myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

पोषण की कमी - Nutritional Deficiency in Hindi

Dr. Ayush PandeyMBBS

July 10, 2017

January 19, 2021

कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!
पोषण की कमी
सुनिए कई बार आवाज़ आने में कुछ क्षण का विलम्ब हो सकता है!

हमारे शरीर को स्वस्थ रहने और बेहतर तरीके से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पोषण की जरूरत होती है। यह पोषण आपको वृहद पोषक तत्व (मैक्रोन्यूट्रिएंट्स) जैसे- वसा, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से मिलता है जबकि सूक्ष्म पोषक तत्व (माइक्रोन्यूट्रिएंट्स) जैसे- विटामिन, मिनरल्स और एमिनो एसिड भी आपकी बेहतर सेहत बनाए रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। इन सूक्ष्म पोषक तत्वों का शरीर में प्राकृतिक रूप से उत्पादन नहीं होता इसलिए आपको अपने आहार के माध्यम से इन्हें लेना पड़ता है।  

जब शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता या जब शरीर जरूरी मात्रा में पोषक तत्वों को सही तरीके से अवशोषित नहीं कर पाता तो ऐसी स्थिति को पोषण की कमी कहा जाता है। पोषण की कमी की वजह से सेहत से जुड़ी कई तरह की समस्याएं और बीमारियां हो सकती हैं। इसमें पाचन से जुड़ी बीमारी, त्वचा से जुड़ी बीमारी, हड्डियों का त्रुटिपूर्ण विकास और डिमेंशिया आदि। वैसे तो पोषण की कमी एक वैश्विक समस्या है लेकिन दुनियाभर की सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी वाली करीब आधी आबादी भारत में ही रहती है।

पोषण तत्वों की कमी के प्रकार - Types of Nutritional Deficiency in Hindi

वैसे तो पोषण की कमी कई प्रकार की हो सकती है लेकिन शरीर में होने वाली कुछ सामान्य पोषण संबंधी कमियां निम्नलिखित हैं:

पोषण तत्वों की कमी के लक्षण - Nutritional Deficiency Symptoms in Hindi

पोषण की कमी में ढेर सारे पोषक तत्वों में से किसी भी पोषक तत्व की कमी शामिल होती है और इसलिए इसके लक्षण उस विशिष्ट पोषक तत्व की कमी के हिसाब से अलग-अलग हो सकते हैं। पोषण की कमी के संकेत और लक्षण आपकी दैनिक गतिविधियों में नजर आते हैं। पोषण की कमी के कुछ सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं:

बहुत से लोगों को इनमें से कुछ ही लक्षण दिखते हैं जबकि कुछ लोगों में ये सारे लक्षण नजर आ सकते हैं। ऐसे में कई बार पोषण की कमी की समस्या डायग्नोज ही नहीं हो पाती। ये सारे लक्षण पोषण से जुड़ी किसी गंभीर कमी का संकेत हो सकते हैं।

पोषण तत्वों की कमी के कारण - Nutritional Deficiency Causes in Hindi

निम्नलिखित कारणों से पोषण की कमी की समस्या हो सकती है:

  • अपर्याप्त या अपूर्ण आहार जिसमें पोषक तत्वों की कमी हो
  • शरीर द्वारा पोषक तत्वों का सही तरीके से अवशोषण न कर पाना
  • कोलोन कैंसर
  • क्रोन्स डिजीज
  • आंत (गट) में मौजूद सूक्ष्मजीवों के बीच असंतुलन
  • पेट में संक्रमण
  • पाचन तंत्र में सूजन-जलन (इन्फ्लेमेशन)
  • किसी दवा का साइड इफेक्ट

इसके अलावा कई बार गर्भावस्था की वजह से भी शरीर में आयरन की कमी हो जाती है क्योंकि शरीर आयरन को गर्भ में पल रहे भ्रूण की तरफ डाइवर्ट कर देता है। इसके अलावा अनुसंधानकर्ताओं ने पाया है कि वजन कम करने के लिए की जाने वाली बैरिऐट्रिक सर्जरी जिसमें पेट के साइज को कम कर दिया जाता है उसके कारण भी पोषण की कमी की समस्या हो सकती है।  

पोषण तत्वों की कमी का परीक्षण - Diagnosis of Nutritional Deficiency in Hindi

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं लिहाजा ऐसे मामले में सही डायग्नोसिस बेहद जरूरी होता है। शुरुआत में सबसे पहले मरीज की मेडिकल हिस्ट्री देखी जाती है और फिर निम्नलिखित टेस्ट किए जाते हैं:

  • शारीरिक जांच
  • बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) का निर्धारण
  • खून की जांच ताकि यह पता चल सके कि खून में विटामिन और मिनरल्स का जमाव या संकेन्द्रण कितना है
  • अल्ट्रासाउंड की जांच

पोषक तत्वों से जुड़ी ज्यादातर कमी कई बार व्यक्ति के नोटिस में ही नहीं आती और इसका पता सिर्फ तब चलता है जब इस कमी से जुड़ी कोई बीमारी या समस्या गंभीर हो जाती है। इसलिए डायग्नोसिस जितना जल्दी हो जाए उतना अच्छा है। साथ ही किसी भी तरह के लक्षण की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

पोषण तत्वों की कमी का इलाज - Nutritional Deficiency Treatment in Hindi

शरीर में पोषण की कमी होने पर इसके इलाज का तौर-तरीका इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति को किस तरह की पोषण की कमी डायग्नोज हुई है। ऐसे में इलाज के लिए निम्नलिखित प्रक्रिया अपनायी जाती है:

  • पोषण संबंधी सप्लिमेंट्स को मौखिक या इंट्राविनस तरीके से मरीज को दिया जाना
  • शरीर में जिस पोषण की कमी है उसके इलाज के लिए दवा दिया जाना और इस कमी का अंतर्निहित कारण क्या है यह खोजना
  • जिस पोषक तत्व की कमी हुई है उससे फोर्टिफाइड भोजन का सेवन करना

व्यक्ति की जरूरत के हिसाब से तैयार किया गया डायट प्लान और पोषक तत्वों से भरपूर सप्लिमेंट्स का सेवन करने से पोषण की कमी को दूर कर बेहतर सेहत हासिल की जा सकती है। पोषण की कमी की समस्या से निपटने के लिए सरकार भी कई तरह के कदम उठा रही है जैसे- लोगों को इस बारे में जागरूक बनाना और राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति जिसके तहत जरूरतमंदों को फोर्टिफाइड खाद्य पदार्थ और संतुलित आहार दिया जाता है।



संदर्भ

  1. Mrigen Kr. Deka et al. Dietary pattern and nutritional deficiencies among urban adolescents . J Family Med Prim Care. 2015 Jul-Sep; 4(3): 364–368. PMID: 26288775
  2. Jenkins DJA et al. Supplemental Vitamins and Minerals for CVD Prevention and Treatment. J Am Coll Cardiol. 2018 Jun 5;71(22):2570-2584. PMID: 29852980
  3. Bruins MJ et al. Considerations for Secondary Prevention of Nutritional Deficiencies in High-Risk Groups in High-Income Countries. Nutrients. 2018 Jan 5;10(1). pii: E47. PMID: 29304025
  4. National Health Portal [Internet] India; Healthy Nutrition and Nutritional Disorders
  5. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Nutrition - women's extra needs
  6. Better health channel. Department of Health and Human Services [internet]. State government of Victoria; Vitamin and mineral supplements
  7. World Health Organization [Internet]. Geneva (SUI): World Health Organization; WHO estimates of vitamin and mineral deficiencies.

पोषण की कमी के डॉक्टर

Dt. Akanksha Mishra Dt. Akanksha Mishra पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव
Surbhi Singh Surbhi Singh पोषणविद्‍
22 वर्षों का अनुभव
Dr. Avtar Singh Kochar Dr. Avtar Singh Kochar पोषणविद्‍
20 वर्षों का अनुभव
Dr. priyamwada Dr. priyamwada पोषणविद्‍
7 वर्षों का अनुभव
डॉक्टर से सलाह लें

पोषण की कमी की दवा - Medicines for Nutritional Deficiency in Hindi

पोषण की कमी के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

दवा का नाम

कीमत

₹74.99

20% छूट + 5% कैशबैक


₹95.55

20% छूट + 5% कैशबैक


₹67.76

20% छूट + 5% कैशबैक


₹175.7

20% छूट + 5% कैशबैक


₹115.78

20% छूट + 5% कैशबैक


₹16.8

20% छूट + 5% कैशबैक


₹85.26

20% छूट + 5% कैशबैक


₹45.5

20% छूट + 5% कैशबैक


₹112.7

20% छूट + 5% कैशबैक


₹192.99

20% छूट + 5% कैशबैक


Showing 1 to 10 of 996 entries

पोषण की कमी की ओटीसी दवा - OTC Medicines for Nutritional Deficiency in Hindi

पोषण की कमी के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।