ईवनिंग प्रिमरोज आयल उत्तर अमेरिका में पाए जाने वाले पौधे के फूलों के बीज से तैयार किया जाता है। ईवनिंग प्रिमरोज पौधा चोट के निशान, बवासीर, पाचन समस्याओं और गले के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसमें गामा-लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) नामक एसिड पाया जाता है जिसमें उपचार करने के गुण होते हैं। जीएलए एक ओमेगा -6 फैटी एसिड होता है जो पौधे से प्राप्त किये जाने वाले तेल में पाया जाता है। ईवनिंग प्रिमरोज आयल को एक सप्लीमेंट या बाहरी रूप से उपयोग किया जाता है।

  1. ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे - Evening Primrose Oil Benefits in Hindi
  2. ईवनिंग प्रिमरोज तेल के नुकसान - Evening Primrose Oil Side Effects in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज आयल कई बीमारियों और विकारों को रोकने के लिए सबसे चमत्कारी खोजों में से एक है। इसमें विटामिन सी और फेनिलएलनिन (फीनाइललनीन) होते हैं जो दर्द से राहत, सिरदर्द, उम्र बढ़ने की समस्याओं, रजोनिवृत्ति, मोटापे, पीएमएस और अन्य कई लक्षणों से मुक्ति के लिए उपयोगी होते हैं। यह साबुन और सौंदर्य प्रॉडक्ट्स को बनाने के लिए भी व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। तो आइये जानते हैं ईवनिंग प्रिमरोज तेल के बारे में - 

ईवनिंग प्रिमरोज तेल का उपयोग करें हृदय को स्वस्थ रखने के लिए - Evening Primrose Oil for Heart Health in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज आयल दिल को स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है। दैनिक रूप से इस तेल का उपयोग करना कोलेस्ट्रॉल, रक्तचाप को कम कर सकता है और कोरोनरी धमनी रोग (coronary artery disease) से दिल की रक्षा कर सकता है। (और पढ़े - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

ईवनिंग प्रिमरोज तेल के लाभ हैं मासिक धर्म की समस्याओं का इलाज - Evening Primrose Oil for Menstrual Pain in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज आयल पीरियड्स के दौरान होने वाली समस्याओं (पेट में दर्द, ऐंठन, मूड स्विंग्स आदि) के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है। इस तेल का उपयोग करने से पीएमएस के कई प्रकार के लक्षण भी कम हो सकते हैं। (और पढ़े - मासिक धर्म में दर्द का उपचार)

मधुमेह से छुटकारा दिलाएं ईवनिंग प्रिमरोज आयल - Evening Primrose Oil Benefits for Diabetes in Hindi

मधुमेह से पीड़ित लोगों के शरीर में पर्याप्त मात्रा में गामा लिनोलेनिक एसिड का उत्पादन नहीं होता है। इसलिए शरीर में गामा लिनोलेनिक एसिड के स्तर को बनाए रखने के लिए ईवनिंग प्रिमरोज आयल को बहुत ही अच्छे सप्लीमेंट के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह तेल मधुमेह न्यूरोपैथी से प्रभावित मरीजों में न्यूरोपैथी के लक्षण जैसे हाथ और पैरों का सुन्न हो जाना, पैरों और हाथों की उंगलियों में दर्द आदि को रोकने में मदद करता है। (और पढ़े - शुगर के बचाव के उपाय)

ईवनिंग प्रिमरोज तेल का सेवन रखें त्वचा को स्वस्थ - Evening Primrose Oil for Skin in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज तेल एक्जिमा और कई अन्य त्वचा से संबंधित समस्याओं का इलाज करने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है। इस तेल में मौजूद गामा लिनोलेनिक एसिड और फैटी एसिड त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। ईवनिंग प्रिमरोज बीज से निकाले जाने वाला यह तेल बहुत ही हल्का होता है और शुष्क त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए मॉइस्चराइज़र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रक्त परिसंचरण को भी बढ़ाता है जो थकी हुई त्वचा और आंखों का इलाज करने में सहायक होता है। (और पढ़े - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

ईवनिंग प्रिमरोज तेल करें सूजन का इलाज - Evening Primrose Oil for Inflammation in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज तेल में सूजन को काम करने वाले गुण होते हैं और इसलिए, यह गठिया और छाती से जुड़ी समस्याओं के लक्षणों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है। (और पढ़े - गठिया की दवा)

हाइपरएक्टिव डिसऑर्डर का इलाज है ईवनिंग प्रिमरोज तेल - Evening Primrose Oil for Hyperactivity in Hindi

हाइपरएक्टिव डिसऑर्डर (ध्यानाभाव एवं अतिसक्रियता विकार) से पीड़ित बच्चों के इलाज में मदद के लिए आप ईवनिंग प्रिमरोज तेल का उपयोग कर सकते हैं। हाइपरएक्टिव डिसऑर्डर एक मानसिक विकार जो लाखों बच्चों को प्रभावित करता है। ईवनिंग प्रिमरोज तेल में मौजूद ओमेगा -6 फैटी एसिड इस बिमारी के लक्षणों को कम करने में लाभकारी होता है।

ईवनिंग प्रिमरोज तेल के गुण करें थकान को दूर - Evening Primrose Oil for Fatigue in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज तेल का उपयोग अच्छी गुणवत्ता वाले मछली के तेल के साथ किया जा सकता है जो क्रोनिक फटीग सिंड्रोम (लंबे समय तक थकान रहना) को ठीक करने के लिए उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। (और पढ़े - थकान दूर करने और ताकत के लिए क्या खाएं)

ईवनिंग प्रिमरोज आयल फॉर फर्टिलिटी - Evening Primrose Oil for Fertility in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज तेल रक्त के प्रवाह को उत्तेजित करता है जो नपुसंकता (मेल इनफर्टिलिटी) का इलाज करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह ख़राब पेनाइल रक्त प्रवाह को फैलाने में मदद करता है। अच्छे परिणामों के लिए, जिंको बिलोबा और विटामिन सी के साथ इस्तेमाल किया जा सकता है। इस तेल के नियमित उपयोग से रक्त वाहिकाओं को संकीर्ण होने से रोका जा सकता है, जो आमतौर पर उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर के कारण सिकुड़ जाती है। यह गर्भाशय के कार्य को बेहतर बनाता है और इस प्रकार यह उन व्यक्तियों के लिए भी उपयोगी हो सकता है जो गर्भ धारण करने में सक्षम नहीं हैं। (और पढ़े - नपुंसकता का उपचार)

ईवनिंग प्रिमरोज तेल के फायदे बालों के लिए - Evening Primrose Oil for Hair in Hindi

इस तेल में बहुत अच्छा मात्रा में आवश्यक फैटी एसिड पाया जाता है जो हमारे नाखून को टूटने से बचाता है और उन्हें स्वस्थ रखता है। इसके अलावा, यह स्कैल्प को भी पोषण देता है और कई अन्य बालों की समस्याओं का इलाज करता है। (और पढ़े - सफेद बालों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

वजन कम करने की दवा है ईवनिंग प्रिमरोज तेल - Evening Primrose Oil to Lose Weight in Hindi

ईवनिंग प्रिमरोज तेल में लिनोलिक एसिड होता है जो शरीर में वसा को जलाने में मदद करता है। इसलिए अगर आप वजन कम करने के लिए डाइट प्लान बना रहे हैं तो आपको अपने आहार में इसका सेवन जरूर करना चाहिए। यह कैंसर से भी लड़ता है। 

(और पढ़े - मोटापा कम करने के लिए घरेलू उपाय)

ईवनिंग प्रिमरोज तेल करें अस्थमा का उपचार - Evening Primrose Oil for Asthma in Hindi

अस्थमा के लक्षणों को कम करने या उसका इलाज करने के लिए प्रिमरोज़ तेल की गोलियां या कैप्सूल का सेवन करना चाहिए। अस्थमा का इलाज करने के लिए प्रतिदिन दो से आठ ग्राम प्रिमरोज़ तेल का सेवन करें। (और पढ़े - दमा के कारण)

स्तन दर्द का इलाज है ईव्निंग प्रिमरोज़ आयिल - Evening Primrose Oil for Breast Pain in Hindi

यह स्तन में ऐंठन या दर्द के लिए बहुत लोकप्रिय उपचार है। यह तेल कई अलग अलग तरीकों से तैयार किया जा सकता है और दैनिक रूप से दो बार 120-160 मिलीग्राम की खुराक में इसका सेवन करना चाहिए। यह तुरंत राहत देता है, अगर इसका उपयोग लगातार चार महीने तक किया जाता है। (और पढ़ें - ब्रेस्ट में दर्द के लक्षण, कारण और उपचार)

  1. गर्भावस्था के दौरान इस तेल का सेवन करना असुरक्षित हो सकता है। इससे गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं होने की संभावना बढ़ सकती है। इसलिए यदि आप गर्भवती हैं तो इसका उपयोग न करें। (और पढ़ें - गर्भ ठहरने के उपाय)
  2. इस तेल के अधिक सेवन से रक्तस्राव की संभावना बढ़ सकती है। इसका उपयोग न करें यदि आपको ब्लीडिंग डिसऑर्डर है।
  3. इस दवा का प्रयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक को अपनी वर्तमान दवाओं, एलर्जी, पहले से मौजूद बीमारियों आदि के बारे में जानकारी दें।
  4. यदि आपको कोई मेडिकल प्रॉब्लम है तो अपने डॉक्टर से सलाह के बाद ही इस तेल का सेवन करें।

उत्पाद या दवाइयाँ जिनमें ईवनिंग प्रिमरोज तेल है

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ