myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) क्या है?

कोरोनरी आर्टरी (धमनी) रोग को 'कोरोनरी हृदय रोग' या 'हृदय रोग' भी कहा जाता है।

(और पढ़ें - हृदय रोग के उपचार)

कोरोनरी धमनी रोग का विकास तब होता है, जब आपके हृदय को रक्त, ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने वाली प्रमुख रक्त वाहिकाएं (कोरोनरी धमनियां) क्षतिग्रस्त या बीमार हो जाती हैं। आपकी धमनियों में सूजन और कोलेस्ट्रॉल युक्त जमा हुआ पदार्थ (प्लाक) आमतौर पर कोरोनरी धमनी रोग के लिए उत्तरदायी हैं।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण)

जब प्लाक जमना शुरू होता है, तो वह आपकी कोरोनरी धमनियों को संकीर्ण बना देता है और आपके हृदय में रक्त का प्रवाह कम कर देता है। अंत में रक्त प्रवाह में कमी के कारण एनजाइना, सांस लेने में तकलीफ या अन्य कोरोनरी धमनी रोग के संकेत और लक्षण दिख सकते हैं। जब प्लाक के द्वारा कोरोनरी धमनियां पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती हैं, तो दिल का दौरा पड़ सकता है।

चूंकि कोरोनरी धमनी रोग अक्सर दशकों में विकसित होता है, इसलिए हो सकता है कि आपको कोई समस्या दिखाई न दे, जब तक आपकी कोरोनरी धमनियों में विशेष रूप से कोई रुकावट न आये या दिल का दौरा न पड़े। लेकिन कोरोनरी धमनी रोग की रोकथाम और इलाज के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं। इस संबंध में एक स्वस्थ जीवन शैली बहुत महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकती है।

कोरोनरी हृदय रोगों का प्रसार: 

हृदय रोग, विशेषकर कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) भारत में महामारी की तरह फैले हुए हैं। भारत के रजिस्ट्रार जनरल के अनुसार, वर्ष 2001-2003 में भारत में हुई कुल मौतों में से 17% और वयस्कों की मृत्यु में से 26% कोरोनरी हृदय रोगों (सीएचडी) के कारण हुई, जो 2010-2013 में बढ़कर कुल मौतों का 23% और वयस्कों की मृत्यु का 32% हो गया। भारत में हुए अध्ययनों ने पिछले 60 वर्षों में सीएचडी के प्रसार में, शहरी आबादी में 1% से 9% -10% और ग्रामीण जनसंख्या में <1% से 4-6% तक वृद्धि दर्ज की है। केस कंट्रोल अध्ययनों से पता चला है कि भारत में सीएचडी के लिए महत्वपूर्ण जोखिम कारकों में डिसलिपिडेमिया, धूम्रपान, मधुमेह (शुगर), उच्च रक्तचापमोटापा, मनोवैज्ञानिक तनाव, असंतुलित भोजन और शारीरिक निष्क्रियता हैं। इस महामारी से निपटने के लिए उपयुक्त रणनीतियां आवश्यक हैं।

  1. कोरोनरी धमनी की बीमारी के लक्षण - Coronary Artery Disease Symptoms in Hindi
  2. कोरोनरी धमनी की बीमारी के कारण और जोखिम कारक - Coronary Artery Disease Causes & Risk Factors in Hindi
  3. कोरोनरी धमनी की बीमारी से बचाव - Prevention of Coronary Artery Disease in Hindi
  4. कोरोनरी आर्टरी डिजीज का परीक्षण - Diagnosis of Coronary Artery Disease in Hindi
  5. कोरोनरी धमनी की बीमारी का इलाज - Coronary Artery Disease Treatment in Hindi
  6. कोरोनरी आर्टरी डिजीज की जटिलताएं - Coronary Artery Disease Complications in Hindi
  7. कोरोनरी आर्टरी डिजीज में परहेज़ - What to avoid during Coronary Artery Disease in Hindi?
  8. कोरोनरी आर्टरी डिजीज में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Coronary Artery Disease in Hindi?
  9. कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) की दवा - Medicines for Coronary Artery Disease (CAD) in Hindi
  10. कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) की दवा - OTC Medicines for Coronary Artery Disease (CAD) in Hindi

कोरोनरी धमनी की बीमारी के लक्षण - Coronary Artery Disease Symptoms in Hindi

कोरोनरी आर्टरी रोग के लक्षण:

सबसे आम लक्षण एनजाइना या सीने में दर्द है। एनजाइना को निम्न प्रकार से वर्णित किया जा सकता है –

  • भारीपन 
  • दबाव
  • दर्द
  • तपना 
  • सुन्न होना
  • फूलना 
  • दबाना 
  • दर्द की अनुभूति 

(और पढ़ें - सीने में दर्द का इलाज)

इसे अपच या सीने में जलन के लिए कहना गलत हो सकता है। एनजाइना आमतौर पर छाती में महसूस होता है, लेकिन यह निम्न में भी महसूस किया जा सकता है –

  • बायाँ कंधा
  • भुजाएं
  • गरदन
  • पीठ 
  • जबड़ा

(और पढ़ें - सीने में दर्द का घरेलू उपाय)

कोरोनरी धमनी की बीमारी के कारण और जोखिम कारक - Coronary Artery Disease Causes & Risk Factors in Hindi

कोरोनरी आर्टरी डिजीज के जोखिम कारक (Risk factors of Coronary Artery Disease):

कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम कारकों में निम्नलिखित शामिल हैं:-

  1. आयु – बढ़ती उम्र के साथ क्षतिग्रस्त और संकुचित धमनियों का खतरा बढ़ जाता है।
  2. सेक्स – पुरुषों में कोरोनरी धमनी रोग का अधिक खतरा होता है। हालांकि रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के लिए भी इसका जोखिम बढ़ जाता है। (और पढ़ें - सेक्स के फायदे और sex karne ke tarike)
  3. पारिवारिक इतिहास – हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास कोरोनरी धमनी रोग के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है, खासकर अगर किसी नजदीकी रिश्तेदार को कम उम्र में हृदय रोग हुआ हो। यदि आपके पिता या भाई को 55 साल की उम्र से पहले हृदय रोग का पता चला है या आपकी माँ या बहन 65 वर्ष की आयु से पहले हृदय रोग से ग्रसित हुई हैं, तो आपका जोखिम सबसे ज्यादा है।
  4. धूम्रपान – धूम्रपान करने वाले लोगों में हृदय रोग का काफी अधिक जोखिम रहता है। धूम्रपान के धुएं का सांस द्वारा दूसरे लोगों के अंदर जाने से उनमें भी कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। (और पढ़ें - धूम्रपान छोड़ने के घरेलू उपाय)
  5. हाई ब्लड प्रेशर – अनियंत्रित हाई ब्लड प्रेशर के परिणामस्वरूप आपकी धमनियां सख्त और मोटी हो सकती हैं, जो रक्त प्रवाह के मार्ग को संकीर्ण बना सकती हैं।
  6. हाई कोलेस्ट्रॉल आपके रक्त में कोलेस्ट्रॉल का उच्च उच्च स्तर 'प्लाक' और 'एथोरोसलेरोसिस' के निर्माण का खतरा बढ़ा सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के उच्च स्तर की वजह से भी हो सकता है, जिसे 'खराब कोलेस्ट्रॉल' कहा जाता है। हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एचडीएल) का निम्न स्तर जो 'अच्छे कोलेस्ट्रॉल' के रूप में जाना जाता है, 'एथोरोसलेरोसिस' का संकेत हो सकता है। (और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए क्या खाएं)
  7. मधुमेह (शुगर) – मधुमेह, कोरोनरी धमनी रोग के बढ़ते जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है। टाइप 2 मधुमेह और कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम कारक समान हैं, जैसे – मोटापा और उच्च रक्तचाप। (और पढ़ें - शुगर का आयुर्वेदिक इलाज)
  8. अधिक वजन या मोटापा  अतिरिक्त वजन आमतौर पर अन्य जोखिम कारकों को और गंभीर कर देता है। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)
  9. शारीरिक निष्क्रियता  व्यायाम का अभाव कोरोनरी धमनी रोग और इसके कुछ जोखिम कारकों के साथ भी जुड़ा हुआ है।
  10. उच्च तनाव – आपके जीवन में निरंतर रहने वाला तनाव आपकी धमनियों को नुकसान पहुंचा सकता है और कोरोनरी धमनी रोग के लिए अन्य जोखिम कारकों की स्थिति को और ख़राब कर सकता है। (और पढ़ें - तनाव दूर करने के घरेलू उपाय)

कभी-कभी कोरोनरी धमनी रोग किसी मुख्य जोखिम कारक के बिना भी विकसित हो जाता है। शोधकर्ता अन्य संभावित कारकों का अध्ययन कर रहे हैं, जिनमें शामिल हैं –

  1. स्लीप एपनिया – इस विकार में सोते समय सांस लेना-छोड़ना अक्सर बंद और शुरू होता है। स्लीप एपनिया के दौरान रक्त में ऑक्सीजन के स्तर में अचानक गिरावट आ जाती है, जिससे रक्तचाप बढ़ जाता है और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम में खिंचाव उत्पन्न हो जाता है। ये संभवतः कोरोनरी धमनी बीमारी की सम्भावना को बढ़ाते हैं।  
  2. उच्च संवेदनशीलता सी-रिएक्टिव प्रोटीन – उच्च संवेदनशीलता सी-रिएक्टिव प्रोटीन (एचएस-सीआरपी) एक सामान्य प्रोटीन है, जो आपके शरीर में कहीं सूजन होने पर उच्च मात्रा में दिखाई देता है। हाई एचएस-सीआरपी स्तर दिल की बीमारी के लिए एक जोखिम कारक हो सकता है। ऐसा सोचा जाता है कि जैसे-जैसे कोरोनरी धमनियां संकीर्ण होती जाती हैं, आपके रक्त में एचएस-सीआरपी की मात्रा अधिक होती जाएगी।
  3. उच्च ट्राइग्लिसराइड्स – यह आपके रक्त में वसा (लिपिड) का एक प्रकार है। इसका उच्च स्तर विशेष रूप से महिलाओं के लिए कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ा सकता है। (और पढ़ें - हाई ट्राइग्लिसराइड्स के उपचार)
  4. होमोसिस्टीन – होमोसिस्टीन एक एमिनो एसिड है, जिसे आपका शरीर प्रोटीन बनाने और ऊतक के निर्माण व मरम्मत के लिए उपयोग करता है। लेकिन होमोसिस्टीन के उच्च स्तर से कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ सकता है।

कोरोनरी धमनी की बीमारी से बचाव - Prevention of Coronary Artery Disease in Hindi

कोरोनरी धमनी की बीमारी होने से कैसे रोकें?

जीवनशैली में परिवर्तन करके कोरोनरी धमनी रोग की प्रगति को रोकने या धीमा करने में मदद मिल सकती है।

  1. धूम्रपान न करें – कोरोनरी धमनी रोग के लिए धूम्रपान एक प्रमुख जोखिम कारक है। निकोटीन रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है और आपके हृदय की कार्य प्रणाली को कठिन बना देता है। कार्बन मोनोऑक्साइड आपके रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को कम कर देती है और आपकी रक्त वाहिकाओं की परत को नुकसान पहुंचाती है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो इसे छोड़ना दिल के दौरे के जोखिम को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है।  (और पढ़ें– धूम्रपान करने के नुकसान)
  2. अपने ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें – 18 वर्ष की आयु के बाद हर दो साल में डॉक्टर से अपने रक्तचाप की माप करवाएं। यदि आपकी आयु 40 वर्ष या उससे अधिक है या आप 18-39 उम्र के हैं और आपको उच्च रक्तचाप का अधिक खतरा है, तो अपने डॉक्टर से हर साल रक्तचाप की रीडिंग के बारे में पूछें। यदि आपका रक्तचाप सामान्य से अधिक है या आपका हृदय रोग से सम्बन्धित कोई  इतिहास है, तो आपके डॉक्टर नियमित रूप से जल्दी-जल्दी रक्तचाप का माप कराने का सुझाव दे सकते हैं। (और पढ़ें - हाई बीपी का घरेलू उपाय)
  3. अपने कोलेस्ट्रॉल की जांच करवाएं – 20 वर्ष की आयु से हर पांच साल बाद बेसलाइन कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के लिए अपने डॉक्टर से बात करें। यदि आपके परीक्षण के परिणाम वांछनीय श्रेणियों के भीतर नहीं हैं, तो आपके डॉक्टर नियमित रूप से बार-बार माप कराने की सलाह दे सकते हैं।
  4. शुगर पर नियंत्रण रखें – यदि आपको मधुमेह है, तो मज़बूत रक्त शर्करा प्रबंधन (Tight Blood Sugar Management) दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।
  5. क्रियाशील रहें – व्यायाम आपके वजन को कम करने और शरीर को स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है, साथ ही मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है – ये सभी कोरोनरी धमनी रोग के जोखिम कारक हैं। अपने चिकित्सक से परामर्श करके सप्ताह के अधिकतर सभी दिनों में लगभग 30 से 60 मिनट तक शारीरिक गतिविधि करने का लक्ष्य निर्धारित करें।
  6. स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाएं  हृदय को स्वस्थ रखने वाला आहार, जैसे कि मेडिटेरेनियन फूड- जो वृक्षों से मिलने वाले खाद्य पदार्थों पर जोर देता है। जैसे – फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां और मेवे। इस आहार में संतृप्त वसा (Saturated Fat), कोलेस्ट्रॉल और सोडियम कम मात्रा में मौजूद होते हैं, जो आपके वजन, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं। हफ्ते में एक या दो बार मछली का सेवन करना फायदेमंद होता है।  (और पढ़ें – संतुलित आहार किसे कहते है)
  7. स्वस्थ वजन बनाए रखें – अधिक वजन होने से कोरोनरी धमनी रोग का खतरा बढ़ जाता है। कुछ पाउंड वजन कम करने से भी आपके रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है और कोरोनरी धमनी रोग का खतरा कम हो सकता है। (और पढ़ें– वजन घटाने के तरीके)
  8. तनाव का प्रबंधन करें  जितना संभव हो, तनाव को कम करें। तनाव के प्रबंधन के लिए स्वस्थ तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे – मांसपेशियों की शिथिलता और गहरी सांस लेना। (और पढ़ें - तनाव दूर करने के लिए योग)

स्वस्थ जीवन शैली में बदलाव के अलावा नियमित चिकित्सा जांच भी बहुत आवश्यक है। कोरोनरी धमनी रोग के लिए कुछ प्रमुख जोखिम कारक हैं – उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह।  इनके शुरुआती चरण में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। प्रारंभिक चरण में इनके पहचान और उपचार से हृदय स्वस्थ रहता है और आप बेहतर जीवन जी सकते हैं। 

कोरोनरी आर्टरी डिजीज का परीक्षण - Diagnosis of Coronary Artery Disease in Hindi

कोरोनरी हृदय रोगों का परीक्षणनिदान:

इसके तहत डॉक्टर आपके मेडिकल इतिहास के बारे में सवाल पूछेंगे, शारीरिक जांच करेंगें और नियमित रक्त परीक्षण करेंगें। आपके डॉक्टर एक या अधिक परीक्षणों का सुझाव भी दे सकते हैं, जिसमें निम्नलिखित शामिल हैं:-

(और पढ़ें - लैब टेस्ट)

  1. इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) – इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम आपके हृदय से होकर गुजरने वाले विद्युत संकेतों को रिकॉर्ड करता है। ईसीजी अक्सर पिछले दिल के दौरे या जो दौरा पड़ सकता है, उसके बारे में प्रमाण दे सकता है। अन्य मामलों में होल्टर निगरानी (Holter Monitoring) की सिफारिश की जा सकती है। इस प्रकार के ईसीजी में आप 24 घंटे के लिए पोर्टेबल मॉनिटर पहनकर अपनी सामान्य गतिविधियां करते हैं। कुछ असामान्यताएं आपके दिल में अपर्याप्त रक्त के प्रवाह का संकेत कर सकती हैं। (और पढ़ें - ईसीजी क्या है)
  2. इकोकार्डियोग्राम – एक इकोकार्डियोग्राम आपके ह्रदय की छवियों (Images) का निर्माण करने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करता है। इकोकार्डियोग्राम के दौरान आपके चिकित्सक निर्धारित कर सकते हैं कि हृदय की दीवार के सभी हिस्से सामान्य रूप से आपके हृदय की पम्पिंग गतिविधि में योगदान कर रहे हैं या नहीं।
  3. तनाव परीक्षण  यदि रोग से संबंधित संकेत और लक्षण अक्सर व्यायाम के दौरान देखे जाते हैं, तो डॉक्टर आपको ईसीजी के दौरान एक ट्रेडमिल पर चलने या एक स्थिर बाइक चलाने के लिए कह सकते हैं। यह अभ्यास तनाव परीक्षण के रूप में जाना जाता है। कुछ मामलों में व्यायाम के बजाय आपके हृदय को उत्तेजित करने के लिए दवा का उपयोग किया जा सकता है। नाभिकीय तनाव परीक्षण (Nuclear Stress Test) के रूप में पहचाना जाने वाला एक अन्य तनाव परीक्षण आराम और तनाव के दौरान आपके हृदय की मांसपेशी में होने वाले रक्त प्रवाह को मापने में मदद करता है। यह एक नियमित व्यायाम तनाव परीक्षण के समान है। इसके तहत एक ट्रेसर को इंजेक्शन के द्वारा आपके खून में पहुंचाया जाता है और विशेष कैमरे आपके हृदय में मौजूद उन क्षेत्रों का पता लगा सकते हैं, जहाँ रक्त का प्रवाह कम होता है। 
  4. कार्डियक कैथीटेराइजेशन या एंजियोग्राम  आपके हृदय के माध्यम से होने वाले रक्त प्रवाह को देखने के लिए डॉक्टर आपकी कोरोनरी धमनियों में एक विशेष डाई इंजेक्ट कर सकते हैं। इसे 'एंजियोग्राम' के रूप में जाना जाता है। डाई को हृदय की धमनियों में एक लंबी, पतली, लचीली ट्यूब (कैथेटर) के माध्यम से इंजेक्ट किया जाता है, जिसे धमनी के माध्यम से आमतौर पर पैर से हृदय की धमनियों तक पहुँचाया जाता है। इस प्रक्रिया को 'कार्डियक कैथीटेराइजेशन' कहा जाता है। डाई एक्स-रे छवियों पर संकीर्ण स्थानों और अवरोधों की रूपरेखा बनाती है। यदि आपकी कोरोनरी धमनियों में अवरोध है, तो इसके उपचार की आवश्यकता होती है। एक पिचके हुए गुब्बारे को कैथेटर के माध्यम से अंदर डाला जा सकता है और आपकी कोरोनरी धमनियों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने के लिए उसे फुलाया जा सकता है। तब एक मेश ट्यूब (स्टेंट) का प्रयोग फैली हुई धमनी को खोलने के लिए किया जा सकता है।
  5. हार्ट स्कैन – कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) तकनीकें डॉक्टर को आपकी धमनियों में जमी हुई कैल्शियम देखने में मदद करती हैं, जो धमनियों को संकीर्ण बना सकता है। यदि परीक्षण में कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है, तो कोरोनरी धमनी रोग की संभावना हो सकती है। सीटी कोरोनरी एंजियोग्राम में सीटी स्कैन के दौरान आपकी नसों में इंजेक्शन के माध्यम से कंट्रास्ट डाई आपके शरीर में पहुंचाई जाती है। इसके द्वारा आपके हृदय धमनियों की चित्र (Images) भी बनाई जा सकती है।

(और पढ़ें - यूरिन कैल्शियम टेस्ट)

कोरोनरी धमनी की बीमारी का इलाज - Coronary Artery Disease Treatment in Hindi

कोरोनरी हार्ट डिजीज के उपचार के विकल्प:

कोरोनरी हार्ट डिजीज (सीएचडी) का पूर्णतः उपचार नहीं किया जा सकता है, लेकिन वर्तमान समय में मौजूद तकनीक के द्वारा इसे प्रभावी रूप से प्रबंधित किया जा सकता है। इसके उपचार में जीवन शैली में परिवर्तन और कुछ चिकित्सा प्रक्रियाएं और दवाएं शामिल हैं। जीवन शैली की विशेषताओं में शामिल हैं – धूम्रपान छोड़ना, स्वस्थ आहार खाना और नियमित रूप से व्यायाम करना।

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के लाभ)

1. कोरोनरी हार्ट या आर्टरी डिजीज (सीएचडी) दवाएं:

  • स्टेटिन (Statins)  ये एकमात्र दवा है, जो सीएचडी में परिणामों पर सकारात्मक प्रभाव डालती है। लेकिन अगर एक व्यक्ति को अन्य अंतर्निहित कोलेस्ट्रॉल विकार है, तो शायद ये दवा काम न करें। (और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए जूस)
  • एस्पिरिन की कम खुराक – यह रक्त के थक्के में कमी लाती है, एनजाइना या हृदय के दौरे के खतरे को कम करती है। (और पढ़ें - खून का थक्का जमने के कारण)
  • बीटा ब्लॉकर्स  इनका उपयोग रक्तचाप और हृदय रोग की दर को कम करने के लिए किया जा सकता है, खासकर उस व्यक्ति में जिसे पहले दिल का दौरा आ चुका हो।
  • नाइट्रोग्लिसरीन पैच, स्प्रे या गोलियां  ये कोरोनरी धमनियों को चौड़ा करके हृदय द्वारा रक्त की आवश्यकता को कम कर देती हैं। इस प्रकार यह सीने के दर्द को भी नियंत्रित करती हैं।
  • एंजियोटेनसिन कंवर्टिंग एंजाइम (एसीई) अवरोधक – ये रक्तचाप को कम करने और सीएचडी की प्रगति को धीमा करने या रोकने में सहायता करते हैं। (और पढ़ें - हाई बीपी का आयुर्वेदिक इलाज)
  • कैल्शियम चैनल ब्लॉकर्स – ये कोरोनरी धमनियों को चौड़ा करते हैं, हृदय में रक्त प्रवाह को बढ़ाते हैं एवं उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं। 

कोरोनरी हृदय रोग के लिए सर्जरी:

यदि रक्त वाहिकाएं बहुत संकीर्ण हो गईं हों या दवाओं का रोग के लक्षणों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ रहा हो, तो सर्जरी द्वारा अवरुद्ध धमनियों को खोला या बदला जा सकता है।

  • लेजर सर्जरी – इस प्रक्रिया में हृदय की मांसपेशियों में कई छोटे छेद किये जाते हैं, जो नयी रक्त वाहिकाओं के निर्माण में सहायता करते हैं।
  • कोरोनरी बाईपास सर्जरी – सर्जन शरीर के किसी अन्य अंग से रक्त वाहिका लेकर बंद धमनी के बिलकुल पास जोड़ देता है। इस जोड़ के लिए पैर या छाती की अंदरूनी धमनी का प्रयोग किया जा सकता है। (और पढ़ें - बाईपास सर्जरी क्या है)
  • एंजियोप्लास्टी और स्टेंट प्लेसमेंट – एक कैथेटर को धमनी के सबसे संकुचित हिस्से के अंदर डाला जाता है। प्रभावित क्षेत्र में कैथेटर के माध्यम से एक पिचका हुआ गुब्बारा अंदर डाला जाता है। जब गुब्बारा फुलाया जाता है, तो यह धमनी की दीवारों के विपरीत जमी हुई चर्बी को दबाता है। धमनी को खुला रखने के लिए एक स्टेंट या मेश ट्यूब को इसके अंदर छोड़ा जा सकता है।

हृदय प्रत्यारोपण बहुत ही कम स्थितियों में किया जा सकता है, अगर हृदय बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो और इलाज का कोई असर नहीं हो रहा हो।

(और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए कार्डियो एक्सरसाइज)

कोरोनरी आर्टरी डिजीज की जटिलताएं - Coronary Artery Disease Complications in Hindi

कोरोनरी आर्टरी डिजीज की जटिलताएं: 

कोरोनरी धमनी की बीमारी, निम्नलिखित का कारण बन सकती है –

  1. सीने में दर्द (एनजाइना) – जब आपकी कोरोनरी धमनियां संकीर्ण हो जाती हैं, तब आपके हृदय तक पर्याप्त मात्रा में रक्त नहीं पहुँच पाता है – खासकर शारीरिक गतिविधि के दौरान। इससे सीने में दर्द (एनजाइना) या सांस की तकलीफ हो सकती है। (और पढ़ें - एनजाइना का इलाज)
  2. दिल का दौरा  यदि एक कोलेस्ट्रॉल प्लाक टूट जाता है और खून का थक्का बनता है, तो हृदय की धमनी के पूरी तरह अवरुद्ध हो जाने के कारण दिल का दौरा पड़ सकता है। इससे आपके हृदय में होने वाले रक्त प्रवाह में कमी आपके हृदय की मांसपेशी को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे होने वाली क्षति इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी जल्दी उपचार प्राप्त करते हैं।
  3. हृदय का रुक जाना (Heart Failure) – अगर आपके हृदय के कुछ भागों को रक्त प्रवाह में कमी के कारण ऑक्सीजन और पोषक तत्वों से वंचित रहना पड़ता है या अगर दिल का दौरा पड़ने से आपका हृदय क्षतिग्रस्त हो गया है, तो ऐसी अवस्था में आपका हृदय बहुत कमज़ोर हो सकता है और शरीर की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त रक्त पंप नहीं कर पाता है। इस अवस्था को 'हृदय का रुक जाना' (Heart Failure) के रूप में जाना जाता है।
  4. दिल की धड़कन का असामान्य होना (Arrhythmia) – हृदय में अपर्याप्त रक्त की आपूर्ति या हृदय ऊतकों की क्षति आपके हृदय के वैद्युत संवेगों (Electrical Impulses) में हस्तक्षेप कर सकते हैं, जिससे हृदय की धड़कन असामान्य हो सकती है। (और पढ़ें - अनियमित दिल की धड़कन के लक्षण)

 

कोरोनरी आर्टरी डिजीज में परहेज़ - What to avoid during Coronary Artery Disease in Hindi?

निम्नलिखित चीज़ों से परहेज करें –

  1. धूम्रपान छोड़ें – यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आपको 'नॉन-स्मोकर्स' की तुलना में दिल का दौरा पड़ने की दोगुनी संभावना होती है और दिल का दौरा पड़ने की स्थिति में आपकी मृत्यु की संभावना अधिक बढ़ जाती है।
  2. उच्च रक्तचाप – उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग के सबसे सामान्य कारण हैं।
  3. मोटापा – सक्रिय रहने वाले लोगों की तुलना में ऐसे लोगों में हृदय रोग और उससे होने वाली मृत्यु की अधिक संभावना होती है, जो व्यायाम नहीं करते हैं। (और पढ़ें - मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं)
  4. अनियंत्रित मधुमेह (शुगर)
  5. उच्च वसा और कोलेस्ट्रॉल युक्त खाद्य पदार्थों से बचें।
  6. तनाव से बचें।

(और पढ़ें - कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

कोरोनरी आर्टरी डिजीज में क्या खाना चाहिए? - What to eat during Coronary Artery Disease in Hindi?

क्या खाना चाहिए?

हृदय रोगों से रक्षा करने वाले खाद्य पदार्थों में निम्नलिखित शामिल हैं:-

(और पढ़ें - पौष्टिक आहार के गुण)

  1. तेलयुक्त मछली – मैकेरल, सार्डिन, ट्यूना और सैल्मन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। इस प्रकार की वसा ट्राइग्लिसराइड्स को घटाती व एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाती है, रक्त वाहिका को अधिक लचीला बनाती है और रक्त को पतला कर देती है, जिससे रक्त के थक्कों और रक्त प्रवाह के अवरोध की सम्भावना कम हो जाती है।
  2. कुछ वनस्पति तेल मक्का, सोया और कुसुम (Safflower) जैसी वनस्पति में ओमेगा-6 फैटी एसिड और कैनोला व जैतून के तेल में ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं। मक्खन जैसी संतृप्त वसा (Saturated Fats) के बजाय इन सभी का उपयोग करने से 'एलडीएल' कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद मिल सकती है। 
  3. फल और सब्जियां – फल और सब्जियों में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट दिल की बीमारी से सुरक्षा प्रदान करते हैं। फल और सब्जियां फोलेट के भी महत्वपूर्ण स्रोत हैं, जो 'अमीनो एसिड होमोसिस्टीन' के रक्त में स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जो हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ा हुआ होता है।
  4. फाइबर – साबुत अनाज, फल और सब्जियां।
  5. निम्न ग्लाइसेमिक सूचकांक (Low Glycemic Index) के साथ अपरिष्कृत कार्बोहाइड्रेट स्रोत – साबुत अनाज से बने ब्रेड, फलियां, कुछ प्रकार के चावल और पास्ता जैसे खाद्य पदार्थ मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि ये खाद्य पदार्थ रक्त में शर्करा (सुगर) के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं।
  6. फलियां और सोया – सोया प्रोटीन 'एलडीएल' कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में उपयोगी है, खासकर जब रक्त कोलेस्ट्रॉल का स्तर अधिक हो। (और पढ़ें - सोयाबीन खाने के फायदे)
  7. मेवे और बीज – इन्हें कम मात्रा में खाना चाहिए, क्योंकि इनमें 'किलोजूल' अधिक मात्रा में उपस्थित होते हैं। 
  8. चाय – कुछ तथ्य बताते हैं कि चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट धमनियों में वसायुक्त पदार्थ के निर्माण को रोकने में मदद कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट रक्त के थक्के बनने से रोकने वाले एजेंट के रूप में भी कार्य करते हैं और रक्त के प्रवाह को बढ़ाने के लिए रक्त वाहिका फैलाव में सुधार कर सकते हैं। (और पढ़ें - ग्रीन टी के फायदे)
  9. शराब – ऐसा माना जाता है कि शराब का सीमित मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य से सम्बन्धित कुछ लाभ हो सकते हैं। 
  10. विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थ – कुछ अध्ययनों से संकेत मिलता है कि विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है, जो खराब कोलेस्ट्रॉल से सुरक्षा करने में मदद करता है। विटामिन ई के स्रोतों में शामिल हैं – एवोकाडो (Avocados), गहरे हरे रंग की सब्जियां, वनस्पति तेल और साबुत अनाज से बने उत्पाद। इस विटामिन के पूरक (Supplements) लेने के बजाय विटामिन ई युक्त खाद्य पदार्थों को खाना ज़्यादा बेहतर होता है। सप्लीमेंट्स (पूरकों) में विटामिन ई के समान सुरक्षात्मक प्रभाव नहीं होते हैं।
  11. लहसुन – कुछ अध्ययनों में ताजे लहसुन में 'एलीकीन' पाया गया है, जो रक्त कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। अतः ह्रदय रोगों से बचाव हेतु इसका सेवन लाभदायक है।

कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) की दवा - Medicines for Coronary Artery Disease (CAD) in Hindi

कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
ABCIXIREL8100.0
FAXIMAB1.0
Amlodac TabletAmlodac 10 Mg Tablet74.0
AmlogardAmlogard 10 Mg Tablet148.0
AmlokindAmlokind 10 Mg Tablet25.0
AmlongAmlong 10 Mg Tablet74.0
AmlopresAmlopres 10 Mg Tablet49.0
AmlosafeAmlosafe 10 Mg Tablet58.0
AmlovasAmlovas 10 Mg Tablet88.0
Amtas TabletAmtas 10 Mg Tablet74.0
Stamlo TabletStamlo 10 Mg Tablet74.0
AcordAcord 5 Mg Tablet29.0
AdpAdp 10 Mg Tablet27.0
AginalAginal 10 Mg Tablet7.0
AldoAldo 10 Mg Tablet43.0
AmcardAmcard 10 Mg Tablet30.0
Amchek TabletAmchek 10 Mg Tablet45.0
Amdac 5 Mg TabletAmdac 5 Mg Tablet25.0
AmdepinAmdepin 10 Mg Tablet49.0
AmfirstAmfirst 10 Mg Tablet31.0
AmlanAmlan 10 Mg Tablet37.0
Amlan SAmlan S 2.5 Mg Tablet21.0
AmloAmlo 10 Mg Tablet59.0
Amlo CbAmlo Cb 2.5 Mg Tablet18.0
AmlochemAmlochem 5 Mg Tablet31.0
AmlodAmlod 5 Mg Tablet12.0
Amlod AtAmlod At 5 Mg Tablet23.0
Amlodipine 5 Mg TabletAmlodipine 5 Mg Tablet3.0
AmlogenAmlogen 10 Mg Tablet118.0
AmlogoldAmlogold 2.5 Mg Tablet40.0
AmlokathAmlokath 5 Mg Tablet26.0
AmlokosAmlokos 2.5 Mg Tablet6.0
AmlolAmlol 10 Mg Tablet54.0
AmlopinAmlopin 10 Mg Tablet49.0
AmlorAmlor 5 Mg Tablet18.0
AmlotusAmlotus 10 Mg Tablet35.0
AmlovinAmlovin 2.5 Mg Tablet16.0
AmlozAmloz 10 Mg Tablet70.0
AmlozoneAmlozone 2.5 Mg Tablet97.0
AmoAmo 10 Mg Tablet18.0
AmodepAmodep 5 Mg Tablet12.0
AmpaceAmpace 2.5 Mg Tablet23.0
AmpineAmpine 2.5 Mg Tablet7.0
AmrapAmrap 5 Mg Tablet140.0
AmsetAmset 5 Mg Tablet19.0
AmvascAmvasc 10 Mg Tablet20.0
AmvioAmvio 2.5 Mg Tablet17.0
AmwelAmwel 2.5 Mg Tablet21.0
Angicam TabletAngicam 2.5 Mg Tablet9.0
AngiguardAngiguard 10 Mg Tablet11.0
AsomexAsomex 2.5 Mg Tablet68.0
Big DvrBig Dvr 2.5 Mg Tablet18.0
CalchekCalchek 10 Mg Tablet61.0
CamloCamlo 2.5 Mg Tablet14.0
CamlodipCamlodip 10 Mg Tablet46.0
CardCard 10 Mg Tablet33.0
CorvadilCorvadil 10 Mg Tablet46.0
Dipal FDipal F 20 Mg Tablet20.0
EmadineEmadine 10 Mg Tablet41.0
EsamEsam 2.5 Mg Tablet Tablet 2.5 Mg47.0
EsamlovinEsamlovin Tablet 5 Mg45.0
EsloEslo 1.25 Mg Tablet43.0
EspinEspin 2.5 Mg Tablet36.0
KlodipKlodip 2.5 Mg Tablet10.0
LamaLama 10 Mg Tablet33.0
LopinLopin 10 Mg Tablet104.0
MalodipMalodip 2.5 Mg Tablet18.0
MilopinMilopin 2.5 Mg Tablet8.0
MloMlo 10 Mg Tablet12.0
PrimodilPrimodil 10 Mg Tablet46.0
S AmcardS Amcard 2.5 Mg Tablet14.0
SamlodaySamloday 2.5 Mg Tablet23.0
S AmlosafeS Amlosafe 1.25 Mg Tablet10.0
TopdipTopdip 10 Mg Tablet44.0
UdpUdp 5 Mg Tablet6.0
VamloVamlo 2.5 Mg Tablet12.0
A 1A 1 5 Mg Tablet12.0
AaminAamin 5 Mg Tablet29.0
AdblockAdblock 5 Mg Tablet14.0
AmadayAmaday 10 Mg Tablet39.0
AmcaAmca 5 Mg Tablet60.0
AmlibonAmlibon 5 Mg Tablet15.0
AmlinAmlin 5 Mg Tablet11.0
AmlipAmlip 10 Mg Tablet61.0
AmloactAmloact 2.5 Mg Tablet14.0
AmlocareAmlocare 2.5 Mg Tablet19.0
AmlocomAmlocom 5 Mg Tablet18.0
AmlocorAmlocor 5 Mg Tablet24.0
AmloedgeAmloedge 5 Mg Tablet12.0
AmlokemAmlokem 5 Mg Tablet60.0
AmlomedAmlomed 10 Mg Tablet38.0
AmlopenAmlopen 5 Mg Tablet15.0
AmlopilAmlopil 2.5 Mg Tablet20.0
AmloprilAmlopril 5 Mg Tablet13.0
AmlopureAmlopure Tablet18.0
AmlostatAmlostat 5 Mg Tablet32.0
AmlosunAmlosun 10 Mg Tablet48.0
AmlosynAmlosyn 5 Mg Tablet17.0
AmlotrustAmlotrust 2.5 Mg Tablet14.0
Amlovas SAmlovas S 2.5 Mg Tablet Tablet26.0
Avacard (Ranbaxy)Avacard 5 Mg Tablet7.0
AvacardAvacard 5 Mg Tablet7.0
BamloBamlo 2.5 Mg Tablet17.0
BiodipinBiodipin 5 Mg Tablet5.0
BpcBpc 5 Mg Tablet10.0
DefidinDefidin 5 Mg Tablet23.0
Dip TabletDip 10 Mg Tablet26.0
ElpressElpress 5 Mg Tablet20.0
EsamloEsamlo 2.5 Mg Tablet25.0
EsdilEsdil 2.5 Mg Tablet19.0
ExlodepExlodep 5 Mg Tablet27.0
LupidipLupidip 10 Mg Tablet24.0
MyamloMyamlo 5 Mg Tablet19.0
NumloNumlo 2.5 Mg Tablet50.0
OdipineOdipine 5 Mg Tablet12.0
RedipilRedipil 2.5 Mg Tablet35.0
S Amlodipine (Aristo)S Amlodipine 5 Mg Tablet27.0
SamlodonSamlodon 2.5 Mg Tablet19.0
SamlokindSamlokind 2.5 Mg Tablet33.0
S AmlongS Amlong 5 Mg Tablet82.0
SampillSampill 2.5 Mg Tablet29.0
S CamloS Camlo 5 Mg Tablet19.0
SitelodipSitelodip 2.5 Mg Tablet23.0
TenilTenil 50 Mg Tablet22.0
VasogardVasogard 5 Mg Tablet29.0
AlderosAlderos 10 Mg Tablet90.0
ArvastArvast 10 Mg Tablet186.0
BakolipBakolip 10 Mg Tablet94.0
BestorBestor 10 Mg Tablet109.0
ColtroColtro 10 Mg Tablet114.0
ConsivasConsivas 10 Mg Tablet66.0
CrestorCrestor 10 Mg Tablet127.0
CrevastCrevast 10 Mg Tablet115.0
Ecorose (Ozone)Ecorose 10 Mg Tablet50.0
ExerozExeroz 10 Mg Tablet105.0
FavrosFavros 10 Mg Tablet83.0
FliptorFliptor 10 Mg Tablet76.0
GlyvasGlyvas 5 Mg Tablet55.0
HhrosuHhrosu 10 Mg Tablet110.0
JbrosJbros 10 Mg Tablet80.0
JelipJelip 10 Mg Tablet47.0
JupirosJupiros 10 Mg Tablet107.0
LdnilLdnil 10 Mg Tablet76.0
LipigoLipigo 10 Mg Tablet75.0
LipiroseLipirose 10 Mg Tablet66.0
MahastatMahastat Tablet 10 Mg109.0
MorovaMorova 10 Mg Tablet108.0
NormalipNormalip 10 Mg Tablet42.0
NovastatNovastat 10 Mg Tablet159.0
PrevrosPrevros 10 Mg Tablet145.0
QrovasQrovas 10 Mg Tablet95.0
R2 (Phc)R2 10 Mg Tablet139.0
RazelRazel 10 Mg Tablet126.0
RecotorRecotor 10 Mg Tablet105.0
RestolipRestolip 10 Mg Tablet54.0
RezaraRezara 10 Tablet106.0
RolipRolip 10 Mg Tablet105.0
RoliptinRoliptin 10 Mg Tablet114.0
RolistatRolistat 10 Mg Tablet78.0
RosaveRosave 10 Mg Tablet126.0
RosedayRoseday 10 Mg Tablet78.0
RosmiRosmi 10 Mg Tablet141.0
RostaRosta 10 Mg Tablet76.0
RosubestRosubest 10 Mg Tablet128.0
RosubidRosubid 10 Mg Tablet65.0
RosuchekRosuchek 10 Mg Tablet84.0
RosuciaRosucia 10 Mg Tablet99.0
RosucrestRosucrest 10 Mg Tablet112.0
RosufidRosufid 10 Mg Tablet80.0
RosufitRosufit 10 Mg Tablet116.0
RosufloRosuflo 10 Mg Tablet129.0
RosugrafRosugraf 10 Mg Tablet92.0
RosukaaRosukaa 10 Mg Tablet122.0
RosulessRosuless 10 Mg Tablet33.0
RosulipRosulip 10 Mg Tablet190.0
RosumacRosumac 10 Mg Tablet95.0
RosunovaRosunova 10 Mg Tablet95.0
RosupackRosupack 10 Mg Tablet300.0
RosusonRosuson 10 Mg Tablet27.0
RosutecRosutec 10 Tablet113.0
RosuteroRosutero 10 Mg Tablet47.0
RosutimeRosutime 10 Mg Tablet100.0
RosuvasRosuvas 10 Mg Tablet221.0
RosuyugRosuyug 10 Tablet117.0
RosvinRosvin 10 Mg Tablet60.0
RosycapRosycap 10 Mg Tablet75.0
RosysRosys 10 Mg Tablet57.0
RovastatRovastat 10 Mg Tablet49.0
RovioRovio 10 Mg Tablet115.0
RozanexRozanex 10 Mg Tablet85.0
RozatRozat 10 Mg Tablet75.0
Rozat NfRozat Nf 10 Mg Tablet69.0
RozatusRozatus 10 Mg Tablet115.0
RozavelRozavel 10 Mg Tablet136.0
RozfirstRozfirst 10 Mg Tablet101.0
RozonRozon 10 Mg Tablet79.0
RoztanRoztan 10 Mg Tablet108.0
RoztekRoztek 10 Mg Tablet90.0
RozucorRozucor 10 Mg Tablet152.0
RozuprexRozuprex 10 Mg Tablet89.0
RozustatRozustat 10 Mg Tablet95.0
RpvasRpvas 10 Mg Tablet60.0
RxtorRxtor 10 Mg Tablet95.0
SultatinSultatin 10 Mg Tablet93.0
TurbovasTurbovas 10 Mg Tablet99.0
UstatUstat 10 Mg Tablet105.0
Vast RVast R 10 Mg Tablet68.0
AkrozAkroz 5 Mg Tablet49.0
CardiroseCardirose 10 Mg Tablet110.0
ConcholConchol 5 Mg Tablet65.0
CreolipCreolip 20 Mg Tablet130.0
Glihypo PlusGlihypo Plus 10 Mg Tablet157.0
GloristatGloristat 10 Mg Tablet121.0
HyrostatHyrostat 10 Mg Tablet110.0
HytorHytor 10 Mg Tablet70.0
JubiraJubira 10 Mg Tablet115.0
LipiraLipira 10 Mg Tablet60.0
Lupin RhezaLupin Rheza 10 Mg Tablet106.0
NewstaNewsta 5 Mg Tablet60.0
NovostatNovostat 10 Mg Tablet106.0
RhezaRheza 10 Mg Tablet106.0
RoptinRoptin 10 Mg Tablet65.0
RosloyRosloy 20 Mg Tablet190.0
RostarRostar 10 Mg Tablet120.0
RosuastRosuast 10 Mg Tablet72.0
RosucardRosucard 10 Tablet100.0
RosucholRosuchol 10 Mg Tablet267.0
RosukemRosukem 10 Tablet107.0
RosupilRosupil 10 Mg Tablet101.0
RosuricaRosurica 10 Mg Tablet99.0
RosutorRosutor 10 Mg Tablet96.0
RotinRotin 10 Mg Capsule120.0
Rotin (Lakshya)Rotin 20 Mg Tablet243.0
RozstylRozstyl 10 Mg Tablet90.0
RozugusRozugus 10 Mg Tablet120.0
RozutinRozutin 10 Mg Tablet121.0
RozuxiaRozuxia 10 Mg Tablet94.0
SaveramSaveram 20 Mg Tablet265.0
SuvalipSuvalip 5 Mg Tablet81.0
ValrosValros 10 Mg Tablet99.0
ZyroseZyrose 10 Mg Tablet85.0
ZyrovaZyrova 10 Mg Tablet167.0
Arvast CfArvast Cf 135 Mg/10 Mg Capsule177.0
Arvast FArvast F 10 Mg Tablet169.0
Conchol FConchol F Tablet125.0
Creolip FCreolip F 160 Mg/10 Mg Tablet130.0
FenovasFenovas 160 Mg/10 Mg Tablet152.0
Jubira FJubira F 10 Tablet140.0
Jupiros FlJupiros Fl 67 Mg/10 Mg Tablet110.0
Ldnil FLdnil F 160 Mg/10 Mg Tablet76.0
Novastat TgNovastat Tg 160 Mg/10 Mg Tablet172.0
R2 FR2 F 145 Mg/10 Mg Tablet212.0
Razel Forte FRazel Forte F 160 Mg/10 Mg Tablet171.0
RazelfxRazelfx 67 Mg/5 Mg Tablet94.0
Restolip FRestolip F 35 Mg/10 Mg Tablet150.0
Rheza FRheza F 160 Mg/10 Mg Tablet172.0
Rolistat FRolistat F 67 Mg/10 Mg Tablet143.0
Rosave FRosave F 145 Mg/20 Mg Tablet295.0
Roseday FRoseday F 160 Mg/20 Mg Tablet209.0
Rosufast FRosufast F 160 Mg/10 Mg Tablet117.0
Rosukaa FRosukaa F 145 Mg/10 Mg Tablet165.0
Rosulip FRosulip F 145 Mg/10 Mg Tablet171.0
Rosumac FRosumac F 67 Mg/10 Mg Tablet160.0
Rosupack FRosupack F Tablet420.0
Rosurica FRosurica F 160 Mg/10 Mg Tablet137.0
Rotin FRotin F 160 Mg/10 Mg Tablet150.0
Rozat FRozat F 160 Mg/5 Mg Tablet119.0
Rozavel FRozavel F 160 Mg/10 Mg Tablet172.0
Rozstyl FRozstyl F 145 Mg/10 Mg Tablet120.0
Rozucor FRozucor F 145 Mg/10 Mg Tablet65.0
Rozugus FRozugus F 160 Mg/10 Mg Tablet160.0
Rozustat FRozustat F 67 Mg/5 Mg Tablet97.0
Rozuxia FRozuxia F 10 Mg/67 Mg Tablet133.0
Rxtor FRxtor F 145 Mg/10 Mg Tablet140.0
Turbovas FTurbovas F 160 Mg/10 Mg Tablet166.0
Ustat FUstat F Tablet75.0
Zyrova FZyrova F 145 Mg/10 Mg Tablet198.0
Bestor FnBestor Fn 145 Mg/10 Mg Tablet132.0
Consivas FConsivas F 167 Mg/10 Mg Tablet151.0
Favros FFavros F 160 Mg/10 Mg Tablet138.0
Glyvas FGlyvas F 160 Mg/10 Mg Tablet120.0
Jupiros FJupiros F 160 Mg/10 Mg Tablet154.0
Lipigo FLipigo F 160 Mg/10 Mg Tablet120.0
Lipira FLipira F 145 Mg/10 Mg Tablet84.0
Razel FRazel F 67 Mg/10 Mg Tablet174.0
Recotor FRecotor F Tablet130.0
Roliptin FRoliptin F 160 Mg/10 Mg Tablet144.0
RosmifenRosmifen 160 Mg/10 Mg Tablet141.0
RosofibricRosofibric 10 Mg/105 Mg Capsule149.0
Rostar FRostar F 160 Mg/10 Mg Tablet168.0
Rosucia FRosucia F Tablet140.0
Rosucrest FRosucrest F 160 Mg/10 Mg Tablet128.0
Rosuflo FRosuflo F 160 Mg/10 Mg Tablet90.0
Rosugraf FRosugraf F 160 Mg/10 Mg Tablet125.0
Rosuless FRosuless F 160 Mg/10 Mg Tablet99.0
Rosuson FRosuson F 160 Mg/10 Mg Tablet49.0
Rosutime FRosutime F 160 Mg/10 Mg Tablet113.0
Rosuvas FRosuvas F 160 Mg/10 Mg Tablet255.0
Rosvin FRosvin F 145 Mg/10 Mg Tablet130.0
Rosycap FRosycap F 145 Mg/10 Mg Tablet108.0
Rosys FtRosys Ft 145 Mg/10 Mg Tablet112.0
Roztan FRoztan F 10 Mg/160 Mg Tablet119.0
Arbitel AmArbitel Am 40 Mg/5 Mg Tablet121.0
Hhtelm HHhtelm H 40 Mg/5 Mg Tablet88.0
Hytel AmHytel Am 40 Mg/5 Mg Tablet81.0
Inditel AmInditel Am 40 Tablet141.0
Misart AMisart A 40 Mg/5 Mg Tablet61.0
Newtel AmNewtel Am Tablet45.0
Ngsart AmNgsart Am 40 Mg/5 Mg Tablet70.0
Ozotel AmOzotel Am 40 Mg/5 Mg Tablet20.0
Tazloc AmTazloc Am 40 Tablet94.0
Teldil ATeldil A 40 Mg/5 Mg Tablet68.0
Telfirst AmTelfirst Am 40 Mg/5 Mg Tablet86.0
Telista AmTelista Am 40 Mg Tablet163.0
Telma AmTelma 80 Am Tablet265.0
Telmeron AmTelmeron Am 40 Mg/5 Mg Tablet80.0
Telmicon AmTelmicon Am Tablet47.0
Telmikind AmTelmikind Am 40 Mg Tablet43.0
Telmiprime AmTelmiprime Am 40 Mg Tablet70.0
Telmiride AmTelmiride Am 40 Mg Tablet27.0
Telmisafe AmTelmisafe Am 40 Mg Tablet73.0
Telmisurge AmTelmisurge Am Tablet46.0
Telmitime ATelmitime A Tablet75.0
Telmiyug AmTelmiyug Am 40 Mg/5 Mg Tablet106.0
Telpres AmTelpres Am 40 Mg Tablet109.0
Telsite AmTelsite Am 40 Mg Tablet102.0
Telvas AmTelvas Am 40 Mg Tablet59.0
Telza AmTelza Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Telzen AmTelzen Am Tablet68.0
Temax AmTemax Am 40 Mg Tablet87.0
Temsan AmTemsan Am 2.5 Mg Tablet86.0
Temsi AmTemsi Am 20 Mg Tablet44.0
Tlet AmTlet Am 40 Mg/5 Mg Tablet110.0
Venpress AmVenpress Am 40 Mg/5 Mg Tablet74.0
Aldo TlAldo Tl 40 Mg/5 Mg Tablet72.0
Amdepin TAmdepin T 40 Mg/5 Mg Tablet69.0
Amlodac TAmlodac T 40 Mg/5 Mg Tablet128.0
Amlogard TmAmlogard Tm 40 Mg/5 Mg Tablet80.0
Amlopin TlAmlopin Tl 40 Mg/5 Mg Tablet89.0
Amlopres TlAmlopres Tl 40 Mg/5 Mg Tablet46.0
Amlosafe TmAmlosafe Tm 40 Mg/5 Mg Tablet59.0
Amloz TsAmloz Ts 40 Mg/5 Mg Tablet101.0
Amodep TmAmodep Tm 40 Mg/5 Mg Tablet42.0
Amvio TsAmvio Ts Tablet62.0
Aquatel AAquatel A 40 Mg Tablet73.0
Asomex TmAsomex Tm 40 Mg/2.5 Mg Tablet149.0
Bp Tel AmBp Tel Am 40 Mg/5 Mg Tablet73.0
Calchek TCalchek T 40 Mg/5 Mg Tablet98.0
Cortel ACortel A 40 Mg/5 Mg Tablet39.0
Cresar AmCresar Am Tablet46.0
Ecotel AEcotel A 40 Mg/5 Mg Tablet89.0
Eldotel AmEldotel Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Eritel AmEritel Am 40 Mg/5 Mg Tablet133.0
Espin TmEspin Tm 40 Mg/2.5 Mg Tablet70.0
Hitarget AmHitarget Am 40 Mg/5 Mg Tablet69.0
Macsart AmMacsart Am Tablet83.0
Numlo TmNumlo Tm 40 Mg/2.5 Mg Tablet90.0
Relmisart ARelmisart A 40 Mg/5 Mg Tablet100.0
Rptel AmRptel Am 40 Mg/5 Mg Tablet73.0
Sartel AmSartel Am 40 Mg/5 Mg Tablet146.0
Stamlo TStamlo T Tablet107.0
Targit AmTargit Am 40 Mg Tablet158.0
Telar AmTelar Am 40 Mg/5 Mg Tablet76.0
Telcros AmTelcros Am Tablet75.0
Telday AmTelday Am 40 Mg Tablet106.0
Teleact AmTeleact Am 40 Mg Tablet99.0
Telexia AmTelexia Am Tablet99.0
Telhim AmTelhim Am 40 Mg/5 Mg Tablet75.0
Teli AmTeli Am 80 Mg Tablet108.0
Telizy AmTelizy Am 80 Mg/5 Mg Tablet142.0
Telkom AmTelkom Am Tablet73.0
Telly PlusTelly Plus 40 Mg Tablet57.0
Tellzy AmTellzy 40 Am Tablet164.0
Telmichek ATelmichek A Tablet84.0
Telmijub AmTelmijub Am 40 Mg Tablet73.0
Telmikaa AmTelmikaa Am 40 Mg Tablet96.0
Telminorm AmTelminorm Am 40 Mg Tablet98.0
Telmisat AmTelmisat Am 40 Mg Tablet92.0
Telmivas AmTelmivas Am 40 Mg Tablet66.0
Telmore AmTelmore Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Telride AmTelride Am 40 Mg/5 Mg Tablet79.0
Telsar ATelsar A 40 Mg/5 Mg Tablet148.0
Telsartan AmTelsartan Am 40 Tablet120.0
Teltor AmTeltor Am 40 Mg/5 Mg Tablet75.0
Temmy PlusTemmy Plus 40 Mg/5 Mg Tablet63.0
Tsart AmTsart Am 40 Mg/5 Mg Tablet100.0
Tytan AmTytan Am 40 Mg/5 Mg Tablet66.0
Weltelmi AmWeltelmi Am 40 Mg Tablet79.0
Xstan AmXstan Am 40 Mg/5 Mg Tablet32.0
Zytel AmZytel Am Tablet77.0
EfiplatEfiplat 10 Mg Tablet175.0
PrasitaPrasita 10 Mg Tablet197.5
PrasoPraso 10 Mg Tablet191.42
PrasudocPrasudoc 10 Mg Tablet120.5
PrasugrinPrasugrin 10 Mg Tablet276.5
PrasurelPrasurel 10 Mg Tablet118.92
PrasusafePrasusafe 10 Mg Tablet142.0
PrasuvasPrasuvas 10 Mg Tablet196.5
PrasuvixPrasuvix 10 Mg Tablet93.98
PraxPrax 10 Mg Tablet196.0
EcogrelEcogrel 10 Mg Tablet98.0
PangrelPangrel 10 Mg Tablet145.0
PasugenPasugen 5 Mg Tablet86.0
PrasuletPrasulet 10 Mg Tablet115.0
PrethrombPrethromb 10 Mg Tablet140.0
TroyplattTroyplatt 10 Mg Tablet189.0
CoversylCoversyl 2 Mg Tablet101.0
EviperEviper 2 Mg Tablet44.75
PerihartPerihart 4 Mg Tablet114.02
PerigardPerigard 2 Mg Tablet99.9
ReoproReopro 10 Mg Injection21552.0
Acord AAcord A Tablet49.0
Adp AtAdp At 50 Mg/5 Mg Tablet43.95
Am AtAm At 50 Mg/5 Mg Tablet19.05
Amfirst AtAmfirst At 5 Mg/50 Mg Tablet37.0
AmlobidAmlobid 50 Mg/5 Mg Tablet31.2
Amlochem AtAmlochem At 50 Mg/5 Mg Tablet39.0
Amlogold AtAmlogold At 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
Amlokath AAmlokath A 50 Mg/5 Mg Tablet35.51
AmlonovaAmlonova Tablet30.0
Amlopres AtAmlopres At 25 Tablet69.0
Amlotus AtAmlotus At 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
AmnolAmnol 50 Mg/5 Mg Tablet49.08
Amodep AtAmodep At 5 Mg/50 Mg Tablet23.0
Ampace AtAmpace At 50 Mg/5 Mg Tabcap42.86
Ampine AtAmpine At 5 Mg/50 Mg Tablet21.59
Amrap AtAmrap At 50 Mg/5 Mg Tablet233.43
Amset XtAmset Xt 5 Mg/50 Mg Tablet32.5
AmstenAmsten 5 Mg/50 Mg Tablet42.2
AmsurgeatAmsurgeat Tablet13.5
Amtas AtAmtas At 25 Tablet51.5
AmtisAmtis 50 Mg/5 Mg Tablet34.5
Aridipine AtAridipine At 50 Mg/5 Mg Tablet32.0
AtakareAtakare 50 Mg/5 Mg Tablet45.71
Atam (Kenn Pharma)Atam 50 Mg/5 Mg Tablet18.75
Aten AmAten Am 5 Mg/25 Mg Tablet86.5
Atnol AmAtnol Am Tablet37.82
Avacard AtAvacard At 5 Mg/50 Mg Tablet10.0
Benol AmBenol Am 50 Mg/5 Mg Tablet27.0
Card AtCard At 50 Mg/5 Mg Tablet400.0
Diavasc AtDiavasc At 50 Mg/5 Mg Tablet32.15
DipinolDipinol 25 Mg/5 Mg Tablet26.01
LodolLodol 5 Mg/50 Mg Tablet57.11
Malodip AtMalodip At 50 Mg/5 Mg Tablet32.37
NoldepinNoldepin 50 Mg/5 Mg Tablet21.8
Olate AOlate A 50 Mg/5 Mg Tablet31.03
Samloday ASamloday A 50 Mg/2.5 Mg Tablet30.77
Stamlo BetaStamlo Beta M Tablet42.0
Systonorm AtSystonorm At 50 Mg/5 Mg Tablet19.18
Tenorex PlusTenorex Plus Capsule23.96
Theocard AmTheocard Am Tablet22.0
Udp AtUdp At 5 Mg/50 Mg Tablet15.68
A2A2 50 Mg/5 Mg Tablet19.56
Aamin AAamin A 5 Mg/50 Mg Tablet44.15
Adblock AtAdblock At 50 Mg/5 Mg Tablet24.76
Aginal AtAginal At 5 Mg/50 Mg Tablet66.5
Aldo AtAldo At 5 Mg/50 Mg Tablet33.0
Amaday AtAmaday At 50 Mg/5 Mg Tablet30.26
Amca AtAmca At 50 Mg/5 Mg Tablet89.0
Amcard AtAmcard At 5 Mg/50 Mg Tablet28.5
Amchek AtAmchek At 5 Mg/50 Mg Tablet49.6
Amdepin AtAmdepin At Tablet65.0
Amfast AtAmfast At 5 Mg/50 Mg Tablet47.0
Amlibon AtAmlibon At 5 Mg/50 Mg Tablet11.25
Amlip AtAmlip At 5 Mg/50 Mg Tablet55.0
Amlo AtAmlo At 50 Mg/5 Mg Tablet54.25
AmlobetAmlobet 5 Mg/50 Mg Tablet85.0
Amlocom AtAmlocam At 5 Mg/50 Mg Tablet26.12
Amlodac AtAmlodac At 5 Mg/50 Mg Tablet80.0
Amloday AtAmloday At Tablet33.5
Amlodus AtAmlodus At 50 Mg/5 Mg Tablet36.0
Amloedge AtAmloedge At 5 Mg/50 Mg Tablet21.0
Amlokem AtAmlokem At 5 Mg/50 Mg Tablet9.48
Amlokind AtAmlokind At 5 Mg/50 Mg Tablet17.49
Amlomed AtAmlomed At 2.5 Mg/50 Mg Tablet6.87
Amlong AAmlong A 5 Mg/25 Mg Tablet43.45
AmlonolAmlonol 50 Mg/5 Mg Tablet17.72
Amlopen AtAmlopen At 5 Mg/50 Mg Tablet75.0
Amlopin AtAmlopin At 5 Mg/50 Mg Tablet59.0
Amlosafe AtAmlosafe At 2.5 Mg/25 Mg Tablet45.0
Amlostar AAmlostar A Tablet28.61
Amlostat AtAmlostat At 5 Mg/50 Mg Tablet52.0
Amlosyn AtAmlosyn At 50 Mg/5 Mg Tablet34.61
AmlotenAmloten 50 Mg/5 Mg Tablet39.0
Amlothens AtAmlothens At 50 Mg/5 Mg Tablet10.0
Amlowin AtAmlowin At 50 Mg/5 Mg Tablet31.26
Amloz AtAmloz At 5 Mg/25 Mg Tablet58.75
Amlozed A TAmlozed A T 50 Mg/5 Mg Tablet22.11
Amtas At FAmtas At F 5 Mg/50 Mg Tablet83.5
Am TAm T 5 Mg/50 Mg Tablet44.1
Amvasc AtAmvasc At 50 Mg/5 Mg Tablet24.96
Amvio AtAmvio At Tablet39.0
Angicam BetaAngicam Beta 5 Mg/50 Mg Tablet18.0
Angitol PlusAngitol Plus 50 Mg/5 Mg Tablet12.1
Anol PlusAnol Plus 5 Mg/50 Mg Tablet27.9
Atecard AmAtecard Am 5 Mg/50 Mg Tablet72.7
Atecard MAtecard M 5 Mg/50 Mg Tabcap36.05
Atemarc AmAtemarc Am 50 Mg/5 Mg Tablet25.0
Atemos AtAtemos At 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
At MAt M 50 Mg/5 Mg Tablet50.83
Atol AmAtol Am Tablet54.0
Atwin AmAtwin Am 50 Mg/5 Mg Tablet25.43
Bamlo AtBamlo At 5 Mg/50 Mg Tablet25.23
B AmlolB Amlol 50 Mg/5 Mg Tablet23.05
Beta AmlolBeta Amlol 5 Mg/50 Mg Tablet34.15
Betacard AmBetacard Am 5 Mg/50 Mg Tablet14.0
Biodipin AtBiodipin At 5 Mg/50 Mg Tablet44.0
Biopress AmBiopress Am Tablet9.0
Bp AtBp At 50 Mg/5 Mg Tablet15.0
Bpc AtBpc At 50 Mg/5 Mg Tablet20.57
B.P.Norm AtB.P.Norm At 50 Mg/5 Mg Tablet20.21
Check AtCheck At 5 Mg/50 Mg Tablet55.0
CosloCoslo 50 Mg/5 Mg Tablet29.0
Emadine AtEmadine At 5 Mg/50 Mg Tablet45.5
Esamlo AtEsamlo At 2.5 Mg/50 Mg Tablet42.68
Etopress AtEtopress At 5 Mg/25 Mg Tablet11.87
Exlodep AtExlodep At Tablet25.5
GericardGericard 50 Mg/5 Mg Tablet30.77
JoglitJoglit 50 Mg/5 Mg Tablet29.81
Mlo AtMlo At 50 Mg/5 Mg Tablet12.5
Myo 24Myo 24 50 Mg/5 Mg Tablet43.96
Nutin SaNutin Sa 25 Mg/2.5 Mg Tablet49.51
Odinol AmOdinol Am 50 Mg/5 Mg Tablet20.01
Tenil AtTenil At 50 Mg/5 Mg Tablet36.0
TenocabTenocab 50 Mg Tablet56.25
TenochekTenochek 50 Mg Tablet68.5
Adp HAdp H 5 Mg/12.5 Mg Tablet37.0
Aldo HAldo H 5 Mg/12.5 Mg Tablet33.33
Amvio HAmvio H 5 Mg Tablet27.62
L CoreL Core 5 Mg/12.5 Mg Tablet28.75
Amdepin HAmdepin H 5 Mg/12.5 Mg Tablet29.0
Amlodac HAmlodac H 5 Mg/12.5 Mg Tablet47.8
Amlong HAmlong H 5 Mg/12.5 Mg Tablet81.4
Amlosafe HAmlosafe H 5 Mg/12.5 Mg Tablet37.0
Amtas HtAmtas Ht 5 Mg/12.5 Mg Tablet37.5
Asomex DAsomex D 2.5 Mg/12.5 Mg Tablet86.9
Espin HEspin H 2.5 Mg/12.5 Mg Tablet33.5
Numlo DNumlo D 2.5 Mg/12.5 Mg Tablet57.95
Stamlo DStamlo D Tablet49.45
Alis AtAlis At 50 Mg/2.5 Mg Tablet45.0
Amcardia AtAmcardia At 2.5 Mg/50 Mg Tablet47.0
Amwel AtAmwel At 50 Mg/2.5 Mg Tablet52.93
Asomex AtAsomex At 2.5 Mg/50 Mg Tablet119.6
Atpure SaAtpure Sa 25 Mg/2.5 Mg Tablet67.25
Esam AtEsam At 50 Mg/2.5 Mg Tablet71.0
Esdil AtEsdil At 50 Mg/2.5 Mg Tablet35.9
Eslo AtEslo 2.5 At Tablet119.6
Samlodon AtSamlodon At 50 Mg/2.5 Mg Tablet38.36
Samlokind AtSamlokind At 50 Mg/2.5 Mg Tablet48.4
S Amlosafe AtS Amlosafe At 50 Mg/2.5 Mg Tablet41.6
Sampill AtSampill At 50 Mg/2.5 Mg Tablet49.0
Alis RAlis R 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet28.87
Ampine RlAmpine Rl 5 Mg/2.5 Mg Tablet35.33
Cardace AmCardace Am 5 Mg/5 Mg Tablet140.55
Servace AmServace Am 5 Mg/2.5 Mg Tablet43.31
StamaceStamace 5 Mg/2.5 Mg Capsule71.0
Cardika AmCardika Am 2.5 Mg/5 Mg Capsule16.5
EslorilEsloril 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet70.78
Hopace AmHopace Am 5 Mg/2.5 Mg Capsule130.85
Hopecard AmHopecard Am 5 Mg/2.5 Mg Capsule34.67
Race ARace A 5 Mg/2.5 Mg Capsule67.37
Rami RaceRami Race 5 Tablet96.7
Ziram AmZiram Am 5 Mg/2.5 Mg Capsule28.0
Amace BpAmace Bp 5 Mg/10 Mg Tablet73.0
Amlo BAmlo B Tablet171.25
Amcard OmAmcard Om 20 Mg/5 Mg Tablet60.0
Olkem AmOlkem 20 Am Tablet144.0
Olmeblu AmOlmeblu Am 20 Mg/5 Mg Tablet45.0
Olmedox AmOlmedox Am 20 Mg/5 Mg Tablet41.3
Olmefit AmOlmefit Am 20 Mg/5 Mg Tablet70.0
Olmesar AOlmesar A 20 Mg/5 Mg Tablet117.0
Olmezest AmOlmezest Am 40 Tablet168.0
Olmighty AmOlmighty Am 20 Mg/5 Mg Tablet53.7
Olmy AOlmy A 20 Mg/5 Mg Tablet140.1
Olraas AmOlraas Am 5 Mg/20 Mg Tablet88.0
Olsertain AmOlsertain Am 20 Mg/5 Mg Tablet77.5
Olsi AmOlsi Am 20 Mg/5 Mg Tablet85.0
Olways AmOlways Am 20 Mg/5 Mg Tablet65.4
Xirtam AmXirtam Am 20 Mg/5 Mg Tablet84.0
Benitec ABenitec A Tablet95.0
Olcure AmOlcure Am 20 Mg/5 Mg Tablet76.18
Olmark AOlmark A 20 Mg/5 Mg Tablet100.0
Olmecip AmOlmecip Am 20 Mg/5 Mg Tablet120.0
Olmecros AmOlmecros Am Tablet80.0
Olmecule AOlmecule A Tablet80.88
Olmegard AmOlmegard Am 20 Mg/2.5 Mg Tablet93.35
Olmeglare AOlmeglare A 20 Mg/5 Mg Tablet71.0
Olmesafe AmOlmesafe Am 5 Mg/20 Mg Tablet79.9
Olmetime AmOlmetime Am 20 Mg/5 Mg Tablet53.24
Olmetor AmOlmetor Am 40 Mg/5 Mg Tablet155.0
Olmetrack AmOlmetrack Am Tablet93.5
Olmin AOlmin A 20 Mg/5 Mg Tablet90.75
Olmore AmOlmore Am 20 Mg/5 Mg Tablet70.0
Olsavas AmOlsavas Am 20 Mg/5 Mg Tablet86.9
Olsertain Am ActiveOlsertain Am Active 20 Mg/5 Mg Tablet232.0
Olvance AmOlvance Am 20 Mg/5 Mg Tablet108.5
Olvas AmOlvas Am 20 Mg/5 Mg Tablet90.4
Omen AmOmen Am 20 Mg/5 Mg Tablet82.0
Pinom APinom A 40 Mg/5 Mg Tablet156.0
Winbp AmWinbp Am 20 Mg/5 Mg Tablet120.7
Amdepin DuoAmdepin Duo 5 Mg/10 Mg Tablet41.33
AmlocholAmlochol 2.5 Mg/10 Mg Tablet39.5
AmtorAmtor 5 Mg/10 Mg Tablet54.95
Asomex CvAsomex Cv 2.5 Mg/10 Mg Tablet58.41
AtodipinAtodipin 5 Mg/10 Mg Tablet69.31
CaduetCaduet 5 Mg/10 Mg Tablet588.0
Ctor AmCtor Am 5 Mg/10 Mg Tablet78.96
EslovaEslova 2.5 Mg/10 Mg Tablet50.01
Modlip AmModlip Am 2.5 Mg/10 Mg Tablet95.0
NumlotorNumlotor 2.5 Mg/10 Mg Tablet82.4
Zivast AmZivast Am 5 Mg/10 Mg Tablet47.0
AmditorAmditor 5 Mg/10 Mg Tablet85.9
CorduoCorduo 5 Mg/10 Mg Tablet75.38
LipitasLipitas 5 Mg/10 Mg Tablet70.0
StamcorStamcor 5 Mg/10 Mg Tablet69.3
StarcadStarcad 12.5 Mg Tablet60.0
Aminodrip (Baxter India)Aminodrip Infusion124.53
Amlod LAmlod L 5 Mg/5 Mg Tablet37.88
Amlokath LAmlokath L 5 Mg/5 Mg Tablet48.93
Amlopres LAmlopres L 5 Mg/5 Mg Tablet136.0
Enzopril A (Exotic Lab)Enzopril A Tablet49.17
InaceInace 5 Mg/5 Mg Tablet26.25
Manage PlusManage Plus 5 Mg/5 Mg Tablet42.86
Aamin LAamin L 5 Mg/5 Mg Tablet49.81
AcedipAcedip Tablet78.55
Aldo LAldo L 5 Mg/5 Mg Tablet48.2
Amchek LAmchek L 5 Mg/5 Mg Tablet71.3
AmlaceAmlace 5 Mg/5 Mg Tablet75.75
Amlo LAmlo L 5 Mg/5 Mg Tablet54.0
Amlosafe LsAmlosafe Ls 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet36.0
Amtas LpAmtas Lp Tablet70.0
Biopril AmBiopril Am 5 Mg/5 Mg Tablet50.31
Calchek LCalchek L 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet70.4
Dip ADip A 5 Mg/5 Mg Tablet40.66
Etopres LpEtopres Lp 5 Mg/5 Mg Tablet23.5
LailaprilamLailaprilam Tablet20.0
LismolLismol 5 Mg/5 Mg Tablet35.0
Numlo LNumlo L 2.5 Mg/5 Mg Tablet55.32
Zanlodi LpZanlodi Lp 5 Mg/5 Mg Tablet26.25
Amlokem MAmlokem M 2.5 Mg/25 Mg Tablet52.5
Amlovas MAmlovas M 2.5 Mg/25 Mg Tablet73.6
Cardibeta AmCardibeta Am 2.5 Mg/25 Mg Tablet40.0
Embeta AmEmbeta Am 5 Mg/25 Mg Tablet67.5
Lakmet AmLakmet Am 5 Mg/25 Mg Tablet50.0
Metcy AmMetcy Am 5 Mg/25 Mg Tablet50.0
Metlio AmMetlio Am 50 Mg Tablet75.0
Metofid AmMetofid Am 25 Mg Tablet50.0
Metograf AmMetograf Am 25 Mg/5 Mg Tablet42.86
Metolar AmMetolar Am 5 Mg/25 Mg Tablet56.5
Metoright AmMetoright Am 50 Mg/5 Mg Tablet75.0
M Prol AmM Prol Am Tablet25.3
Prolomet AmProlomet Am 5 Mg/25 Mg Tablet70.0
Renace AmRenace Am 50 Mg/5 Mg Tablet35.0
SelomaxSelomax 2.5 Mg/25 Mg Tablet75.2
Tolol AmTolol Am 25 Mg Tablet60.25
Translol AmTranslol Am 5 Mg/50 Mg Tablet65.0
Yugprol AmYugprol Am 50 Tablet99.5
Actiblok AmActiblok Am Tablet75.0
Amlogard MetAmlogard Met 25 Mg/2.5 Mg Tablet52.37
Amlopin MAmlopin M 25 Mg/5 Mg Tablet65.0
Amtas MAmtas M 25 Tablet111.0
Amvio MAmvio M Tablet57.13
Angicam MAngicam M 5 Mg/50 Mg Tablet Er40.0
Beboxia AmBeboxia 50 Am Tablet47.62
Best Beta AmBest Beta Am 5 Mg/25 Mg Tablet58.0
Cymet PlusCymet Plus 5 Mg/50 Mg Tablet42.5
Evimeto AmEvimeto Am 5 Mg/50 Mg Tablet62.0
Excemet AmExcemet Am 50 Mg/5 Mg Tablet66.66
Grabeta AmGrabeta Am 5 Mg/50 Mg Tablet60.0
Gudpres AmGudpres Am 5 Mg/25 Mg Tablet39.93
Kingbeta AmKingbeta Am 50 Mg/5 Mg Tablet105.0
Meritol AmMeritol Am 23.75 Mg/5 Mg Tablet47.0
Metlol AmMetlol Am Capsule63.0
Metlol Sr AmMetlol Sr Am Capsule63.0
Meto AmMeto Am 5 Mg/25 Mg Tablet47.85
Metocard AmMetocard Am 5 Mg/50 Mg Tablet90.0
Metonce AmMetonce Am 5 Mg/25 Mg Tablet Xl45.32
Metored AmMetored Am Xl 5 Mg/50 Mg Tablet59.05
Metozaar AMetozaar A 5 Mg/25 Mg Tablet30.0
Metromax AmMetromax Am 5 Mg/25 Mg Tablet55.0
Metscore AmMetscore Am Tablet70.0
Met Stamlo ActiveMet Stamlo Active 5 Mg/50 Mg Capsule133.55
Met StamloMet Stamlo 2.5 Mg/25 Mg Capsule56.0
Met Xl AmMet Xl Am 5 Mg/25 Mg Tablet107.25
ProamloProamlo 50 Mg/5 Mg Tablet56.11
Protol AmProtol Am 5 Mg/50 Mg Tablet72.6
Restopress ARestopress A 5 Mg/50 Mg Tablet Er45.9
Revelol AmRevelol Am 2.5 Mg/25 Mg Tablet70.5
Sitelol AmSitelol Am Tablet60.45
Supermet AmSupermet Am Tablet95.1
Sustameto AmSustameto Am Tablet92.3
Velol Xl AmVelol Xl Am 25 Mg Tablet48.57
Vinicor AmVinicor Am 2.5 Mg/25 Mg Tablet70.5
Vivalol AmVivalol Am 5 Mg/50 Mg Tablet67.81
Amlokos LAmlokos L 25 Mg/2.5 Mg Tablet21.53
AmlozaarAmlozaar 25 Mg/5 Mg Tablet32.76
Angicam LtAngicam Lt 50 Mg/5 Mg Tablet30.0
Biozaar AmBiozaar Am 50 Mg/5 Mg Tablet48.25
CovamloCovamlo 50 Mg/5 Mg Tablet114.5
Lartan AmLartan Am 50 Mg/5 Mg Tablet50.0
Losar ALosar A Tablet99.0
Lotak ALotak A Tablet58.95
Nusar AmNusar Am 25 Mg/5 Mg Tablet32.3
Repace AfRepace Af 50 Mg/5 Mg Tablet96.0
Samloday LSamloday L 25 Mg/2.5 Mg Tablet47.17
Alsartan AmAlsartan Am 50 Mg/5 Mg Tablet56.0
Amcard LpAmcard Lp 50 Mg/5 Mg Tablet46.0
Amchek ZAmchek Z 50 Mg/5 Mg Tablet75.9
Amlovas LsAmlovas Ls 50 Mg/5 Mg Tablet80.75
AmsartanAmsartan 50 Mg/5 Mg Tablet49.5
Amtas LrtAmtas Lrt 50 Mg/5 Mg Tablet65.83
Asomex LtAsomex Lt 50 Mg/5 Mg Tablet124.05
Esam LtEsam Lt 50 Mg/2.5 Mg Tablet106.0
Eslo TanEslo Tan Tablet123.6
Lanxes ALanxes A 50 Mg/5 Mg Tablet39.8
Lara SaLara Sa 50 Mg/2.5 Mg Tablet98.0
Losaral AmLosaral Am Tablet15.0
LotamLotam Tablet51.0
LozadipLozadip 25 Mg/2.5 Mg Tablet25.65
Primodil LPrimodil L Tablet60.0
Relate AdRelate Ad 50 Mg/5 Mg Tablet45.25
Repace ARepace A 25 Mg/5 Mg Tablet62.0
Sarpot AmSarpot Am Tablet51.0
TozamTozam 50 Mg/5 Mg Tablet96.0
Zilos AmZilos Am 50 Mg/5 Mg Tablet32.75
Zortan AmZortan Am 50 Mg/5 Mg Tablet79.32
Eritel TrioEritel Trio 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet148.2
Ozotel AmhOzotel Amh 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet20.0
TahTah 40 Mg Tablet119.0
Tazloc TrioTazloc Trio 40 Mg Tablet108.5
Tellzy AhTellzy Ah 40 Mg Tablet136.45
Telma AmhTelma Amh 40 Tablet162.5
Telmeron AmhTelmeron Amh Tablet85.0
Telmikind AmhTelmikind Amh Tablet66.55
Telmipharm AmhTelmipharm Amh 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet85.62
Telsite AmhTelsite Amh 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet105.37
Amlopres TrioAmlopres Trio 40 Mg Tablet115.0
Arbitel Am HArbitel Am H Tablet111.88
Cortel TrioCortel Trio Tablet45.0
Cresar PlusCresar Plus Tablet126.5
Inditel AhInditel Ah 40 Tablet131.3
OptidozOptidoz 20 Mg/5 Mg/6.5 Mg Tablet95.5
Targit AmhTargit Amh Tablet97.0
Tel AhTel Ah 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet137.0
Telcure AmhTelcure Amh Tablet95.0
Telday TrioTelday Trio Tablet99.0
Teleact TrioTeleact Trio Tablet106.0
Telinor AmhTelinor Amh Tablet92.0
Telmed AhTelmed Ah 40 Mg Tablet90.0
Telmichek AhTelmichek Ah Tablet102.8
Telmikaa AmhTelmikaa Amh Tablet44.9
Telmiride AmhTelmiride Amh Tablet30.0
TelmivasTelmivas 20 Mg Tablet38.25
Telpres AmhTelpres Amh Tablet126.4
Telsartan TrioTelsartan Trio Tablet223.5
Tetan TrioTetan Trio Tablet115.05
TrimacsartTrimacsart 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet99.0
Zitelmi AhZitelmi Ah 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet55.0
Nusar AmhNusar Amh 50 Mg/2.5 Mg/12.5 Mg Tablet100.95
TrilopaceTrilopace 50 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet110.0
Tri LosacarTri Losacar Tablet105.5
Amtas PrpAmtas Prp 5 Mg/4 Mg Tablet121.0
Coversyl AmCoversyl Am 10 Mg/4 Mg Tablet147.0
Concor AmConcor Am 5 Mg/2.5 Mg Tablet73.0
Bisoheart AmBisoheart Am 5 Mg/5 Mg Tablet68.0
Corbis AmCorbis Am Tablet 2.5 Mg64.85
Zabesta AmZabesta Am 5 Mg/5 Mg Tablet86.0
D RozavelD Rozavel 10 Mg/1000 Iu Tablet150.0
Mahastat D3Mahastat D3 Tablet135.0
Rosufit DRosufit D 10 Mg/1000 Iu Tablet158.0
Rosuflo DRosuflo D 10 Mg/1000 Iu Tablet90.0
Rosuvas DRosuvas D 10 Mg/1000 Iu Tablet210.0
Rosycap D3Rosycap D3 10 Mg/1000 Iu Tablet99.0
Rozucor DRozucor D 10 Mg/1000 Iu Tablet150.0
Rozustat DRozustat D 10 Mg/1000 Iu Tablet122.1
Rosukem GoldRosukem Gold Tablet120.0
Zyrova D3Zyrova D3 5 Mg/1000 Iu Tablet120.0
Zyrova D3 ForteZyrova D3 Forte 10 Mg/1000 Iu Tablet180.8
Coversyl Plus HdCoversyl Plus Hd Tablet163.0
Coversyl PlusCoversyl Plus Tablet150.0
Eviper DEviper D 4 Mg/1.25 Mg Tablet109.0
EcoroseEcorose 10 Capsule50.0
Rosave TrioRosave Trio 10 Mg Tablet140.0
Roseday GoldRoseday Gold 10 Mg Tablet130.0
Rosumac GoldRosumac Gold 75 Mg/10 Mg/75 Mg Capsule142.75
Rosutor GoldRosutor Gold 75 Mg/10 Mg/75 Mg Tablet143.0
Rosycap GoldRosycap Gold 150 Mg/10 Mg/75 Mg Capsule108.85
Rozanex GoldRozanex Gold Capsule123.81
Jupiros GoldJupiros Gold 10 Mg Capsule120.0
Razel GoldRazel Gold Tablet90.0
Rosuva GoldRosuva Gold 10 Mg Capsule150.0
RozagoldRozagold 10 Mg Tablet150.0
Rozustat GoldRozustat Gold 75 Mg/10 Mg/75 Mg Capsule130.0
Amlodac MAmlodac M Tablet105.0
Asomet XlAsomet Xl 25 Mg/2.5 Mg Tablet57.0
Espin MtEspin Mt 50 Mg/2.5 Mg Tablet62.5
Metpure AmMetpure Am 25 Mg/2.5 Mg Tablet112.0
ExforgeExforge 10 Mg/160 Mg Tablet840.38
Jubira PlusJubira Plus 10 Mg/75 Mg Tablet42.5
Razel ARazel A 10 Mg/75 Mg Capsule55.0
Roseday ARoseday A 10 Mg/75 Mg Capsule54.25
Roseday A ForteRoseday A Forte 10 Mg/150 Mg Capsule80.5
Rosukem ARosukem A 10 Mg/75 Mg Tablet53.5
Rosutor ARosutor A 10 Mg/150 Mg Capsule58.0
Rosycap AspRosycap Asp 10 Mg/75 Mg Capsule43.15
Rozanex AsRozanex As 10 Mg/75 Mg Capsule85.0
Rozavel ARozavel A 10 Mg/150 Mg Capsule65.48
Rozucor AspRozucor Asp 10 Mg/75 Mg Tablet56.0
Turbovas AspTurbovas Asp 10 Mg/75 Mg Tablet48.5
Unistar(Unichem)Unistar 10 Mg/150 Mg Tablet58.0
Arvast AArvast A 10 Mg/150 Mg Capsule48.22
Consivas AspConsivas Asp 10 Mg/75 Mg Capsule46.95
Rheza AspRheza Asp 10 Mg/75 Mg Capsule53.5
Rosumac AspRosumac Asp Capsule47.0
Rosur AspRosur Asp Capsule46.7
Razel EzRazel Ez 10 Mg/10 Mg Tablet90.0
Rosuvas EzRosuvas Ez 10 Mg/10 Mg Tablet203.5
Rozavel EzRozavel Ez 10 Mg/10 Mg Tablet147.0
NatrilamNatrilam 10 Mg Tablet96.0
Amlodac DAmlodac D 5 Mg/1.5 Mg Tablet78.0
Nebipil SaNebipil Sa Tablet100.5
Amlovas SnAmlovas Sn 5 Mg/2.5 Mg Tablet62.46
Nebycare AmNebycare Am 5 Mg/5 Mg Tablet75.0
Nodon AmNodon Am 2.5 Mg/2.5 Mg Tablet71.5
Nubeta SmNubeta Sm 5 Mg/2.5 Mg Tablet116.6
Novastat CvNovastat Cv 10 Mg/75 Mg Capsule158.0
Rosave CRosave C 10 Mg/75 Mg Capsule150.0
Rosbest CRosbest C 10 Mg/75 Mg Capsule177.9
Rosufit CvRosufit Cv 10 Mg/75 Mg Tablet171.0
Rosumac CvRosumac Cv 10 Mg/75 Mg Capsule156.0
Rosuvas CvRosuvas Cv 10 Mg/75 Mg Tablet135.0
Rosvin CvRosvin Cv 10 Mg/75 Mg Capsule159.0
Rosycap CvRosycap Cv 10 Mg/75 Mg Capsule109.0
RozaletRozalet 10 Mg/75 Mg Capsule148.0
Rozanex CvRozanex Cv 10 Mg/75 Mg Capsule144.0
Cardirose CvCardirose Cv 10 Mg Tablet155.0
Jupiros CvJupiros Cv 10 Mg Capsule110.0
Rosukem CvRosukem Cv Tablet110.0
Rosupack CvRosupack Cv Tablet435.0
Rosur CvRosur Cv Capsule138.0
Turbovas CvTurbovas Cv 10 Mg Capsule145.0
Zyrova CZyrova C 10 Mg/75 Mg Capsule198.7
Olmin AhOlmin Ah 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet99.0
Olraas AmhOlraas Amh 5 Mg/20 Mg/12.5 Mg Tablet99.0
Olsavas 3Olsavas 3 5 Mg/20 Mg/12.5 Mg Tablet69.3
Tri OlmesarTri Olmesar 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet112.0
TriolmezestTriolmezest 20 Tablet118.0
TriolmightyTriolmighty 20 Tablet70.0
Asomex Oh ForteAsomex Oh Forte Tablet180.0
Asomex OhAsomex Oh Tablet118.0
Olmark AhOlmark Ah 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet112.0
Olmewon PlusOlmewon Plus 20 Mg Tablet104.3
Olmy AhOlmy Ah 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet120.5
ThriomesarThriomesar Tablet141.9
TriolsertainTriolsertain Tablet52.5
Tri OlvanceTri Olvance 20 Tablet118.0
Tripin OmTripin Om 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet118.5
Winbp TrioWinbp Trio 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet131.8
Omen ActOmen Act 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet98.0
Triolmesar ChTriolmesar Ch 20 Mg Tablet109.0
TriolsarTriolsar 20 Tablet102.25
Triolsar HsTriolsar Hs 20 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet114.25
Prax APrax A 10 Mg/75 Mg Capsule197.0
Telmed ActTelmed Act 40 Mg/5 Mg/12.5 Mg Tablet100.0
Eldotel TrioEldotel Trio 40 Tablet100.0
Telista TrioTelista Trio 40 Mg Tablet93.5
Telma ActTelma Act 40 Mg/5 Mg/6.25 Mg Tablet105.0
TritelsarTritelsar 40 Mg/5 Mg/6.25 Mg Tablet98.9
Tri CardaceTri Cardace 5 Mg/10 Mg/5 Mg Kit149.87
Tri Cardace ForteTri Cardace Forte Kit152.76

कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) की दवा - OTC medicines for Coronary Artery Disease (CAD) in Hindi

कोरोनरी आर्टरी डिजीज (कोरोनरी धमनी की बीमारी) के लिए बहुत दवाइयां उपलब्ध हैं। नीचे यह सारी दवाइयां दी गयी हैं। लेकिन ध्यान रहे कि डॉक्टर से सलाह किये बिना आप कृपया कोई भी दवाई न लें। बिना डॉक्टर की सलाह से दवाई लेने से आपकी सेहत को गंभीर नुक्सान हो सकता है।

OTC Medicine NamePack SizePrice (Rs.)
Divya Hridyamrit VatiDivya Hridyamrit Vati100.0

क्या आप या आपके परिवार में किसी को यह बीमारी है? सर्वेक्षण करें और दूसरों की सहायता करें

सम्बंधित लेख

और पढ़ें ...