मासटोसाइटोसिस - Mastocytosis in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS,PG Diploma

October 29, 2018

March 06, 2020

मासटोसाइटोसिस
मासटोसाइटोसिस

मासटोसाइटोसिस क्या है?

मासटोसाइटोसिस एक ऐसी समस्या है जिसमें त्वचा या अंदरूनी अंगों, जैसे लिवर, तिल्ली, अस्थि-मज्जा या छोटी आंत में मास्ट कोशिकाएं एकत्रित हो जाती हैं। मास्ट कोशिकाएं ऐसी कोशिकाएं होती हैं जो अस्थि-मज्जा द्वारा बनाई जाती हैं। ये कोशिकाएं प्रतिरक्षा प्रणाली का एक मुख्य हिस्सा होती हैं जो इन्फेक्शन से लड़ने में मदद करती हैं।

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता कैसे बढ़ाएं)

मासटोसाइटोसिस के लक्षण क्या हैं?

मासटोसाइटोसिस होने पर व्यक्ति को थकान, सिरदर्द, त्वचा में घाव, हड्डियां कमजोर होना, मतली या उल्टी, हड्डियों में दर्द, दस्त, मांसपेशियों में दर्द, बेहोशी और लो बीपी जैसे लक्षण अनुभव होने लगते हैं। इसके कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि जींस में कुछ बदलाव के कारण ये समस्या होती है।

(और पढ़ें - ब्लड प्रेशर कम होने पर क्या करना चाहिए)

मासटोसाइटोसिस का इलाज कैसे होता है?

लक्षणों को देखकर डॉक्टर को मासटोसाइटोसिस का पता चल जाता है और इसकी पुष्टि के लिए त्वचा की बायोप्सी की जा सकती है। इस बायोप्सी में त्वचा के ऊतकों का एक नमूना लिया जाता है और उसमें एकत्रित हुए मास्ट सेल को माइक्रोस्कोप में देखा जाता है। कुछ मामलों में इसके लिए अस्थि-मज्जा की बायोप्सी भी की जा सकती है। सही से निदान न होने पर मासटोसाइटोसिस के लिए ब्लड टेस्ट या यूरिन टेस्ट भी किए जा सकते हैं ताकि उनमें मौजूद ऐसे केमिकल को देखा जा सके जो मास्ट कोशिकाओं से संबंधित होते हैं।

मासटोसाइटोसिस का इलाज इसके प्रकार व गंभीरता पर निर्भर करता है। कई मामलों में इसके लिए त्वचा पर लगाने वाली क्रीम का उपयोग किया जाता है और कई अन्य मामलों में इसके लिए एंटीहिस्टामिन दवाएं भी दी जाती हैं। इससे त्वचा की लाली और खुजली ठीक होती हैं।

(और पढ़ें - खुजली दूर करने के घरेलू उपाय)



संदर्भ

  1. Cleveland Clinic. [Internet]. Euclid Avenue, Cleveland, Ohio, United States; Mastocytosis.
  2. National Health Service [Internet] NHS inform; Scottish Government; Overview - Mastocytosis.
  3. National Organization for Rare Disorders. [Internet]. Danbury; Mastocytosis.
  4. National Institutes of Health; [Internet]. U.S. National Library of Medicine. Systemic mastocytosis.
  5. National Center for Advancing and Translational Sciences. [Internet]. U.S. Department of Health and Human Services; Mastocytosis.

मासटोसाइटोसिस की दवा - Medicines for Mastocytosis in Hindi

मासटोसाइटोसिस के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ