myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

निखरी दमकती त्वचा हर लड़की का सपना होता है। कुछ लड़कियों के चेहरे पर कुदरती तौर पर ही चमक होती है और आप उन्हें देख कर निराश हो जाते हैं कि आपकी त्वचा ऐसी क्यों नही है। लेकिन आपको निराश होने की ज़रूरत नहीं है, बस थोड़ी सी मेहनत करके आप भी खूबसूरत और निखरी हुई त्वचा पा सकते हैं।

यहाँ देखभाल से हमारा तात्पर्य केवल फेस पैक लगाना, फेशियल करना नही है। बल्कि यहाँ हम त्वचा के लिए अंदरूनी देखभाल की बात कर रहे हैं। खूबसूरत त्वचा का होना अधिकतर इस बात पर निर्भर करता है कि आपका खानपान कैसा है। जब आप आहार का सेवन करते हैं तब आपके शरीर में पोषक तत्व जाते हैं जिनसे आपकी त्वचा दमकती और निखरी हुई दिखती है।

इसलिए आपके आहार में ऐसे पोषक तत्व शामिल होने चाहिएं जिनका असर आपकी त्वचा पर दिखाई दे। ऐसे कई आहार है जिनका सेवन करने से आपकी त्वचा में निखार आएगा।

विटामिन सी से युक्त फलों, सब्जियों आदि को खाने से चेहरे पर चमक आती है और झुर्रियां नहीं पड़ती हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थ जिनका सेवन करने से आपका चेहरा भी दमक जाएगा।

हम खुद को सुंदर बनाने के लिए क्या क्या नहीं करते हैं। कुछ लोग तो दवाएँ भी लेते हैं। तो क्यों ना इसे आसान बना दिया जाए। आप बस रोज फल खाना शुरू कर दें फिर देखें इनका कमाल !

  1. त्वचा के लिए नारंगी के लाभ
  2. त्वचा के लिए अनार के लाभ
  3. त्वचा के लिए सूखे मेवों के लाभ
  4. त्वचा के लिए हरी सब्जियों के लाभ
  5. ग्रीन टी रखे आपकी त्वच को स्वास्थ्य
  6. त्वचा के लिए रोज खाएँ अंडे
  7. त्वचा के लिए नींबू के लाभ
  8. त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए मछली के लाभ
  9. टमाटर के फायदे स्किन के लिए
  10. स्किन के लिए दाल के यह अनोखे फायदे
  11. ब्राउन राइस के फायदे स्किन के लिए

विटामिन सी से भरपूर होने के कारण संतरा आपकी त्वचा को चमकने में बहुत मदद करता है। इसका रस पीने से आपकी त्वचा की खोई हुई चमक वापिस लौट आती है। इसके साथ ही आप इसके छिलके को सुखाकर फेस पैक के रूप में भी लगा सकती हैं।

अनार में एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। इसको खाने या इसका रस पीने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं। जिससे शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। यह किसी भी तरह की चोट के घाव को भरने में सक्षम होता है। यह खून को बढ़ाता है इसलिए त्वचा भी लाल दिखाई देती है। यदि आप 1 साल तक इसका सेवन करते हैं तो आपके चेहरे पर लालिमा आ जाएगी और आपको कृत्रिम ब्लशर लगाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

(और पढ़ें - अनार के फायदे)

बादाम(Almonds): बादाम में प्रोटीन, रेशे और कुछ महत्वपूर्ण फैटी एसिड होते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। साथ ही यह रक्त में हीमोग्लोबिन को बढ़ाता है। इसके सेवन से मुहाँसें नही होते हैं और त्वचा चमकदार बन रहती है।

किशमिश(Raisins): किशमिश में विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है और उम्र की गति को धीरे कर देता है।

काजू(Cashew): काजू के रोजाना सेवन से त्वचा का रंग निखरता है क्योंकि इसमें विटामिन ए बहुत अधिक मात्रा में होता है तथा यह त्वचा की रक्षा भी करता है।

पिस्ता(Pistachio): पिस्ता में विटामिन ए होता है जिससे त्वचा का UV किरणों से बचाव होता है तथा बढ़ती उम्र कुछ समय के लिए थम जाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है।

हरी पत्तियों वाली हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी आदि चेहरे का रंग निखारने के लिए बहुत मददगार है। क्योंकि इनमे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी और आइरन भरपूर मात्रा में होता है जो आपके खून को साफ करने में मदद करते हैं।

यदि आपको हरी सब्जियां खाना पसंद नहीं है तो इनका रस बनाकर भी पी सकते हैं। इससे आपकी चेहरे पर चमक बनी रहेगी और आपका निखार बढ़ता जाएगा।

ग्रीन टी यानी की हरी चाय एक हर्बल चाय है। इसके फायदो के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व ना केवल आपके स्वास्थ्य की रक्षा करते हैं बल्कि इसका सेवन आपकी त्वचा से सनबर्न और दाग धब्बों को भी दूर करता है। जिससे आपकी त्वचा कोमल और निखरी हुई बनी रहती है। हम आपको बताना चाहते हैं कि ग्रीन टी से वजन भी कम होता है। तो हुआ ना यह दोगुना फायदा, दमकती त्वचा के साथ साथ आपको आकर्षक फिगर भी मिलेगा।

सन्डे हो या मंडे रोज खाएं अंडे। यह कहावत यूँ ही नही बनी है। अंडे खाने से शरीर मजबूत बनता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम मौजूद होता है। जब आपका शरीर मजबूत रहता है तब आपको थकावट महसूस नहीं होती है और आपका चेहरा फ्रेश दिखता है।

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है, इसलिए अपने आहार में नींबू को ज़रूर शामिल करें। यह शरीर से गंदगी दूर करने में मदद करता है। नींबू के रस को गर्म पानी में डालकर पिएं या फिर सलाद में निचोड़ कर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

मछली में ओमेगा 3 पाया जाता है। जो कि आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके सेवन से आपकी त्वचा खिली हुई और स्वस्थ रहती है। इससे आपके बाल भी काले और घने होते हैं।

टमाटर स्किन केयर के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें लाइकोपीन और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं इसलिए इसका नियमित सेवन करने से शरीर पर बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है। यह चेहरे की त्वचा को फ्री रेडिकल से बचाता है और त्वचा को चमक देता है।

दाल में बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है इसको खाने से शरीर को प्रोटीन मिलता है और त्वचा में नई कोशिकाएं बनती है, जिससे चेहरे की त्वचा ग्लो करती हैं।

ब्राउन राइस बहुत अच्छा खाद्य पदार्थ है। इसके उपयोग से त्वचा को खूबसूरत और स्वस्थ बनाया जा सकता है। ब्राउन राइस में लिपिड्स मोलेक्युल्स (lipids molecules) होते हैं जो हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखता है। साथ-साथ इसमें केरामिडेज (ceramides) भी होती हैं जो त्वचा के अंदर जाता है और त्वचा में नई ऊर्जा प्रदान करता है।

(और पढ़ें – ब्राउन राइस रेसिपी)

आप इन खान पान को अपने दैनिक आहार में शामिल करें और दमकती और खूबसूरत त्वचा पायें।

और पढ़ें ...