लोगों का रूझान नैचुरल स्किन केयर प्रोडक्ट की तरफ तेजी से बढ़ रहा है. अधिकतर लोगों का मानना है कि वो जिन प्रॉडक्ट्स का उपयोग करें, वो प्राकृतिक तत्वों से युक्त होने चाहिए. ऐसे में फेशियल किट भी प्राकृतिक तत्वों से बनी होनी चाहिए. बाजार में लोटस और हिमालया जैसे कई ब्रांट के प्राकृतिक फेशियल किट उपलब्ध हैं.

आज इस लेख में आप प्राकृतिक तत्वों से युक्त कुछ ऐसे ही फेशियल किट्स के बारे में जानेंगे -

(और पढ़ें - हाइड्रा फेशियल के फायदे)

 
  1. प्राकृतिक तत्वों से युक्त बेस्ट फेशियल किट
  2. सारांश
6 बेस्ट नेचुरल फेशियल किट के डॉक्टर

जब बात होती है बाजार से प्राकृतिक फेशियल किट खरीदने की, तो कंफ्यूजन होना जायज है. ऐसे में हम यहां कुछ ऐसे ब्रांड के फेशियल किट के बारे में बता रहे हैं, जो प्राकृतिक तत्वों से युक्त हैं -

एक्सपर्ट ग्लो पपाया फेशियल किट - Expert Glow Papaya Facial Kit for Glowing Skin

पपीते के गुणों से युक्त इस फेशियल किट के उपयोग से त्वचा से तेल और अशुद्धियों को कम करने में मदद मिल सकती है. इस फेशियल किट में व्हाइटनिंग क्रीम, मसाज जेल, पपीता एक्सफोलिएटर, फेशियल स्क्रबफेस पैक और डीप क्लींजर मौजूद हैं. इसके उपयोग से दाग-धब्बे व कील-मुंहासों के निशानों को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद क्रीम स्किन टोन को बेहतर करने व त्वचा में जवां निखार लाने में सहायक हो सकती है. इसके अलावा, क्लींजर त्वचा को गहराई से साफ कर निखार ला सकता है.

(और पढ़ें - डायमंड फेशियल किट)

लोटस हर्बल रेडिएंट पर्ल सेलुलर लाइटनिंग सैलून ग्रेड फेशियल किट - Lotus Herbal Radiant Pearl Cellular Lightening Salon Grade Facial Kit

यह फेशियल किट त्वचा की नमी और कोमलता को बनाए रखने में मदद कर सकता है. इसमें मोती, मुलेठी व ग्रीन टी के अर्क होते हैं, जो त्वचा की रिपेयरिंग प्रक्रिया को तेज करते हैं और तुरंत परिणाम प्रदान करते हैं. किट में शामिल मसाज क्रीम त्वचा को हाइड्रेट रखती है, जबकि फेस मास्क त्वचा को सॉफ्ट बनाता है. इस किट में क्लींजिंग, स्क्रब, एक्टिवेटर, मसाज क्रीम और मास्क मौजूद हैं. यह हर तरह की स्किन के लिए उपयोगी हो सकता है.

(और पढ़ें - घर में फ्रूट फेशियल करने के फायदे)

नेचर्स एसेंस ग्लोइंग गोल्ड फेशियल किट - Nature’s Essence Glowing Gold Facial Kit

गोल्ड फेशियल करवाने के लिए आपको किसी विशेष अवसर की आवश्यकता नहीं है और इसके लिए सैलून जाना भी जरूरी नहीं है. बस इसके लिए नेचर्स गोल्ड फेशियल किट लें और खुद को सैलून जैसा लुक दें. इसकी कीमत सैलून में किए जाने वाले फेशियल की कीमत से काफी कम है, लेकिन इसका असर सैलून में किए जाने वाले फेशियल जितना ही है. यह त्वचा को गहराई से साफ और कंडीशन कर सकता है.

इसमें सोने का पाउडर, पिपरमिंट ऑयल और संतरे के तेल से युक्त स्क्रब है, जो त्वचा को न सिर्फ गहराई से साफ कर सकता है, बल्कि स्किन के पीएच को भी बैलेंस रख सकता है. इसमें एक मसाज जेल क्रीम है, क्लींजर और फेस पैक है. ये सारी चीजें त्वचा को ग्लोइंग और सॉफ्ट बनाने में सहायक हो सकती हैं.

(और पढ़ें - त्वचा को मुलायम बनाने के तरीके)

हिमालया प्योर स्किन नीम फेशियल किट - Himalaya Pure Skin Neem Facial Kit

नीम के प्राकृतिक गुणों से भरपूर हिमालया प्योर स्किन नीम फेशियल किट में एक फेस वाश, एक स्क्रब और एक फेस पैक मौजूद है. इसके उपयोग से बढ़े हुए छिद्रों को कसने में मदद मिल सकती है और नीम, खुबानीमुल्तानी मिट्टी व हल्दी के अर्क के गुण पिंपल्स को कम कर सकते हैं. खुबानी युक्त स्क्रब त्वचा की मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट कर सकता है और ब्लैकहेड्स को कम कर सकता है. वहीं, फेस पैक त्वचा को नमी प्रदान कर सकता है. नीम के एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पर्यावरण के कारण त्वचा को होने वाली क्षति से बचाने में और स्किन को हाइड्रेट करने में मदद कर सकते हैं.

(और पढ़ें - स्किन टोन को हल्का करने के घरेलू उपाय)

न्यूट्रीग्लो गोल्ड केसर फेशियल किट - NutriGlow Gold Kesar Facial Kit

यह फेशियल प्रोडक्ट त्वचा की कई सारी समस्याओं के लिए लाभकारी हो सकता है. इसमें सोने का अर्क, केसर का अर्क, हल्दी का अर्क और संतरे का तेल शामिल हैं. इसमें मौजूद ये सभी सामग्रियां त्वचा को सन डैमेज, त्वचा के क्षतिग्रस्त कोशिकाओं को रिपेयर करने और त्वचा को ग्लोइंग लुक देने में सहायक हो सकती है.

इसके अलावा, इससे त्वचा को पोषण मिल सकता है और त्वचा में बेहतर इलास्टिसिटी आ सकती है. यह किट ब्लैकहेड्स और पिंपल्स को भी दूर करती है. वहीं, केसर को रक्त शुद्ध करने वाले गुणों के लिए जाना जाता है और त्वचा की रंगत में निखार ला सकता है. इस फेशियल किट में एक डीप क्लींजर, एक एक्सफोलिएटिंग स्क्रब, एक पौष्टिक जेल, एक व्हाइटनिंग क्रीम, एक फेस पैक और एक सीरम मौजूद है.

(और पढ़ें - चेहरे से सांवलापन दूर करने के तरीके)

वीएलसीसी नैचुरल साइंसेस एंटी टैन सिंगल फेशियल किट - VLCC Natural Science Anti Tan Single Facial Kit

जैसा कि नाम से पता चलता है, वीएलसीसी की यह फेशियल किट टैनिंग से बचाव या उस पर असरदार हो सकती है. यह त्वचा को सूरज के हानिकारक प्रभाव से बचा सकती है. इसमें मौजूद ओटमील त्वचा से गंदगी को हटाने में मदद कर सकते हैं. वहीं, इसमें खीरे के गुण मौजूद हैं, जो त्वचा पर हाइड्रेटर के रूप में काम कर सकते हैं. साथ ही त्वचा के डैमेज को रोकने के लिए पिस्ता और मुंहासे को कम करने वाले विंटर चेरी के अर्क का उपयोग किया गया है.

यह डार्क स्पॉट्स व दाग-धब्बों को कम करने में सहायक हो सकता है. इससे आपको ग्लोइंग इवन-टोंड स्किन मिल सकती है. यह डल व डैमेज त्वचा के लिए भी लाभकारी हो सकती है, क्योंकि यह त्वचा को मॉइस्चराइज कर सकती है और जवां चमक ला सकती है. किट में एक क्लींजर, एक स्क्रब, एक जेल, एक मसाज क्रीम, एक मेलावाइट पैक और एक मॉइस्चराइजिंग जेल होता है.

नोट: प्राकृतिक तत्वों से युक्त किसी भी फेशियल किट का चेहरे पर उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. पैच टेस्ट के बाद किसी भी तरह की असुविधा या जलन महसूस होने पर उस प्रोडक्ट का बिल्कुल उपयोग न करें.

(और पढ़ें - चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय)

ये थे कुछ प्राकृतिक तत्व युक्त नैचुरल फेशियल किट से जुड़ी जानकारियां. ये आपको आसानी से ऑनलाइन या बाजार में मिल जाएंगे. इनके उपयोग से आप सैलून जैसा फेशियल ग्लो घर में ही पा सकते हैं. इनका उपयोग आसान है और पैक में इसके उपयोग का तरीका भी मौजूद होता है. ऐसे में आप पैक में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके भी इनका उपयोग कर सकते हैं.

(और पढ़ें - तैलीय त्वचा से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय)

Dr. Afroz Alam

Dr. Afroz Alam

डर्माटोलॉजी
4 वर्षों का अनुभव

Dr. Pranjal Praveen

Dr. Pranjal Praveen

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Nihal Yadav

Dr. Nihal Yadav

डर्माटोलॉजी
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Ravichandran G

Dr. Ravichandran G

डर्माटोलॉजी
23 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ