ग्लोइंग स्किन पाने के लिए फेस वॉश, क्रीम और लोशन की तरह एक बेहतरीन फेस सीरम भी फायदेमंद होता है. सीरम आपकी स्किन को गहराई से पोषण प्रदान करता है.

यदि आप त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए किसी अच्छे सीरम की तलाश कर तो परेशान न हों. मार्केट में कई फेस सीरम है जिनसे आपकी स्किन की चमक बढ़ सकती है. आप अपने चेहरे पर नियासिनमाइड 10% + जिंक 1%, हयालूरोनिक एसिड सीरम, हयालु B5 प्योर हयालूरोनिक एसिड फेस सीरम जैसे कई सीरम को इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके त्वचा की चमक बढ़ सकती है.

आज हम इस लेख में त्वचा की चमक के लिए सबसे अच्छा सीरम के बारे में जानेंगे.

  1. ग्लोइंग स्किन के लिए बेस्ट फेस सीरम
  2. सारांश
चमकती त्वचा के लिए सबसे अच्छा फेस सीरम के डॉक्टर

त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए आप न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर सीरम, टाटा हार्पर रिसर्फेसिंग सीरम, बायोलॉजिक रिकर्चे सीरम प्लेसेंटा जैसे उत्पादों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इन सीरम को बनाने वाली कंपनी का दावा है कि आपकी स्किन की परेशानियों को दूर करने त्वचा पर चमक लाने में मददगार हो सकता है.

आइए विस्तार से जानते हैं इन सीरम के बारे में -

रोसेन स्किनकेयर पालोमा सीरम

यह सीरम आपकी स्किन की कई परेशानियों को दूर करने में मददगार हो सकता है. "रोसेन स्किनकेयर पालोमा सीरम" (Rosen Skincare Paloma Serum) के इस्तेमाल से स्किन के टेक्सचर को सुधारा जा सकता है. वहीं, यह आपकी स्किन से काले निशानों को दूर करता है. इसमें मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड (glycolic acid) और व्हाइट विलो बार्क (white willow bark) स्किन के लिए बहुत ही उपयोगी होता है. यह आपकी त्वचा को बिना नुकसान पहुंचाए खूसबुरत बनाए रखता है. नियमित रूप से रोसेन स्किनकेयर पालोमा सीरम के इस्तेमाल से आपकी स्किन एक्सफ़ोलिएंट होती है. इतना ही नहीं, इसमें अंगूर का अर्क है, जो आपकी स्किन को विटामिन सी प्रदान करता है. इससे स्किन पर मौजूद संक्रमण दूर हो सकते हैं. अगर आप अपनी त्वचा की चमक को बढ़ाना चाहते हैं, तो इस सीरम का इस्तेमाल जरूर करें.

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के लिए क्या खाएं)

न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर सीरम

स्किन पर मौजूद झुर्रियों से आपके त्वचा की चमक खो जाती है. ऐसे में आपको अपने चेहरे पर "न्यूट्रोजेना रैपिड रिंकल रिपेयर सीरम" (Neutrogena Rapid Wrinkle Repair Serum) का इस्तेमाल करना चाहिए. इस सीरम के इस्तेमाल से आपके गाल और माथे पर मौजूद रिंकल्स दूर हो सकते हैं. दरअसल, इस सीरम में फोटोएजिंग के संकेतों से लड़ने का गुण होता है. साथ ही यह आपकी स्किन की चमक को बढ़ाता है. इससे स्किन टेक्सचर में सुधार आ सकता है. स्किन को जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आप इस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे स्किन हाइड्रेट होता है. स्किन को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए इस सीरम में हाइलूरोनिक एसिड (Hyaluronic Acid) भी होता है. साथ ही इसमें ग्लिसरीन भी है, जो स्किन को सॉफ्ट और मॉइस्चराइज करता है. अगर आप कम बजट के साथ किसी बेहतर सीरम की तलाश कर रहे हैं, तो यह आपके लिए बेस्ट सीरम हो सकता है.

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

टाटा हार्पर रिसर्फेसिंग सीरम

"टाटा हार्पर का रिसर्फेसिंग सीरम" (Tata Harper Resurfacing Serum) डल और बेजान स्किन के लिए काफी प्रभावी हो सकता है. यह सीरम आपकी त्वचा पर इंस्टेंट ग्लो ला सकता है. यह टमाटर कैरोटेनॉयड्स (Tomato carotenoids) से तैयार किया गया है. एक इज़राइली टमाटर स्किन के नैचुरल कलर को सुधारने में आपकी मदद करता है. साथ ही यह यूवीए और यूवीबी और इन्फ्रारेड लाइट (infrared light) से स्किन को सुरक्षित रखता है. साथ ही टाटा हार्पर के इस सीरम में जैतून का मिश्रण है, जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट और नमी प्रदान करता है. इससे आपकी स्किन लंबे समय तक हाइड्रेट रहती है. त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए आप नियमित रूप से इस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

(और पढ़ें - ग्लोइंग स्किन के लिए शहनाज़ हुसैन की टिप्स)

आईएस क्लिनिकल एक्टिव सीरम

"आईएस क्लिनिकल एक्टिव सीरम" (iS Clinical Active Serum) एंटी-एजिंग, एंटी-एक्ने गुणों से भरपूर होता है. इस सीरम के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर चमक आ सकती है. स्किन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में यह आपके लिए बेस्ट हो सकता है. आईएस क्लिनिकल एक्टिव सीरम के इस्तेमाल से स्किन पर मौजूद फाइन-लाइंस को दूर किया जाता है. यह आपकी स्किन के दाग-धब्बों और लालिमा को कम करता है. एक्सपर्ट का कहना है कि यह एक सीरम ऐसा सीरम है, जिसके नियमित रूप से इस्तेमाल करने से स्किन को लंबे समय तक हाइड्रेशन रखा जा सकता है. साथ ही इससे आपकी त्वचा पर निखार आ सकता है.

(और पढ़ें - चमकती त्वचा के लिए योग)

बायोलॉजिक रिकर्चे सीरम प्लेसेंटा

त्वचा से मुंहासे और दाग-धब्बों को कम करने के लिए आप "बायोलॉजिक रिकर्चे सीरम प्लेसेंटा" (Biologique Recherche Serum Placenta) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस सीरम के इस्तेमाल से डार्क सर्कल, पिग्मेंटेशन और जिद्दी दाग-धब्बों को कम किया जा सकता है. इसमें पानी, हाइड्रोलाइज्ड प्लेसेंटा प्रोटीन (hydrolyzed placental protein), फेनोक्सीथेनॉल (phenoxyethanol) और एथिलहेक्सिलग्लिसरीन (ethylhexylglycerin) का मिश्रण होता है, जो आपकी स्किन को नैचुरल रूप से कोमलता प्रदान कर सकता है. इससे आपकी स्किन पर चमक आ सकती है. त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए आप इस सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपको काफी लाभ होगा. साथ ही स्किन की परेशानियां दूर होंगी.

(और पढ़ें - रात में सोने से पहले चेहरे पर क्या लगाएं?)

त्वचा की चमक के लिए कुछ अन्य सीरम

त्वचा की चमक के लिए कुछ अन्य सीरम इस प्रकार हैं -

  • नियासिनमाइड 10% + जिंक 1% (Niacinamide 10% + Zinc 1%)
  • रिवाइटलिफ्ट डर्म इंटेंसिव 1.5% शुद्ध हयालूरोनिक एसिड फेस सीरम लोरियल  (Revitalift Derm Intensives 1.5% Pure Hyaluronic Acid Face Serum L'Oreal)
  • हयालु B5 प्योर हयालूरोनिक एसिड फेस सीरम ला रोश पॉय (Hyalu B5 Pure Hyaluronic Acid Face Serum La Roche-Posay
  • सी-फ़िरमा फ्रेश डे सीरम ड्रंक एलीफेंट (C-Firma Fresh Day Serum Drunk Elephant)
  • सी ई फेरुलिक स्किनक्यूटिकल्स (C E Ferulic SkinCeuticals)

(और पढ़ें - चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के उपाय)

त्वचा की चमक को बढ़ाने के लिए आप सी ई फेरुलिक स्किनक्यूटिकल्स, सी-फ़िरमा फ्रेश डे सीरम ड्रंक एलीफेंट,बायोलॉजिक रिकर्चे सीरम प्लेसेंटा का इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपकी त्वचा पर अधिक समस्या है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. ताकि गंभीर परेशानी से बचा जा सके. वहीं, अगर आपकी स्किन अधिक सेंसटिव है, तो बिना पैच टेस्ट किए इन सीरम का इस्तेमाल न करें.

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा के लिए योग)

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ