क्या आप शरीर में दर्द, थकान, चिंता, जोड़ों में दर्द या त्वचा संबंधित समस्याओं से परेशान हैं? यदि आपका जवाब हां है, तो आपको एक अच्छे बॉडी मसाज ऑयल से पूरे शरीर की मालिश करनी चाहिए. शरीर पर तेल मालिश से आप कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं और ये हमेशा ऊर्जावान रह सकते हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि बॉडी मसाज के लिए कौन सा तेल अपनाएं? आज इस लेख में हम जानेंगे, शरीर पर कौन सा तेल लगाना सबसे उपयोगी है.

शरीर पर कौन सा तेल लगाएं? 

यदि आप रोजाना शरीर की तेल से मालिश करते हैं तो ये आपके शरीर को स्वस्थ रखता है, शरीर के अंगों को पोषण देकर आपकी त्वचा को जवां बनाता है. आयुर्वेद में मालिश को आज भी एक पॉवरफुल उपचार माना जाता है. मसाज के लिए अच्छा तेल होना बहुत जरूरी है जो आपकी गांठों, मांसपेशियों और ऊतकों को खोलने में मदद करे. साथ ही शरीर का तनाव दूर करे और उसे रिलैक्स करे.

शरीर की मालिश के लिए किसी भी तेल का इस्तेमाल करना बहुत प्रभावी नहीं होगा. आपको मसाज के फायदों का लाभ लेने के लिए सही तेल का इस्तेामाल जरूरी है. सभी तेल बॉडी मसाज के लिए सही नहीं होते. चलिए, जानते हैं शरीर के लिए कौन सा तेल सबसे बेहतर है.

  • मीठे बादाम का तेल – यदि आपकी त्वचा बहुत ज्‍यादा ड्राई रहती है तो आपको बादाम का तेल बॉडी मसाज के लिए इस्तेमाल करना चाहिए. इसमें हल्की सुगंध होती है और ये बहुत हल्का तेल होता है. इस तेल को त्वचा तुरंत सोख लेती है जिससे त्वचा की ड्राईनेस कम होती है और चमकदार बनती है. इस तेल को किसी भी प्रकार की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है, यहां तक की बच्चों की मालिश के लिए भी इस तेल का इस्तेमाल हो सकता है. मीठे बादाम के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कि त्वचा की खुजली, रैशेज, डर्मेटाइटिस, एक्जिमा और सोरायसिस से निजात दिलाता है. साथ ही यह टैनिंग और यूवी रेडिएशन के एक्सपोजर से त्वचा को होने वाले नुकसान से भी बचाता है. इस तेल में मौजूद दर्द-निवारक गुण मसल्स को रिलैक्स करने में मदद करते हैं.
  • नारियल तेलतनाव और प्रदूषण के कारण समय से पहले त्वचा की उम्र को बढ़ने से रोकने में नारियल तेल आपकी मदद कर सकता है. नारियल तेल विटामिन ई से भरपूर होता है जो कि जवां और हेल्दी त्वचा के लिए सबसे बेहतर माना जाता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को लटकने और झुर्रियों से बचाते हैं. कुछ देर नारियल का तेल लगाने पर ये त्वचा में जल्दी एब्जॉर्व हो जाता है. ये तेल त्वचा की शुष्कता दूर करते हुए नमी बनाए रखने में मदद करता है.
  • तिल का तेल – मसाज के लिए आयुर्वेद में सबसे लोकप्रिय तिल का तेल है. आयुर्वेद में त्वचा संबंधी समस्याओं केउपचार के लिए तिल के तेल को बेस ऑयल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पॉवरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फ्री रेडिकल्स से त्वचा को नुकसान होने से बचाते हैं और यूवी रेज के कारण हुए त्वचा के नुकसान को ठीक करने में मदद करता है. साथ ही जोड़ों में सूजन के दर्द से राहत दिलाता है. आयुर्वेद में हाइपर-पिगमेंटेशन के इलाज के लिए तिल के तेल का इस्तेमाल विशेष रूप से होता है.
  • जैतून का तेल – मांसपेशियों में ऐंठन, दर्द और सूजन से राहत के लिए जैतून के तेल का इस्तेतमाल किया जाता है. यह त्वचा को लंबे समय तक मॉइस्चराइज करता है और ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर कर त्वचा की क्षति को ठीक करता है. अन्य तेलों के मुकाबले यह त्वचा में बहुत देर से अवशोषित होता है. यह रक्त प्रवाह को बढ़ाता है जिससे कोशिकाओं को अधिक पोषण और ऑक्सीजन मिलती है. इससे ऊर्जा बढ़ती है.
  • सूरजमुखी का तेल – इस तेल का इस्तेमाल कुकिंग के अलावा मसाज के लिए भी होता है. सूरजमुखी के तेल में लिनोलिक और ओलिक एसिड होते हैं जो कि त्वचा में नमी को लंबे समय तक बरकरार रखते हैं. यह त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल त्वचा को मॉइस्चराइज रखता है और त्वचा को जवां रखता है. इस तेल में आवश्यक फैटी एसिड होने से त्वचा चमकदार होती है. 

शरीर पर तेल लगाने के फायदे

आयुर्वेद में रोजाना तेल की मालिश के कई फायदों के बारे में बताया गया है. उनमें से कुछ निम्न हैं -

  • शरीर में रक्त प्रवाह बढ़ाता है.
  • जोड़ों को स्वस्थ रखता है. 
  • थकान मिटाने में मदद करता है.
  • शरीर से विषाक्त पदार्थों को बा‍हर रखता है. 
  • नर्व्स को शांत करता है जिससे गहरी और अच्छी नींद आती है. त्वचा को नरम और चिकना बनाता है और चमक देता है जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोकता है.
  • तनाव को दूर करते हुए मानसिक रूप से सर्तक बनाता है और स्टेमिना बढ़ाता है. 
  • मांसपेशियों को टोन करता है और ऊतकों को पोषण देता है. 
  • तरोताजा और ऊर्जावान बनाता है.

यदि आप अपनी त्वचा की देखभाल नियमित रूप से करते हैं तो आपको त्वचा को निखारने के लिए ब्यूटी उत्पादों जैसे क्रीम और लोशन की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि अत्यधिक ब्यूटी प्रोडक्ट्म का इस्तेमाल त्वचा को खराब भी कर सकते हैं. त्वचा को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए आप नियमित रूप से प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - बॉडी मसाज आयल)

शरीर पर कौन सा तेल लगाएं? के डॉक्टर
Dr. Dnyaneshwar Jadhav

Dr. Dnyaneshwar Jadhav

कॉस्मेटोलॉजी
2 वर्षों का अनुभव

और पढ़ें ...
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ