myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव क्या है?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव बहुत ही दुर्लभ और लंबे समय तक चलने वाली त्वचा संबंधी समस्या है, जिसमें त्वचा पर छोटे और दर्दनाक फफोले होते हैं। यह आमतौर पर शरीर के उस क्षेत्र पर अधिक होते हैं जहां त्वचा आपस में रगड़ती है जैसे बगल और पेट व जांघ के बीच का भाग, कूल्हों के बीच और ब्रेस्ट के नीचे, आदि। हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव बीमारी प्यूबर्टी (Puberty) के बाद शुरू होती है। यह समस्या कई सालों तक रहती है और दिन प्रतिदिन और गंभीर होती जाती है। 

(और पढ़ें - सोरायसिस का इलाज)

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के लक्ष्ण क्या हैं?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के शुरुआती लक्षण में त्वचा पर एक दाना निकलता है, जिसके बाद इसमें दर्द और जलन होने लगती है। यह कई दिनों या कई महीनों में ठीक होता है। यह दाना बार-बार फफोला बनकर एक ही जगह पर फूटता और बनता रहता है। इन दानों में पस भर जाता है, जिसके फूटने पर गंध आती है। इन दानों में काफी खुजली भी होती है। यह दानें शरीर के किसी निश्चित क्षेत्र या अन्य क्षेत्रों में भी एक साथ निकल सकते हैं। अगर दाने में घाव बेहद घेरा होता है तो इनके ठीक होने के बाद त्वचा पर निशान हो जाते हैं। 

(और पढ़ें - सोरायसिस के घरेलू उपाय)

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव क्यों होता है?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव तब होता है जब बालों की रोम बंद हो जाती है और उसमें सूजन आ जाती है। बालों की रोम बंद होने की वजह के बारे में अभी तक कुछ पता नहीं चल पाया है। इसके होने के कुछ कारक होते हैं, जैसे हार्मोन, मेटाबोलिक सिंड्रोम, अनुवांशिक, धूम्रपान, अत्यधिक वजन आदि। हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव संक्रमण और यौन संबंध बनाने की वजह से नहीं होता है। यह संक्रामक नहीं है और अस्वछता के कारण भी नहीं होता।  

(और पढ़ें - सुरक्षित योन सम्बन्ध बनाने के उपाय)

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव का इलाज कैसे होता है?

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव को ठीक नहीं किया जा सकता, लेकिन कुछ प्रभावी थेरेपी की मदद आप ले सकते हैं। इसके इलाज से दर्द और फफोले की गंभीरता को कम करने के साथ ही अन्य समस्याओं से बचाव होता है। डॉक्टर आपको कुछ अन्य ट्रीटमेंट की भी सलाह दे सकते हैं जैसे - एंटीबायोटिक दवाइयां, स्टेरॉइड्स, दर्द निवारक गोलियां आदि। 

(और पढ़ें - हार्मोन रिप्लेसमेंट थेरेपी क्या है)

  1. हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव की दवा - Medicines for Hidradenitis Suppurativa in Hindi

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव की दवा - Medicines for Hidradenitis Suppurativa in Hindi

हाइड्राडेनिटिस सुप्पुरातीव के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
ExemptiaExemptia 20 Mg Injection25000.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

और पढ़ें ...