आंखें हमारे शरीर का सबसे अहम हिस्सा होने के साथ ही सबसे संवेदनशील (सेंसेटिव) हिस्सों में से एक भी है, लिहाजा इसका बहुत ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। लेकिन आंखों में या आंखों के आसपास के हिस्से में खुजली होना एक आम बात है और कभी न कभी हम सभी को इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

एलर्जी या इंफेक्शन - ये 2 कारण हो सकते हैं जिसकी वजह से किसी व्यक्ति को आंखों में खुजली महसूस होती है। कारण के आधार पर ही आंखों में खुजली की समस्या का इलाज या समाधान हो सकता है लेकिन अगर खुजली होने पर आप अपनी आंखों को बहुत ज्यादा रगड़ने या मलने लगें तो न सिर्फ समस्या बढ़ सकती है बल्कि आंखों की पुतली को गंभीर नुकसान भी हो सकता है। 

(और पढ़ें- जब बात हो आंखों की देखभाल की तो इन बातों का रखें ध्यान)

आंखों में खुजली होने के सबसे सामान्य कारण हैं:

अगर आंखों में खुजली की समस्या के पीछे कोई बड़ी बीमारी जिम्मेदार न हो तो घर पर ही घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर आंखों में खुजली की समस्या को दूर किया जा सकता है।

  1. आंखों में खुजली दूर करने का घरेलू उपाय है सिकाई (कम्प्रेस) - Aankh me khujli ka gharelu upay sikai
  2. आंखों में खुजली दूर करने के लिए आई ड्रॉप इस्तेमाल करें - Aankh me khujli ka gharelu upay eye drop
  3. खुजली को दूर करने के लिए आंखों को रखें साफ - Aankh me khujli ka gharelu upay aankh saaf kare
  4. आंखों में खुजली दूर करने के लिए टी बैग इस्तेमाल करें - Aankh me khujli ka gharelu upay tea bag
  5. आंखों की खुजली दूर करने का घरेलू उपाय है खीरा - Aankh me khujli ka gharelu upay kheera
  6. आंखों की खुजली दूर करने का घरेलू उपाय है गुलाब जल - Aankh me khujli ka gharelu upay gulab jal
  7. आंखों में खुजली का घरेलू उपाय है ह्यूमिडिफायर - Aankh me khujli ka gharelu upay humidifier
  8. आंखों में खुजली का घरेलू उपाय है 20-20-20 नियम - Aankh me khujli ka gharelu upay 20-20-20 rule
आंखों में खुजली के घरेलू उपाय के डॉक्टर

आंखों में खुजली की समस्या होने पर तत्काल राहत पाने के लिए आप चाहें तो गर्म या ठंडी पट्टी से सिकाई कर सकते हैं या फिर आंखों को थोड़ा दबा सकते हैं। अगर आंखों में खुजली एलर्जी के कारण हो रही हो तो किसी पट्टी को हल्का गर्म करके उसे आंखों पर रखें, खुजली से राहत पाने में मदद मिलेगी। आप चाहें तो अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़कर भी आंखों पर कुछ देर के लिए रख सकते हैं। इससे भी फायदा होगा।

अगर खुजली वाली आंखें गर्म और सूजी हुई महसूस हो रही हों तो आंखों पर गर्म नहीं बल्कि ठंडी सेक करें इससे आंखों पर आरामदायक प्रभाव महसूस होगा और खुजली को कम करने में मदद मिलेगी। इसके लिए एक साफ कपड़ा लें, इसे ठंडे पानी में भिगोएं और खुजली वाली आंखों पर लगाएं, जितनी बार जरूरत महसूस हो इस प्रक्रिया को दोहराएं।

आंखों में होने वाली खुजली से राहत पाने के लिए ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) आई ड्रॉप हमेशा मददगार होते हैं। कुछ आई ड्रॉप्स ऐसे होते हैं जिन्हें आंखों में एलर्जी और लालिमा की समस्या को दूर करने के लिए ही तैयार किया जाता है जबकि अन्य आई ड्रॉप्स, आंखों में सूखापन की समस्या को दूर करने के लिए कृत्रिम आंसू की तरह काम करते हैं। तो वहीं कुछ आई ड्रॉप्स आंखों में खुजली के साथ ही इन सारी समस्याओं में मददगार हो सकते हैं। जो आई ड्रॉप प्रिजर्वेटिव फ्री होते हैं वहीं सबसे अच्छे होते हैं।

(और पढ़ें - आंखों की थकान और भारीपन)

धूल, गंदगी, केमिकल और मेकअप- ये सारी चीजें आंखों में खुजली पैदा कर सकते हैं। इसलिए आंखों को साफ रखने से खुजली से राहत पाने में मदद मिल सकती है। इसके लिए सबसे पहले, आंखों में मौजूद अड़चन या इरिटेंट को बाहर निकालने की जरूरत है। इसके लिए अपनी आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह से साफ करें ताकि आंखों के साथ ही आसपास का हिस्सा भी साफ हो जाए।

कभी-कभी, आप चाहें तो वॉशक्लॉथ को गर्म पानी में भिगोएं और उससे अपनी आंखों को धीरे से रगड़कर साफ कर लें, ऐसा करना भी आंखों की सफाई के लिए पर्याप्त हो सकता है। अगर आपने आंखों पर किसी तरह का मेकअप लगाया है तो आंखों की सफाई करने से पहले मेकअप को अच्छी तरह से हटाना जरूरी है।

(और पढ़ें- आंखों में काजल लगाने के फायदे नुकसान)

टी बैग भी आंखों की खुजली दूर कर राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप चाहें तो यूज्ड यानी इस्तेमाल किए हुए टी बैग का भी उपयोग कर सकते हैं या फिर अगर आप फ्रेश टी बैग यूज कर रहे हों तो उसे पहले पानी में इस तरह से डुबो लें जैसे आप चाय बनाने के लिए करते हैं। फिर टी बैग में मौजूद लिक्विड को पूरी तरह से निचोड़ लें और फिर टी बैग को गर्म या ठंडा जैसा आपको पसंद हो इस्तेमाल करें। अगर गर्म टी बैग यूज करना हो तो उसे सीधे आंखों पर 15-20 के लिए रख लें। आप चाहें तो टी बैग को 30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें और फिर ठंडे टी बैग को आंखों पर कुछ मिनटों के लिए रखें, खुजली में राहत मिलेगी।

(और पढ़ें- टी बैग के उपयगोग के बारे में जानें दिलचस्प बातें)

आंखों की खुजली दूर कर आंखों को ठंडक दिलाने में एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर खीरा भी कई तरह से फायदेमंद है। त्वचा पर होने वाली जलन, इरिटेशन या सूजन की समस्या को दूर कर आराम और ठंडक दिलाने में मदद करता है खीरा। ऐसे में खीरे की ठंडक आंखों की खुजली को भी दूर कर सकती है। खीरे को गोल-गोल स्लाइस में काटें और आंखों को बंद करके खीरे की स्लाइस रखें। इसे कुछ मिनटों तक आंखों पर रहने दें।

(और पढ़ें- खीरे के पानी के फायदे नुकसान)

रोज वॉटर या गुलाब जल में एंटीइन्फ्लेमेटरी और जलयोजित (हाइड्रेटिंग) प्रॉपर्टीज होती है जो आंखों में सूजन, खुजली और सूखेपन की समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है। गुलाब जल का उपयोग एक प्रभावी आइवॉश के रूप में किया जा सकता है। रुई के गोले बनाएं और उसे गुलाब जल में भिगोएं। फिर रुई के इस गोले को अपनी आंखों पर रख लें। 15-20 के लिए इन्हें आंखों पर ही रहने दें और फिर हटा लें। आप देखेंगे कि आंखों में खुजली की समस्या जल्दी ही दूर हो जाएगी।

(और पढ़ें- रूखी त्वचा का इलाज का गुलाब जल)

अगर हवा में नमी की कमी हो और हवा बहुत सूखी हुई हो तो इस कारण भी आंखों में खुजली होने लगती है क्योंकि सूखी हुई हवा आंखों को भी ड्राई कर देती है। ऐसे में जिन लोगों को अक्सर आंखों में खुजली की समस्या रहती हो वो चाहें तो अपने घर में ह्यूमिडिफायर (वायु को नम रखने वाला उपकरण) का उपयोग कर सकते हैं, खासकर सर्दियों के दौरान या शुष्क मौसम में। ऐसा करने से हवा में नमी बनी रहेगी और आंखों में खुजली की समस्या नहीं होगी।

अगर कोई व्यक्ति बहुत अधिक समय कम्प्यूटर, लैपटॉप या बाकी गैजेट्स पर बिताए तो इस कारण भी आंखें थक जाती हैं और आंखों में खुजली होने लगती है। ऐसे में आंखों में खुजली की समस्या को दूर करने के लिए आप चाहें तो 20-20-20 नियम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आपको कम्प्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल फोन इस्तेमाल करने के हर 20 मिनट बाद 20 फीट दूर रखे किसी वस्तु को 20 सेकंड तक देखना होता है। ऐसा करने से आंखों को आराम मिलता है और खुजली भी दूर होती है।

(और पढ़ें- आंखों की थकान दूर करने के उपाय)

Dr. pawan kumar

Dr. pawan kumar

आयुर्वेद
17 वर्षों का अनुभव

Dr. Shubhi Goel

Dr. Shubhi Goel

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

Dr. S S Choudhary

Dr. S S Choudhary

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Jyoti Kumari

Dr. Jyoti Kumari

आयुर्वेद
1 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ