myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

लाइपेज टेस्ट क्या है?

लाइपेज टेस्ट को सीरम लाइपेज टेस्ट भी कहा जाता है। यह टेस्ट खून में लाइपेज एंजाइम के स्तर की जांच करने के लिए किया जाता है। लाइपेज प्राथमिक तौर पर अग्नाशय में बनाए जाते हैं और फैट के पाचन में मदद करते हैं। इसके साथ कुछ अन्य अंग भी हैं, जो पाचन व अवशोषण प्रक्रियाओं में शामिल होते हैं, जैसे पेट, लिवर और जीभ आदि ये भी लाइपेज के बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

अग्नाश्य एक लगभग 6 इंच लंबा और संकुचित अंग होता है जो लिवर के नीचे और पेट व स्पाइनल कॉर्ड के बीच में होता है। अग्नाश्य का पहला सिरा छोटी आंत, ड्यूडेनम से जुड़ा होता है। अग्नाश्य में बना लाइपेज अग्नाशय वाहिनी के द्वारा ड्यूडेनम में जाता है। ड्यूडेनम में, ये आहार से प्राप्त ट्राइग्लिसराइड को फैटी एसिड में तोड़ने का कार्य करता है।

  1. लाइपेज टेस्ट क्यों किया जाता है - Lipase Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. लाइपेज टेस्ट से पहले - Lipase Test Se Pahle
  3. लाइपेज टेस्ट के दौरान - Lipase Test Ke Dauran
  4. लाइपेज टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - Lipase Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

लाइपेज टेस्ट किसलिए किया जाता है?

यह टेस्ट ज्यादातर ऐसे व्यक्ति से करवाने के लिए कहा जाता है जिसके शरीर में अग्नाशय संबंधी कोई समस्या होने का संदेह होता है। डॉक्टर निम्न लक्षण दिखने पर भी यह टेस्ट करवाने की सलाह दे सकते हैं:

इस टेस्ट की सलाह उन लोगों को भी जाती है जो अग्नाशय से जुड़ी किसी स्थिति का इलाज करवा रहे होते हैं, ताकि अग्नाशय की स्थिति पर नजर रखी जा सके और यह पता लगाया जा सके कि इलाज कितने अच्छे से काम कर पा रहा है।

यह टेस्ट फेमिलियल लिपोप्रोटीन लाइपेज डेफिशियेंसी के होने पर भी किया जाता है जो कि एक दुर्लभ अनुवांशिक विकार है। जिस व्यक्ति को यह विकार होता है उसमें फैट के मॉलिक्यूल को तोड़ने के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं रह पाता है।

लाइपेज टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

टेस्ट करवाने के आठ से बारह घंटे पहले तक भूखे रहने को कहा जा सकता है। इस दौरान कुछ भी खाने और पीने से मना किया जाता है। कुछ दवाएं टेस्ट के परिणाम को प्रभावित कर सकती हैं। इसीलिए यदि आप कोई भी दवाएं ले रहे हैं या हाल ही में कोई दवाई ली गई हैं तो इनके बारे में डॉक्टर को बता दें। इनमें हर्ब्स, विटामिन और न्यूट्रिशनल सप्लीमेंट भी शामिल हैं।

लाइपेज टेस्ट कैसे किया जाता है?

इस टेस्ट के लिए बांह या हाथ की नस से ब्लड सैंपल लिया जाता है। जिस जगह से खून निकाला जाना है वहां की त्वचा को साफ किया जाता है। बांह पर एक विशेष प्रकार का इलास्टिक बैंड बांधा जाता है। सुई लगाकर एक शीशी या सिरिंज में ब्लड सैंपल ले लिया जाता है। ब्लड सैंपल लेने के बाद इलास्टिक बैंड हटा दिया जाता है।

शिशुओं में एड़ी से खून का सेंपल निकाला जाता है, जिस जगह से खून निकाला जाना है पहले उसे अच्छे से साफ कर लिया जाता है और फिर सुई या लेसेंट की मदद से खून का सेंपल ले लिया जाता है।

इस टेस्ट से कोई गंभीर जोखिम नहीं जुड़ा है, हालांकि कुछ छोटी-मोटी परेशानियां हो सकती हैं जैसे नील पड़ना, ब्लीडिंग, संक्रमण, त्वचा के अंदर खून के थक्के जमना (हीमेटोमा) और बेहोशी जैसा महसूस होना शामिल हैं। टेस्ट के दौरान, व्यक्ति को सुई लगी जगह पर हल्का सा दर्द या चुभन जैसी संवेदना हो सकती है। टेस्ट के बाद, इंजेक्शन की जगह पर थोड़ा-बहुत दर्द भी महसूस हो सकता है।

लाइपेज टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

अलग-अलग घटकों के अनुसार इस टेस्ट के परिणाम भी अलग आ सकते हैं ये उम्र, लिंग, व्यक्ति के पिछले स्वास्थ्य और टेस्ट के तरीके के अनुसार अलग हो सकते हैं। टेस्ट के परिणामों की सही जानकारी के लिए डॉक्टर को रिपोर्ट्स दिखानी चाहिए। 

सामान्य परिणाम:
परिणाम यूनिट प्रति लीटर में दिए जाते हैं। 60 वर्ष से कम के वयस्कों में लाइपेज की सामान्य रेंज 0-160 U/litre (L) है। लाइपेज को मापने के लिए अन्य यूनिट माइक्रोकैट है और इसकी सामान्य रेंज  0-2.67 माइक्रोकैट/L है। 

हर लेबोरेटरी के अनुसार उनके सामान्य वैल्यू भी अलग-अलग हो सकती है।

असामान्य परिणाम:
सामान्य से अधिक वैल्यू इस बात का संकेत देती है कि व्यक्ति के शरीर में अग्नाशय से संबंधित कोई असामान्यता मौजूद है। यदि लाइपेज के स्तर सामान्य वैल्यू से 3-10 गुना ज्यादा हैं तो ये एक्यूट अग्नाशयशोथ रोग का संकेत देते हैं, जिसमें अग्नाशय में अचानक से जलन या सूजन होने लगती है। लाइपेज का सामान्य से अधिक स्तर के निम्न कारण भी हो सकते हैं :

और पढ़ें ...

References

  1. Ridgeview Medical Center. Lipase test. Waconia, Minnesota
  2. University of Rochester Medical Center. Lipase. Rochester, New York
  3. Chamara Basnayake, Dilip Ratnam. Blood tests for acute pancreatitis. Aust Prescr. 2015 Aug; 38(4): 128–130. PMID: 26648641
  4. National Institute of Diabetes and Digestive and Kidney Diseases [internet]: US Department of Health and Human Services; Definition & Facts for Pancreatitis
  5. Mark Feldman, Lawrence S. Friedman, Lawrence J. Brandt . Sleisenger and Fordtran's Gastrointestinal and Liver Disease E-Book. Elsevier Health Sciences, 2015
  6. National Organization for Rare Disorders. Lipoprotein Lipase Deficiency (LPLD). USA [internet].