हर कोई चाहता है कि उसके बाल घने और सुंदर हों. वहीं, कुछ लोगों के बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं. ऐसे में बालों को झड़ने से रोकने के लिए केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट की जगह आयुर्वेदिक तरीका आजमाना चाहिए. इस मामले में पतंजलि द्वारा निर्मित आयुर्वेदिक दवाओंतेल पर भरोसा किया जा सकता है. 

आज इस लेख में आप जानेंगे कि झड़ते बालों के लिए पतंजलि की कौन-कौन सी दवाएं व तेल बाजार में उपलब्ध हैं -

(और पढ़ें - बाल झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय)

  1. झड़ते बालों के लिए पतंजलि की दवा व तेल
  2. सारांश
झड़ते बालों के लिए पतंजलि की दवा के डॉक्टर

बाल झड़ने की परेशानी को दूर करने के लिए आप पतंजलि की निम्नलिखित दवाओं व तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं -

पतंजलि तुलसी पंचांग जूस - Patanjali Tulsi Panchang Juice

पतंजलि तुलसी पंचांग जूस का सेवन बालों को झड़ने से रोकने के साथ-साथ शरीर की आम बीमारियों को दूर करने में असरकारक है. इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली को बूस्ट किया जा सकता है. इसमें बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से लड़ने की क्षमता होती है, जो बालों और त्वचा की समस्याओं को दूर करने में प्रभावी हो सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि तुलसी पंचांग जूस)

पतंजलि दिव्य अणु तेल - Patanjali Divya Anu Taila

अणु तेल को कई तरह की आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों को मिलाकर तैयार किया जाता है, जो बालों को पोषण प्रदान कर सकता है. साथ ही यह सिर, गर्दन, कंधे, आंख, नाक, कान, स्किन और गले में होने वाली समस्याओं से राहत दिला सकता है. पतंजलि दिव्य अणु तेल के इस्तेमाल से ब्रेन और नर्व को ठंडा करने में मदद मिलती है. अणु तेल सेंस ऑर्गन के कामकाज में भी सुधार कर सकता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि दिव्य अणु तेल)

पतंजलि केश कांति हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑयल - Patanjali Kesh Kanti Herbal Hair Expert Oil

पतंजलि केश कांति हर्बल हेयर एक्सपर्ट ऑयल एक आयुर्वेदिक दवा है, जिसके इस्तेमाल से पुरुषों और महिलाओं में बाल झड़ने की परेशानी को कम किया जा सकता है. यह बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है और जड़ों व स्कैल्प को सुरक्षित रखता है. यह डैमेज बालों को रिपेयर भी करता है और बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है. इतना ही नहीं, यह डैंड्रफ की परेशानी को भी दूर कर सकता है.

(और पढ़ें - बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपाय)

पतंजलि केश कांति आंवला हेयर ऑयल - Patanjali Kesh Kanti Amla Hair Oil

झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए पतंजलि केश कांति आंवला हेयर ऑयल का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस तेल के इस्तेमाल से झड़ते बालों की समस्या, सफेद बाल और दो मुंहे बालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है. दरअसल, इसमें मौजूद आंवला विटामिन-सी का समृद्ध स्रोत है, जो स्कैल्प और बालों को गहराई से पोषण प्रदान करता है. इससे जड़ों से लेकर सिरे तक को मजबूती मिलती है, जिससे बालों का झड़ना बंद होता है. साथ ही यह बालों को घना, लंबा और हेल्दी बनाए रखने में मददगार होता है.

(और पढ़ें - क्या गिरे हुए बाल वापस आते है)

पतंजलि केश कांति बादाम हेयर ऑयल - Patanjali Kesh Kanti Almond Hair Oil

पतंजलि केश कांति बादाम तेल के इस्तेमाल से बालों को मजबूती मिलती है और झड़ते बालों की परेशानी दूर हो सकती है. यह तेल बालों को सॉफ्ट और कंडीशन करता है. बादाम तेल में विटामिन-ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मैग्नीशियम पाया जाता है, जो झड़ते बालों की परेशानी के साथ-साथ अन्य समस्याएं दूर करने में मददगार है. इस तेल को लगाने से बाल के चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत बनती है, जो बालों को स्वस्थ व चमकदार बनाती है. यह बालों की बनावट और लुक में सुधार करती है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि केश कांति बादाम हेयर ऑयल)

पतंजलि तेजस तैलम - Patanjali Tejus Tailum

यह तेल 100 प्रतिशत शुद्ध आयुर्वेदिक तेल है. यह ऑलिव ऑयल, बादाम का तेल, अखरोट का तेल, सूरजमुखी का तेल, तिल का तेल, सोयाबीन का तेल, सरसों का तेल और अरंडी के तेल का अनूठा मिश्रण है. नियमित रूप से इस तेल का इस्तेमाल करने से स्किन, मांसपेशियों, स्कैल्प और बालों को गहराई से पोषण मिलता है.

आयुर्वेदिक फॉर्मूला से तैयार इस तेल को लगाने से मांसपेशियों, सिरदर्द, स्किन और बालों की परेशानी दूर होती है. इतना ही नहीं, यह बालों की ड्राइनेस और खुजली को भी ठीक करने में सहायता करता है.

(यहां से खरीदें - पतंजलि तेजस तैलम)

झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए इस लेख में बताए गए पतंजलि के तेल बाल झड़ने की परेशानी को कुछ हद तक कम कर सकते हैं. हां, अगर बाल ज्यादा झड़ रहे हैं, तो एक्सपर्ट की सलाह लेनी चाहिए ताकि गंभीर कारणों से झड़ रहे बालों की परेशानी का इलाज सही समय पर किया जा सके. इसके अलावा, तेल व आयुर्वेदिक इलाज के साथ-साथ संतुलित भोजन व नियमित व्यायाम करना भी जरूरी है.

अस्वीकरण: ये लेख केवल जानकारी के लिए है. myUpchar किसी भी विशिष्ट दवा या इलाज की सलाह नहीं देता है. उचित इलाज के लिए डॉक्टर से सलाह लें.

Dr. Gourav Vashishth

Dr. Gourav Vashishth

आयुर्वेद
5 वर्षों का अनुभव

Dr. Anil Sharma

Dr. Anil Sharma

आयुर्वेद
8 वर्षों का अनुभव

Dr. Prerna Choudhary

Dr. Prerna Choudhary

आयुर्वेद
6 वर्षों का अनुभव

Dr. Satpal

Dr. Satpal

आयुर्वेद
24 वर्षों का अनुभव

ऐप पर पढ़ें
cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ