myUpchar सुरक्षा+ के साथ पुरे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

यदि आप गर्भवती होने या नहीं होने का प्रयास कर रही हैं, तो अपनी मासिक धर्म अवधि का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है। यह आपको गर्भ धारण के लिए सबसे उपयुक्त दिनों को चुनने में मदद करेगा, तब आप आसानी से गर्भ धारण कर सकती हैं।

एक सामान्य प्रजनन मिथक यह है कि एक महिला अपने मासिक धर्म के दौरान गर्भवती नहीं हो सकती। मासिक धर्म की अवधि के दौरान सामान्य दिनों की अपेक्षा गर्भधारण की संभावना कम जरूर है किन्तु शून्य नहीं हैं।

(और पढ़ें - मासिक धर्म के बारे में आवश्यक जानकारी)

आपको गर्भ धारण और मासिक धर्म के दौरान यौन संबंध बनाने के बारे में निम्नलिखित बातें जानने की जरूरत है।

गर्भधारण की प्रक्रिया

गर्भ धारण करने की क्षमता चमत्कारी है। इसके लिए एक महिला के अंडे के साथ पुरुष के शुक्राणुओं के मिलन की आवश्यकता होती है। एक महिला के अंडाशय द्वारा एक अंडे के रिलीज करने के बाद, अंडा 12 से 24 घंटे के बीच जीवित रहता है। पुरुष शुक्राणु लगभग तीन दिनों तक जीवित रह सकता है।

(और पढ़ें - सेक्स की जानकारी)

सामान्य महिला मासिक चक्र 28 दिन का है। पहला दिन तब होता है जब पीरियड्स शुरू होते है। आम तौर पर 14 वें दिन के आसपास महिला का अंडाशय अंडे को उत्सर्जित करता है (हालाँकि यह 12, 13 या 14 वें दिन के आसपास हो सकता है)। अंडोत्सर्ग (ओवुलेशन) तब होता है जब एक महिला का अंडाशय निषेचन के लिए अंडे का उत्सर्जन करता है। यदि गर्भाशय में शुक्राणु उपलब्ध है, तो गर्भ धारण हो सकता है।

(और पढ़ें - ओवुलेशन से जुड़े सच और झूठ)

अंडोत्सर्ग एक महिला के चक्र के आधार पर भिन्न हो सकता है। कुछ महिलाओं की अवधि लगभग 35 दिनों के बीच होती है। अंडोत्सर्ग तब 21 दिन के आसपास होगा। 21 दिन के छोटे चक्र वाली महिलाओं में 7 वें दिन के आसपास अंडोत्सर्ग हो जाता हैं।

(और पढ़ें - मासिक धर्म जल्दी लाने के सबसे अच्छे उपाय)

  1. मासिक धर्म में गर्भधारण कैसे होता है - How Can a Woman Get Pregnant on Her Period in Hindi
  2. मासिक धर्म में गर्भधारण होने की संभावना - Chances of getting pregnant on your period in Hindi
  3. मासिक धर्म में जन्म नियंत्रण सावधानी - Birth control precautions on your period in Hindi
  4. मासिक धर्म में गर्भधारण हो सकता है क्या? के डॉक्टर

योनि से रक्स्राव होने को पीरियड्स की शुरआत समझने की गलती हो सकती है। यह संभव है कि जब आप अंडोत्सर्जन के दौरान गर्भ धारण के लिए सबसे उपजाऊ हो, तब आपको रक्तस्राव हो सकता हैं। इस समय असुरक्षित यौन संबंध बनाने से नाटकीय रूप से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

(और पढ़ें - हली बार सेक्स और सेक्स पोजीशन)

औसत महिला के लिए अंडोत्सर्जन चक्र करीब 28 और 30 दिनों के बीच होता है। इसका मतलब यह है कि यदि आप पीरियड के दौरान यौन संबंध बनाते हैं, तो आप कई दिनों के बाद तक संभवतः अंडोत्सर्जन नहीं करेंगी। लेकिन छोटे चक्र वाली महिलाओं के पीरियड होने और अंडो के उत्सर्जन होने के बीच इतना समय नहीं होता।

आदमी के शुक्राणु स्खलन के बाद 72 घंटे तक एक महिला की योनि के अंदर जीवित रह सकते हैं। यदि आप पीरियड के अंत में यौन संबंध बनाती हैं तो गर्भवती होने की आपकी संभावना बढ़ जाएगी।

(और पढ़ें - मासिक धर्म के दौरान सेक्स)

एक महिला के गर्भवती होने की संभावना उसके अंडोत्सर्जन चक्र के दौरान घट-बढ़ सकती है। सामान्य महिला का मासिक चक्र औसतन 29 दिनों का हो सकता है, अन्य में यह 20 से 40 दिन या उससे अधिक समय तक का भी हो सकता है।

एक महिला को रक्तस्राव शुरू होने के एक या दो दिन बाद गर्भवती होने की संभावना लगभग शून्य है। लेकिन यह संभावना इन दो दिन के बाद लगातार बढ़ना शुरू हो जाती हैं, भले ही उसे अभी भी रक्तस्राव हो रहा हो। यह अवधि के शुरू होने के बाद लगभग 13 वें दिन गर्भावस्था की संभावना 9 प्रतिशत अनुमानित है। हालांकि ये संख्या कम हो सकती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि एक महिला कभी भी 100% आश्वस्त हो सकती है कि वह इस अवधि में गर्भवती नहीं होगी।

(और पढ़ें - गर्भावस्था में पेट दर्द और पुत्र प्राप्ति के लिए क्या करें)

यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रहे हैं, तो मासिक धर्म की अवधि के दौरान यौन संबंध बनाने से आपको गर्भ धारण करने में मदद नहीं मिलेगी, जब तक कि आपका मासिक धर्म चक्र 28 दिनों से कम की अवधि का न हो। लेकिन यह संभावना हमेशा रहेगी कि आप गर्भवती हो सकती हैं।

(और पढ़ें - अगर आप गर्भवती होने का कर रही हैं विचार तो इन कुछ महत्वपूर्ण बातों का रखें खास ख्याल)

यदि आप गर्भवती होने की कोशिश नहीं कर रही हैं, तो हर समय सुरक्षित सेक्स करना महत्वपूर्ण है। इसमें कुछ प्रकार के गर्भनिरोधक का उपयोग करना शामिल है जैसे कंडोम पहनना या गर्भनिरोधक गोलियां लेना। जन्म नियंत्रण की गोलियां यौन संचरित रोगों जैसे कि हरपीज, गोनोरिया या क्लैमाइडिया के खिलाफ सुरक्षा नहीं प्रदान करेगी। अपने आप को अवांछित संक्रमण से बचाने के लिए, अपने साथी को कंडोम पहनाएं।

अंत में, यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं और एक वर्ष या उससे अधिक असुरक्षित यौन संबंध रखने के बाद भी गर्भवती नहीं हुई है, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें। वो आपके अंडोत्सर्जन चक्र पर नज़र रखने के तरीके बताने के साथ ही प्रजनन विशेषज्ञ की सिफारिश कर सकते हैं। डॉक्टर आपका परीक्षण और उपचार कर सकते हैं जो आपकी गर्भाधान की संभावनाओं को बढ़ाने में मदद करेगा।

(और पढ़ें - महिला कंडोम क्या है)

Dr. Tarun

Dr. Tarun

सेक्सोलोजी

Dr. Ghanshyam Digrawal

Dr. Ghanshyam Digrawal

सेक्सोलोजी

Dr. Pahun Tiwari

Dr. Pahun Tiwari

सेक्सोलोजी

और पढ़ें ...