पूरे दिन के काम के बाद घर आकर हम सबसे पहले नहाने की तरफ भागते हैं। गर्मियों में ठंडा ठंडा पानी या सर्दियों में गर्म पानी आपके पूरे दिन की थकान को दूर कर देता है। सिर्फ साधारण पानी आपके शरीर को आराम दे सकता है लेकिन अगर आप अपने किचन में मौजूद कुछ सामग्रियों को पानी में मिलाकर नहाते हैं तो आराम देने के साथ साथ ये आपकी त्वचा को सुंदर भी बनाएँगे। (और पढ़ें - गर्म पानी से नहाना चाहिए या ठंडे पानी से – जानिए आयुर्वेद क्या कहता है)

तो आज हम आपको कुछ सामग्रियों के बारे में बताएंगे जो आपके घर में आसानी से मौजूद होंगी और इनका इस्तेमाल भी आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होगा। 

  1. नहाने के पानी में बेकिंग सोडा रखे त्वचा की समस्या को दूर - Baking soda in bath water for skin problems in Hindi
  2. नहाने के पानी में जेली का इस्तेमाल त्वचा को दे नमी - Jelly in bathtub hydrates your skin in Hindi
  3. सेंधा नमक से नहाने से आप त्वचा की समस्या से रहेंगे मुक्त - Epsom salt in bathtub reduce inflammation in Hindi
  4. नहाने के पानी में अदरक मिलाने से बुढ़ापे से जुडी परेशानी होगी कम - Ginger in bath water useful for anti
  5. नहाने के पानी में ग्रीन टी का इस्तेमाल आपकी त्वचा रखे स्वस्थ - Green tea in bath tub makes skin healthy in Hindi
  6. नहाने के पानी में नींबू के जूस का मिश्रण त्वचा को रखे ताज़ा - Lemon juice in bath water revives your skin in Hindi
  7. नहाने के पानी में जैतून का तेल झुर्रियों के लिए है फायदेमंद - Olive oil in bathtub reduces fine lines and wrinkles in Hindi
  8. नहाने के पानी में दालचीनी मिलाना चकत्तों को करे दूर - Cinnamon in bath water cures rashes in Hindi
  9. नहाने के पानी में दूध मिलकर हटायें मृत त्वचा - Milk in bathtub removes dead skin in Hindi
  10. नहाने के पानी में दलिया त्वचा की परेशानियों में पहुचाये फायदा - Oatmeal in bathtub for skin infection in Hindi
  11. वाइन से नहाने से त्वचा की लालिमा होती है खत्म - Wine in bath water reduces redness in Hindi
  12. नारियल के तेल से नहाने से त्वचा में आती है नमी - Coconut oil in bath water moisturize your skin in Hindi
  13. नहाने के पानी में इस्तेमाल होने वाली सामग्रियों की सूची

चार से पांच चम्मच बेकिंग सोडा नहाने के पानी में मिलाने से आपके त्वचा का एसिड कम होगा साथ ही शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालने में मदद मिलेगी। इसकी मदद से आपकी त्वचा मुलायम हो जाती है, जलन और सूजन भी कम होती है। अल्कोहल, कैफीन, निकोटीन और दवाओं की मदद से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में भी मदद मिलती है। 

(और पढ़ें - बेकिंग सोडा के फायदे और नुकसान)

6-7 पैकेट जेली पाउडर नहाने के पानी में मिलाने से आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद मिलेगी, मूड पूरे दिन अच्छा बना रहेगा साथी ही त्वचा भी मुलायम बनी रहेगी। ये ज़ाहिर सी बात है आप जेली को पी या खा नहीं सकते तो उसका फ्लेवर खरीदने की बजाए जेली को सेंट के रूप में खरीदें। हम आपको हल्का रंग चुनने की सलाह देंगे जिससे कि आपकी त्वचा पर किसी भी गाढ़े रंग के इस्तेमाल से धब्बे न पड़ें।

इसके अनगिनत स्वास्थ्य लाभ के अलावा, नहाने के पानी में 2 कप सेंधा नमक मिलाने से आपके शरीर का दर्द दूर होगा, सूजन कम होगी और दिमाग को भी आराम देने में मदद मिलेगी। सेंधा नमक का स्वास्थ्य लाभ अच्छे से प्राप्त करने के लिए हर हफ्ते तीन बार सेंधा नमक से ज़रूर नहाएं। 

(और पढ़ें - सेंधा नमक के फायदे और नुकसान)

अगर आप बीमार हैं तो गर्म पानी में आधा कप पिसा अदरक डालें। इससे आपकी सर्दी झुकाम और फ्लू से जुड़े लक्षण कम होंगे। अगर आप बीमार नहीं भी है तब भी इतनी मात्रा में अदरक का इस्तेमाल आपकी मांसपेशियों के दर्द को कम करता है, शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है साथ ही त्वचा के तापमान को भी बढ़ाता है जिससे कि आप अच्छा और गर्म महसूस करने लगते हैं। 

(और पढ़ें - अदरक के फायदे)

यह तो हम सभी जानते हैं कि ग्रीन टी हमारे स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद होती है। 6 ग्रीन टी बैग गर्म पानी के टब में या बाल्टी में डालें। 15-20 मिनट तक उन्हें गर्म पानी में रहने दें। 15-20 मिनट उस पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए कर लें। ग्रीन टी को एंटीऑक्सिडेंट और डिटोक्सिफ़ायर के लिए जाना जाता है। इन सभी सामग्रियों को अपने नहाने के पानी में जोड़ने से समय से पहले बढ़ती उम्र और त्वचा की सफाई का लाभ आपको मिलेगा। 

(और पढ़ें - ग्रीन टी के फायदे)

नहाने के पानी में 5-6 नींबू को निचोड़ लें या लगभग 1 / 2-3 / 4 कप नींबू का जूस पानी में मिलाएं। इससे आपकी त्वचा चमकदार बनी रहेगी। ताज़ा नींबू आपके खुले छिद्रों को बंद करने में मदद करेगा त्वचा को ताज़ा बनाएगा और आपके मूड को भी पूरा दिन अच्छा बनाकर रखेगा।

(और पढ़ें - नींबू के फायदे)

कई तेल आपकी त्वचा को अच्छा और नरम बनाते हैं और हम सबका पसंदीदा तेल जैतून का तेल हैं जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। गर्म नहाने के पानी में 5 चम्मच जैतून का तेल मिलाएं और उसे अच्छे मिला लें। जैतून के तेल से नहाने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और जीवाणु संक्रमण से लड़ने में मदद मिलेगी। यह आपकी त्वचा में कोलेजन को बनाए रखता है और लंबे समय तक कोमल दिखने में भी मदद करता है। इसके अलावा इसके इस्तेमाल से फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी दूर होंगी। 

(और पढ़ें - झुरियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय)

आप नहाने के पानी में दालचीनी की लकड़ियां लगभग 3-4 डाल सकते है। इसके अलावा आप दालचीनी का पाउडर भी लगभग 1/4 कप नहाने के पानी में डाल सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपका शरीर डिटॉक्सिफाइंग रहेगा और यह लालिमा से भी बचाव करेगा। इसमें प्राकृतिक निस्संक्रामक और एस्ट्रिंजेंट के गुण भी पाए जाते हैं।

(और पढ़ें - चेहरे के चकत्तों के घरेलू उपाय)

दूध सबसे लोकप्रिय और हर घर में इस्तेमाल होने वाली सामग्री है। डेयरी उत्पाद में पाए जाने वाला लैक्टिक एसिड मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालता है और अंदर की छुपी त्वचा को भी बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन और खनिजों से अत्यधिक समृद्ध होता है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को कम कर देता और आपकी त्वचा की प्राकृतिक लोच को भी बरकरार रखता है। 

(और पढ़ें - दूध के फायदे)

जिन लोगो की त्वचा रूखी और खुजलीदार है वो नहाने के पानी में दलिये का इस्तेमाल करें। लगभग 1 / 4-3 / 4 कप दलिये को जालीदार कपडे में डालें और फिर उसे नहाने के पानी में डाल दें। जब दलिया अच्छे से पानी में मिल जाये तो इस पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करें। इसकी मदद से आपकी त्वचा नरम बनी रहेगी। (और पढ़ें - दलिया के फायदे)

वाइन में बुढ़ापारोधी और पॉलीफेनोल्स के गुण होते हैं जो आपकी त्वचा की लालिमा और सूजन को कम करते हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए नहाने के पानी में रेड वाइन या फिर शैंपेन का इस्तेमाल ज़रूर करें।

नरम त्वचा के लिए सर्वश्रेष्ठ स्नान सामग्री में से एक है नारियल का तेल। नहाने के पानी में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इसमें माइक्रोबियलरोधी, सूजनरोधी, परजीवीरोधी और कवकरोधी गुण पाए जाते हैं। इससे आपकी त्वचा मुलायम रहेगी साथ ही नमी भी बनी रहेगी। 

(और पढ़ें - नारियल तेल के फायदे और नुकसान)

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नहाने के पानी में इस्तेमाल होने वाली 12 सामग्रियों का विवरण इस प्रकार है -

 

 

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ