myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट क्या है?

एम्फेटामिन स्क्रीनिंग यूरिन टेस्ट किसी व्यक्ति के यूरिन में ड्रग की एक श्रेणी- एम्फेटामिन की उपस्थिति का पता लगाता है। यह टेस्ट आमतौर पर एम्फेटामिन के अत्यधिक उपयोग या इसकी अधिक खुराक की जांच करने के लिए किया जाता है।

एम्फेटामिन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने वाली एक दवा है जो कि कभी-कभी अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, नार्कोलेप्सी और डिप्रेशन के लिए भी ली जाती है। ये ड्रग एलर्ट रहने की प्रक्रिया में सुधार लाते हैं, मानसिक केंद्रण को बढ़ाते हैं और ऊपर बताए गए रोगों के लक्षणों को ठीक रखने में भी मदद करते हैं।

हालांकि, फेन्टेरमिन और मेथामफेटामिन (आमतौर पर इसे ‘मेथ’ कहा जाता है) जैसे कुछ प्रकार के एम्फेटामिन में नशीले प्रभाव होते हैं। नशीले प्रभावों के कारण ही इन्हें गैर कानूनी रूप से प्रयोग में लाया जाता है। जो लोग इस दवा से नशा करते हैं वे भ्रम रोग, पालगपन और मतिभ्रम का शिकार होते हैं। एम्फेटामिन का नशे करने से गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं जैसे स्ट्रोक, दौरे पड़नादांत सड़ना और हृदय रोग आदि।

  1. एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट क्यों किया जाता है - Amphetamine Screen Urine Kyu Kiya Jata Hai
  2. एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट से पहले - Amphetamine Screen Urine Se Pahle
  3. एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट के दौरान - Amphetamine Screen Urine Ke Dauran
  4. एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - Amphetamine Screen Urine Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट किसलिए किया जाता है?

इस टेस्ट की सलाह निम्न स्थितियों में दी जाती है :

  • किसी व्यक्ति में एम्फेटामिन की खुराक के लिए दी गई थेराप्यूटिक डोज का पता लगाने के लिए। थेराप्यूटिक डोज का मतलब है किसी व्यक्ति की दवा की वह खुराक जो उसका शरीर सहन कर सकता है
  • किसी व्यक्ति में इस ड्रग के नशे की जांच करने के लिए भी कई बार नौकरी लगते समय या फिर कोर्ट के मामलों में यह टेस्ट करवाने की सलाह दी जा सकती है।
     
  • यदि किसी व्यक्ति में एम्फेटामिन स्क्रीनिंग के निम्न लक्षण दिखाई देते हैं, तो भी एम्फेटामिन स्क्रीनिंग टेस्ट किया जाता है :
     
  • आंख की पुतली फैलना
  • अत्यधिक शारीरिक व्यायाम करना
  • क्रोध या हिसांत्मक गतिविधियां करना
  • दिल की धड़कने बढ़ना
  • साइकोसिस
  • बहुत ज्यादा व्याकुलता महसूस होना
  • उच्च रक्तचाप
  • शरीर का तापमान बढ़ा हुआ होना

जो लोग एम्फेटामिन का लगातार प्रयोग कर रहे हैं उनके शरीर में यह तीन से चार दिन तक रह सकता है, यूरिन में इसकी पहचान प्रयोग के एक या दो हफ्ते बाद तक की जा सकती है।

एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

आमतौर पर इस टेस्ट के लिए किसी भी तैयारी की जरूरत नहीं होती है। यदि किसी भी तरह की तैयारी करने की जरूरत है तो डॉक्टर इस बारे में आपको बता देंगे।

यदि आप किसी भी तरह की दवाएं ले रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को बताएं। ऐसा इसीलिए क्योंकि कुछ दवाओं के कारण टेस्ट के परिणाम गलत तरह से पॉजिटिव आ सकते हैं जैसे सर्दी-जुकाम की दवाएं, एंटीहिस्टामिन, नेज़ल स्प्रे और डिप्रेशन के लिए प्रयोग की जा रही दवाएं।

एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट कैसे किया जाता है?

इस टेस्ट के लिए एक यूरिन सैंपल लेने की जरूरत होती है। डॉक्टर या नर्स आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में समझा देंगे।

सैंपल लेने के लिए आपको एक कंटेनर दिया जाएगा। इस टेस्ट के लिए “क्लीन कैच मेथड” का प्रयोग किया जाता है। यह निम्न तरह से किया जाता है :

  • एंटीसेप्टिक से सबसे पहले अपने हाथ अच्छे से साफ कर लें
  • अपने जननांगों को ठीक तरह से धो लें
  • जैसे ही आप पेशाब करना शुरू करते हैं, इसकी शुरुआती कुछ बूंदें सैंपल में न लें, इसके बाद पेशाब को सीधे कंटेनर में भर लें।
  • जहां तक निशान लगा हुआ है वहां तक पेशाब का सैंपल ले लें, जो कि 30 से 50 मिलीलीटर होगा
  • पेशाब करने के बाद अपने हाथ फिर से अच्छे से धो लें और सैंपल को टेस्टिंग के लिए भेज दें

एम्फेटामिन स्क्रीनिंग (यूरिन) टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम :

इस टेस्ट के सामान्य परिणाम का मतलब है कि या तो दिए गए सैंपल में एम्फेटामिन की कोई भी मात्रा नहीं पाई गई है या जो मात्रा मिली है वह थेराप्यूटिक रेंज से कम है।

यूरिन में 500 ng/mL एम्फेटामिन लेवल को सामान्य माना जाता है।

असामान्य परिणाम :

सामान्य रेंज से अधिक किसी भी मात्रा को असामान्य माना जाता है। असामान्य वैल्यू का मतलब है कि व्यक्ति ने दवा का प्रयोग हाल ही में एक से चार दिनों के भीतर किया है।

हालांकि एम्फेटामिन के नशे की पुष्टि डॉक्टर सम्पूर्ण शारीरिक एग्जामिनेशन करने के बाद करेंगे।

और पढ़ें ...

References

  1. University of Rochester Medical Center [Internet]. Rochester (NY): University of Rochester Medical Center; Amphetamine Screen (Urine)
  2. The Alcohol, Drug Addiction and Mental Health Services [Internet]. (ADAMHS) Board of Cuyahoga County. Facts about Methamphetamine
  3. Substance Abuse and Mental Health Services Administration [Internet]. Bethesda (MD). U.S. Department of Health and Human Services. Behavioral Health Trends in the United States: Results from the 2014 National Survey on Drug Use and Health
  4. Substance Abuse and Mental Health Services Administration [Internet]. Bethesda (MD). U.S. Department of Health and Human Services. Alcohol, Tobacco, and Other Drugs
  5. U.S. Food and Drug Administration (FDA) [internet], Drugs of Abuse Home Use Test
  6. Substance Abuse and Mental Health Services Administration [Internet]. Bethesda (MD). U.S. Department of Health and Human Services. Clinical Drug Testing in Primary Care
ऐप पर पढ़ें