

शतावरी खाने से पेशाब में अजीब और सड़ी हुई बदबू आती है पर यह बिलकुल सामान्य बात है। क्योंकि शतावरी खाने से उसमे मौजूद अमोनिया और सल्फर शरीर की गन्दगी को बाहर निकालते हैं जिसकी वजह से बदबू आती है। 

(और पढ़ें - यूरिन इन्फेक्शन का इलाज)

बुखार के उपचार में होता है शतावरी से लाभ - Shatavari Benefits for Fever in Hindi

शतावरी स्वाभाविक रूप से शीतल होती है, इस वजह से यह बुखार पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। 

(और पढ़ें – बुखार का इलाज)

खाँसी का घरेलू उपचार है शतावरी - Shatavari Medicinal Uses for Cough in Hindi

शतावरी खाँसी और गले में खराश से भी छुटकारा दिलाने में सहायक है। एक अध्ययन के अनुसार शतावरी की जड़ का रस खांसी की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए एक प्राकृतिक उपाय के रिप में उपयोग किया जा सकता है।

(और पढ़ें - खांसी के लिए घरेलू उपचार)

शतावरी के नुक्सान क्या हैं?

दुनिया के कल्याण के लिए भगवान ने स्त्री को बनाया, लेकिन उसके कल्याण के लिए ईश्वर ने शतावरी (ऐस्पैरागस) को बनाया। 'शतावरी' दो शब्दों से जुड़कर बना है - शत (सौ) और वरी (इलाज)। शतावरी एक प्राचीन औषधि है, जो स्त्रियों के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है। यह औषधि स्त्रियों के मासिक धर्म चक्र को नियंत्रित करती है, ल्‍यूकोरिया (योनि से सफ़ेद पानी निकलना) का उपचार करती है, उनके प्रजनन अंगों को स्वस्थ रखती है, यौन विकारों से राहत दिलाती है और गर्भावस्था के दौरान व बाद में फायदेमंद साबित होती है। महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ यह मधुमेह और माइग्रेन (सिर दर्द) में भी बहुत प्रभावशाली जड़ी-बूटी है। यह व्यक्ति को तनावमुक्त कर देती है और गहरी नींद सोने में मदद करती है। यह बुखार और खाँसी में भी बहुत उपयोगी होती है। चमकदार और स्वस्थ त्वचा पाने में भी शतावरी बहुत फायदेमंद है। लेकिन इस जड़ी-बूटी का उपयोग सावधानी से करें, क्योंकि अगर आप मूत्रवर्धक दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह औषधि उन दवाओं के असर को ख़त्म कर सकती है। यदि अधिक मात्रा में इस औषधि का सेवन किया गया हो तो हृदय व गुर्दा संबंधी विकारों का कारण बन सकती है। यही कारण है कि डॉक्टर के सुझाव के बाद ही शतावरी के उपयोग की सलाह दी जाती है।

(और पढ़ें - प्रेग्नेंट होने के उपाय और गोरा बच्चा पैदा करना)

शतावरी से निम्नलिखित समस्याएं हो सकती हैं :

  • गैस -
    शतावरी में एक कार्बोहाइड्रेट होता है जिसे रेफिनोज़ कहते हैं। इसे पचाने के लिए पेट में इसका खमीर बनता है। इस क्रिया के दौरान गैस बनती है जो शरीर से बाहर निकलती है। 
     
  • गर्भावस्था और स्तनपान -
    शतावरी हार्मोनल स्तर को संतुलित करती है और इसे काफी समय से जन्म नियंत्रण के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है। गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सामान्य मात्रा में शतावरी खाना सुरक्षित माना जाता है। परन्तु चिकित्सीय रूप से खाने के लिए पहले डॉक्टर की सलाह लें। 
     
  • एलर्जी -
    जिन लोगों को प्याज या उसके प्रकार से एलर्जी है उन्हें शतावरी से भी एलर्जी हो सकती है। 
     
  • किडनी में पथरी -
    शतावरी में प्यूरीन होता है। शरीर में प्यूरीन यूरिक एसिड बनाने के लिए टूटता है जिससे शरीर में प्यूरीन की मात्रा बढ़ सकती है। जिन लोगों को यूरिक एसिड से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे किडनी में पथरी या गाउट उन्हें शतावरी नहीं खानी चाहिए। ऐसे लोगों को प्यूरीन युक्त खाना नहीं खाना चाहिए।

(और पढ़ें - पथरी में क्या क्या खाना चाहिए)

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Herbal Hills Shatavari TabletHerbal Hills Shatavari Tablet215.0
Vivaan Sunthi Shatavari KalpVivaan Sunthi Shatavari Kalp 150g0.0
Vivaan Brahmi Vacha Shatavari Kalp Strawberry FlavourBrahmi Vacha Shatavari Kalp Health Drink Powder Strawberry Flavours By Vivaan 150g150.0
Dabur Shila X OilDabur Shila X Oil162.45
Zandu Vigorex CapsuleZandu Vigorex Capsule390.0
Herbal Hills Shatavari PowderHerbal Hills Shatavari Powder2060.0
Vivaan Brahmi Vacha Shatavari Kalp Mango FlavourBrahmi Vacha Shatavari Kalp Health Drink Powder Mango Flavours By Vivaan 150g150.0
Vivaan Brahmi Vacha Shatavari Kalp ChocolateBrahmi Vacha Shatavari Kalp Health Drink Powder Chocolate Flavours By Vivaan 150g150.0
Vivaan Brahmi Vacha Shatavari Kalp Keshar Elaichi FlavoursBrahmi Vacha Shatavari Kalp Health Drink Powder Keshar Elaichi Flavours By Vivaan 150g150.0
Dabur Shrigopal TailaDabur Shrigopal Tail0.0
HealthVit Shatavari CapsuleHealthVit Shatavari Capsule155.0
Nutraherbs Kids ProteinNutraherbs Kids Protein Supplement Mango 200gms0.0
Tansukh Shatavari CapsulesTansukh Shatavari 50 Capsules0.0
Jain Shatavari CapsulesJain Shatavari Capsules270.0
Morpheme Remedies Shatavari CapsuleMorpheme Remedies Shatavari Capsule1047.0
Aimil Amycordial TabletsAimil Amycordial Tablets 3 X 30 Tabs Combo Of 20.0
Himalaya Women`s Health (Shatavari+Punarnava)Himalaya Women`s Health (2 X Shatavari+Punarnava)47.5
Organic India Osteoseal CapsuleOrganic India Osteoseal Capsule225.0
Nirogram Arthronil CapsuleNirogram Arthronil Capsule600.0
Morpheme Remedies Female Support CapsuleMorpheme Female Support Capsule549.0
Hawaiian Herbal Bodymax Ayurvedic CapsuleHawaiian Herbal Bodymax Ayurvedic Capsule-Get 1 Same Drops Free999.0
Hawaiian Herbal Brain Booster CapsuleHawaiian Herbal Brain Booster Capsule-Get 1 Same Drops Free999.0
Hawaiian Herbal Cell U Loss CapsuleHawaiian Herbal Cell U Loss Capsule-Get 1 Same Drops Free999.0
Kerala Ayurveda Ajamamsa RasayanamKerala Ayurveda Ajamamsa Rasayanam285.0
Kerala Ayurveda Mahathikthakam KwathKerala Ayurveda Mahathikthakam Kwath190.0
Kerala Ayurveda Murivenna ThailamKerala Ayurveda Murivenna Thailam295.0
Vaidyaratnam Musaleekhadiradi KashayamVaidyaratnam Musaleekhadiradi Kashayam105.0
Kerala Ayurveda Prabhanjanam KuzhambuKerala Ayurveda Prabhanjanam Kuzhambu285.0
Kerala Ayurveda Rasnerandadi KwathKerala Ayurveda Rasnerandadi Kwath180.0
Kerala Ayurveda Sahacharadi KuzhambuKerala Ayurveda Sahacharadi Kuzhambu315.0
Kerala Ayurveda SaraswatharishtamKerala Ayurveda Saraswatharishtam200.0
Kerala Ayurveda SathavarigulamKerala Ayurveda Sathavarigulam125.0
Kerala Ayurveda Sukumaram KwathKerala Ayurveda Sukumaram Kwath125.0
Kerala Ayurveda Varanadi Kashayam TabletKerala Ayurveda Varanadi Kashayam320.0
Herbal Hills Femohills CapsuleHerbal Hills Femohills Capsule295.0
Shatavari Powder 100 Gms PowderShatavari Powder 100 Gms Powder250.0
Herbal Hills Maharasnadi PowderHerbal Hills Maharasnadi Powder196.0
Herbal Mall Sataval (Shatavari) PowderHerbal Mall Sataval (Shatavari) Powder (250g)555.0
More Power Ayurvedic CapsuleMore Power Ayurvedic Capsule248.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal VidaryadyasavamArya Vaidya Sala Kottakkal Vidaryadyasavam90.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Spermakot GranuleArya Vaidya Sala Kottakkal Spermakot Granule325.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Brahma RasayanamArya Vaidya Sala Kottakkal Brahma Rasayanam175.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Satavarigulam Arya Vaidya Sala Kottakkal Satavarigulam240.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Sukumara LehamArya Vaidya Sala Kottakkal Sukumara Leham145.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Asoka GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Asoka Ghritam170.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Dhathryadi GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Dhathryadi Ghritam195.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Mahathiktaka GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Mahathiktaka Ghritam175.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal PhalasarpisArya Vaidya Sala Kottakkal Phalasarpis160.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Satavaryadi GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Satavaryadi Ghritam155.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Sukumara GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Sukumara Ghritam230.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Varanadi GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Varanadi Ghritam130.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Vidaryadi GhritamArya Vaidya Sala Kottakkal Vidaryadi Ghritam155.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Sahacharadi Thailam 7 Arya Vaidya Sala Kottakkal Sahacharadi Thailam 7115.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Mahatiktam Kwatham Tablet Arya Vaidya Sala Kottakkal Mahatiktam Kwatham Tablet565.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Sukumaram Kwatham TabletArya Vaidya Sala Kottakkal Sukumaram Kwatham Tablet380.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Vidaryadi Kwatham TabletArya Vaidya Sala Kottakkal Vidaryadi Kwatham Tablet350.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Mahatiktam KashayamArya Vaidya Sala Kottakkal Mahatiktam Kashayam215.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Musalikhadiradi KashayamArya Vaidya Sala Kottakkal Musalikhadiradi Kashayam90.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Sukumaram KashayamArya Vaidya Sala Kottakkal Sukumaram Kashayam120.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Varanadi KashayamArya Vaidya Sala Kottakkal Varanadi Kashayam86.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Virataradi KashayamArya Vaidya Sala Kottakkal Virataradi Kashayam90.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal Varanadi Kwatham TabletArya Vaidya Sala Kottakkal Varanadi Kwatham Tablet255.0
Arya Vaidya Sala Kottakkal SaraswatarishtamArya Vaidya Sala Kottakkal Saraswatarishtam450.0
Hawaiian Herbal Niargim CapsuleHawaiian Herbal Niargim Capsule-Get 1 Same Drops Free999.0
Hawaiian Herbal Phytogra CapsuleHawaiian Herbal Phytogra Capsule-Get 1 Same Drops Free999.0
Charak Aptizooom SyrupCharak Aptizooom Syrup95.0
Charak M2 Tone TabletCharak M2 Tone Tablet152.0
Charak Alsarex TabletsALSAREX FTA TABLET 40S51.8
Charak Evanova CapsulesCharak Evanova Capsule139.0
Charak Vivadona CapsulesCharak Vivadona Capsule180.0
Charak Galakol GranulesCharak Galakol Granules91.0
Himalaya Abana TabletABANA TABLET 50S104.5
Himalaya Evecare SyrupHimalaya Evecare Syrup114.0
Himalaya Geriforte SyrupHimalaya Geriforte Syrup109.25
Himalaya Renalka SyrupHimalaya Renalka Syrup109.25
Himalaya Evecare CapsuleHimalaya Evecare Capsule123.5
Himalaya Diabecon TabletHimalaya Diabecon Tablet104.5
Himalaya Diabecon DS TabletHimalaya Diabecon DS Tablet152.0
Himalaya Geriforte TabletHimalaya Geriforte Tablet123.5
Himalaya lukol TabletHimalaya Lukol Tablet133.0
Himalaya Shatavari SyrupHimalaya Shatavari Syrup88.35
Himalaya Shatavari TabletHimalaya Shatavari Capsule Pack Of 30.0
Vaidyaratnam Ajamamsarasayanam Vaidyaratnam Ajamamsarasayanam 335.0
Vaidyaratnam Balasathavaryadi Kashayam VaidyaRatnam Balasathavaryadi Kashayam88.0
Vaidyaratnam Rasnadi Kashayam Vaidyaratnam Rasnadi Kashayam168.0
Vaidyaratnam Sathavareechinnaruhadi Kashayam Vaidyaratnam Sathavareechinnaruhadi Kashayam 74.0
Vaidyaratnam Sukumaram Kashayam Vaidyaratnam Sukumaram Kashayam 121.0
Vaidyaratnam Varanadi Ghrutham Vaidyaratnam Varanadi Ghrutham 130.0
Vaidyaratnam Sahacharadi 21 Aavarthi Vaidyaratnam Sahacharadi 21 Aavarthi 73.0
Nagarjuna Brahmi Plus SmrithiNagarjuna Brahmi Plus Smrithi Granules336.0
Vaidyaratnam Amrutha Prasa Ghrutham Vaidyaratnam Amrutha Prasa Ghrutham148.0
Vaidyaratnam Chandanadi Thailam Vaidyaratnam Chandanadi Thailam 225.0
Vaidyaratnam Dasamoolarasnadi Kashaya Gulika Vaidyaratnam Dasamoolarasnadi Kashaya Gulika 1150.0
Nagarjuna Saaraswathaarishtam GoldNagarjuna Saaraswathaarishtam Gold140.0
Vaidyaratnam Dhanwantharam Kuzhampu Vaidyaratnam Dhanwantharam Kuzhampu199.5
Vaidyaratnam Dhanwantharam ThailamVaidyaratnam Dhanwantharam Thailam231.0
Vaidyaratnam Dhanwantharam Chikkanapakam Vaidyaratnam Dhanwantharam Chikkanapakam95.0
Nagarjuna Varanaadi Kashaayam Nagarjuna Varanaadi Kashaayam105.0
Vaidyaratnam Karappan Thailam Vaidyaratnam Karappan Thailam 170.0
Vaidyaratnam Madhuyashtyadi Thailam Vaidyaratnam Madhuyashtyadi Thailam 195.0
Vaidyaratnam Narayana ThailamVaidyaratnam Narayana Thailam 200.0
Vaidyaratnam Prabhanjanavimardanam Thailam Vaidyaratnam Prabhanjanavimardanam Thailam 130.0
Vaidyaratnam Rasnadi Kashaya Gulika  Vaidyaratnam Rasnadi Kashaya Gulika 645.0
Vaidyaratnam Rasnadi GhruthamVaidyaratnam Rasnadi Ghrutham 240.0
Vaidyaratnam Saraswatharishtam  Vaidyaratnam Saraswatharishtam 791.0
Vaidyaratnam Sathavaree GhruthamVaidyaratnam Sathavaree Ghrutham 155.0
Vaidyaratnam Varanadi ThailamVaidyaratnam Varanadi Thailam 99.0
Vaidyaratnam Varanadiksheera Ghrutham Vaidyaratnam Varanadiksheera Ghrutham 205.0
Vaidyaratnam Vasthyamayanthakam GhruthamVaidyaratnam Vasthyamayanthakam Ghrutham 340.0
Vaidyaratnam Vidaryadi GhruthamVaidyaratnam Vidaryadi Ghrutham153.0
Vaidyaratnam Vidaryadi Leham Vaidyaratnam Vidaryadi Leham 225.0
Nagarjuna Shathaavari Gulam Nagarjuna Shathaavari Gulam 227.0
Nagarjuna Galacto PlusNagarjuna Galacto Plus210.0
Nagarjuna Marmma Gulika Nagarjuna Marmma Gulika 178.0
Vyas Ashol Silver Coated TabletVyas Pharmaceuticals Ashol Silver Coated275.0
Vyas Divya Rasyan Vati Vyas Divya Rasayan Vati269.5
Vyas Raktojin TabletVyas Raktojin Tablet195.0
Aimil Amyron CapsuleAmyron Capsule165.0
Aimil Amyron SyrupAimil Amyron Syrup180.0
Aimil Amycordial SyrupAimil Amycordial Syrup182.0
Dhootapapeshwar Trayodashang GuggulDhootapapeshwar Trayodashang Guggul1358.5
Baidyanath Chyawan Vit SugarfreeBaidyanath Chyawan Vit Sugarfree190.0
Baidyanath Supari PakBaidyanath Supari Pak166.25
Baidyanath Shatavari GranulesBaidyanath Shatavari Granules59.85
Baidyanath Shatavaryadi ChurnaBaidyanath Shatavaryadi Churna73.15
Baidyanath Shri Gopal OilBaidyanath Shri Gopal Tel272.65
Baidyanath Dhatupaushtik ChurnaBaidyanath Dhatupaushtik Churna228.0
Baidyanath Madhu Mandoor BhasmaBaidyanath Madhu Mandoor Bhasma80.75
Dhootapapeshwar Drakshovin Special TonicDhootapapeshwar Drakshovin Special Tonic175.75
Dhootapapeshwar Shatavari KalpaDhootapapeshwar Shatavari Kalpa Granules395.2
Baidyanath Prawal BhasmaBaidyanath Prawal Bhasma389.5
Baidyanath Trayodashang GugguluBaidyanath Trayodashang Guggulu168.15
Baidyanath Basantkusumakar RasBaidyanath Basantkusumakar Ras1296.75
Baidyanath Erand PakBaidyanath Erand Pak137.75
Baidyanath Kesari Kalp Royal ChyawanprashBaidyanath Kesari Kalp Royal Chyawanprash374.3
Baidyanath Phalkalyan GhritaBaidyanath Phalkalyan Ghrita218.5
Dhootapapeshwar Chandrakala RasaDhootapapeshwar Chandrakala Rasa1547.55
Dhootapapeshwar Laxmivilas (Naradeeya)Dhootapapeshwar Laxmivilas (Naradeeya) Raskalp279.3
Unjha Reton SyrupUnjha Reton Syrup120.0
Unjha Shri Gopal TailUnjha Shri Gopal Tail95.0
Paurush Jeevan CapsulesPaurush Jiwan Capsule 10's25.9
Zandu PancharishtaZandu Pancharishta132.0
AVN Gynaeven TabletAVN Gynaeven Tablet495.0
AVN Perment CapsuleAVN Perment Capsule550.0
Nirogam Shatavari PowderNirogram Shatavari Powder297.0
Nirogam Shatavari CapsuleNirogam Shatavari Capsule550.0
Avn Dhanwanataram Kashayam TabletAvn Dhanwanataram Kashayam Tablet460.0
Avn Mahatiktakam Kashayam TabletAvn Mahatiktakam Kashayam Tablet575.0
Avn Sukumaram Kashayam TabletAvn Sukumaram Kashayam Tablet420.0
Avn Varanadi Kashayam TabletAvn Varanadi Kashayam Tablet390.0
Avn Leucofre TabletAvn Leucofre Tablet395.0
Avn Manomitram TabletAvn Manomitram Tablet460.0
Dabur Shrigopal TailDabur Shrigopal Tail271.7
Dabur Supari PakDabur Supari Pak114.0
Charak Autozyme SyrupCharak Autozyme Syrup 85.0
Charak M2 Tone Syrup Charak M2 Tone Syrup81.9
Sri Sri Tattva Narayana Kalpa TabletSri Sri Tattva Narayana Kalpa Tablet150.0
Sri Sri Tattva Pradarashamaka Vati TabletSri Sri Tattva Pradarashamaka Vati145.0
Vaidyaratnam Dasamoolarishtam Vaidyaratnam Dasamoolarishtam106.0
Baidyanath Manmath Ras Baidyanath Manmatha Ras167.2
Nagarjuna Asoka GhruthamNagarjuna Asoka Ghrutham129.0
Nagarjuna Varanaadi Tablet Nagarjuna Varanaadi Tablet300.0
Nagarjuna Himasaagara Thailam Nagarjuna Himasaagara Thailam112.0
Nagarjuna Murivenna OilNagarjuna Murivenna Oil135.0
Nagarjuna Sukumaara GhruthamNagarjuna Sukumaara Ghrutham 310.0
Nagarjuna Sathaavaryaadi GhruthamNagarjuna Sathaavaryaadi Ghrutham138.0
Nagarjuna Beman CapsuleNagarjuna Beman Capsule359.1
Nagarjuna Mahaapaisaachika Ghrutham Nagarjuna Mahaapaisaachika Ghrutham 155.0
Nagarjuna Phalasarpis Nagarjuna Phalasarpis275.0
Nagarjuna Musaleekhadiraadi KashayamNagarjuna Musaleekhadiraadi Kashayam95.0
Baidyanath Vita-ex gold plusBaidyanath Vita Ex Gold Plus Capsule299.25
Kerala Ayurveda Varanadi Kwath TabletKerala Ayurveda Varanadi Kwath100.0
Kerala Ayurveda Ostoact TabletKerala Ayurveda Ostoact590.0
Kerala Ayurveda Promactil CapsuleKerala Ayurveda Promactil800.0
Kerala Ayurveda Gestatone GranuleKerala Ayurveda Gestatone Granule230.0
Kerala Ayurveda Iogen SyrupKerala Ayurveda Iogen145.0
Kerala Ayurveda Menovin TabletKerala Ayurveda Menovin440.0
Himalaya ChyavanaprashaHimalaya Chyavanaprasha180.5
Himalaya Menosan TabletHIMALAYA MENOSAN TABLET247.0
Himalaya Renalka Syrup Himalaya Renalka Syrup 200 Ml85.5
Zandu Ovoutoline SyrupZandu Ovoutoline Syrup95.0
Zandu Ovoutoline ForteZandu Ovoutoline Forte Tablet185.0
Zandu Satavarex Granules Zandu Satavarex Granules251.75
Organic India Shatavari CapsuleOrganic India Shatavari Capsule205.0
Organic India Women's Well Being Capsule Organic India Women's Well Being Capsule210.0
Patanjali Moosli PakPatanjali Moosli Pak350.0
Kudos Vital Forte CapsuleKudos Vital Forte Capsules600.0
Patanjali Divya ArvindasavaPatanjali Divya Arvindasava61.0
Patanjali Divya Mahamanjisthadi Kwath (Pravahi)Patanjali Divya Mahamanjishthadi Kwath (Pravahi)75.0
Patanjali Divya Anu TailaPatanjali Divya Anu Taila60.0
Patanjali Divya Pradarsudha Syrup (For Menorrhagia)Patanjali Divya Pradarsudha Syrup (For Menorrhagia)80.0
Vasu Spark CapsuleVasu Spark Capsule175.0
Zandu Alpitone SyrupAlpitone Syrup75.0
Charak Aptizoom SyrupCharak Aptizoom Syrup95.0
Baidyanath Chandrakala RasBaidyanath Chandrakala Ras Tablet114.0
Baidyanath Chyawan-Vit ChyawanprashBaidyanath Chyawan Vit Chyawanprash375.25
Baidyanath MahamanjishthadyarishtaBaidyanath Maha Manjishthadyarishta218.5
Baidyanath SaraswatarishtaBaidyanath Saraswatarishta179.55
Vasu Bonton Active GranulesVasu Bonton Active Granules240.0
Planet Ayurveda Bustonica CapsulePlanet Ayurveda Bustonica Capsule1215.0
CyclofitCyclofit Syrup132.39
Dabur Maha Narayan TailDabur Maha Narayan Tail77.9
Kairali DuranceKairali Durance Capsule180.0
Planet Ayurveda Female Health Support CapsulePlanet Ayurveda Female Health Support Capsule1215.0
Hem PushpaHem Pushpa Syrup541.0
Jiva SaraswatarishtaJiva Saraswatrishta125.0
Jiva Shatavari TabletsJiva Shatavari Tablet95.0
Kairali Kairheal OilKairali Kairheal Oil800.0
Kairali Kairkare Body Massage OilKairali Kairkare Body Massage Oil975.0
Kairali Kairkare Body Massage OilKairali Kairkare Body Massage Oil1250.0
LactareLactare Cardamom Granules206.5
Kairali Maharajaprasarani Thailam Kairali Maharajaprasarani Thailam90.0
Menohelp SyrupMenohelp Syrup180.0
Vasu Merylact GranulesVasu Merylact Granules225.0
Vasu Meryton CapsuleVasu Meryton Capsule240.0
Kairali Murivenna Oil Kairali Murivenna Oil160.0
OvoutolineOvoutoline Forte Tablet145.0
Patanjali SaraswatarishtaPatanjali Divya Saraswatarishta105.0
Patanjali Shatavar ChurnaPatanjali Shatavar Churna160.0
Planet Ayurveda Atirasadi ChurnaPlanet Ayurveda Atirasadi Churna899.0
Planet Ayurveda Naari Kalyan ChurnaPlanet Ayurveda Naari Kalyan Churna531.0
Planet Ayurveda Shatavari CapsulesPlanet Ayurveda Shatavari Capsule1215.0
IMC Power O Gold PowderIMC Power O Gold Powder 475.0
Kairali Prabhanjanavimardanam ThailamKairali Prabhanjanavimardanam Thailam145.0
Baidyanath Prostaid TabletsBaidyanath Prostaid Tablet143.45
IMC Protiwon Sugar Free Powder VanillaIMC Protiwon Sugar Free Powder Vanilla475.0
Vasu Ranger TabletVasu Ranger Tablet240.0
Divisa Herbal Sachi SaheliDivisa Herbal Sachi Saheli Capsule147.0
Baidyanath Shakti Ras CapsuleBaidyanath Shaktiras Capsule720.1
Sri Sri Tattva Mamatva GranulesSri Sri Tattva Mamatva Granules202.5
Sri Sri Tattva PhalasarpiSri Sri Tattva Phalasarpi160.0
Sri Sri Tattva Pradarashamaka SyrupSri Sri Tattva Pradarashamaka Syrup135.0
Sri Sri Tattva Shatavari TabletSri Sri Tattva Shatavari Tablet130.0
Baidyanath Swarna Shakti RasBaidyanath Swarna Shakti Ras720.1
Kairali Valiya Narayana Thailam Kairali Valiya Naryana Thailam235.0
Kairali Valiya Rasnadi KashayamKairali Valiya Rasnadi Kashayam154.0
Kairali Valiya Sahacharadi ThailamKairali Valiya Sahacharadi Thailam165.0
Kairali Varanadi KashayamKairali Varanadi Kashayam100.0
Zandu Pancharishta SyrupZandu Pancharishta Syrup168.0
Zandu SatavarexZandu Satavarex180.0
Zandu VigorexZandu Vigorex Capsules Pack Of 20 Capsules0.0
HealthVit Shatavari PowderHealthVit Shatavari Powder75.6
Dabur Dhatupaushtik Churna Dabur Dhatupaushtik Churna209.0
Dabur Musli Pak LaghuDabur Musli Pak Laghu223.25
Dabur Vasant Kusumakar RasDabur Vasant Kusumakar Ras with Gold & Pearl Tablet560.5
Dabur Brahmi Vati GoldDabur Brahmi Vati with Gold & Pearl285.0
Kapiva Dhatupaushtik ChurnaKapiva Dhatupaushtik Churna180.0
Kapiva Vigor Max CapsulesKapiva Vigor Max Capsules1200.0
Jiva Nari Sakhi CapsulesJiva Nari Sakhi 112.0
Jiva Ojas CapsulesJiva Ojas 192.5
Jiva Sattva Post Natal Health Care PackJiva Sattva Post Natal Health Care Pack770.0
Planet Ayurveda Bustonica OilPlanet Ayurveda Bustonica Oil650.0
Planet Ayurveda Anu TailamPlanet Ayurveda Anu Tailam 202.5
Planet Ayurveda Brahmi ChyawanprashPlanet Ayurveda Brahmi Chyawanprash540.0
Planet Ayurveda Shatavari PowderPlanet Ayurveda Shatavari Powder405.0
Planet Ayurveda Tribull OilPlanet Ayurveda Tribull Oil445.5
Patanjali Herbal Powervita PowderPatanjali Herbal Powervita Powder195.0
Patanjali Herbal GlucoshaktiPatanjali Herbal Glucoshakti95.0
Patanjali Divya Youvnamrit Vati Patanjali Divya Youvnamrit Vati250.0
Patanjali Divya Trayodashang Guggul TabletPatanjali Divya Trayodashang Guggul 28.0
Patanjali Divya Laxmivilas RasPatanjali Divya Laxmivilas Ras60.0
Patanjali Divya Maharasnadi Kwath Patanjali Divya Maharasnadi Kwath25.0
Patanjali Divya Vrikkdoshhar VatiPatanjali Divya Vrikkdoshhar Vati42.0
Patanjali Divya Phal GhritPatanjali Divya Phal Ghrit309.0
Patanjali Divya Vrikkdoshhar KwathPatanjali Divya Vrikkdoshhar Kwath40.0
Jain Shatavari PowderJain Shatavari Powder650.0
Jain Mahanarayan OilJain Mahanarayan Oil120.0
Jain Janodine SyrupJain Janodine Syrup280.0
Herbal Hills Femohills ShotsHerbal Hills Femohills Shots490.0
Herbal Hiils Shatavari Herbal CoffeeHerbal Hiils Shatavari Herbal Coffee165.0
Swadeshi Maharasnadi KwathSwadeshi Maharasnadi Kwath88.0
Swadeshi Moosli PakSwadeshi Moosli Pak 600.0
Swadeshi Satavari ChurnaSwadeshi Satavari Churna 83.0
Dabur SaraswatarishtaDabur Saraswatarishta Syrup163.4
Vyas Shiva GutikaVyas Shiva Gutika98.0
Vyas Dhatupaushtik ChurnaVyas Dhatupaushtik Churna105.0
Vyas Ashwagandha TailVyas Ashwagandha Tail80.5
Vyas Shatavari ChurnaVyas Shatavari Churna87.5
Sri Sri Tattva Ojasvita ChocolateSri Sri Tattva Ojasvita Chocolate238.5
Charak Expijoy NutraCharak Expijoy Nutra Tablet938.0
Zandu Chyawanprash AvalehaZandu Chyawanprash Avaleha177.0
Himalaya Evecare Forte LiquidHimalaya Evecare Forte Liquid137.75
Evian SyrupEvian Syrup63.0
Androphyt CapsuleAndrophyt Capsule108.0
U T Prim TabletUT Prim Tablet128.25
Biogetica Amesolve CapsuleAmesolve Capsule799.0
Biogetica Neuralease TabletBiogetica Neuralease Tablet1899.05
Vasu Meryton SyrupVasu Meryton Syrup115.0
Vasu Ranger SyrupVasu Ranger Syrup125.0
Bold Care Forever CapsuleBold Care Forever Capsule849.0
Bold Care Progeny CapsuleBold Care Progeny Capsule1259.0
Lama Arogya Jeevan CapsuleLama Arogya Jeevan Capsule77.0
Lama Rhumaja OilLama Rhumaja Oil150.0
Four Seasons Shatavari PowderFour Seasons Shatavari Powder105.0
Four Seasons Shatavari TabletFour Seasons Shatavari Tablet125.0
Cackle's Mr. Big Penis CapsuleCackle's Mr. Big Penis Capsule985.05
Cackle's Ever Virgin CapsuleCackle's Ever Virgin Capsule2366.1
Cackle's XXL Size Max CapsuleCackle's XXL Size Max Capsule2079.0
Basic Ayurveda Shatavari ChurnaBasic Ayurveda Shatavari Churna136.5
Basic Ayurveda Saraswatarishta With GoldBasic Ayurveda Saraswatarishta With Gold129.5
Vringra Viagra Musli Drops For MenVringra Viagra Musli Drops For Men349.0
Vringra Viagra Musli Capsules For MenVringra Viagra Musli Capsules For Men349.0
Vringra Halt Night Fall Capsules Vringra Halt Night Fall Capsules349.0
Vringra Premium Quality Vedic CoffeeVringra Premium Quality Vedic Coffee381.5
Vringra Weight Gain Capsules Vringra Weight Gain Capsules 349.0
Aveda Ayur Female Vitality Veg CapsuleAveda Ayur Female Vitality Veg Capsule556.0
Birla Ayurveda Shatavari Choorna TabletsBirla Ayurveda Shatavari Choorna Tablets158.0
Birla Ayurveda Rejuva TabletsBirla Ayurveda Rejuva Tablets408.0
Birla Ayurveda Dhaanwantharam ThailamBirla Ayurveda Dhaanwantharam Thailam197.0
SK Active Stud CapsuleSK Active Stud Capsule235.0
Birla Ayurveda Murivenna Thailam Birla Ayurveda Murivenna Thailam175.0
SK Rexvit CapsuleSK Rexvit Capsule260.0
SK BC Toner CapsuleSK BC Toner Capsule215.0
SK Supari Pak SK Supari Pak 90.0
SK BC Toner CreamSK BC Toner Cream260.0
SK BC Toner GelSK BC Toner Gel260.0
SK Joban OilSK Joban Oil240.0
ForMen Perform+ CapsuleForMen Perform+ Capsule699.0
ForMen Genesis+ CapsuleForMen Genesis+ Capsule999.0
Dharmani Ne Fall CapsulesDharmani Ne Fall Capsules238.0
Aveda Ayur Premium Shatavari CapsuleAveda Ayur Premium Shatavari361.9
Beryltone MaltBeryltone Malt295.0
Geo Herb Shan E Mard SpecialGeo Herb Shan E Mard Special261.0
Herbal Hills Organic Shatavari PowderHerbal Hills Organic Shatavari Powder200.0
Herbal Hills Vigour & Vitality KitHerbal Hills Vigour & Vitality Powder Programme for Men ( Each 100 gm)1170.0
&Me Period Chocolates&Me Period Chocolates Sugar Free with Fruit and Nuts199.0
&Me PCOS Drink&Me PCOS, PCOD - Women Health Drink300.0
&Me Herbal Mixed Berries Drink for UTI&Me Herbal Mixed Berries Drink for UTI340.0
&Me PCOS, PCOD Tea (Kashmiri Kahwa)&Me PCOS, PCOD Tea (Kashmiri Kahwa)660.0
&Me Spearmint Tea for Period Pain&Me Spearmint Tea for Period Pain499.0
Pharma Science Health Gainer PowderPharma Science Health Gainer Powder For Weight Gainer999.0
Pharma Science Body Gainer PowderPharma Science Body Gainer Powder999.0
और पढ़ें ...

संदर्भ

  1. Shashi Alok et al. Plant profile, phytochemistry and pharmacology of Asparagus racemosus (Shatavari): A review. Asian Pac J Trop Dis. 2013 Jun; 3(3): 242–251.
  2. Noor S1, Bhat ZF2, Kumar S1, Mudiyanselage RJ. Preservative effect of Asparagus racemosus: A novel additive for bioactive edible films for improved lipid oxidative stability and storage quality of meat products. Meat Sci. 2018 May;139:207-212. PMID: 29459296
  3. Wiboonpun N1, Phuwapraisirisan P, Tip-pyang S. Identification of antioxidant compound from Asparagus racemosus. Phytother Res. 2004 Sep;18(9):771-3. PMID: 15478181
  4. Krishnamurthy S1, Garabadu D, Reddy NR. Asparagus racemosus modulates the hypothalamic-pituitary-adrenal axis and brain monoaminergic systems in rats.. Nutr Neurosci. 2013 Nov;16(6):255-61. PMID: 23485433
  5. Govindarajan M1, Sivakumar R. Ovicidal, larvicidal and adulticidal properties of Asparagus racemosus (Willd.) (Family: Asparagaceae) root extracts against filariasis (Culex quinquefasciatus), dengue (Aedes aegypti) and malaria (Anopheles stephensi) vector mosquitoes (Diptera: Culicida. Parasitol Res. 2014 Apr;113(4):1435-49. PMID: 24488078
  6. Onlom C1,2, Khanthawong S3, Waranuch N2, Ingkaninan K. In vitro anti-Malassezia activity and potential use in anti-dandruff formulation of Asparagus racemosus.. Int J Cosmet Sci. 2014 Feb;36(1):74-8. PMID: 24117781
  7. Pandey AK et al. Impact of stress on female reproductive health disorders: Possible beneficial effects of shatavari (Asparagus racemosus).. Biomed Pharmacother. 2018 Jul;103:46-49. PMID: 29635127
  8. S. A. Dayani Siriwardene et al. Clinical efficacy of Ayurveda treatment regimen on Subfertility with Poly Cystic Ovarian Syndrome (PCOS). Ayu. 2010 Jan-Mar; 31(1): 24–27. PMID: 22131680
  9. Pandey SK, Sahay A, Pandey RS, Tripathi YB. Effect of Asparagus racemosus rhizome (Shatavari) on mammary gland and genital organs of pregnant rat.. Phytother Res. 2005 Aug;19(8):721-4. PMID: 16177978
  10. Bhatnagar M1, Sisodia SS. Antisecretory and antiulcer activity of Asparagus racemosus Willd. against indomethacin plus phyloric ligation-induced gastric ulcer in rats.. J Herb Pharmacother. 2006;6(1):13-20. PMID: 17135157
  11. Kaur P et al. Immunopotentiating significance of conventionally used plant adaptogens as modulators in biochemical and molecular signalling pathways in cell mediated processes.. Biomed Pharmacother. 2017 Nov;95:1815-1829. PMID: 28968926
  12. Gautam M et al. Immunomodulatory activity of Asparagus racemosus on systemic Th1/Th2 immunity: implications for immunoadjuvant potential. J Ethnopharmacol. 2009 Jan 21;121(2):241-7. PMID: 19038322
  13. Tiwari N et al. Adjuvant effect of Asparagus racemosus Willd. derived saponins in antibody production, allergic response and pro-inflammatory cytokine modulation.. Biomed Pharmacother. 2017 Feb;86:555-561. PMID: 28024292
ऐप पर पढ़ें