myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आपकी त्वचा सुस्त दिखने लगी है और इसमें पहले वाली चमक नहीं रही है? क्या आपकी त्वचा अपनी प्राकृतिक चमक खो चुकी है? अधिकांश लोग उम्र बढ़ने के साथ साथ जगह बदलने से पानी, पर्यावरण के प्रभाव और काम का तनाव आदि कारणों से यह परिवर्तन महसूस करते हैं।

चमकता हुआ चेहरा आपके आत्मविश्वास को बढ़ाता है और आपको सक्रिय तथा अच्छा दिखाता है। यदि आपके चेहरे पर सही चमक हो तो अपने सामान्य पहनावे में भी आप बेहद खूबसूरत दिख सकते हैं। लेकिन व्यस्त जीवन शैली, गंदगी, प्रदूषण और अस्वास्थ्यकर आदत आपकी प्राकृतिक चमक को दूर कर देती है।

(और पढ़ें - प्रदुषण से त्वचा को सुरक्षित रखने के उपाय)

इस लेख आपके चेहरे की खोई हुई चमक को वापस पाने के सबसे सरल और आसान तरीकों के बारे में बताया गया है।

प्रतिदिन तीन मिनट के लिए सिर नीचे की ओर लटकाएं:
यदि आपकी त्वचा पर व्यायाम करने या स्नान करने के बाद भी एक गुलाबीपन या लालिमा नहीं दिखती है, तो यह आपके खराब रक्त परिसंचरण का संकेत हो सकता है। इसे सुधारने के लिए एक दीर्घकालिक रणनीति यह है कि अपने सिर को प्रतिदिन तीन मिनट तक उल्टा लटकाएं। यदि संभव हो तो आप सिर नीचे व पैर ऊपर करके दिवार के सहारे हाथों के बल खड़े हो सकते हैं।

(और पढ़ें - ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के उपाय)

आप अगर ऐसा पहली बार कर रहे हैं तो किसी व्यक्ति की मदद लें। अगर आप किसी कारण से ये नहीं कर सकते हैं तो बस अपने सिर को अपने बिस्तर के किनारे पर लटका सकते हैं। यदि आप ध्यान देंगे तो देखेंगे कि तीन मिनट के बाद, नीचे की ओर रक्त प्रवाह से त्वचा पर हल्की लालिमा आ जाती है और नियमित रूप से करते रहने पर आपके रक्त परिसंचरण में सुधार के साथ चेहरे पर चमक आ सकती है।

(और पढ़ें - शीर्षासन करने का तरीका)

अपनी त्वचा को फेशियल मसाज दें:
प्रतिदिन दो मिनट के लिए नारियल तेल और नींबू के रस का उपयोग करके अपनी उंगलियों के पौर से त्वचा की मालिश करें। नारियल तेल के अनगिनत फायदे हैं। यह न केवल एक अद्भुत मॉइस्चराइजर के रूप में कार्य करता है, बल्कि सुस्त रंग को तुरंत चमकाने के लिए एक आदर्श उपचार है। नारियल तेल और नींबू के रस का उपयोग करने के लिए, 2 चम्मच ठंडे नारियल के तेल में कुछ बूंदें नींबू का रस मिला लें और अपने चेहरे पर 2 से 3 मिनट के लिए इससे मालिश करें। एक नम रुई के टुकड़े से इसे साफ करें। यह नुस्खा सभी प्रकार की त्वचा के लिए अच्छा है।

(और पढ़ें - फेशियल करने की विधि)

त्वचा को मॉइस्चराइज करें:
सोते समय लिपिड युक्त तेलों वाले मॉइस्चराइजर का उपयोग करें। ये त्वचा में अदृश्य दरारें भरकर त्वचा को मजबूत करते हैं जिससे त्वचा प्रकाश को प्रतिबिंबित करती है और इसमें चमक दिखती है। यदि आपकी त्वचा तैलीय है, तो आप ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहे तो मॉइस्चराइजर के बजाय चेहरे पर लगाने वाले तेल का उपयोग कर सकते हैं, जो तैलीय त्वचा के लिए भी उपयुक्त होता है या अपने मॉइस्चराइजर में 1 बूंद तेल मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त तेल चुनना थोड़ा मुश्किल काम है। आप कुछ तेल इस्तेमाल करके पता कर सकते हैं कि आपके लिए कौनसा तेल बेहतर रहेगा।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा की देखभाल कैसे करें)

त्वचा का सूखापन दूर करने के लिए एक्सफोलीएट करें:
हमारी उम्र बढ़ने के साथ, मृत कोशिकाओं के हटने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है। इसलिए त्वचा को अच्छा दिखने के लिए इस प्रक्रिया को उत्तेजित करना आवश्यक है। चूंकि प्रत्येक प्रकार की एक्सफोलिएशन विधि हर तरह की त्वचा के लिए उपयुक्त नहीं होती है, इसलिए एक्सफोलिएशन विधि चुनने से पहले अपनी त्वचा के प्रकार को ध्यान में रखें।

  • शहद:
    शहद प्राकृतिक एक्सफोलिएशन प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है और इसमें नमी पैदा करने वाले गुण होते हैं, जो त्वचा पर नमी बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए यह एक बेहतरीन हाइड्रेटिंग फेशियल स्क्रब है। साफ हाथों में शहद लें और चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़े तथा बाद में गर्म पानी से साफ करें। (और पढ़ें - शहद नींबू गर्म पानी के फायदे)
  • दही:
    दही में लैक्टिक एसिड होता है, यह थोड़े हल्के रूप में वही अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड है जो स्किन केयर ट्रीटमेंट में पाया जाता है। यह त्वचा को चिकना, मुलायम और चमकदार बनाता है। चेहरे पर सादा दही लगाएँ और 20 मिनट रहने दें, फिर साफ कर दें। (और पढ़ें - त्वचा की देखभाल करने के टिप्स)

स्वस्थ आहार का सेवन करें:
यह उपाय थोड़ा अलग लग सकता है लेकिन सच्चाई यह है कि आपका आहार आपकी त्वचा की टोन (रंगत) को प्रभावित कर सकता है। अस्वास्थ्यकर भोजन न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, बल्कि आपकी त्वचा की टोन को भी खराब करता है। इसलिए ताजा और स्वस्थ खाद्य पदार्थों वाला आहार लें और अस्वास्थ्यकर भोजन से बचें। अपने आहार में ताजा फलों का रस भी शामिल करें। दिन में 8 से 12 ग्लास पानी जरूर पीए। 

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

और पढ़ें ...