कई लोगों की सेक्स लाइफ अच्छी नहीं होती है और कई पुरुष तो कम स्पर्म काउंट की समस्या से परेशान रहते हैं. इसका मुख्य कारण दिनोंदिन बढ़ता तनाव और सही खान-पान का सेवन नहीं है. ऐसे में लोग अमूमन वियाग्रा जैसी दवाइयों की मदद लेते हैं, तो कुछ सेक्स थेरेपिस्ट से इलाज करवाते हैं. वहीं, सेक्स लाइफ और स्पर्म काउंट को बेहतर बनाने में अश्वगंधा अहम भूमिका निभाता है. यह तनाव को कम करके टेस्टोस्टेरोन को बूस्ट करने में मदद कर सकता है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और स्तंभन दोष का इलाज विस्तार से जानिए.

आज इस लेख में आप सेक्स लाइफ और स्पर्म काउंट को बेहतर बनाने में अश्वगंधा के फायदे जानेंगे -

(और पढ़ें - अच्छी सेक्स लाइफ के लिए क्या करें)

  1. पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है अश्वगंधा
  2. सारांश
सेक्स लाइफ बेहतर बनाए अश्वगंधा के डॉक्टर

अश्वगंधा खासतौर से स्ट्रेस हार्मोन कॉर्टिसोल को कम करके स्ट्रेस को कम करने में मददगार है. इसके सेवन से स्पर्म काउंट में सुधार हो सकता है और टेस्टोस्टेरोन को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. यही नहीं, पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं में कम होती सेक्स इच्छा में भी सुधार लाने में अश्वगंधा फायदेमंद साबित हुआ है. आइए, सेक्स लाइफ और स्पर्म काउंट को बेहतर बनाने में अश्वगंधा की भूमिका के बारे में विस्तार से जानते हैं -

टेस्टोस्टेरोन को करे बूस्ट

पुरुषों टेस्टोस्टेरोन ऐसा हार्मोन है, जो सेक्स की इच्छा से जुड़ा है. उम्र के साथ पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन स्तर कम होता जाता है. इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट प्रभावित हो सकता है. शोध में पाया गया है कि अश्वगंधा का सेवन करने से टेस्टोस्टेरोन स्तर को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. इससे मसल मास और स्ट्रेंथ में भी इजाफा हो सकता है.

(और पढ़ें - सेक्स लाइफ में बाधा बनने वाली बीमारियां)

तनाव करे कम

अश्वगंधा में एफ्रोडिजिएक गुण पाए जाते हैं, जो सेक्स करने की इच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. फिर चाहे यह पुरुषों में हो या महिलाओं में. सेक्स लाइफ को विपरीत तौर पर प्रभावित करने में तनाव अहम भूमिका निभाता है. शोध के अनुसार, अश्वगंधा के सेवन से तनाव कम होता है और इससे सेक्स ड्राइव को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और शीघ्रपतन का इलाज विस्तार से जानें.

बेहतर होता है स्पर्म काउंट

अश्वगंधा पुरुषों के स्पर्म काउंट में सुधार लाने में सहायता करता है. शोध बताते हैं कि अश्वगंधा में स्पर्म काउंट और स्पर्म के मूवमेंट को बूस्ट करने के गुण पाए जाते हैं. इस तरह से यह पुरुषों में बांझपन की समस्या को ठीक करने में मददगार साबित हो सकता है.

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और शुक्राणु की कमी का इलाज विस्तार से जानें.

इरेक्टाइल डिसफंक्शन में सुधार

वर्षों से अश्वगंधा को इरेक्टाइल डिसफंक्शन की कारगर आयुर्वेदिक औषधि माना गया है, लेकिन इस संबंध में अभी पर्याप्त शोध उपलब्ध नहीं हैं. कुछ वैज्ञानिक शोधों में पाया गया है कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन जैसी अवस्था में अश्वगंधा लेने से कुछ खास असर नहीं होता है.

(और पढ़ें - महिला कितनी उम्र तक सेक्स कर सकती है)

सेक्स लाइफ और स्पर्म काउंट को बेहतर बाने में अश्वगंधा की भूमिका के बारे में कई शोध होते रहे हैं. अश्वगंधा एक जड़ी-बूटी है, जो तनाव को कम करने और टेस्टोस्टेरोन स्तर को बढ़ाने में मददगार है. अश्वगंधा के सेवन से महिला और पुरुष दोनों की सेक्स लाइफ में सुधार आ सकता है और पुरुषों के स्पर्म काउंट में सुधार हो सकता है. वहीं, अगर किसी को डायबिटीज या थायरायड है, तो अश्वगंधा के सेवन से परहेज करने की सलाह दी जाती है. गर्भवती महिलाओं को भी इसे न लेने की सलाह दी जाती है. ऐसे में बेहतर तो यह होगा कि अश्वगंधा के सेवन से पहले आयुर्वेद विशेषज्ञ की सलाह जरूर ली जाए. 

यहां दिए लिंक पर क्लिक करें और कामेच्छा में कमी का इलाज विस्तार से जानें.

Dr. Hemant Sharma

Dr. Hemant Sharma

सेक्सोलोजी
11 वर्षों का अनुभव

Dr. Zeeshan Khan

Dr. Zeeshan Khan

सेक्सोलोजी
9 वर्षों का अनुभव

Dr. Nizamuddin

Dr. Nizamuddin

सेक्सोलोजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Tahir

Dr. Tahir

सेक्सोलोजी
20 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें