बढ़ते प्रदूषण और धूल-मिट्टी की वजह से बालों से जुड़ी परेशानियां होती हैं. इन परेशानियों में दो मुंहे बाल होना काफी आम है. दो मुंहे बालों की समस्या होने से आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज होने लगते हैं.

ऐसे में बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए दो मुंहे बालों की परेशानी को दूर करना बहुत ही जरूरी होता है. दो मुंहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आप कई तरह की चीजों को अपने बालों में लगा सकते हैं. प्रकृति में कई ऐसी चीजें हैं, जिसे लगाने से दो मुंहे बालों की परेशानी दूर हो सकती हैं.

दो मुंहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए अपने बालों में ऑर्गन ऑयल, स्वीट बादाम ऑयल, कैस्टर ऑयल लगाएं. इससे न सिर्फ दो मुंहे बालों की समस्या दूर होगी, बल्कि बालों से जुड़ी अन्य परेशानी भी दूर हो सकती है.

आज हम इस लेख में दो मुंहे बालों के लिए क्या लगाएं, इसके बारे में जानेंगे.

(और पढ़ें - दोमुंहे बालों के उपाय)

  1. दो मुंहे बालों के लिए क्या लगाएं - What to apply for split ends in Hindi
  2. सारांश - Summary
दो मुंहे बालों के लिए क्या लगाना और करना चाहिए के डॉक्टर

बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए आप फिश ऑयल, नारियल तेल, बादाम तेल, एवोकाडो हेयर मास्क अपने बालों में लगा सकते हैं. इससे दो मुंहे बालों की परेशानी दूर होगी. साथ ही बालों की अन्य समस्याएं भी दूर हो सकती हैं. आइए विस्तार से जानते हैं दो मुंहे बालों के लिए क्या लगाएं?

नारियल तेल

दो मुंहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आप अपने बालों में नारियल तेल लगा सकते हैं. नारियल तेल का इस्तेमाल कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स के लिए किया जाता है. इससे चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ-साथ बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाया जा सकता है. अगर आप दो मुंहे बालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें. इससे न सिर्फ दो मुंहे बालों की परेशानी दूर होगी, बल्कि यह आपके बालों को हाइड्रेट करेगा. साथ ही बालों की ड्राईनेस भी कम कर सकता है.

बादाम तेल

बालों में बादाम तेल लगाने से दो मुंहे बालों की परेशानी से काफी हद तक छुटकारा पाया जा सकता है. इसके अलावा यह आपके बालों को कई तरह का पोषण प्रदान करता है. इसमें विटामिन ई भरपूर रूप से होता है, जो आपके बालों को डैमेज होने से बचा सकता है. बालों को सुरक्षित रखने के लिए आप बादाम के तेल को सीधेतौर पर लगा सकते हैं. बादाम तेल आपके बालों के लिए कितना लाभकारी हो सकता है, इस पर अभी और अधिक रिसर्च की आवश्यकता है.

फिश ऑयल

डैमेज बालों को रिपेयर करने के लिए आप फिश ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं. मछली के तेल में फैटी एसिड होता है, जो आपके बालों को मजबूत कर सकता है. इस तेल को बालों में लगाने से सिर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो बालों को हेल्दी बनाए रखने में असरदार होता है.

फिश ऑयल को अपने बालों में लगाने के लिए दो कैप्सूल फिश ऑयल का लें. इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल और लैवेंडर ऑयल मिलाएं. अब इस तेल को धीमी आंच पर गर्म करें. अब इस तेल को अपने बालों के सिरे पर लगाएं. इसके बाद बालों को एक तौलिये या प्लास्टिक रैप से लपेट लें. फिर करीब 40 मिनट बाद अपने बालों को धो लें. इस विधि से फिश ऑयल का इस्तेमाल करने से दोमुंहे बालों की परेशानी को दूर किया जा सकता है.

(और पढ़ें - बालों में तेल कैसे लगायें)

ऑर्गन का तेल

बालों को नमी प्रदान करने के लिए आप ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस तेल से दो मुंहे बालों की परेशानी दूर होगी. आर्गन ऑयल आपके बालों को गहराई से मॉइस्चराइज करता है और बालों में चमक लाता है. दो मुंहे बालों की परेशानी होने पर अपने बालों के सिरे पर ऑर्गन ऑयल लगाएं. आप यह तेल गीले या सूखे बालों में लगा सकते हैं. तेल लगाने के बाद कंघी करें. इससे आपके बालों को काफी लाभ होगा.

हनी हेयर मास्क

दो मुंहे बालों की समस्या को दूर करने के लिए आप शहद हेयर मास्क लगा सकते हैं. दरअसल, बालों में नमी की वजह से दो मुंहे बाल होते हैं. ऐसे में शहद का इस्तेमाल करना आपके लिए लाभकारी हो सकता है. शहद के इस्तेमाल से बालों की नमी लौट सकती है, जिससे दो मुंहे बालों की समस्या दूर होगी.

हनी हेयर मास्क तैयार करने के लिए दो बड़े चम्मच शहद लें. इसमें तीन बड़े चम्मच ऑलिव ऑयल मिलाएं. अब इस मिश्रण को शैंपू करने के बाद अपने बालों में लगाएं. शहद हेयर मास्क लगाने के करीब 20 से 30 मिनट बाद अपने बालों को धो लें. इससे आपके बाल मॉइस्चराइज होंगे, जिससे दो मुंहे बालों की परेशानी दूर हो सकती है.

एवोकाडो हेयर मास्क

दो मुंहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए एवोकाडो हेयर मास्क आपके लिए लाभकारी हो सकता है. यह पोषक तत्वों से भरपूर हेयर मास्क है, जो आपके बालों को स्वस्थ रख सकता है. इस हेयर मास्क से आपके बालों को काफी फायदा हो सकता है. इसमें फैटी एसिड के साथ-साथ विटामिन ई और के मौजूद होता है, जो बालों और रोम को नरम, मॉइस्चराइज करता है. साथ ही इससे डैमेज बालों की मरम्मत हो सकती है.

एवोकाडो हेयर मास्क तैयार करने के लिए सबसे पहले 1 अंडा और एवोकाडो का पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट में ऑलिव ऑयल की कुछ बूंदे डालकर मिक्स कर लें. अब इस मास्क को अपने बालों पर लगा लें.

दो मुंहे बालों के लिए लगाएं कुछ अन्य चीजें

दो मुंहे बालों के लिए आप कुछ अन्य चीजें लगा सकते हैं, जैसे -

(और पढ़ें - दोमुंहे बालों के लिए शैंपू)

दो मुंहे बालों की परेशानी को दूर करने के लिए आप प्रकृति में मौजूद कई चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. एलोवेरा, दही, नारियल तेल, बादाम तेल ऐसे नैचुरल प्रोडक्ट हैं, जिसके इस्तेमाल से दोमुंहे बालों की परेशानी दूर हो सकती हैं. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके बाल काफी ज्यादा डैमेज हो रहे हैं, तो एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें. ताकि बालों को ज्यादा डैमेज होने से बचाया जा सके.

(और पढ़ें - हेयर केयर टिप्स)

शहर के ट्राइकोलॉजिस्ट खोजें

  1. जयपुर के ट्राइकोलॉजिस्ट
Dr. Rohan Das

Dr. Rohan Das

ट्राइकोलॉजी
3 वर्षों का अनुभव

Dr. Nadim

Dr. Nadim

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Sanjeev Yadav

Dr. Sanjeev Yadav

ट्राइकोलॉजी
7 वर्षों का अनुभव

Dr. Swadesh Soni

Dr. Swadesh Soni

ट्राइकोलॉजी
10 वर्षों का अनुभव

cross
डॉक्टर से अपना सवाल पूछें और 10 मिनट में जवाब पाएँ