myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

पुदीना का वैज्ञानिक नाम मेंथा पिपेरिट (Mentha Piperita) है। पुदीना की पैदाइश मूल रूप से यूरोप में हुई थी। लेकिन इसके गुणों के कारण यह दुनिया भर में उपयोग किया जाता है। पुदीना की चाय को दुनिया भर में पसंद किया जाता है।

पुदीना चाय का स्वाद बहुत आकर्षक होता है। इसके स्वाद और गुणों के कारण यह दुनिया भर की लोकप्रिय चाय की किस्मों में से एक है। इस चाय को सुखदायक माना जाता है। तो चलिए पुदीना चाय के लाभों के बारे में जानते हैं।

  1. पुदीने की चाय के फायदे - Pudine ki chai ke fayde in hindi
  2. पुदीने की चाय के नुकसान - Pudine ki chai ke nuksan in hindi
  1. पुदीने की चाय के फायदे बुखार में - Peppermint tea for fever in hindi
  2. पुदीने की चाय रखे पाचन स्वस्थ - Peppermint tea helps digestion in hindi
  3. पुदीने वाली चाय दिलाए उल्टी से राहत - Peppermint tea to stop vomiting in hindi
  4. पुदीना चाय खाँसी के लिए - Peppermint tea cough remedy in hindi
  5. पुदीना टी बेनिफिट्स फॉर इम्यून सिस्टम - Peppermint tea boosts immune system in hindi
  6. पुदीना चाय के लाभ मुंह की बदबू में - Peppermint tea cures bad breath in hindi
  7. पुदीना चाय का उपयोग करे वजन कम - Peppermint tea benefits for weight loss in hindi
  8. पुदीने की चाय के लाभ रखे तनाव से दूर - Peppermint tea to reduce stress in hindi
  9. पुदीने की चाय के उपयोग स्किन के लिए - Benefits of peppermint tea for skin in hindi
  10. पुदीने की चाय का सेवन करे बालों को स्वास्थ - Drinking peppermint tea for hair growth in hindi
  11. मिंट टी बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज - Mint tea good for diabetes in hindi
  12. पेपरमिंट टी बेनिफिट्स फॉर सिरदर्द - Peppermint tea for headache relief in hindi
  13. मिंट टी के फायदे करे कम कोलेस्ट्रॉल - Mint tea good for cholesterol in hindi
  14. पेपरमिंट टी के लाभ अनियंत्रित बालों के लिए - Mint tea for hirsutism in hindi
  15. पेपरमिंट टी का फायदा मासिक धर्म की समस्या में - Peppermint tea helps with menstrual cramps in hindi
  16. मिंट टी का फायदा दिलाए अच्छी नींद - Mint tea helps sleep in hindi

पुदीने की चाय के फायदे बुखार में - Peppermint tea for fever in hindi

पुदीने की चाय के पुदीने की चाय में मेन्थॉल पाया जाता है इसलिए पुदीने की चाय पीने से पसीना आता है और यह शरीर को अंदर से ठंडा करती है। यह बुखार और बुखार की उत्तेजना और बेचैनी को कम करने में मदद करती है।

(और पढ़ें – बुखार में क्या खाना चाहिए)

पुदीने की चाय रखे पाचन स्वस्थ - Peppermint tea helps digestion in hindi

पुदीने के तेल और पुदीने की चाय का उपयोग हजारों सालों से पाचन और जठरांत्र (gastrointestinal) के उपचार में किया जाता रहा है। पुदीने की चाय पेट में गैस को ख़त्म करने में मदद करती है जो पेट में फूलने, ऐंठन और बेचैनी का कारण होती है। 

(और पढ़ें - पेट में गैस दूर करने के घरेलू उपाय)

पुदीने की चाय पित्त प्रवाह को उत्तेजित करके पाचन की दर और क्षमता को बढ़ाती है और आंत्र को स्वस्थ रखने में मदद करती है। यह ना केवल गैस को ख़त्म करता है बल्कि यह एक पीड़ा नासक भी है इसलिए यह ऐंठन, पेट फूलने और बदहजमी के दर्द को कम करती है। इसके उपयोग से पाचन प्रणाली के आंत और चिकनी मांसपेशियों पर शांतिदायक प्रभाव डालता है। यह अतिसार, इर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम और कब्ज जैसी समस्या में सुधर करती है क्योंकि यह हमारे सारे सिस्टम के एक्टिविटी लेवल को बढ़ाती है।

(और पढ़ें – लिवर को साफ और स्वस्थ रखने के लिए 10 सर्वोत्तम आहार)

पुदीने वाली चाय दिलाए उल्टी से राहत - Peppermint tea to stop vomiting in hindi

चाय पुदीने की चाय में एंटी-स्पास्मोडिक (anti spasmodic) गुण होता है जो उल्टी और मतली की संभावना को कम कर देता है। जब आप बस या ट्रेन या किसी भी यात्रा पर जाते हैं और आपको उल्टी और मतली होती है तो आप पुदीने की चाय का सेवन करें। यह मोशन सिकनेस (motion sickness) से जुड़े पेट के दर्द और मतली को कम करने में मदद करती है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुण पेट को नार्मल कर देते हैं।

(और पढ़ें – पेट दर्द का घरेलू इलाज)

पुदीना चाय खाँसी के लिए - Peppermint tea cough remedy in hindi

पुदीने की चाय एंटी-स्पास्मोडिक (antispasmodic) के रूप में काम करता है। यह आपकी खाँसी करने की उत्तेजना को ख़त्म करता है। इसका सेवन गले और छाती की मांसपेशियों को आराम देता है और सर्दी और फ्लू के लक्षणों के लक्षणों को समाप्त करता है।

(और पढ़ें – सिर्फ दस मिनट में कफ और खांसी से पाएं छुटकारा)

पुदीना टी बेनिफिट्स फॉर इम्यून सिस्टम - Peppermint tea boosts immune system in hindi

पुदीने की चाय में जीवाणुरोधी गुण होता है जो बुखार, खांसी और सर्दी सहित अनेकों बीमारियों के बैक्टीरिया को ख़त्म करने में मदद करता है। यह स्वादिष्ट चाय न केवल बीमारी होने पर इन लक्षणों का इलाज करने में मदद करती है बल्कि यह इन बीमारियों को होने से भी रोकती है। इसमें मौजूद विटामिन बी, पोटेशियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और कैल्शियम हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने और शरीर को स्वस्थ तरीके से काम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

पुदीना चाय के लाभ मुंह की बदबू में - Peppermint tea cures bad breath in hindi

इसके मजबूत, मेन्थॉल स्वाद और पुदीने की चाय का जीवाणुरोधी गुण आपके सांस की बदबू की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। इसके जीवाणुरोधी तत्व उन रोगाणुओं को खत्म करते हैं जो मुंह की बदबू की समस्या को पैदा कर सकते हैं। इस चाय के सेवन से आपकी सांसें ताजा और साफ रहती है।

(और पढ़ें – मुंह की बदबू का इलाज)

पुदीना चाय का उपयोग करे वजन कम - Peppermint tea benefits for weight loss in hindi

पुदीने चाय की खुशबू वास्तव में भूख को खत्म करती है और आपको ज्यादा खाने से रोकती है जिसके कारण आपका वजन कम होता है।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए क्या खाएं)

पुदीने की चाय के लाभ रखे तनाव से दूर - Peppermint tea to reduce stress in hindi

पुदीने की चाय में प्राकृतिक शांति देनेवाला और प्राकृतिक एंटी-स्पास्मोडिक गुण है जो तनाव से राहत देने के लिए अच्छा होता है। इसके प्राकृतिक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ब्लड प्रेशर और शरीर के तापमान को कम करने में मदद करते हैं और आपको आराम देते हैं।

(और पढ़ें – तनाव को दूर करने के लिए जूस)

पुदीने की चाय के उपयोग स्किन के लिए - Benefits of peppermint tea for skin in hindi

किशोर अवस्था में मुँहासे अक्सर निकल आते हैं और हम हमेशा मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए विभिन्न तरीकों को अपनाते हैं। पुदीने की चाय का नियमित उपयोग मुँहासे को हटाने और नियंत्रित करने में मदद करता है। हां कमर्शियल प्रोडक्ट की तुलना में यह थोड़ा धीमी प्रक्रिया है लेकिन यह बहुत लाभदायक है। मेन्थॉल का ठंडा प्रभाव तैलीय और मुँहासे वाली त्वचा पर एक जादुई प्रभाव डालता है। मेन्थॉल और पुदीने के पत्तों में मौजूद तत्व वसामय ग्रंथियों से तेल के स्राव को कम करते हैं और त्वचा को तेल से मुक्त और साफ करते हैं। इसलिए आप प्रतिदिन पुदीने की चाय का सेवन करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के पोर्स को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही सनबर्न, झुर्रियाँ, समय से पहले उम्र बढ़ना, त्वचा संक्रमण के खिलाफ कम इम्युनिटी और कैंसर जैसे विभिन्न त्वचा रोगों से सुरक्षित रखने में मदद करते हैं। यह त्वचा की एलर्जी और जलन को शांत करते हैं। पुदीना के शीतलक गुण कीड़ों के काटने के कारण हुए चकत्ते, त्वचा की सूजन और जलन को भी कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – मुंहासों को हटाने के लिए जूस रेसिपी)

पुदीने की चाय का सेवन करे बालों को स्वास्थ - Drinking peppermint tea for hair growth in hindi

यदि आप अपने बालों की समस्या से परेशान हैं तो पुदीने की चाय का सेवन करें। पुदीने की चाय आपके सिर के लिए उत्तेजक के रूप में काम करती है और बालों के विकास को बढ़ावा देती है। इसका उपयोग रक्त वाहिकाओं को शांत करता है, बालों की जड़ों तक रक्त प्रवाह को बढ़ाता है और इस तरह बालों को स्वस्थ रखता है।

(और पढ़ें – ये आम गलतियाँ जो आपके बालों को करती हैं खराब)

मिंट टी बेनिफिट्स फॉर डायबिटीज - Mint tea good for diabetes in hindi

पुदीने की चाय को मधुमेह को नियंत्रित करने में प्रभावी पाया गया है। पुदीने में मौजूद फेनोलिक यौगिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। ये प्लास्मेटिक (plasmatic) एंटीऑक्सिडेंट स्तर को बनाए रखने और टाइप 2 मधुमेह के कारण होने वाले रोगों को रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें – मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए यह दस जड़ी बूटियाँ हैं बहुत फायदेमंद)

पेपरमिंट टी बेनिफिट्स फॉर सिरदर्द - Peppermint tea for headache relief in hindi

कभी कभी हमें असहनीय सिरदर्द हो सकता है जिससे छुटकारा पाने के लिए हम अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करते हैं जो हमारे हमारे शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। पुदीने की चाय आपकी चाय की जरूरत को पूरा करेगी और सिरदर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करेगी।

(और पढ़ें – ब्रेकफास्ट ना करने से हो सकती है सिरदर्द की समस्या)

मिंट टी के फायदे करे कम कोलेस्ट्रॉल - Mint tea good for cholesterol in hindi

हम सभी जानते है कि उच्च कोलेस्ट्रॉल हमारे लिए खतरनाक होता है। यह हृदय सम्बंधित अनेकों बीमारियों को जन्म देता है। पुदीने की चाय पर विभिन्न शोधों से पता चलता है कि पुदीने की चाय हमारे शरीर में ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में मदद करती है।

(और पढ़ें – कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए पियें ये जूस)

पेपरमिंट टी के लाभ अनियंत्रित बालों के लिए - Mint tea for hirsutism in hindi

महिलाओं के शरीर पर अत्यधिक और अनियंत्रित बालों के विकास का मामला बार-बार देखने को मिलता है। यह महिलाओं में नर-हॉर्मोन (androgens) के कारण होता है। पुदीने की चाय का नियमित सेवन नर-हॉर्मोन (androgens) के ज़्यादा (surplus) स्राव को कम करता है। अध्ययनों से पता चला है कि पुदीना चाय के नियमित सेवन से फ्री टेस्टोस्टेरोन (free testosterone) में बहुत अधिक कमी होती है और ल्युतिनाइज़िन्ग हॉर्मोन (luteinizing hormone) और एस्ट्राडियोल (estradiol) में वृद्धि होती है जिसके कारण शरीर पर अनियंत्रित बालों के विकास की संभावना कम हो जाती है।

पेपरमिंट टी का फायदा मासिक धर्म की समस्या में - Peppermint tea helps with menstrual cramps in hindi

कई महिलाओं को मासिक धर्म के कारण दर्दनाक ऐंठन और पेट दर्द की समस्या होती है। इस चरण के दौरान पुदीने की चाय का सेवन करें यह मासिक धर्म के कारण दर्दनाक ऐंठन और पेट दर्द को कम करने में मदद करेगी।

(और पढ़ें – मासिक धर्म जल्दी लाने के सबसे अच्छे उपाय)

मिंट टी का फायदा दिलाए अच्छी नींद - Mint tea helps sleep in hindi

अच्छी नींद के लिए सभी तरह के दबाव और दिन भर की थकान से छुटकारा पाना बहुत जरूरी है। अकसर हम थकान से छुटकारा पाने के लिए कैफीन का सेवन करते हैं जो हमारी चिंता का स्तर बढ़ा सकती है और नींद न आने का कारण बन सकती है। पुदीने की चाय हमारी इंद्रियों को शांत करती है, हमें आराम महसूस कराती है और हमें एक अच्छी नींद लेने में मदद करती है।

(और पढ़ें – नींद ना आने के आयुर्वेदिक उपाय)

पुदीने की चाय एक शक्तिशाली चाय है और इसके बहुत स्वास्थ्य लाभ हैं, पर इसके कुछ हानिकारक प्रभाव भी हैं।

इसमें मौजूद मेंथोल से किसी को एलर्जी भी हो सकती है और किसी किसी को सीने में जलन हो सकती है। हालांकि ये दोनों प्रतिक्रियाएं आम तौर पर हलकी होती हैं।

और पढ़ें ...