myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हमारी त्वचा को मौसम के अनुसार एक बेहतरीन देखभाल की ज़रूरत होती है, और वो देखभाल हमारी त्वचा को कोई और नहीं सिर्फ और सिर्फ फेशियल दे सकता है। आप फेशियल की मदद से अपनी मृत त्वचा को फिर से निखार सकते हैं और उसे खूबसूरत बना सकते हैं। बस हर 20 दिन बाद फेशियल करना न भूलें और अपनी त्वचा को हमेशा के लिए एकदम साफ और जवान रखें। एक अच्छे फेशियल की मदद से आप त्वचा की रंगत को सुधार सकते हैं और रक्त परिसंचरण को भी बढ़ा सकते हैं।

(और पढ़ें - ब्यूटी टिप्स)

तो आपकी खूबसूरती की परवाह करते हुए आज हम आपके लिए फेशियल क्या है, फेशियल के प्रकार, फेशियल किट, फेशियल करने के फायदे, फेशियल के नुकसान, फेशियल करने का तरीका, घर पर फेशियल करने के टिप्स लेकर आये हैं। जिनके इस्तेमाल से न सिर्फ आप खूबसूरत लगेंगी बल्कि चेहरे की त्वचा सम्बंधित कोई भी परेशानी उत्पन्न नहीं होगी।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

तो आइये करते हैं शुरू –

  1. फेशियल क्या है - What is facial in Hindi
  2. फेशियल के प्रकार - Types of facial in Hindi
  3. फेशियल किट - Facial kit in Hindi
  4. फेशियल करने के फायदे - Benefits of facial in Hindi
  5. फेशियल के नुकसान - Side effects of facial in Hindi
  6. फेशियल करने का तरीका - How to do facial in Hindi
  7. घर पर फेशियल करने के टिप्स - Tips for facial at home in Hindi
  8. जानिए आपकी त्वचा के लिए कौन सा फेशियल है बेस्ट

फेशियल एक तरह का सौंदर्य इलाज है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है, जिससे त्वचा स्वस्थ और जवान लगने लगती है। शुरू में, महिलाओं की सुंदरता बढ़ाने के लिए यह एक सामान्य ट्रीटमेंट था, लेकिन इसके आश्चर्यजनक परिणामों से पुरुषों में भी यह लोकप्रिय बन गया है। ज़्यादातर स्पा और ब्यूटी सैलून कई तरह के फेशियल इलाज बताते हैं, जो सभी तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं।

(और पढ़ें - चमकदार त्वचा पाने के लिए गाइड )

फेशियल के कुछ प्रकार इस तरह हैं –

1. साधारण क्लीनअप –

एक साधारण क्लीनअप मृत कोशिकाओं को साफ़ करता है और चेहरे की त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है। इससे आपका चेहरा गोरा और निखरा हुआ लगने लगता है। चेहरे की त्वचा पर भाप की मदद से वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स साफ़ हो जाते हैं। स्क्रब के छोटे-छोटे टुकड़े त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, जिससे बाद में त्वचा मॉइस्चराइज़्ड हो जाती है। चेहरे को क्लीनअप करने से छिद्र खुल जाते हैं, मृत कोशिकाओं और अशुद्धियों से छुटकारा मिल जाता है। इससे त्वचा साफ़ हो जाती है। जिन लोगों के चेहरे पर थोड़े बहुत कील-मुहांसे या रैशेस हैं वो फेशियल की जगह क्लीनअप करवा सकते हैं।

2. रेगुलर फेशियल -

रेगुलर फेशियल बहुत ही महंगा फेशियल होता है। स्टीम के साथ क्लींजिंग, स्क्रब के साथ एक्सफोलिएटिंग, फिर त्वचा के प्रकार के अनुसार मास्क और आखिर में एक अच्छे मॉइस्चराइज़िंग क्रीम के साथ त्वचा को हाइड्रेट करने की ये प्रक्रिया बेहद ही आसान होती है। इस फेशियल का इस्तेमाल महीने में दो बार करने के लिए कहा जाता है, जिससे बेजान त्वचा में थोड़ी जान भरी जा सके।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - रेगुलर फेशियल किट)

3. मुहांसों को दूर करने के लिए फेशियल -

ये फेशियल उन लोगों के लिए होता है जिनकी त्वचा तैलीय होती है और जो बहुत ही ज़्यादा मुहांसों की समस्या से लड़ रहे होते हैं। इस प्रक्रिया में गहरायी से क्लींजिंग, स्टीमिंग और एक्सफोलिएशन होता है। मुहांसों को बढ़ने से रोकने के लिए, एक्सफोलिएटिंग प्रक्रिया के बाद कई प्रकार के मास्क लगाएं जाते हैं। इस फेशियल का इस्तेमाल रोज किया जाता है, जिससे त्वचा मुहांसों और तेल से मुक्त हो सके। हालांकि, इस प्रक्रिया में सलिसिलिक और ग्लाईकोलिक एसिड का प्रयोग होता है, इसलिए इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डर्मेटोलॉजिस्ट से बात कर लें।

4. इलेक्ट्रिक करेंट फेशियल -

ये फेशियल आजकल हर जगह इस्तेमाल किया जा रहा है। इलेक्ट्रिक फेशियल में माइक्रो-करंट का उपयोग होता है, जिसमे दो वैंड की मदद से पॉजिटिव और नेगेटिव करंट निकाले जाते हैं। ये उत्तकों को उत्तेजित करते हैं और परिसंचरण को बढ़ाते हैं। इस तरह त्वचा की मांसपेशियां उठ जाती है और वो और ज़्यादा थुलथुली हो जाती हैं। 

5. गलवानिक फेशियल (Galvanic Facial) -

गलवानिक फेशियल उन लोगों के लिए अच्छा विकल्प हैं, जिनकी त्वचा रूखी और बेजान होती है। गलवानिक फेशियल इलाज रूखी त्वचा में मॉइस्चर को बढ़ाता है। इससे छिद्रों को टाइट किया जाता है और सूजन को दूर किया जाता है। ये फेशियल सिर्फ चेहरे के लिए ही नहीं, इन्हे शरीर के किसी भी जगह इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, गलवानिक फेशियल उन लोगों के लिए मना होता है जो ह्रदय की बीमारी से पीड़ित होते है या जिनके दांतों में ब्रेसेस (Braces) लगे होते हैं।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - गलवानिक फेशियल किट)

6. फ्रूट फेशियल -

फ्रूट फेशियल पूरी तरह से प्राकृतिक होता है और इसके किसी भी तरह के नुकसान नहीं होते। ताज़ा फलों में मौजूद एन्ज़ाइम्स और एंटीऑक्सीडेंट काले-धब्बों और फाइन लाइन्स को दूर करते हैं। ऐसे फल जिनमें विटामिन सी होता है, वो बहुत ही फायदेमंद होते हैं। ये आपकी त्वचा को निखार देते हैं। फ्रूट फेशियल को करवाने के लिए आपको हमेशा सैलून या स्पा में जाने की ज़रूरत नहीं है। आप घर में भी कुछ फलों का गूदा मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - फ्रूट फेशियल किट)

7. पैराफिन फेशियल -

पैराफिन वैक्स फेशियल का इस्तेमाल आजकल बहुत अधिक किया जा रहा है। इसका इस्तेमाल सेलिब्रिटी भी करते हैं। ये खासकर बेजान और डिहाइड्रेट त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इस प्रक्रिया में गर्म वैक्स को गौज मास्क (Gauge mask) के ऊपर लगाया जाता है। जब वैक्स को हटा दिया जाता है तो त्वचा एकदम साफ़ और हाइड्रेट निकलती है। पैराफिन इलाज हाथों और पैरों में भी किया जाता है।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - पैराफिन फेशियल किट)

8. एंटीऑक्सीडेंट फेशियल -

एंटीऑक्सीडेंट एक तरह के केमिकल्स होते हैं जो त्वचा पर जमी गंदगी और खराब हुई त्वचा को साफ करने में मदद करते हैं। ये त्वचा को निखारते हैं, रंगत को सुधारते हैं और उसे चमकदार बनाते हैं। इस फेशियल में क्रीम और मास्क होता है जो विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई से समृद्ध होते हैं। ये छिद्रों को गहराई से साफ़ करता है और सभी अशुद्धियों को दूर करता है। इस फेशियल को खासकर  बढ़ती उम्र वाली त्वचा के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - एंटीऑक्सीडेंट फेशियल किट)

9. गोल्ड फेशियल -

इस फेशियल में क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 24 कैरेट शुद्ध गोल्ड होता है, जिससे ये त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाता है। ये त्वचा के लिए बेहतरीन इलाज प्रक्रिया है। गोल्ड विषाक्त पदार्थों और गंदगी को एकदम साफ़ कर देता है। मास्क जो गोल्ड से बना होता है उसका भी इस्तेमाल किया जाता है। गोल्ड फेशियल त्वचा को कोमल, मुलायम, लोचदार बनाये रखने में मदद करता है।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - गोल्ड फेशियल किट)

10. एंटी-एजिंग फेशियल -

एंटी-एजिंग फेशियल में ऐसे उत्पाद और तकनीके होती हैं, जो बुढ़ापे की वजह से त्वचा को पहुंचने वाले नुकसान को कम कर देती है। ये फेशियल त्वचा को निखारने में मदद करता है और त्वचा को टाइट करता है। इससे आपकी त्वचा जवान लगने लगती है। कोलाजेन फेशियल, माइक्रोडर्माब्रेशन और ग्लाईकोलिक एसिड फेशियल, एंटी-एजिंग फेशियल के नीचे आते हैं।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - एंटी-एजिंग फेशियल किट

11. कोलाजेन फेशियल -

कोलाजेन एक प्राकृतिक प्रोटीन है जो हमारी त्वचा द्वारा उत्पादित होता है। इससे त्वचा टाइट और कोमल रहती है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है ये कोलाजेन टूटने लगता है, जिससे त्वचा ढीली और झुर्रियोंदार हो जाती है। कोलाजेन फेशियल त्वचा की प्राकृतिक कोमलता बनाये रखने में मदद करता है। क्लींजिंग और एक्सफोलिएटिंग के बाद, कोलाजेन क्रीम चेहरे पर मसाज की जाती है और कुछ घंटे के लिए ऐसे ही लगी हुई छोड़ दी जाती है। रेगुलर कोलाजेन का इस्तेमाल 25 साल से ऊपर के उम्र वाले लोगों को करने के लिए कहा जाता है।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - कोलाजेन फेशियल किट)

12. माइक्रोडर्माब्रेशन फेशियल -

मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए माइक्रोडर्माब्रेशन बेहद अच्छा तरीका है। आमतौर पर, इसमें वैक्यूम होता है जो त्वचा के छोटे-छोटे गंदे कणों को नष्ट कर देता है। ये एक तरीके से एक्सफोलिएटिंग की तरह कार्य करता है। ये त्वचा की पपड़ीदार कोशिकाओं को भी एकदम साफ़ कर देता है, जिन्हे हटा पाना बेहद मुश्किल होता है। हालांकि, इसमें त्वचा शुरू में थोड़ी लाल हो जाती है (जो कि कुछ देर के लिए रहती है)। यह एक आरामदायक प्रक्रिया है और इसमें थोड़ा बहुत दर्द होता है। ये फेशियल संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए उपयुक्त होता है।

13. ग्लाईकोलिक एसिड फेशियल -

ग्लाईकोलिक एसिड एक तरीके का अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड है, जो कि गन्ने, चुकंदर और मीठे दूध में पाया जाता है। ये बेहतरीन एंटी-एजिंग और दाग धब्बों को साफ़ करने वाला उत्पाद है। ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को गहराई से हटता है।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - ग्लाईकोलिक एसिड फेशियल किट)

14. एरोमास्क फेशियल - 

एरोमास्क फेशियल पुरुषों के लिए होता है जो ज़्यादातर तनाव और चिंताओं से घिरे रहते हैं। ये फेशियल एरोमैटिक तेल द्वारा किया जाता है, जिससे चेहरे की मांसपेशियां हाइड्रेट और रिलैक्स हो जाती हैं। एरोमास्क फेशियल बेजान और ख़राब त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा तरीका है।

15. रिजनरेटिंग फेशियल -

ये फेशियल पुरुषों के लिए फायदेमंद होता है। जो लोग ज़्यादातर सूरज और प्रदुषण के सामने रहते हैं, उन्हें इस फेशियल का इस्तेमाल करना चाहिए। डिहाईड्रेट् त्वचा से चमक चली जाती है और चेहरा बेजान लगने लगता है। यह फेशियल त्वचा का खोया हुआ मॉइस्चर वापस लाता है।

कुछ नीचे बताई गयी बेहतरीन फेशियल किट का इस्तेमाल आप कर सकते हैं –

1. लोटस फेशियल किट –

लोटस बहुत ही बेहतरीन और भरोसेमंद ब्रांडों में से एक है, जिसमें सिर्फ और सिर्फ प्राकृतिक सामग्रियां इस्तेमाल होती हैं। इसके फेस मास्क सभी प्रकार की त्वचा के लिए प्रभावी होते हैं।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - लोटस फेशियल किट)

2. जोवीस फेशियल किट –

 जोवीस की फेशियल किट में छः सेशे होते हैं जैसे क्लींजर, टोनिंग जेल, क्ले पैक और फैरनेस क्रीम। ये उत्पाद बादाम, अखरोट, विटामिन ई, केसर और बियरबेरी से बना होता है। ये सामग्रियां त्वचा को कई तरह से फायदा पहुँचाती हैं।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - जोवीस फेशियल किट)

3. शहनाज़ हुसैन फेशियल किट –

शहनाज़ हुसैन भारत में ब्यूटी प्रोडक्ट की गुरु हैं। अगर आप त्वचा को पोषण देना चाहते हैं और निखारना चाहते हैं तो उनकी ये फेशियल किट बहुत प्रभावी है। शहनाज़ हुसैन फेशियल किट में सात अलग-अलग उत्पाद होते हैं। इस किट को आप इस्तेमाल करें और परिणाम आपको खुद दिखाई देगा।

उपरोक्त के साथ ही साथ आप अन्य बेहतरीन फेशियल किट जैसे, बंजारस फेशियल किट, नेचर गोल्ड फेशियल किट, वीएलसीसी (VLCC), डायमंड फेशियल किट आदि का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यहाँ क्लिक करके खरीदें - शहनाज़ हुसैन फेशियल किट)

फेशियल करने के फायदे कुछ इस प्रकार हैं –

1. फेशियल क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइज़िंग करता है -

फेशियल आपकी त्वचा को क्लींजिंग, टोनिंग, स्क्रबिंग और मॉइस्चराइज़िंग करने में मदद करता है। फेशियल से आपकी त्वचा की गहराई से सफाई होती है और अंदर से सभी अशुद्धियाँ बाहर निकल जाती हैं। ये आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है और आपकी त्वचा को पोषित और स्वस्थ भी बनाता है।

(और पढ़ें - स्वस्थ त्वचा के लिए स्मूदी)

2. फेशियल त्वचा को पूरी तरह से सुधारता है -

फेशियल त्वचा को ठीक करता है और खराब हुई त्वचा को सुधारता है। अक्सर, हमारी त्वचा सूरज के सामने या प्रदुषण और तनाव की वजह से बेजान हो जाती है। तो इन्हे सुधारने के लिए त्वचा पर फेशियल का इस्तेमाल किया जाता है।

(और पढ़ें - त्वचा पर बर्फ लगाने के फायदे)

3. फेशियल त्वचा को स्वस्थ बनाता है -

फेशियल त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। ये सिर्फ पोषण देने वाले उत्पाद की वजह से होता है जैसे क्रीम, फेस मास्क, जेल और मॉइस्चराइज़र, जिससे आपकी त्वचा ताज़ा और खूबसूरत लगने लगती है।

(और पढ़ें - त्वचा की चिप्पी का घरेलू उपचार)

4. फेशियल से त्वचा के छिद्र साफ होते हैं –

जब एक बार फेशियल हो जाए फिर आपकी त्वचा को स्टीम की ज़रूरत होती है। इससे आपके बंद छिद्र खुल जाते हैं। इसके साथ ही फेशियल वाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को साफ कर देता है। इसके अलावा छिद्रों में मौजूद सभी अशुद्धियाँ भी साफ हो जाती है। इस तरह आपकी त्वचा एकदम ताज़ा लगने लगती है।

(और पढ़ें - प्रदूषण से त्वचा को सुरक्षित रखने के उपाय)

5. फेशियल रक्त परिसंचरण को सुधारता है -

मसाज फेशियल का एक एहम हिस्सा माना जाता है। इससे चेहरे का रक्त परिसंचरण सुधरता है। रक्त परिसंचरण अच्छा होने से आपके चेहरे पर निखार भी देखने को मिलता है।

(और पढ़ें - सनबर्न का इलाज)

6. फेशियल त्वचा को ठीक करता है -

फेशियल आपकी त्वचा की ज़रूरतों को पूरा करता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई और बेजान है या फिर उसमें चमक लाना चाहते हैं तो फेशियल ज़रूर करवाएं। इसके साथ ही दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए भी आप फेशियल करवा सकते हैं।

(और पढ़ें - दमकती त्वचा के लिए योग)

7. फेशियल से त्वचा पर कसाव आता है -

फेशियल का सबसे बेहतरीन फायदा है यह है कि इससे आपकी त्वचा टाइट और लोचदार हो जाती है। साथ ही आपकी त्वचा को जवान बनाने में भी इससे मदद मिलती है।

(और पढ़ें - मानसून में कैसे करें त्वचा की देखभाल)

8. फेशियल आराम देता है -

फेशियल करने से आपके सभी अंगों और त्वचा को आराम मिलता है। इससे आपकी त्वचा जवान और तनाव से मुक्त लगती है। साथ ही शरीर को भी बेहद आराम पहुँचता है।

(और पढ़ें - गर्मियों में त्वचा की देखभाल)

9. फेशियल से खुद के लिए समय निकलता है -

चाहे आप व्यावसायिक महिला हैं, गृहिणी हैं या फिर कॉलेज में जाती हैं, खुद के लिए समय निकाल पाना आजकल की जीवनशैली में बेहद मुश्किल है। महिलाएं अपने जीवन में हमेशा व्यस्त रहती हैं और इस तरह आप खुद के लिए समय निकालना भुल जाती हैं। फेशियल करवाने में ज़्यादा से ज़्यादा एक घंटा लगता है जो कि खुद के लिए न तो ज़्यादा है और न ही कम। तो अब से खुद के लिए समय ज़रूर निकालिये।

(और पढ़ें - त्वचा पर चकत्तों के घरेलू उपाय)

10. फेशियल से खुद का ध्यान रख पाते हैं -

हमारी रोज की जिम्मेदारियाँ मुश्किल से किसी अन्य चीज के लिए समय निकालने देतीं हैं। लेकिन आप हमेशा खूबसूरत दिखने के लिए बनी हैं, इसलिए फेशियल करवाइये और खुद का ध्यान रखिये।

(और पढ़ें - ढीली त्वचा में कसावट लाने के तेल)

फेशियल के नुकसान कुछ इस प्रकार हैं –

1. लालिमा और इरिटेशन -

फेशियल का सबसे आम नुकसान है इससे त्वचा एक्सफोलिएशन और रगड़ने से लाल और मुहांसे वाली हो जाती है। त्वचा को आराम देने के लिए, इसे कराने के बाद एक या दो दिन तक मेकअप या कोई अन्य उत्पाद का इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही अच्छा दिखने के लिए किसी भी पार्टी या शादी से तीन दिन पहले फेशियल न करवाएं।

(और पढ़ें - मुँहासे के निशान मिटाने के उपाय)

2. त्वचा पर बैक्टीरिया लगने का डर -

फेशियल के बाद ब्रेकआउट्स अक्सर बैक्टीरिया की वजह से होते हैं। इससे फेशियल के दौरान बैक्टीरिया त्वचा के अंदर चले जाते हैं। भाप लेने वाली मशीन और अच्छे ढंग से न धुले फेशियल के उपकरण इस तरह के बैक्टीरिया को बढ़ावा देते हैं। इस जोखिम को कम करने के लिए फेशियल करने से पहले, ये सुनिश्चित कर लें कि फेशियल के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले उपकरण अच्छे तरीके से साफ हो।

(और पढ़ें - त्वचा जीवाणु संक्रमण का इलाज)

3. फेशियल के दौरान कटने का डर -

जब ऐस्थिटिशियन्स (Aestheticians) आपके छिद्रों से अशुद्धियों को निकालने के लिए अपनी उँगलियों या उपकरण का इस्तेमाल करते हैं, तो इससे आपकी त्वचा की बाहरी परत के ख़राब होने का जोखिम बढ़ जाता है। अधिक उँगलियों या उपकरण के इस्तेमाल से आपकी त्वचा पर कट लग सकता है और खून भी निकल सकता है। फेशियल करने वाला व्यक्ति अगर अच्छे से प्रशिक्षित न हो तो इस तरह की स्थिति पैदा हो सकती है। त्वचा को बचाने के लिए या उसे संक्रमण से दूर रखने के लिए, ये सुनिश्चित कर लें कि आपके फेशलिस्ट ने ग्लब्स (Gloves) पहन रखे हों।

(और पढ़ें - हथेलियों का रूखापन दूर करने के उपाय)

4. फेशियल से त्वचा रूखी हो सकती है -

आपकी फेशिलिस्ट फेशियल के दौरान त्वचा को एक्सफोलिएट करती है जिससे एक नयी त्वचा बाहर निकलकर आ सके। लेकिन कठोर एक्सफोलिएशन आपकी त्वचा को रूखा और खुजलीदार बना सकता है। तो आराम-आराम से एक्सफोलिएशन करवाएं, बिना खुशबू वाला मॉइस्चराइजर रोज़ाना लगाएं, जिससे रूखी त्वचा को आराम मिल सके। फेशियल के बाद सूरज के सामने न जाएं, इससे आपकी रूखी त्वचा और ज़्यादा खराब हो सकती है।

(और पढ़ें - स्किन की सभी समस्याओं का एक इलाज)

फेशियल करने के तरीके में चौथा चरण स्टीम - Step four – Steam in Hindi

आप अपनी त्वचा की अशुद्धियाँ और विषाक्त पदार्थों को भाप की मदद से साफ़ कर सकते हैं। भाप की मदद से आपकी त्वचा को आराम मिलता है, छिद्रों को भी खोलने में मदद मिलती है। इसके साथ ही त्वचा ताजी भी दिखती है। 

भाप कैसे लें -

(और पढ़ें - ड्राई स्किन के लिए फेस वाश)

  1. सबसे पहले एक बड़ा बर्तन लें और उसमें पानी को गर्म कर लें। फिर बर्तन को पकड़ने के लिए किसी कपड़े का इस्तेमाल करें। 
  2. अब अपने सिर पर तौलिया रखें और बर्तन को पूरा ढक दें। ध्यान रहे गर्म भाप तौलिये के बाहर न निकलने पाए। 
  3. अब बर्तन के थोडा नजदीक जाएं। लेकिन ज़्यादा नज़दीक भी न जाएं, इससे त्वचा जल सकती है। 
  4.  इस प्रक्रिया का पांच से दस मिनट तक करें। 

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस पैक)

भाप के प्रभाव को इन तरीकों से बढायें -

आप गर्म पानी में रोजमेरी तेल या अन्य जड़ी बूटी जैसे केमोमाइल या रोजमेरी की लकड़ी मिला सकते हैं। जिससे आपके चेहरे का एक बेहतरीन इलाज हो सके। इन जड़ी बूटियों की सुगंध और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपके मस्तिष्क को भी आराम देंगे और त्वचा को अंदर से साफ़ करने में मदद करेंगे।

(और पढ़ें - भाप लेने का तरीका)

फेशियल करने का तरिका पांचवां चरण फ्रूट मास्क - Step five – Fruit mask in Hindi

जब भाप लेने की प्रक्रिया खत्म हो जाए तो अब ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा के अनुसार चेहरे पर एक बेहतरीन मास्क लगाएं। मास्क भाप लेने के बाद त्वचा में छुपी अशुद्धियों को निकालने में बेहद मदद करता है। यह त्वचा को निखारता है साथ ही साथ मस्तिष्क को शांति देता है।

फेशियल में मसाज त्वचा को गहराई से साफ़ करता है और मास्क त्वचा को डिटॉक्सीफाई करने में मदद करता है। अगर आप रोज़ मास्क का इस्तेमाल करते हैं तो आपको त्वचा की रंगत में भी बदलाव दिखने लगेगा। इसके साथ ही रोज़ाना फेस मास्क लगाने से रोम छिद्रों को खोलने में मदद मिलती है। इससे कील मुहांसे भी निकलना बंद हो जाते हैं।

(और पढ़ें - मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय)

चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल कैसे करें -

  1. त्वचा के अनुसार खुद से मास्क को बनाएं। 
  2. फिर मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं। ध्यान रहे मास्क की परत मोटी हो। मुँह और आँखों को मास्क से बचाकर रखें। 
  3. अब मास्क के सूखने का इंतज़ार करें। 
  4. जब मास्क एक बार सूख जाए या आपको लगे कि मास्क को लगाए हुए काफी वक़्त हो गया है तो फिर त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। 

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए फेस पैक)

त्वचा के अनुसार मास्क -

  1. सामान्य या कॉम्बिनेशन स्किन के लिए - एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही को एक साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। 
  2. तैलीय त्वचा के लिए - एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी और क चम्मच शहद को एक साथ मिलाकर उपयोग करें। 
  3. रूखी त्वचा के लिए - आधा केला और एक चम्मच शहद को मिलाकर इसका प्रयोग करें। 

(और पढ़ें – ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय)

चेहरे के लिए दो तरीके के मास्क –

1. ओट्स और दही मास्क –

ओट्स त्वचा के लिए बहुत ही बेहतरीन सामग्री है। ये न सिर्फ फ्री रेडिकल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है बल्कि त्वचा की रंगत को भी सुधारता है। इसके साथ ही दही एक प्राकृतिक मॉइचराइज़र है जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है।

सामग्री –

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए तेल)

  1. दो चम्मच पिसा ओट्स।
  2. एक चम्मच दही

विधि –

  1. सबसे पहले दो चम्मच पिसे ओट्स लें और फिर उसे एक चम्मच दही के साथ मिक्स कर लें।
  2. अब इस मास्क को अपने चेहरे पर लगाएं।
  3. फिर धीरे-धीरे पांच से दस मिनट के लिए इससे चेहरे पर स्क्रब करें।
  4.  दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ रहने दें।
  5. अच्छा परिणाम पाने के लिए आप इसे ठंडे पानी से साफ़ करें और एक या दो हफ्ते के लिए इस प्रक्रिया को दोहराते रहें।

2. टमाटर जूस और नारियल मास्क –

टमाटर के जूस में एसिड होता है जो त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है। इसके साथ ही बैक्टीरिया और कवक को दूर रखता है, जिसकी वजह से मुहांसे हो सकते हैं। नारियल में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो त्वचा को नमीदार और मुलायम बनाते हैं।

सामग्री –

  1. एक मध्यम आकार का टमाटर।
  2. आधा कप नारियल (घिसा हुआ)।

(और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्या खाना चाहिए)

विधि –

  1. सबसे पहले एक मध्यम आकार का टमाटर लें और फिर इसका जूस निकाल लें।
  2. अब उस जूस में घिसा हुआ नारियल डालें।
  3. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ रहने दें।
  4. अब ठंडे पानी से चेहरे को पानी से धो लें और इस प्रक्रिया को महीने में दो बार दोहराएं।

(और पढ़ें - रोम छिद्र भरने के उपाय

फेशियल करने का छठा चरण मॉइस्चराइज - Step six – Moisturize in Hindi

अगला चरण है त्वचा को मॉइस्चराइज करना, जो कि मास्क को लगाने के बाद एक बहुत ही महत्वपूर्ण चरण माना जाता है। इसके अलावा मॉइस्चराइज करने से आपकी त्वचा सुरक्षित रहती है और उसे मुलायम, कोमल और हाइड्रेट रखने में भी मदद मिलती है।

(और पढ़ें - मॉइस्चराइजर क्या होता है)

चेहरे को मॉइस्चराइज कैसे करें -

  1. त्वचा के अनुसार मॉइस्चराइजर का चुनाव करें। 
  2. अब मॉइस्चराइजर को अपनी उँगलियों पर लें और फिर उसे अपने चेहरे पर लगाएं। 
  3. इसे लगाने के बाद चेहरे पर थोड़ी देर मसाज करें। जिससे कि मॉइस्चराइजर त्वचा में अवशोषित हो जाए। 

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

त्वचा के अनुसार मॉइस्चराइजर -

  1. सामान्य त्वचा के लिए - आधा चम्मच बादाम या जैतून का तेल लें। 
  2. रूखी त्वचा के लिए - आधा चम्मच नारियल का तेल या ऑर्गन तेल लें। (और पढ़ें - रूखी त्वचा के लिए क्रीम)
  3. तैलीय त्वचा के लिए - आधा चम्मच जोजोबा तेल या एक चम्मच एलोवेरा जेल। 

(और पढ़ें - चेहरे की झुर्रियां हटाने के उपाय)

त्वचा के लिए दो मॉइस्चराइज़र –

1. खीरे का मॉइस्चराइजर -

सामग्री –

  1. एक खीरे का जूस।

विधि –

  1. सबसे पहले कुछ खीरों को घिस लें जिससे उनका जूस निकल सके।
  2. अब जूस को एक कटोरी में रख लें।
  3. इसके बाद पानी से चेहरे को धो लें और उसे सूखा लें।
  4. फिर इस जूस को अपने चेहरे पर लगाएं और दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही लगा हुआ रहने दें।
  5. अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और उसे सूखा लें।
  6. इस प्रक्रिया को रोज रात को सोने से पहले दोहराएं।

(और पढ़ें - आंखों के नीचे की झुर्रियों के लिए घरेलू उपाय)

2. नारियल का मॉइस्चराइजर –

सामग्री –

  1. एक चम्मच नारियल का तेल
  2. चार से पांच बूंद गुलाब जल।

विधि-

  1. सबसे पहले नारियल के तेल और गुलाब जल को मिला लें।
  2. फिर इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं और अब धीरे-धीरे 10 से 15 मिनट के लिए मसाज करें।
  3. अब रातभर के लिए इसे अपने चेहरे पर लगा हुआ रहने दें और फिर अगली सुबह इसे पानी से साफ़ कर लें।
  4. इसके इस्तेमाल से आपको अपनी त्वचा ताजी और मुलायम लगेगी।

(और पढ़ें - स्ट्रेच मार्क्स हटाने के उपाय)

फेशियल करने का सातवां चरण टोनिंग - Step seven – Toning in Hindi

टोनिंग त्वचा की देखभाल के लिए सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक माना जाता है और ये त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए सबसे आखरी चरण है। एक अच्छा टोनर बची हुई अशुद्धियों, अत्यधिक तेल को साफ़ करने में मदद करता है। ये त्वचा को हाइड्रेट रखता है, जिससे त्वचा अंदर से मजबूत और स्वस्थ होने लगती है। टोनिंग से त्वचा का PH स्तर संतुलित रहता है।

(और पढ़ें - स्किन टोनर क्या है)

चेहरे को टोन कैसे करें -

  1. अपनी त्वचा के अनुसार टोनर को चुनें। 
  2. फिर एक रूई लें और उस टोनर में डुबोकर अपने चेहरे पर लगायें। टोनर को आँखों और मूह से दूर रखें। 
  3. रूई टोनर को फैलाने में मदद करेगी और अत्यधिक गंदगी को साफ़ करेगी। 
  4. फिर टोनर को प्राक्रतिक तरीके से सूखने दें। 
  5. अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो अपने चेहरे पर टोनर को टी शेत्र में कम लगायें - यानी माथे और नाक पर। 

(और पढ़ें - चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय)

त्वचा के लिए दो टोनर -

1. गुलाब जल टोनर –

  1. सबसे पहले रूई को गुलाब जल में डालें।
  2. अब उस रूई से अपने चेहरे और गर्दन को पोछें।
  3. फिर त्वचा पर गुलाब जल के सूखने का इंतज़ार करें।
  4. फिर चेहरे और गर्दन को ठंडे पानी से साफ कर लें।

(और पढ़ें - काले दाग हटाने के उपाय)

2. सेब के सिरके का टोनर –

  1. सेब के सिरके को एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल के तौर पर जाना जाता है जो त्वचा की अशुद्धियों को एकदम साफ़ कर देता है।
  2. बस एक या दो चम्मच सेब के सिरके को कटोरी में डालें और फिर उसमे रूई को डुबो दें। (और पढ़ें - सेब के सिरके का उपयोग
  3. अब रूई को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और धीरे-धीरे फिर दस मिनट तक मसाज करें।
  4. इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें।
  5. अच्छा परिणाम पाने के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

(और पढ़ें - झाइयां हटाने के घरेलू उपाय)

फेशियल करने के स्टेप का पहला चरण क्लींजिंग - Step one – Cleansing in Hindi

पूरे दिन हमारी त्वचा धुल मिट्टी वाले वातावरण में रहती है, जिसकी वजह से कील-मुहांसे और उम्र से पहले त्वचा पर बुढ़ापे की निशानियां दिखने लगती हैं। ये सब त्वचा पर गंदगी और अशुद्धियों की वजह से होता है। आप पूरे दिन के आखिर में मुँह धोते होंगे, जो कि त्वचा के लिए पर्याप्त नहीं है।

(और पढ़ें - क्लींजर क्या है)

तो इसके लिए ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा को रोज़ाना क्लीन्स करें। क्लींजिंग से मेक-अप, गंदगी, अशुद्धियाँ अच्छे से साफ़ हो जाती हैं और त्वचा को हाइड्रेट करने में भी मदद मिलती है। इससे बुढ़ापे से पहले आने वाली त्वचा सम्बन्धी समस्या भी शुरू नहीं होती।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल कैसे करें -

  1. अपनी त्वचा के अनुसार क्लींज़र का चुनाव करें। अगर आपकी तैलीय त्वचा है तो आयल-फ्री क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। रूखी त्वचा के लिए माइल्ड फोमिंग (Mild foaming) क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें। अगर आपकी कॉम्बिनेशन स्किन है तो आप कॉम्बिनेशन स्किन के लिए आने वाले फेस वाश का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
  2. सबसे पहले अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धोएं। 
  3. फिर थोड़ी मात्रा में अपने हाथ में क्लीन्ज़र लें और फिर उसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। 
  4. अब त्वचा को ठंडे पानी से धो लें। 

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए फेस वाश)

आप त्वचा को क्लीन्स करने के लिए कच्चे शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में प्रभावी एंटीबैक्टीरियल और हाइड्रेटिंग गुण होते हैं जिससे आपकी त्वचा मुलायम, साफ़ और कोमल लगने लगती है। बस शहद को अपने चेहरे पर लगाएं और एक या दो मिनट तक मसाज करने और फिर त्वचा को पानी से धो लें।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्रीम)

शहद सभी तरह की त्वचा के लिए लाभदायक है। इसके अलावा क्लींजिंग करने के लिए आप गुलाब जल, कच्चे दूध का भी उपयोग कर सकते हैं। साथ ही कच्चे चावल को रातभर पानी में भिगोकर उसका पेस्ट तैयार करके चेहरे पर लगाकर मसाज कर सकते हैं।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्लीन्ज़र)

फेशियल करने की विधि में दूसरा चरण स्क्रब - Step two – Scrub in Hindi

एक्सफोलिएशन (Exfoliation) से मृत कोशिकाओं को साफ करने में मदद मिलती है। त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए आप कोई भी घर का बना प्राकृतिक स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। 

(और पढ़ें - स्क्रब करने का तरीका)

चेहरे को एक्सफोलिएट कैसे करें -

  1. जब आप अपने चेहरे को क्लीन्स कर लें, फिर अपनी त्वचा के अनुसार एक्सफोलिएटर चुनें। 
  2. अब थोड़ी सी मात्रा में एक्सफोलिएटर लें और धीरे-धीरे उसे उँगलियों से चेहरे पर रगड़ें। 
  3. इसी तरह कुछ मिनट तक मसाज करें। लेकिन ध्यान रहे हल्के हाथों से चेहरे का मसाज करें। 
  4. फिर इसके बाद ठंडे पानी से एक्सफोलिएटर को धो दें। 

त्वचा के अनुसार एक्सफोलिएटर -

  1. सामान्य त्वचा के लिए - एक चम्मच ओटमील को एक चम्मच शहद और एक चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। 
  2. तैलीय त्वचा के लिए - एक चम्मच शहद को एक चम्मच पानी और एक चम्मच चीनी के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें। 
  3. रूखी त्वचा के लिए - एक चम्मच शहद को एक चम्मच जैतून के तेल के साथ और एक चम्मच बादाम के साथ मिलाकर उपयोग करें। 

इसके अलावा हमने आपके लिए चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए नीचे दो तरीके के स्क्रब भी बताये हैं। ये आपकी त्वचा को न सिर्फ निखारेंगे बल्कि फाइन लाइन्स और झुर्रियों को भी दूर करेंगे। इससे आपकी त्वचा मुलायम और हमेशा जवान दिखेगी।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के घरेलू उपाय)

चेहरे को एक्सफोलिएट करने के लिए दो तरीके के स्क्रब -

1. ओट और नींबू का स्क्रब –

सामग्री –

  1. एक चम्मच ओट मील।
  2. एक चम्मच गुलाब जल।
  3. एक चम्मच नींबू के छिलके का पाउडर।

विधि –

  1. सबसे पहले ओटमील, नींबू के छिलकों का पाउडर और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर एक स्क्रब तैयार कर लें।
  2. अब इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं और पांच मिनट तक मसाज करें जिससे कि मृत कोशिकाएं साफ़ हो जाएँ।
  3. अब चेहरे को साफ कर लें।

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा के लिए क्रीम)

2. बादाम और क्रीम का स्क्रब –

सामग्री –

  1. 5-6 बादाम भीगे हुए।
  2. एक चम्मच क्रीम। 

विधि –

  1. सबसे पहले कुछ बादाम को रातभर पानी में भिगों के रख दें।
  2. फिर अगली सुबह इन्हें निकालकर पीस लें।
  3. अब एक चम्मच क्रीम को पेस्ट में मिला दें।
  4. पेस्ट को अच्छे से मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर लगा लें।
  5. इसके बाद पांच से दस मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें।
  6. अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

(और पढ़ें - त्वचा की देखभाल कैसे करें

घर मे फेशियल करने के तरीके का तीसरा चरण मसाज - Step three – Massage in Hindi

फेशियल में मसाज त्वचा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। ये न सिर्फ त्वचा को फिर से जवान करता है बल्कि त्वचा में निखार और चमक दोनों लाता है। मसाज मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है और रोम छिद्रों को गहराई से साफ़ करता है। इसके साथ ही यह त्वचा की रंगत को भी सुधारता है और त्वचा में लचीलापन लाता है। इसके अलावा त्वचा के अनुसार कई तरह के फेशियल मसाज आप पार्लर में देखते होंगे। लेकिन आप इन्हे घर में भी आजमा सकते हैं।

(और पढ़ें - गोरा होने के उपाय)

जब मसाज किया जाता है तो त्वचा उत्तेजित होने लगती है, जिसकी मदद से रक्त परिसंचरण नियंत्रित होता है और चेहरे पर ऑक्सीजन का प्रवाह भी सुधरने लगता है। इसके साथ ही त्वचा मुलायम और कोमल दिखने लगती है। 

फेशियल में मसाज की मदद से माथे और अन्य क्षेत्र की मांसपेशियां मजबूत होती हैं और त्वचा में लचीलापन आता है। रोज़ाना फेशियल मसाज करने से आपको उम्र से पहले त्वचा संबंधी परेशनियां जैसे दाग धब्बे, झुर्रियां, काले धब्बे आदि नहीं दिखेंगी। इसके साथ ही त्वचा की देखभाल के लिए प्रयुक्त उत्पाद जैसे लोशन और मॉइस्चराइज़र आपके रोम छिद्रों को खोलने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स)

  1. फेशियल करने के बाद एकदम से मेकअप न लगाएं। अपनी त्वचा को कुछ घंटों के लिए ताज़ा रहने दें। 
  2. ऊपर बताये गए चरणों में समय का भी अच्छे से पालन करें। 
  3. त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए हर हफ्ते फेशियल ज़रूर करें। ऊपर बताई गयी सभी प्राकृतिक सामग्रियां आपकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुचाएंगी। बल्कि त्वचा को सुधारने में मदद करेंगी। 
  4. फेशियल को शुरू करने से पहले सभी चीज़ों की तैयारी कर लें और एक भी चरण को छोड़े नहीं। (और पढ़ें - सनबर्न के उपाय)
  5. फेशियल करते समय मस्तिष्क को एकदम शांत रखें। इससे तनाव से राहत मिलेगी और यह इलाज भी प्रभावी बनेगा। 
  6. अगर आपको किसी भी ऊपर बताई गयी सामग्री से असहजता महसूस होती है तो जल्द ही त्वचा को धो दें। 

तो अब पार्लर में अपना समय और पैसा बर्बाद न करें। बस ऊपर बताये गए फेशियल के सात चरणों को हर हफ्ते नहीं तो हर महीने दोहराने की कोशिश करें। इससे आपकी त्वचा चमकदार लगने लगेगी और जेब से भी ज़्यादा पैसे खर्च नहीं होंगे।

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय)

और पढ़ें ...