myUpchar प्लस+ सदस्य बनें और करें पूरे परिवार के स्वास्थ्य खर्च पर भारी बचत,केवल Rs 99 में -

टोटल इम्युनोग्लोबुलिन ई (आईजीई) टेस्ट क्या है?

टोटल आईजीई टेस्ट एक एलर्जी टेस्ट है जो रक्त में मौजूद इम्युनोग्लोबुलिन (आईजीई) की संपूर्ण मात्रा का पता लगाने के लिए किया जाता है।

जब भी आपका शरीर बाहरी पदार्थों जैसे सूक्ष्मजीवों या एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थों के संपर्क में आता है तो प्रतिरक्षा प्रणाली उनसे लड़ने के लिए विशेष प्रोटीन बनाती है जिन्हें एंटीबॉडीज या इम्युनोग्लोबुलिन कहा जाता है। आईजीई एलर्जिक प्रतिक्रिया के खिलाफ बनने वाले एंटीबॉडीज हैं।

जैसे ही आप किसी एलर्जिक पदार्थ के संपर्क में आते हैं तो आपका शरीर उसके प्रति आईजीई बनाने लगता है। ये एंटीबॉडीज विशेष सफ़ेद रक्त कोशिकाओं से जुड़ जाते हैं और हिस्टामिन समेत कई रसायनों के स्त्राव को उत्तेजित करते हैं। किसी भी एलर्जिक रिएक्शन में पैदा होने वाले लक्षणों का कारण हिस्टामिन होता है।

एलर्जी पैदा करने वाले कुछ सामान्य पदार्थों में पराग (पोलन), जानवरों की रूसी और धूल आदि शामिल है। इस टेस्ट से यह पता लगाया जा सकता है कि व्यक्ति को क्या एलर्जी हुई है। हालांकि, टोटल आईजीई टेस्ट की मदद से यह पता नहीं लगाया जा सकता कि व्यक्ति को एलर्जी किस चीज से हुई है।

  1. टोटल आईजीई टेस्ट क्यों किया जाता है - Total IgE Test Kyu Kiya Jata Hai
  2. टोटल आईजीई टेस्ट से पहले - Total IgE Test Se Pahle
  3. टोटल आईजीई टेस्ट के दौरान - Total IgE Test Ke Dauran
  4. टोटल आईजीई टेस्ट के परिणाम का क्या मतलब है - Total IgE Test Ke Parinam Ka Kya Matlab Hai

टोटल आईजीई टेस्ट किसलिए किया जाता है?

यदि आपके शरीर में एलर्जी के लक्षण दिखाई देते हैं और उसके कारण का पता नहीं होता है तो डॉक्टर टोटल आईजीई टेस्ट की सलाह दे सकते हैं। एलर्जिक रिएक्शन शरीर के किसी भी भाग में हो सकता है, जिसके अनुसार इसके लक्षण भी अलग-अलग हो सकते हैं जैसे :

कुछ गंभीर मामलों में एनाफिलेक्सिस जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है। यह एलर्जिक प्रतिक्रिया पूरे शरीर को प्रभावित करती है, जो जीवन के लिए काफी घातक है।

चूंकि आईजीई के स्तर परजीवी संक्रमण के दौरान बढ़ जाते हैं इसीलिए यह टेस्ट परजीवी संक्रमणों की जांच करने के लिए भी किया जाता है।

टोटल आईजीई टेस्ट की तैयारी कैसे करें?

इस टेस्ट के लिए किसी भी तैयारी की जरूरत नहीं होती है। हालांकि अगर आप कोई भी दवा या सप्लीमेंट ले रहे हैं तो इसके बारे में डॉक्टर को अवश्य बताएं।

टोटल आईजीई टेस्ट कैसे किया जाता है?

डॉक्टर आपकी बांह की नस में सुई लगाकर रक्त की थोड़ी सी मात्रा ले लेंगे। टेस्ट से पहले आपको डॉक्टर इसकी प्रक्रिया के बारे में समझा देंगे। सैंपल को कंटेनर में रखकर उसे लैब में टेस्टिंग के लिए भेज दिया जाएगा।

पूरी प्रक्रिया में कुछ मिनट का ही समय लगता है। इस टेस्ट के बाद आपको सुई लगी जगह पर दर्द या नील भी हो सकता है जो कि कुछ दिनों में ठीक हो जाएगा। यदि यह ठीक नहीं होता है तो डॉक्टर को दिखा लें।

टोटल आईजीई टेस्ट के परिणाम क्या बताते हैं?

सामान्य परिणाम

यदि इम्युनोग्लोबुलिन की मात्रा 75 किलो यूनिट प्रति लीटर (kU/L) आती है तो टेस्ट के परिणामों को सामान्य माना जाता है। यदि टोटल आईजीई का स्तर 20 kU/L से कम है, तो भी यह संकेत देता है कि व्यक्ति को किसी भी तरह की कोई एलर्जी नहीं हुई है। हालांकि कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि व्यक्ति को एलर्जी है लेकिन टोटल आईजीई का स्तर सामान्य है। लगातार दो बार एलर्जी होने पर आईजीई का स्तर कम हो सकता है। इसके अलावा कभी-कभी इम्यून विकार होने के कारण भी व्यक्ति में एलर्जी संबंधी लक्षण दिखाई दे सकते हैं, जबकि इस दौरान भी आईजी का स्तर कम ही रहता है।

असामान्य परिणाम

यदि इम्युनोग्लोबुलिन का स्तर 5000 किलो यूनिट प्रति लीटर से अधिक है, तो यह संकेत देता है कि व्यक्ति को अत्यधिक एलर्जी है। व्यक्ति एलर्जिक पदार्थ के प्रति जितना अधिक संवेदनशील होगा, उसके रक्त में टोटल आईजीई का स्तर भी उतना ही अधिक मिलेगा। व्यक्ति किस पदार्थ के प्रति संवेदनशील है इसकी जांच करने के लिए डॉक्टर एलेर्जेन-स्पेसिफिक आईजीई टेस्ट करवाने की सलाह दे सकते हैं।

और पढ़ें ...

References

  1. National Heart, Lung, and Blood Institute [Internet]. Bethesda (MD): U.S. Department of Health and Human Services; Blood Tests
  2. University of Rochester Medical Center [Internet]. Rochester (NY): University of Rochester Medical Center; Allergy Overview
  3. Asthma and Allergy Foundation of America [Internet]. Landover (MD): Asthma and Allergy Foundation of America; Allergies
  4. American Academy of Allergy, Asthma and Immunology [Internet]. Milwaukee (WI). US; Allergy
  5. ARUP Labs [Internet]. University of Utah. Salt Lake city. Utah. US; Primary Immunodeficiency Diseases - Immunoglobulin Disorders
  6. National Institute of Allergies and Infectious diseases [internet]: National Institute of Health. US Department of Health and Human Services; Hyper-Immunoglobulin E Syndromes (HIES)
  7. Nemours Children’s Health System [Internet]. Jacksonville (FL): The Nemours Foundation; c2017. Blood Test: Immunoglobulin E (IgE)
  8. Children's hospital of Philadelphia [internet]. Philadelphia. PA. US; IgE-Mediated Food Allergies
  9. South Tees Hospitals. NHS Foundation trust. National Health Service, U.K.; Serological tests for allergy
ऐप पर पढ़ें