myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

खीरे का पानी हम सब के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। खीरे का पानी पीने से आपके शरीर में विटामिन बी और विटामिन सी का स्तर बढ़ जाता है। यह बीटा कैरोटीन, मैंगनीज और मोलिब्डेनम में भी परिपूर्ण होता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खीरे में एंटी-इंफ्लैमेटरी फ्लैवोनोल जैसे कि 'फिसेटिन' तथा कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट जैसे कि क्यूक्रबिटैसीन पाए जाते हैं।

यूएसडीए नेशनल न्यूट्रिएंट डाटाबेस के मुताबिक, खीरे में फोलिक एसिड और सिलिका भी पाए जाते हैं, जिनके हमारे शरीर पर कई सकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं।

(और पढ़ें - खीरे के बीज के फायदे)

  1. खीरे के पानी के फायदे - Cucumber water ke fayde in Hindi
  2. खीरा पानी के लाभ - Cucumber water ke labh in Hindi
  3. खीरे का पानी बनाने का तरीका - Kheere ka Pani Banane ka Tarika

खीरे का पानी दुनिया भर में उपयोग किया जाता है। यह एक सबसे अच्छी डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में कार्य करता है। खीरे का पानी पोषक तत्वों और स्वाद के साथ साथ, पानी पीने का सबसे आसान तरीका है। यह ताज़ा पेय वजन कम करने, आपकी त्वचा की चमक बढ़ाने और आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

(और पढ़ें - चेहरे पर चमक लाने के उपाय)

तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में:

  1. खीरे के पानी के फायदे हाइड्रेशन के लिए - Kheere ke pani ke fayde hydration ke liye
  2. खीरे के पानी के लाभ करें वजन कम - Kheere ke pani ke labh karen wajan km karne mein madad
  3. खीरा पानी के लाभ रखे स्किन को स्वस्थ - Cucumber water benefits for skin in hindi
  4. खीरे के पानी के गुण रखें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित - Kheere ke pani ke gun rakhen blood pressure ko niyntrit

खीरे के पानी के फायदे हाइड्रेशन के लिए - Kheere ke pani ke fayde hydration ke liye

हमारा शरीर पानी के बिना अच्छे से कार्य नहीं कर सकता है। अमेरिकी एकेडमी ऑफ फैमिली फिजीशियन के अनुसार, हममें से अधिकांश लोगों को प्रति दिन छह से आठ गिलास पानी पीना चाहिए। हम पूरे दिन पानी पीना चाहते हैं, लेकिन कभी-कभी सादे पानी से हम उबाऊ महसूस करते हैं।

(और पढ़ें - एक दिन में कितने लीटर पानी पीना चाहिए​)

पेयजल किसी भी स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, विभिन्न प्रकार के पेय और खाद्य पदार्थों के माध्यम से पानी का सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा यह अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कब्ज और किडनी की पथरी को रोकने में मदद करता है। इसलिए यदि आपको सादा पानी पीने में मुश्किल लगती है, तो आप पौष्टिक और पोषण से भरपूर खीरे के पानी से अपने आपको अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रख सकते हैं। खीरे का पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

(और पढ़ें - वजन के हिसाब से कितना पानी पीना चाहिए​)

खीरे के पानी के लाभ करें वजन कम - Kheere ke pani ke labh karen wajan km karne mein madad

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको मीठा सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक और जूस के साथ खीरे के पानी का सेवन भी करना चाहिए। इससे आपको और भी अधिक कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें - सोडा पानी पीने के फायदे)

खीरे का पानी आपका पेट भरने में बहुत ही अच्छा होता है। 12 सप्ताह तक किये गए एक अध्ययन के अनुसार जिन मध्यम आयु वर्ग के लोगों ने अपनी वेट लॉस डाइट के एक हिस्से के रूप में तीन बार खाने के दौरान 500 मिलीलीटर पानी का सेवन किया, उनमें ऐसा न करने वाले लोगों की तुलना में  2 किलो अधिक तक वजन कम हुआ।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए कितना पानी पीना चाहिए)

इस अध्ययन में भाग लेने वाले पुरुष और महिलाओं का बीएमआई 25-40 के बीच था। यही कारण है कि जब आप खीरे के पानी को अपने डाइट प्लान में शामिल करते हैं, तो यह भोजन के दौरान अधिक खाने और अनावश्यक स्नैक्सिंग को रोकने में मदद कर सकता है।

हाइड्रेटेड रहने से आपको बार बार भूख भी नहीं लगती है। कभी-कभी हमारा शरीर भूख से प्यास को भ्रमित करता है। कई बार आपको महसूस होता है कि आप भूखे हैं, लेकिन उस समय आप वास्तव में प्यासे होते हैं।

(और पढ़ें - शरीर में पानी की कमी का इलाज)

जब आपको स्नैक खाने की जरूरत महसूस होती है तो आपको कम कैलोरी और फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। खीरे में कैलोरी कम और फाइबर अधिक होता है। जिससे ये आपके वजन कम करने के प्लान में मदद कर सकते हैं।

(और पढ़ें - कम कैलोरी वाले आहार)

खीरा पानी के लाभ रखे स्किन को स्वस्थ - Cucumber water benefits for skin in hindi

जर्नल ऑफ यंग फार्मासिस्ट्स में प्रकाशित एक 2010 के अध्ययन के अनुसार, खीरे के अर्क में फ्लैवोनोइड्स और टैनिन होते हैं जो मुक्त कणों को बेअसर करने में मदद करते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों जैसे झुर्रियों, एज स्पॉट्स, धब्बे और ढीली त्वचा का कारण बन सकता है। ककड़ी का पानी न केवल मुहांसों के इलाज के लिए एक बहुत ही अच्छा प्राकृतिक उपाय है बल्कि इसका त्वचा पर भी ठंडा प्रभाव पड़ता है।

(और पढ़ें - स्किन टाइट करने के उपाय)

ककड़ी का पानी आपकी त्वचा को अंदर से शांत करने में मदद कर सकता है। हाइड्रेटेड रहने से आपके शरीर को विषाक्त पदार्थों को दूर करने और स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। खीरे विटामिन बी5 (पेंटोथेनिक एसिड) में भी भरपूर होते हैं, जिनका उपयोग मुहांसों का इलाज करने के लिए किया जाता है।

(और पढ़ें - मुहांसों के निशान मिटाने के उपाय)

खीरे में कई एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन पाए जाते हैं। ये त्वचा के स्वास्थ्य और मुंहासे को कम करने या रोकने में मदद कर सकते हैं। खीरे में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के साथ साथ सूजन को कम करने वाले गुण भी होते हैं जो त्वचा की सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - सूजन कम करने के घरेलू उपाय)

खीरे के पानी के गुण रखें ब्लड प्रेशर को नियंत्रित - Kheere ke pani ke gun rakhen blood pressure ko niyntrit

खीरे में पोटेशियम होता है जो आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में मदद करता है। ब्लड प्रेशर बढ़ने के सबसे बढे कारणों में से एक है अपने आहार में बहुत अधिक नमक (सोडियम) और दूसरा है, बहुत कम पोटेशियम का सेवन करना। बहुत अधिक नमक के सेवन से आपके शरीर में तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर के बढ़ने के कारण बनते हैं। पोटेशियम एक इलेक्ट्रोलाइट है जो कि किडनी द्वारा बनाए गए सोडियम की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - ब्लड प्रेशर कम करने के उपाय​)

खीरे पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं। ऐसे में यदि आप नियमित रूप से खीरे या खीरे के पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर को भरपूर मात्रा में पोटेशियम मिलता है। जिसके कारण आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है।

(और पढ़ें - हाई ब्लड प्रेशर में क्या खाएं)

खीरे के पानी का सेवन रखें ह्रदय को स्वस्थ - Kheere ke pani ka sewan rakhen hriday ko swsth

खीरे का पानी पीने से आपके शरीर में पोटेशियम के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है, जो आपके सारे स्वास्थ्य के लिए एक बहुत ही जरूरी इलेक्ट्रोलाइट होता है। पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कम करने और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर तनाव को कम करने के लिए एक वासोडिलेटर के रूप में भी कार्य करता है। जिसके कारण यह एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे, स्ट्रोक और हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।

(और पढ़ें - हृदय रोग से बचने के उपाय)

खीरे का पानी पीने के फायदे बनायें हड्डियों को मजबूत - Kheere ka pani peene ke fayde banaye haddiyon ko majboot

खीरे के पानी में सिलिका और मैंगनीज जैसे खनिज होते हैं। इससे आपकी बढ़ती उम्र में हड्डियों को मजबूत करने और ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

(और पढ़ें - हड्डी मजबूत करने के उपाय)

खीरे में विटामिन K पाया जाता है। खीरे के एक कप में दैनिक रूप से लगभग 19 प्रतिशत विटामिन K प्राप्त होता है। आपके शरीर में हड्डियों और ऊतकों को स्वस्थ रखने के साथ साथ, रक्त के थक्के जमने का कार्य ठीक से करने और आवश्यक प्रोटीन बनाने में मदद करने के लिए विटामिन K की जरूरत होती है।

(और पढ़ें - विटामिन k की कमी से होने वाले रोग)

खीरे के पानी के औषधीय गुण बचाएं कैंसर से - Kheere ke pani ke aushdhiya gun bachayen cancer se

हम सब जानते हैं कि कोई भी सब्जी कैंसर का इलाज नहीं करेगी, लेकिन हम स्वस्थ आहार खाने से इस बीमारी को रोक सकते हैं। इन्हीं स्वस्थ भोजन में से एक है खीरे का पानी। खीरे का पानी सभी स्वास्थ्य लाभ और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो आपके पूरे शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने में में मदद कर सकता है।

फार्मास्यूटिकल डिजाइन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार खीरे में क्यूक्रबिटैसिन्स (cucurbitacin) नाम का एक यौगिक होता है, जो शरीर में एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है। अमेरिकन एसोसिएशन फॉर कैंसर रिसर्च की एक रिपोर्ट में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन के अनुसार खीरे और स्ट्रॉबेरी में सूजन को कम करने वाले यौगिक पाए जाते हैं जो प्रोस्टेट कैंसर को फैलने से रोकने में मदद करते हैं।

(और पढ़ें - कैंसर में क्या खाना चाहिए)

खीरा पानी बनाएं मसल्स को मजबूत - Muscles ko majboot banayen kheere ke pani se

खीरे के पानी के सभी महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है सिलिका। यह एक खनिज है जो मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी होता है और शायद ही कोई इसके बारे में अधिक जानता होगा। लेकिन यह शरीर में संयोजी ऊतक (connective tissue) का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। इसलिए, यह मसल्स को बढ़ाने और बॉडी को टोन करने में मदद कर सकता है।

(और पढ़ें - मसल्स बनाने के लिए क्या खाना चाहिए)

सामग्री

  • 1 बड़ा खीरा (या 2 छोटे खीरे)
  • 1 जार पानी
  • किसी भी खट्टे फल के स्लाइस (वैकल्पिक)
  • ताजा पुदीना (वैकल्पिक)

(और पढ़ें - पुदीना चाय के फायदे)

बनाने की विधि

  • इसके छिलके से किसी भी प्रकार की गंदगी या दाग को हटाने के लिए ठंडे और चलते पानी के नीचे खीरे को अच्छे से धो लें। छिलके के साथ खीरे का उपयोग करना सबसे अच्छा होता है क्योंकि इसके छिलके में कई पोषक तत्व होते हैं। लेकिन अगर आप खीरे के छिलके को उतारना पसंद करते हैं, तो एक सब्जी पिलर का उपयोग करें।
  • पानी के एक जार में खीरे के टुकड़े डालें। आप इसमें आइस क्यूब्स भी मिक्स कर सकते हैं। यह ड्रिंक को ठंडा करने में मदद करता है।
  • एक घंटे तक खीरे के टुकड़ों को इसमें ही रहने दें।
  • अब इसमें पुदीना, कटा हुआ अदरक और कोई भी खट्टा फल जैसे नींबू, ऑरेंज स्लाइस या यहां तक कि स्ट्रॉबेरी भी मिक्स कर सकते हैं।

(और पढ़ें - अदरक की चाय के फायदे)

और पढ़ें ...