myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

आपने यह कहावत तो सुनी होगी कि दिन भर खाएंगे तो मोटापा कैसे घटाएंगे? जबकि तथ्य यह है कि बार-बार खाना खाने की आदत अच्छी है। इससे आप स्वस्थ रहते हैं, मेटाबाॅलिज्म का स्तर सही रहता है, ज्यादा भूख नहीं लगती और ब्लड शुगर भी नियंत्रण में रहता है। कहने का मतलब यह हुआ कि दिन में बार-बार खाएं, लेकिन कम-कम खाएं। तभी आपका वजन नियंत्रित हो सकेगा। हालांकि इस पर हुए तमाम अध्ययनों की अलग-अलग राय है। खैर, अगर आप अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो दिन भर में छोटे-छोटे 6 मील लें। लेकिन इससे पहले कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दें।

(और पढ़ें - वजन कम करने के उपाय)

कैलोरी बांटें
छोटे-छोटे मील लेने के लिए कैलोरी को छह हिस्सों में बांटें। हर मील में लगभग एक ही मात्रा में कैलोरी होनी चाहिए। उदाहरण के तौर पर समझें कि अगर आप एक दिन में 1800 कैलोरी ले रहे हैं, तो प्रत्येक मील में 300 कैलोरी शामिल करें। इस तरह आप एक साथ भारी मात्रा में कैलोरी लेने से बच जाएंगे। इस तरह आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा।

(और पढ़ें - संतुलित आहार का लाभ)

प्रत्येक तीन घंटे में खाएं
पूरे दिन में हर तीन घंटे के अंतराल में मील लें। वजन कम करने के लिए पूरे दिन में अपने मील को अच्छी तरह शिड्यूल करें। अपना पहला मील या नाश्ता सुबह उठने के एक घंटे के अंदर लें। इसी के अनुसार बाकी मील को भी प्लान करें। उदाहरण के तौर पर अगर आपने नाश्ता 6 बजे किया है तो इसके बाद सुबह 9 बजे नाश्ता फिर दोपहर का लंच करें। फिर 3 बजे, 6 बजे और फिर रात को 9 बजे खाना खाएं। इसी शिड्यूल को नियमित फाॅलो करें।

(और पढ़ें - नाश्ता न करने के नुकसान)

खाना कम खाएं
ध्यान रखें कि आप पूरे दिन में तीन के बजाय 6 बार खाना खा रहे हैं। अतः कम-कम खाएं। आमतौर पर दिन में 6 बार खाने वाले लोग यही गलती करते हैं। वे कम के बजाय ज्यादा आहार का सेवन कर लेते हैं, जिससे उनका वजन नियंत्रित होने के बजाय बढ़ने लगता है। अगर आप प्रत्येक मील में अपनी प्लानिंग से 50 या 100 कैलोरी ज्यादा ले रहे हैं तो पूरे दिन में आप स्वयं अनुमान लगा सकते हैं कि आपके द्वारा कैलोरी का सेवन कितना बढ़ चुका है। बेहतर है कि आप जो भी खा रहे हैं, उसके पौषक तत्व को जानें और ध्यान से अपना मील प्लान करें। 6 बार में कम-कम खाएं और स्वस्थ आहार लें। आप अपनी सुविधा के लिए प्रत्येक मील को कटोरी के अनुसार माप कर खा सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए नाश्ते में क्या खाएं)

प्रोटीन और फाइबर जरूर लें
अपने भोजन में प्रोटीन और फाइबर को जरूर शामिल करें। ये पोषक तत्व वजन कम करने के लिए बहुत उपयोगी है। प्रोटीन और फाइबर आपको कम कैलोरी लेने के बावजूद संतुष्टि का अहसास कराते हैं। चिकन, मछली, मीट, अंडा, कम वसा युक्त मक्खन, दाल, बीज, नट्स और नट बटर प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं। जबकि फाइबर के लिए हर तरह की सब्ज्यिां और फल खाएं। इसके साथ ही दाल और साबुत अनाज भी फाइबर से भरपूर होते हैं।

(और पढ़ें - मोटापा कम करने के घरेलू उपाय)

जब आप पूरे दिन में तीन के बजाय छह बार खाते हैं तो अपनी प्लेट पर एक नजर जरूर दौड़ाएं। यह ध्यान रखें कि आप क्या खा रहे हैं और क्या नहीं। जो खा रहे हैं, वह आपके स्वास्थ्य के लिए सही है या नहीं। इन बातों को जानकर आप हेल्दी आहार लेंगे साथ ही वजन को नियंत्रित भी कर पाएंगे।

और पढ़ें ...