विदारीकंद ऐसी बेल है, जो किसी भी मौसम में बढ़ सकती है और किसी भी जगह फैल सकती है. विदारीकंद का प्रयोग कई दवाइयों को बनाने में किया जाता है. ये इम्यूनिटी बूस्टर और पीरियड संबंधी परेशानियों के इलाज में फायदेमंद है. विदारीकंद का प्रयोग शराब की लत छुड़ाने में औषधि के रूप में भी असरदार है.

आज लेख में आप विदारीकंद के उपयोग, फायदे व नुकसान के बारे में विस्तार से जानेंगे -

(और पढ़ें - निशोथ के फायदे)

  1. विदारीकंद के औषधीय गुण
  2. विदारीकंद के फायदे
  3. विदारीकंद के नुकसान
  4. सारांश
विदारीकंद के फायदे व नुकसान के डॉक्टर

विदारीकंद के संबंध में शोध कम ही हुआ है. उपलब्ध शोधों के अनुसार रक्त को जमा करने वाली दवाओं की जगह विदारीकंद का प्रयोग किया जा सकता है. लैब में किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि विदारीकंद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और न्यूरोप्रोटेक्टिव गुण भी पाए जाते हैं. इसमें आइसोफ्लेवोन्स नामक यौगिक होता है, जो इसके प्रभाव बढ़ाता है.

(और पढ़ें - कचूर के फायदे)

इसका प्रयोग औषधि के रूप में कभी भी किया जाता है. हृदय रोगों में इसका प्रयोग फायदेमंद हो सकता है. साथ ही बालों से संबंधित बीमारियों में भी इसका इस्तेमाल लाभकारी है. आइए, विदारीकंद के फायदों के बारे में विस्तार से जानते हैं -

दिल के लिए

विदारीकंद में मौजूद फ्लेवोनोइड्स ब्लड क्लॉट को रोक सकते हैं. साथ ही बीपी व लिपिड एक्टिविटी को नियंत्रित कर सकते हैं. इसके साथ ही विदारीकंद में कार्डियोप्रोटेक्टिव एजेंट भी पाया जाता है, जो हृदय रोग से ग्रस्त मरीज में कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड्स, वीएलडीएल लिपोप्रोटीन (VLDL) और एलडीएल लिपोप्रोटीन को कम कर सकता है.

(और पढ़ें - लता कस्तूरी के फायदे)

याददाश्त बनाए बेहतर

विदारीकंद का प्रयोग याददाश्त बढ़ाने के लिए किया जा सकता है. यह औषधि ब्रेन में ब्लड फ्लो बढ़ाती है, जिससे मस्तिष्क की कार्यप्रणाली बेहतर हो सकती है.

(और पढ़ें - घमरा के फायदे)

मेनोपॉज में आराम

मेनोपॉज के दौरान वजाइनल ड्राइनेस व मुंह का सूखना जैसी समस्याओं को कम करने में विदारीकंद फायदेमंद हो सकती है. शोध के अनुसार विदारीकंद में फाइटोएस्ट्रोजन पाया जाता है, जो मेनोपॉज के लक्षणों को कम करने का काम कर सकता है.

(और पढ़ें - चित्रक के फायदे)

शराब की लत छुड़ाए

इस मामले में विदारीकंद का प्रयोग सबसे ज्यादा किया जाता है. शराब की लत छुड़ाने में इसे सबसे कारगर औषधि माना गया है. यह शराब पीने की क्रेविंग को कम करने का प्रयास करती है.

(और पढ़ें - अपामार्ग के फायदे)

कैंसर से बचाए

विदारीकंद में एंटी-कैंसर गुण पाया जाता है. जानवरों पर किए गए शोध में पाया गया है कि यह गुण कैंसर से बचाने में सहायता कर सकता है. इसे खासकर ब्रेस्ट कैंसर में काफी लाभकारी माना गया है.

(और पढ़ें - वज्रदंती के फायदे)

बालों के लिए लाभकारी

विदारीकंद एक नेचुरल टॉनिक है, जिसका उपयोग बालों के लिए बनाए जाने वाले हर्बल उत्पादों में किया जा सकता है. इसका एंटी डैंड्रफ गुण बालों में रूसी से बचा सकता है. साथ हेयर ड्राइनेस की समस्या भी इसके प्रयोग से दूर हो सकती है. इसका उपयोग हेयर टॉनिक और सीरम में भी किया जा सकता है.

(और पढ़ें - नागदोन के फायदे)

विदारीकंद का अधिक इस्तेमाल करने से निम्न प्रकार के दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं -

  • विदारीकंद का अधिक प्रयोग लिवर के लिए नुकसानदायक हो सकता है, जिस कारण लिवर की बीमारी हो सकती हैं.
  • इसे ज्यादा मात्रा में सेवन करने से खुजली की समस्या, उल्टियां व रेड ब्लड सेल्स में कमी हो सकती है.

(और पढ़ें - अतिबला के फायदे)

विदारीकंद हर मौसम में पूरे साल किसी भी जगह फैल सकने वाली बेल है. ये अपने औषधीय गुणों की वजह से जानी जाती है. विदारीकंद का सेवन हृदय को स्वस्थ रखने व शराब की लत को छुड़ाने में ज्यादा फायदेमंद है. वहीं, इसका अधिक सेवन लिवर रोग व खुजली की समस्या हो सकती है.

(और पढ़ें - मंडूर भस्म के फायदे)

Dr. Avinash Ramsahay Mourya

Dr. Avinash Ramsahay Mourya

आयुर्वेद
10 वर्षों का अनुभव

Dr. Amit Santosh Mishra

Dr. Amit Santosh Mishra

आयुर्वेद
25 वर्षों का अनुभव

Dr. Saurabh Patel

Dr. Saurabh Patel

आयुर्वेद
2 वर्षों का अनुभव

Dr. Gourav Vashishth

Dr. Gourav Vashishth

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ