• हिं

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट क्या है?

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट मल में रक्त की उपस्थिति देखने के लिए किया जाता है, जो कि नंगी आंखों से नहीं देखा जा सकता। ऑकल्ट का मतलब है छुपा हुआ। यह टेस्ट मुख्य रूप से कोलोरेक्टल कैंसर का परीक्षण करने के लिए किया जाता है। हालांकि, जब जठरांत्र पथ के ऊपरी या निचले भाग में रक्तस्राव होता है तो भी इस टेस्ट की सलाह दी जाती है।

इस टेस्ट के लिए दो भिन्न तरीके मौजूद हैं, इनमें निम्न मौजूद हैं :

  • गुआइक बेस्ड टेस्ट
    यह स्टूल सैंपल में हीमोग्लोबिन के हेमेभाग की जांच करता है, जो कि किसी अन्य स्रोत जैसे लाल मांस के कारण भी हो सकता है। वैसे यह कम स्पष्ट होता है और लाल मांस खाने पर इसके परिणाम गलत से सही भी आ सकते हैं। यह टेस्ट कभी-कभी किया जाता है क्योंकि इसमें परिणाम गलत भी आते हैं।
     
  • इम्यूनोकेमिकल फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट
    यह टेस्ट अधिक स्पष्ट होता है जो कि स्टूल सैंपल में मौजूद रक्त में ग्लोब्युलिन की जांच करता है। यह कोलोरेक्टल कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए किया जाता है।
  1. फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट क्यों किया जाता है - Fecal Occult Blood Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट से पहले - Fecal Occult Blood Test Se Pahle
  3. फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट के दौरान - Fecal Occult Blood Test Ke Dauran
  4. फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - Fecal Occult Blood Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट किसलिए किया जाता है?

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट मुख्य रूप से पचास वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में कोलन कैंसर की स्क्रीनिंग के लिए किया जाता है या फिर यह टेस्ट उन लोगों से करवाने के लिए भी कहा जाता है, जिनके परिवार में लोगों को कोलन कैंसर होता है।

यह जठरांत्र पथ की स्थितियों की जांच करने के लिए भी किया जाता है जिसके कारण ऊतक क्षतिग्रस्त या उनमें रक्त का रिसाव हो जाता है।

मल में खून के निम्न कारण हो सकते हैं :

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट करवाने की सलाह तब भी दी जा सकती है, जब आपके शरीर में एनीमिया के लक्षण दिखाई देते हैं जैसे :

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

डॉक्टर लक्षणों की पहचान करने के लिए आपके परिवार के पिछले स्वास्थ्य की जानकारी ले सकते हैं। डॉक्टर आपको बताएंगे की ब्लड स्टूल सेंपल लेने की क्या जरूरत है।

आपको टेस्ट होने से तीन दिन पहले तक रेड मीट खाने से मना किया जा सकता है। यदि आप कोई भी दवा या सप्लीमेंट ले रहे हैं, तो इसके बारे में अपने चिकित्सक को बता दें क्योंकि कुछ दवाएं आपके टेस्ट के परिणाम को प्रभावित कर सकती हैं। रक्त स्राव एक स्टूल सैंपल में नहीं पहचाना जा सकता है। इसीलिए अलग-अलग दिनों में विभिन्न स्टूल सैंपल लिए जाते हैं ताकि सटीक परिणाम का पता लगाया जा सके।

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट कैसे किया जाता है?

सैंपल लेने के लिए आपको एक होम किट दी जाएगी। सैंपल दूषित न हो इसके लिए किट पर दिए गए सभी निर्देशों का ठीक तरह से पालन करें। सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए भिन्न दिनों में बार-बार सैंपल लिए जाते हैं। कलेक्शन के बाद सैंपल को लैब में टेस्ट के लिए भेज दिया जाता है। फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट करने के लिए कलेक्शन के दो तरीके हैं :

  • इम्यूनोकेमिकल फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट
    • इस टेस्ट में सैंपल लेने के लिए आपको एक कंटेनर दिया जाता है। सैंपल लेने के तुरंत बाद इसे लैब में भेज दें।
       
  • गुआइक बेस्ड टेस्ट
    • इसके लिए आपको तीन सेक्शन के साथ एक टेस्ट कार्ड दिया जाएगा ताकि आप अलग-अलग दिन स्टूल सैंपल ले सकें।
    • किट में सैंपल को एप्लीकेशन स्टिक की मदद से फैला दें।
    • सैंपल सूख जाने पर इसे डॉक्टर के पास भेज दें।

फीकल ऑकल्ट ब्लड टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम

  • इस टेस्ट के सामान्य परिणाम नेगेटिव आते हैं। इसका मतलब है कि स्टूल सैंपल में रक्त नहीं हैं।

असामान्य परिणाम

इस टेस्ट के असामान्य परिणाम पॉजिटिव आते हैं, जिसका मतलब है कि स्टूल सैंपल में रक्त मौजूद हैं। असामान्य परिणाम आने के निम्न कारण हो सकते हैं :

संदर्भ

  1. Wilson DD. McGraw-Hill’s Manual of Laboratory and Diagnostic Tests. Alphabetical Listing of 359 Laboratory and Diagnostic Tests. 2008. Pp:528-530.
  2. International Foundation for Gastrointestinal Disorders [Internet]; U.S.A. Alarm Symptoms: A Cause for Alarm?
  3. UFHealth [internet]: University of Florida; Iron deficiency anemia
  4. Rex D, et al. Colorectal cancer screening: recommendations for physicians and patients from the U.S. Multi-Society Task Force on Colorectal Cancer. Amer J Gastroenterol. 2017;112:1016-1030. PMID: 28555630
  5. MedlinePlus Medical Encyclopedia: US National Library of Medicine; Fecal Occult Blood Test (FOBT)
  6. Wolf AMD et al. Colorectal cancer screening for average-risk adults: 2018 guideline update from the American Cancer Society. CA Cancer J Clin. 2018 Jul;68(4):250-281. PMID: 29846947
  7. Robertson DJ, et al. Recommendations on fecal immunochemical testing to screen for colorectal neoplasia: a consensus statement by the US Multi-Society Task Force on Colorectal Cancer. Amer J Gastroenterol. 2017;112:37-53. PMID: 27769517
  8. Pagana KD, Pagana TJ, Pagana TN. Mosby’s Diagnostic and Laboratory Test Reference. Stool Cancer Screening. 14th ed. Elsevier. 2019. Pp:872-874.
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ