myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एवोकैडो ऑयल एवोकैडो फल से निकाला जाता है। इस फल की खेती सबसे पहले मेक्सिको में की गई थी। इसका वैज्ञानिक नाम पर्सीया अमरीकाना (Persea Americana) है। यह खाना पकाने वाला और औषधीय रूप से उपयोग किए जाने वाला तेल है जो विभिन्न तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल का उपयोग कॉस्मेटिक उत्पादों मे किया जाता है। यह तेल शरीर को मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा प्रदान करता है, जो कोलेस्ट्रॉल के "अच्छे" रूप होते हैं। इसके अतिरिक्त, एवोकैडो तेल में  विटामिन ए, थियामिन, फोलेट और राइबोफ्लेविन आदि पाए जाते हैं।

  1. एवोकैडो तेल के फायदे - Avocado Oil Benefits in Hindi
  2. एवोकैडो तेल के नुकसान - Avocado Oil Side Effects in Hindi

उच्च रक्तचाप, त्वचा की समस्या, पुरानी बीमारी, ऑक्सीडेटिव तनाव, गठिया, मोटापा, उच्च कोलेस्ट्रॉल, कमजोर दृष्टि, मसूड़े की सूजन, सूजन से जुड़ी समस्या और पोषक तत्वों की कमी आदि से पीड़ित लोगों को एवोकैडो तेल का उपयोग करना चाहिए। इसके अलावा यह कैंसर के विकास के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

 

  1. एवोकैडो तेल के फायदे सोरायसिस के लिए - Avocado Oil for Psoriasis in Hindi
  2. एवोकैडो तेल के लाभ दें दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा - Avocado Oil Good for Heart in Hindi
  3. अवोकेडो आयल फॉर आर्थराइटिस - Avocado Oil for Arthritis in Hindi
  4. एवोकाडो तेल खाने के फायदे वजन घटाने के लिए - Avocado Oil Benefits for Weight Loss in Hindi
  5. एवोकैडो तेल का उपयोग करें बेहतर पाचन के लिए - Avocado Oil for Digestion in Hindi
  6. मसूड़ों के लिए लाभकारी है एवोकैडो तेल - Avocado Oil for Gums in Hindi
  7. एवोकाडो तेल का सेवन रखें आँखों को स्वस्थ - Avocado Oil for Eyes in Hindi
  8. एवोकाडो तेल के गुण हैं त्वचा के लिए लाभकारी - Avocado Oil for Skin in Hindi
  9. एवोकैडो तेल करें मुक्त कणों को बेअसर - Avocado Oil Neutralizes Free Radicals in Hindi

एवोकैडो तेल के फायदे सोरायसिस के लिए - Avocado Oil for Psoriasis in Hindi

इसमें मौजूद विटामिन ई और शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट सोरायसिस जैसी त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए उपयोगी होते हैं। विटामिन ई में कुछ एंटीऑक्सिडेंट प्रभाव होते हैं, जो नए कोशिकाओं के विकास को उत्तेजित करने, संक्रमण के खिलाफ त्वचा की रक्षा करने और एक्जिमा और रोसैया सहित अन्य सूजन संबंधी समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं। (और पढ़ें – एक्जिमा के घरेलू उपचार)

एवोकैडो तेल के लाभ दें दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा - Avocado Oil Good for Heart in Hindi

जब आप नियमित रूप से एवोकैडो तेल का सेवन करते हैं, तो आप रक्तचाप को कम करके अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि एवोकैडो तेल किडनी में हार्मोन की प्रतिक्रिया को प्रभावित कर सकता है जिससे रक्तचाप का दबाव कम हो सकता है। यह आपको एथरोस्क्लेरोसिस और हृदय रोग सहित अन्य कार्डियोवास्कुलर परेशानियों से बचा सकता है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

अवोकेडो आयल फॉर आर्थराइटिस - Avocado Oil for Arthritis in Hindi

गठिया एक ऐसे बीमारी है जिसमें जोड़ों में दर्दनाक सूजन होती है। यह बहुत आम बीमारी है और दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। गठिया का सबसे आम रूप ओस्टियोआर्थराइटिस है। यह जोड़ों में कार्टिलेज (cartilage) के टूटने के साथ जुड़ा हुआ है। कई अध्ययनों से पता चला है कि एवोकैडो और सोयाबीन के मिशरण से ऑस्टियोआर्थराइटिस से जुड़े दर्द और कठोरता को कम किया जा सकता है। यह अर्क विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिनके कूल्हे और घुटने लंबे समय से ऑस्टियोआर्थराइटिस से ग्रस्त होते हैं।

एवोकाडो तेल खाने के फायदे वजन घटाने के लिए - Avocado Oil Benefits for Weight Loss in Hindi

यह तेल शरीर के भीतर लिपिड प्रोफाइल को सुधारने और कई "अच्छी" वसा को प्राप्त करने के लिए यह बहुत ही अच्छा होता है। इसके सेवन से आपको अधिक ऊर्जा और कम वसा ऊतक प्राप्त हो सकते हैं। विशेषकर जब व्यायाम और एक व्यापक स्वस्थ आहार की डाइट का पालन करते हैं तो यह आपके वजन घटाने की प्रक्रिया को और तेज कर सकता है। (और पढ़ें - कही आप भी तो नहीं कर रहे हैं वजन कम करने के लिए ये डाइट मिस्टेक)

एवोकैडो तेल का उपयोग करें बेहतर पाचन के लिए - Avocado Oil for Digestion in Hindi

अपने भोजन में अधिक से अधिक पोषक तत्वों को अवशोषित करना बहुत ही मुश्किल होता है। लेकिन जब बात एवोकैडो तेल की आती है, तो यह कैरोटीनॉड्स को अवशोषित करने की आपके शरीर की क्षमता में काफी सुधार कर सकता है। इसका आपके स्वास्थ्य पर बहुत ही अच्छा प्रभाव होता है। एवोकैडो तेल की उच्च मोनोअनसस्यूटेटेड वसा सामग्री इन कैरोटीनोड्स की बायोएवेलेविलिटी को बढ़ाती है, जो इस तेल में भी मौजूद हैं। (और पढ़ें - पाचन क्रिया सुधारने के आयुर्वेदिक उपाय)

मसूड़ों के लिए लाभकारी है एवोकैडो तेल - Avocado Oil for Gums in Hindi

एवोकैडो तेल के साथ अपने दांतों, मसूड़ों और मौखिक ऊतकों की रक्षा करना आपके लिए बहुत ही आसान होता है। पीरियंडोलल बीमारी (periodontal disease) के मामले में, यह सूजन को रोक कर आपके दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ और मजबूत बना सकता है। (और पढ़ें - बच्चों के लिए दांतों में कैविटी से बचने के उपाय)

 

एवोकाडो तेल का सेवन रखें आँखों को स्वस्थ - Avocado Oil for Eyes in Hindi

एवोकाडो तेल ल्यूटिन का एक अच्छा स्रोत है जो एक कैरोटीनॉयड है और यह स्वाभाविक रूप से आपकी आंखों में पाया जाता है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करता है और यह नेत्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। बहुत अधिक मात्रा में ल्यूटिन खाने से मोतियाबिंद और धब्बेदार अध: पतन का खतरा कम हो सकता है, जो आयु बढ़ने से संबंधित आंखों का एक आम रोग है। आपका शरीर ल्यूटिन का उत्पादन नहीं करता है, इसलिए आपको इसे अपने आहार से प्राप्त करना चाहिए। (और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

 

एवोकाडो तेल के गुण हैं त्वचा के लिए लाभकारी - Avocado Oil for Skin in Hindi

एवोकैडो तेल में मौजूद फैटी एसिड आपकी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। 13 मरीजों पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि एवाकाडो तेल और विटामिन बी 12 युक्त क्रीम 12 सप्ताह के उपचार के बाद छालरोग के लक्षणों में सुधार हुआ। एवोकैडो ऑयल को त्वचा की चोटों का इलाज करने की क्षमता के लिए भी अध्ययन किया गया है और चूहों पर किये गए एक अध्ययन में पाया गया कि यह घाव भरने में तेजी ला सकता है। (और पढ़ें – आयुर्वेद की मदद से एंटी एजिंग के लक्षणों को कम करके रहें हमेशा युवा)

एवोकैडो तेल करें मुक्त कणों को बेअसर - Avocado Oil Neutralizes Free Radicals in Hindi

एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कण के कारण सेलुलर क्षति से लड़ते हैं, जो चयापचय के अपशिष्ट (waste) पदार्थ हैं। फ्री रेडिकल्स का उच्च स्तर ऑक्सीडेटिव तनाव पैदा कर सकता है, जो टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग जैसी बीमारियों में योगदान कर सकते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट फ्री रेडिकल्स को बेअसर कर सकते हैं जिससे इनके नुकसान से बचा जा सकता है। मधुमेह से ग्रस्त चूहों पर किये गए एक अध्ययन के मुताबिक, एवोकाडो तेल मिटोकोंड्रिया में प्रवेश करके मुक्त कणों के हानिकारक प्रभावों से बचा सकता है। यह मुक्त कणों को बेअसर करने में सक्षम होता है तो यह मिटोकोंड्रिया की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकता है।

वैसे तो एवोकैडो तेल के बहुत कम साइड इफेक्ट होते हैं लेकिन जब कोई प्रतिक्रिया होती है, तो यह आमतौर पर सूजन या जठरांत्र संबंधी समस्या के रूप में होती है। इसके अतिरिक्त यदि आपको वोकैडो से एलर्जी है तो आपको एवोकैडो तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए।

  1. यह त्वचा पर जलन पैदा कर सकता है। कुछ लोगों को इसके उपयोग से एलर्जी हो सकती है। जिसमें त्वचा पर चकत्ते, खुजली और लालिमा शामिल है।
  2.  अधिकांश विशेषज्ञों का कहना है कि 300 मिलीग्राम-600 मिलीग्राम एवोकैडो तेल का सेवन प्रति दिन चिकित्सीय प्रभाव के लिए पर्याप्त है। इस तेल का उपयोग करने से पहले, अपने वर्तमान चिकित्सकीय स्थिति के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
और पढ़ें ...
ऐप पर पढ़ें
कोरोना मामले - भारतx

कोरोना मामले - भारत

CoronaVirus
1021 भारत
185केरल
38पंजाब
66उत्तर प्रदेश
15आंध्र प्रदेश
192महाराष्ट्र
24जम्मू-कश्मीर
16पश्चिम बंगाल
1पुडुचेरी
69तेलंगाना
57कर्नाटक
47गुजरात
6छत्तीसगढ़
5हिमाचल प्रदेश
36हरियाणा
21लद्दाख
34मध्य प्रदेश
61राजस्थान
9बिहार
41तमिलनाडु
14चंडीगढ़
6उत्तराखंड
64दिल्ली
1मणिपुर
1मिजोरम
3गोवा
3ओडिशा
6अंडमान निकोबार

मैप देखें