myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

फेस कपिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसकी मदद से चेहरे पर बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम एवं सूरज और पर्यावरण के प्रभाव से त्वचा को बचाया जा सकता है। यह ट्रीटमेंट पूरी तरह से सुरक्षित होता है क्योंकि इसमें किसी तरह के हानिकारक रसायनों का इस्तेमाल नहीं किया जाता और न ही इसमें किसी तरह की सर्जरी होती है। इस ट्रीटमेंट के दौरान दर्द भी नहीं होता।

बोटोक्स और प्लास्टिक सर्जरी की तुलना में फेस कपिंग कम महंगी होती है। इन दिनों यह ट्रीटमेंट काफी चलन में है और अलग-अलग क्षेत्रों यानी यूरोप से लेकर एशिया में इसको आज़माया जा रहा है। झुर्रियों को कम करने में यह प्रक्रिया बहुत ही प्रभावशाली है और त्वचा को आकर्षक भी बनाती है।

(और पढ़ें - खूबसूरत त्वचा के लिए आहार)

फेशियल कपिंग कैसे काम करती है?

फेशियल कपिंग की प्रक्रिया बहुत आसान होती है। इसका एक सेशन आधे से एक घंटे तक चलता है। थेरेपिस्ट सेशन की शुरूआत करने से पहले त्वचा को अच्छी तरह साफ करके थेरेपी में इस्तेमाल होने वाले तेल को चेहरे, गले और सीने पर लगाकर मसाज करते हैं। फेशियल कपिंग के लिए कस्टमाइज कप का उपयोग किया जाता है। ये कप बाॅडी कपिंग थेरेपी में इस्तेमाल होने वाले कप से छोटे होते हैं।

थेरेपिस्ट चेहरे पर कप को उल्टा कर के रखते हैं। कप से बनी रिवर्स सक्शन से वैक्यूम बनता है जिससे ऊतकों में कसावट आती है। इसके बाद थेरेपिस्ट सक्शन को उठाकर चेहरे पर मूव करते हैं जिससे मसाज करने का अहसास होता है। फेशियल कपिंग से चेहरे पर रक्त प्रवाह बेहतर होता है और चेहरे तक ज्यादा ऑक्सीजन पहुंचता है। नतीजतन, चेहरे पर एक नई चमक आती है।

( और पढ़ें - चेहरे की मसाज कैसे करते हैं)

फेशियल कपिंग के फायदे

फेशियल कपिंग के नकारात्मक प्रभाव

वैसे तो फेशियल कपिंग करवाना बिल्कुल सुरक्षित होता है लेकिन इसके बावजूद इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव हो सकते हैं। आमतौर पर ट्रीटमेंट के तुरंत बाद आपको कुछ समय के लिए निम्न समस्याएं महसूस हो सकती हैं -

क्या फेशियल कपिंग घर पर करवा सकते हैं?

फेशियल कपिंग किसी पेशेवर थेरेपिस्ट से करवाना ज्यादा फायदेमंद रहता है। प्रोफेशनल थेरेपिस्ट फेशियल कप के लिए सही तकनीक का उपयोग करते हैं। अतः बेहतर यही होगा कि आप घर पर इसे न करें। इसके बावजूद अगर आप घर पर कपिंग करना चाहते हैं तो इसके लिए किसी पेशेवर की मदद जरूर लें। आप उनसे पूछ सकते हैं कि घर पर फेशियल कप किट का किस तरह उपयोग करना चाहिए।

कुल मिलाकर कहने की बात यह है कि दमकते और खूबसूरत चेहरे के लिए फेशियल कप एक उभरता हुआ ट्रेंड है। इसे आप प्रोफेशनल थेरेपिस्ट की मदद से करवा सकते हैं और इसके भरपूर लाभ उठा सकते हैं।

(और पढ़ें - स्किन टाइट करने के उपाय)

और पढ़ें ...