myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

निःसंदेह शुगर या चीनी खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। लेकिन ज्यादा मात्रा में चीनी लेना आपके स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। आमतौर पर प्रोसेस्ड फूड या खाद्य पदार्थ बनने की प्रक्रिया में चीनी को शामिल किया जाता है। इनमें किसी तरह का पौष्टिक मूल्य शामिल नहीं होता। चीनी से आपको सिर्फ कैलोरी मिलती है जो आपके स्वास्थ्य को प्रभावित करती है जिससे वजन बढ़ता है। खैर, क्या आप जानना चाहते हैं कि आपकी डाइट में चीनी की मात्रा कम है या ज्यादा? चीनी की मात्रा बढ़ने पर कई लक्षण उभर कर आते हैं। इन लक्षणों को जानकर आप चीनी की मात्रा को संतुलित कर सकते हैं।

(और पढ़ें - मीठा खाने के नुकसान)

थकान महसूस करते हैं
ज्यादा चीनी का सेवन करने की वजह से आप थकान महसूस करते हैं। चीनी की मात्रा बढ़ने पर उसका संतुलित होना जरुरी है तभी आप ऊर्जा से भरे रह सकेंगे। कुछ लोगों में मीठा खाने की चाह इतनी उग्र हो जाती है कि मीठा खाने के लिए लालायित हो जाते हें। मीठा खाने की चाह को कम करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और फाइबर शामिल करें जो आपके शरीर में ऊर्जा को संचारित करते हैं। दरअसल फाइबर और प्रोटीन आपको लंबे समय तक पेट भरे रहने का अहसास दिलाते हैं, क्योंकि ये धीरे-धीरे पचते हैं। इतना ही नहीं ये तत्व चीनी युक्त आहार की तुलना में आपके ब्लड शुगर को बढ़ने भी नहीं देते। अतः प्रोटीन युक्त आहार जैसे अंडा, चिकन, फल, सब्जियां, साबुत अनाज आदि अपनी डाइट में शामिल करें।

(और पढ़ें -  मीठे की लत से छुटकारा पाने के सरल तरीके)

त्वचा संबंधित समस्या बढ़ना
​ज्यादा मात्रा में चीनी का सेवन करने की वजह से त्वचा संबंधित समस्याएं बढ़ने लगती हैं। अगर आप चीनी से मिलने वाली इंसुलिन के प्रति संवेदनशील हैं, तो आपके हार्मोन में कुछ बदलाव हो सकते हैं, जो मुंहासों को बढ़ावा देते हैं। अतः अगर आप त्वचा संबंधी समस्याओं से जूझ रहे हैं, तो चीनी युक्त आहार को कम करें। इसके बजाय ऐसे आहार को अपनी डाइट में शामिल करें जो त्वचा के लिए उपयोगी हों।

(और पढ़ें - ब्लड शुगर लेवल कम होने पर क्या करना चाहिए)

एक्सरसाइज के बाद थकान
वर्कआउट करने के लिए शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की जरूरत होती है। लेकिन अगर आपके लिए एक्सरसाइज करना मुश्किल हो रहा है तो एक बार अपने चीनी के सेवन की मात्रा पर ध्यान दें। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप एक्सरसाइज करने के तुरंत पहले कुछ चीनी युक्त आहार लेते हैं या मीठा खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है जिससे आप बहुत जल्दी थकान और तकलीफ महसूस करने लगते हैं।

(और पढ़ें - नार्मल ब्लड शुगर लेवल कितना होना चाहिए)

दांतों में कीड़े लगना
आमतौर पर यही माना जाता है कि बच्चों के दांतों में ही कीड़ा लगता है क्योंकि वे काफी ज्यादा मीठी चीजें जैसे टाॅफी, लाॅलीपाॅप आदि खाते हैं। जबकि जब आपके मुंह में मौजूद बैक्टीरिया किसी तरह के कार्बोहाइड्रेट को पचाते हैं, तो वे अम्ल (एसिड) प्रोड्यूस करते हैं जो सलाइवा के साथ मिलकर प्लेक का निर्माण करते हैं। अगर नियमित ब्रश करके इन्हें साफ न किया जाए  तो इससे दांतों में कीड़े लगने की आशंका बढ़ जाती है। विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी के प्रभाव को कम करने के लिए रोजाना दो बार अवश्य ब्रश करें। आपको बताते चलें कि चीनी आपके पूरे शरीर को प्रभावित करता है, दांत उसका सिर्फ एक हिस्सा है। दांतों की सफाई पर गौर कर आप महज शरीर के एक हिस्से का ख्याल रखते हैं।

(और पढ़ें - शुगर टेस्ट क्या है)

आप चीनी का सेवन कम कर रहे हैं या ज्यादा, यह जानना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। यहां बताए गए लक्षणों पर गौर करें। अगर आपकी डाइट में चीनी का सेवन ज्यादा है, तो तुरंत सजग-सचेत हो जाएं।

और पढ़ें ...