myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

कोविड-19 इंफेक्शन जिसे आम बोलचाल की भाषा में कोरोना वायरस संक्रमण कहा जा रहा है, यह बीमारी पूरी दुनिया के लिए बिलकुल नई है। यही वजह है कि अब तक न तो बीमारी का कोई इलाज खोजा जा सका है और ना ही कोई वैक्सीन। दुनियाभर के स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े अधिकारी, डॉक्टर और अनुसंधानकर्ता हर दिन कोविड-19 के बारे में नई-नई जानकारियां दे रहे हैं। ऐसे में यह बात भी सामने आ रही है कि वैसे तो यह बीमारी किसी भी उम्र के व्यक्ति को संक्रमित कर सकती है, लेकिन 60 से अधिक उम्र के बुजुर्ग और वैसे लोग, जिन्हें पहले से डायबिटीजहृदय रोगकिडनी की बीमारी या जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है उन्हें कोविड-19 का खतरा अधिक है। तो क्या इस कैटिगरी में गर्भवती महिलाएं भी शामिल हैं?

कोविड-19 इंफेक्शन को लेकर न हों परेशान
क्या प्रेगनेंट महिलाओं के लिए कोविड-19 की यह बीमारी ज्यादा घातक है? क्या यह वायरस प्रेगनेंसी के दौरान मां के शरीर से बच्चे तक भी पहुंच सकता है? इस दौरान किस तरह के मेडिकल केयर की जरूरत होती है? जाहिर सी बात है कोविड-19 महामारी की वजह से आपके मन में इस तरह के कई सवाल होंगे। आपको भी इस वायरस और इंफेक्शन की वजह से चिंता व तनाव महसूस हो रहा होगा। सामान्य दिनों में भी गर्भवती महिलाओं को काफी सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अभी तो इतनी बड़ी महामारी का खतरा है। ऐसे में परेशान होने की बजाए अगर आप कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखें तो इस जानलेवा महामारी से बड़ी आसानी से बच सकती हैं।

गर्भवती महिलाओं के लिए है अच्छी खबर
आपके लिए एक अच्छी खबर यह है कि शुरुआती रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 इंफेक्शन होने का खतरा बहुत अधिक नहीं है। इससे पहले साल 2002-03 में दुनिया के 26 देशों में फैली महामारी सिवियर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS) ने गर्भवती महिलाओं को सबसे ज्यादा निशाना बनाया था। सार्स की महामारी से गर्भवती महिलाओं की मृत्यु का दर 25 प्रतिशत था, जबकी सामान्य आबादी की मृत्यु का दर 10 प्रतिशत। हालांकि, यह WHO और चीन द्वारा मिलकर की गई एक छोटी सी स्टडी के नतीजे हैं, जिसमें 147 गर्भवती महिलाओं को शामिल किया गया था। स्टडी में पता चला कि 8 प्रतिशत गर्भवती महिलाएं बीमार हुई, जिसमें से 1 प्रतिशत गंभीर रूप से बीमार थीं।

प्रेगनेंट महिलाओं को कोविड-19 का खतरा बहुत अधिक नहीं
कनाडा की सोसायटी ऑफ ऑब्स्ट्रेटिशन्स एंड गाइनेक्लॉजिस्ट्स का भी यही मानना है कि गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 महामारी का खतरा अधिक नहीं है। लिहाजा अगर आप गर्भवती हैं तो आपको इस महामारी की वजह से बहुत ज्यादा चिंतित होने की जरूरत नहीं। साथ ही इस बात के भी अब तक कोई सबूत नहीं मिले हैं कि इस बीमारी का संक्रमण मां के शरीर से होते हुए गर्भ में पल रहे बच्चे तक पहुंचता है, या फिर बच्चे को स्तनपान कराने से यह बच्चे को संक्रमित कर सकता है। बावजूद इसके प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला की इम्यूनिटी कमजोर रहती है और उन्हें कई तरह के इंफेक्शन का खतरा रहता है। ऐसे में गर्भवती महिलाओं को कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए -

  • साफ-सफाई का ध्यान रखें खासकर हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक साबुन-पानी या फिर एल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर से साफ करें।
  • गंदे हाथों से अपने चेहरे, आंख, नाक और मुंह को न छुएं।
  • किसी भी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें।
  • घर में भी साफ-सफाई बनाए रखें। सामानों और सतहों को अच्छी तरह से कीटाणुमुक्त करें।
  • अपनी इम्यूनिटी यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट का सेवन करें। विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं। डॉक्टर द्वारा बतायी गई दवाइयों का नियमित सेवन करते रहें।
  • प्रेगनेंसी के दौरान भी अपनी हल्की-फुल्की शारीरिक गतिविधि जारी रखें, एक्सरसाइज और योग करें। इससे आपको एग्जाइटी यानी बेचैनी और तनाव से दूर रहने में मदद मिलेगी।
  • अगर आपको सर्दी-खांसी, जुकाम या बुखार हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और अपने मन से कोई भी दवा न खाएं। हो सकता है यह सामान्य फ्लू ही हो या फिर कोविड-19 भी हो सकता है। इसलिए किसी भी तरह का रिस्क ना लें और डॉक्टर से संपर्क करें।

अगर गर्भवती को कोविड-19 हो तो क्या बच्चे को भी संक्रमण का खतरा है?
इस बारे में अब तक बेहद कम जानकारी सामने आयी है कि अगर गर्भवती महिला को कोविड-19 का संक्रमण हो जाता है तो इसका उसके गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर इसका क्या असर पड़ेगा। हालांकि, अब तक जितनी भी जानकारियां सामने आयी हैं, उनके मुताबिक होने वाले बच्चे को इस बीमारी से किसी भी तरह का खतरा नहीं होता। अगर होने वाली मां बहुत ज्यादा बीमार हो तो बच्चे का जन्म समय से पहले हो सकता है, लेकिन बच्चे में भी इंफेक्शन हो जाए इसकी आशंका कम है। बावजूद इसके इस बारे में अभी और रिसर्च करने की जरूरत है।

अगर नई मां कोविड-19 से संक्रमित हो तो क्या बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवानी चाहिए?
अगर बच्चे के जन्म के बाद नई मां को कोविड-19 का संक्रमण हो जाए तो बच्चे को दूध पिलाने से लेकर बच्चे और मां के बीच संपर्क होना चाहिए या नहीं इस बारे में अमेरिका की सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कुछ जरूरी सुझाव दिए हैं। उनके मुताबिक, नवजात शिशु को उसी कमरे में नहीं रखना चाहिए, जिसमें उसकी कोविड-19 इंफेक्शन से पीड़ित मां हो। हालांकि, बच्चा मां का दूध पी सकता है लेकिन इसके लिए मां अपने ब्रेस्ट मिल्क को ब्रेस्ट पंप की मदद से निकालकर दे सकती है और कोई अन्य केयरटेकर बच्चे को बोतल से मां का दूध पिला सकता है। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि मां से बच्चे के बीच किसी तरह का ट्रांसमिशन ना हो इसके लिए दोनों के बीच उचित दूरी बनाए रखें। ऐसा करना तब तक जरूरी है, जब तक नई मां की कोविड-19 की रिपोर्ट नेगेटिव न आ जाए।

  1. गर्भवती महिलाएं कोविड-19 महामारी से न हों परेशान, जानें इंफेक्शन से कैसे बचना है के डॉक्टर
Dr. Shahnaz Zafar

Dr. Shahnaz Zafar

प्रसूति एवं स्त्री रोग

Dr. Falak Chowdhary

Dr. Falak Chowdhary

प्रसूति एवं स्त्री रोग

Dr. Pulkit Nandwani

Dr. Pulkit Nandwani

प्रसूति एवं स्त्री रोग

और पढ़ें ...

References

  1. Royal College of Obstetricians and Gynaecologists [Internet]. London, United Kingdom; Coronavirus infection and pregnancy
  2. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Q&A on COVID-19, pregnancy, childbirth and breastfeeding
  3. Schmid, Manuel B. et al. COVID-19 in pregnant women. The Lancet, Infectious Diseases. Published:March 17, 2020.
  4. American College of Obstetricians and Gynecologists. [internet], Bethesda (MD), USA; Novel Coronavirus 2019 (COVID-19)
  5. Schwartz, David A. An Analysis of 38 Pregnant Women With COVID-19, Their Newborn Infants, and Maternal-Fetal Transmission of SARS-CoV-2: Maternal Coronavirus Infections and Pregnancy Outcomes. Arch Pathol Lab Med. 2020 Mar 17. PMID: 32180426
  6. Centers for Disease Control and Prevention [Internet], Atlanta (GA): US Department of Health and Human Services; Coronavirus Disease 2019 (COVID-19): Pregnancy & Breastfeeding
  7. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; Report of the WHO-China Joint Mission on Coronavirus Disease 2019 (COVID-19)
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
2470 भारत
132आंध्र प्रदेश
10अंडमान निकोबार
1अरुणाचल प्रदेश
16असम
29बिहार
18चंडीगढ़
9छत्तीसगढ़
219दिल्ली
6गोवा
95गुजरात
49हरियाणा
6हिमाचल प्रदेश
75जम्मू-कश्मीर
2झारखंड
124कर्नाटक
286केरल
14लद्दाख
104मध्य प्रदेश
335महाराष्ट्र
2मणिपुर
1मिजोरम
5ओडिशा
5पुडुचेरी
48पंजाब
167राजस्थान
309तमिलनाडु
158तेलंगाना
10उत्तराखंड
172उत्तर प्रदेश
63पश्चिम बंगाल

मैप देखें