myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

क्या आप सीफ़ूड खाने के शौकीन हैं? अगर हाँ तो अब आपको सीफ़ूड खाने के लिए किसी बहाने की ज़रूरत नहीं है बल्कि इसके लाभों के बारे में जानकार कोई भी आपको सीफ़ूड के सेवन से मना नहीं कर पाएगा। क्या आप जानते हैं कि मछली खाने से आपकी याददाश्त बढ़ सकती है? यह खाने में स्वादिष्ट और स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ होती है। आप मछली के तेल के कैप्सूल का सेवन भी कर सकते हैं। इन्हें किसी भी स्टोर से आसानी से ख़रीदा जा सकता है और ये कैप्सूल मछली के जितना ही लाभ देते हैं।

मछली के तेल के कैप्सूल व्यापक रूप से कॉड, हलिबूट, हेरिंग, सैल्मन, माइलेट, मैकेरल, ट्यूना, ब्लूफ़िश, सार्डिन, ट्राउट, व्हेल ब्लबर आदि मछलियों के तेल से बने सप्लीमेंट में उपयोग किये जाते हैं। मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे डकोसाहेक्साइनाइक एसिड (DHA) और एकोसैपेंटेनोइक एसिड (EPA), विटामिन, खनिज, प्रोटीन और अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा, मछली के तेल में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड और गामा-लिनोलेनिक एसिड होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छा होता है।

  1. मछली के तेल के फायदे - Machli ke Tel ke Fayde in Hindi
  2. मछली के तेल के नुकसान - Machli ke Tel ke Nuksan in Hindi

मछली के तेल वजन घटाने, स्वस्थ गर्भावस्था, फर्टिलिटी और त्वचा की देखभाल (विशेष रूप से छालरोग और मुँहासे के लिए) में सहायता करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा मछली का तेल विभिन्न हृदय रोगों, उच्च कोलेस्ट्रॉल, अवसाद, चिंता, कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली, कैंसर, मधुमेह, सूजन, गठिया, एड्स, अल्जाइमर रोग, नेत्र विकार, मैकुलर डिजनरेशन और अल्सर के उपचार में भी लाभकारी होता है। तो आइये जानते हैं मछली के तेल से होने वाले लाभों के बारे में -

(और पढ़ें - वेट कम करने के लिए क्या खाएं)

  1. मछली के तेल के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए - Fish Oil for Heart in Hindi
  2. मछली का तेल है वजन कम करने के लिए - Fish Oil to Lose Weight in Hindi
  3. मछली के तेल के गुण बनाएं प्रतिरक्षा को मजबूत - Fish Oil Good for Immune System in Hindi
  4. मछली के तेल के कैप्सूल के फायदे गठिया के लिए - Fish Oil Capsules for Arthritis in Hindi
  5. मछली के तेल के लाभ दिलाएं अवसाद और चिंता से मुक्ति - Fish Oil for Depression and Anxiety in Hindi
  6. मछली तेल के फायदे आँखों के लिए - Fish Oil for Eyes in Hindi
  7. मछली तेल के लाभ करें अल्जाइमर का इलाज - Fish Oil for Alzheimer's in Hindi
  8. ध्यान की कमी को दूर करें मछली के तेल से - Fish Oil for Attention Deficit Disorder in Hindi
  9. फिश आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन - Fish Oil Benefits for Skin in Hindi
  10. मधुमेह के लिए लाभकारी है मछली का तेल - Fish Oil for Diabetes in Hindi
  11. अल्सर का इलाज करें मछली के तेल से - Fish Oil Good for Ulcers in Hindi
  12. मछली का तेल है गर्भावस्था में सहायक - Fish Oil for Pregnancy in Hindi
  13. बालों के विकास में मदद करें मछली का तेल - Fish Oil for Hair in Hindi
  14. मछली का तेल है हड्डियों के लिए गुणकारी - Fish Oil Good for Bones in Hindi
  15. उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करें मछली का तेल - Fish Oil for High Blood Pressure in Hindi

मछली के तेल के फायदे हृदय स्वास्थ्य के लिए - Fish Oil for Heart in Hindi

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के अनुसार ओमेगा -3 कार्डियोवस्कुलर बीमारियों को कम करने में प्रभावी है। मछली का तेल ओमेगा -3 का एक बड़ा स्रोत है और इसलिए यह हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है। यह खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को भी कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के स्तर को बढ़ाता है। मछली का तेल ट्राइग्लिसराइड्स को बनने से रोकता है और अतिरिक्त ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करता है। प्रारंभिक शोध से पता चला है कि कोरोनरी रोगियों में एथेरोस्क्लेरोसिस को रोकने के लिए मछली का तेल इस्तेमाल किया जा सकता है। मछली का तेल स्ट्रोक को रोकने में मदद करता है और मछली के तेल का नियमित उपयोग करने से कार्डियक मौत से बचने में मदद मिल सकती है। (और पढ़ें - हृदय को स्वस्थ रखने के लिए खाएं ये आहार)

मछली का तेल है वजन कम करने के लिए - Fish Oil to Lose Weight in Hindi

दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर पीटर होवे द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि मछली का तेल वजन कम करने के मदद करता है। जिन लोगों ने अपने आहार में मछली के तेल का सेवन किया था, उन्होंने अपने वजन को कम करने में मदद पाई थी, उन लोगों की तुलना में जो नियमित रूप से इसका इस्तेमाल नहीं करते थे। मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद करता है और इसलिए फिजिकल वर्कआउट और मछली के तेल के सेवन का संयोजन शरीर की वसा को कम करने में बहुत तेजी से मदद करता है। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

मछली के तेल के गुण बनाएं प्रतिरक्षा को मजबूत - Fish Oil Good for Immune System in Hindi

यह माना जाता है कि मछली के तेल का नियमित रूप से सेवन आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है जिससे आप सामान्य बीमारियां जैसे सर्दी, खांसी और फ्लू आदि का सामना कर सकते हैं। मछली के तेल में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे शरीर में मौजूद साइटोकिन्स और ईकोसोनोइड की गतिविधि को प्रभावित करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। शोधकर्ताओं ने सूअरों की प्रतिरक्षा प्रणाली पर मछली के भोजन और मछली के तेल के प्रभाव का भी अध्ययन किया है और यह पाया है कि मछली का तेल पशुओं के विकास में भी सहायता करता है। (और पढ़ें - प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ)

मछली के तेल के कैप्सूल के फायदे गठिया के लिए - Fish Oil Capsules for Arthritis in Hindi

मछली का तेल गठिया, रेनॉड के लक्षण और इसी जैसी अन्य समस्याओं के उपचार में उपयोगी होता है। मछली के तेल का प्रयोग NSAIDS (गैर-स्टेरायडल सूजन को कम करने वाली दवाओं की बड़ी खुराकों की आवश्यकता को कम करने में मदद कर सकता है। ऑस्ट्रेलिया में स्थित रॉयल एडिलेड अस्पताल और न्यूकासल विश्वविद्यालय के अनुसार मछली के तेल ने गठिया के उपचार में सकारात्मक प्रभाव दिखाए हैं। ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामलों में, मछली का तेल एंजाइमों के प्रभाव को कम करने में मदद कर सकता हैं जो कार्टिलेज को नष्ट करते हैं। (और पढ़ें - गठिया (संधिशोथ) के बचाव के उपाय)

मछली के तेल के लाभ दिलाएं अवसाद और चिंता से मुक्ति - Fish Oil for Depression and Anxiety in Hindi

यह तेल ओमेगा -3 फैटी एसिड के कारण अवसाद, उदासी, चिंता, बेचैनी, मानसिक थकान, तनाव, यौन इच्छा, आत्मघाती प्रवृत्ति और अन्य तंत्रिका संबंधी विकारों से राहत पाने के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। ऐसे देशों में, जहां अक्सर मछली खाई जाती है, वहां निराशा की कम घटनाएं होती हैं। इसी तरह, कैदियों पर किए गए शोध से पता चला है कि जब कैदियों को ओमेगा -3 फैटी एसिड वाले समुद्री खाद्य दिए गए थे, तो हत्या करने की दर और हिंसा में एक महत्वपूर्ण गिरावट पाई गई थी। अवसाद से छुटकारा पानेके लिए मछली का सेवन करना भी अच्छा उपाय है। एक अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं कि मछली का सेवन महिलाओं के मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है और महिलाओं में अवसाद के विकास के जोखिम को कम कर सकता है। (और पढ़ें - एनज़ाइटी (चिंता विकार) का उपचार)

मछली तेल के फायदे आँखों के लिए - Fish Oil for Eyes in Hindi

हम सभी जानते हैं कि मछली के तेल में दृष्टि सुधार करने की क्षमता होती है। यह आयु से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (age-related macular degeneration) से बचने में भी मदद करता है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आइ इंस्टीट्यूट, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्वास्थ्य देखभाल के लिए मैकुलर डिएनेरेशन के इलाज के लिए देश भर में अध्ययन करने की योजना बना रहा है। यह अध्ययन आँखों की देखभाल के लिए मछली के तेल के लाभों के बारे में मजबूत सबूत प्रदान करता है। (और पढ़ें - आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए क्या खाएं)

मछली तेल के लाभ करें अल्जाइमर का इलाज - Fish Oil for Alzheimer's in Hindi

लुइसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए शोध से पता चला है कि फैटी एसिड अल्जाइमर रोग के उपचार में प्रभावी होते हैं। क्या आप जानते हैं कि मछली का तेल आवश्यक फैटी एसिड के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक है जो अल्जाइमर रोग के उपचार में मदद करते हैं। लॉस एंजिल्स के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में आयोजित किए गए शोध ने इस बीमारी के संभावित उपाय के रूप में मछली के तेल को उपयोगी पाया है। अल्जाइमर एसोसिएशन ने मछली के सेवन की सलाह दी है जिसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड की उच्च सामग्री होती है क्योंकि यह अल्जाइमर रोग और मनोभ्रंश के इलाज के लिए लाभकारी होता है। (और पढ़ें - अल्जाइमर रोग के खतरे को रोकने के लिए आहार)

ध्यान की कमी को दूर करें मछली के तेल से - Fish Oil for Attention Deficit Disorder in Hindi

मछली के तेल में फैटी एसिड की उच्च मात्रा होने कारण अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर (एडीएचडी) का इलाज करने की क्षमता होती है। बच्चों में सक्रियता की कमी, डिस्लेक्सिया, डिस्पेराक्सिया, कार्यों को पूरा करने में असमर्थता, भावनात्मक अस्थिरता, निराशाजनक रवैया, अधिक समय तक ध्यान न लगा पाना, कमजोर मेमोरी, कम एकाग्रता, दूसरों को बाधित करने की प्रवृत्ति, लापरवाही, उतावली, उत्तेजना, आवेग, कम बुद्धि या सीखने संबंधी विकार आदि के लिए मछली का तेल एक बहुत ही अच्छा उपाय है। दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में किए गए अनुसंधान ने दिखाया है कि जब अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर से पीड़ित बच्चों को 15 सप्ताह के लिए मछली के तेल और शाम के समय प्रिमोरोस कैप्सूल की मात्रा दी गई थी, तो उन्होंने ऐसे बच्चों के व्यवहार में महत्वपूर्ण सुधार पाएं।

फिश आयल बेनिफिट्स फॉर स्किन - Fish Oil Benefits for Skin in Hindi

यह तेल ड्राई स्किन की समस्या को ठीक करके, त्वचा को चमकदार और जीवंत रखने में मदद करता है। यह एक्जिमा, छालरोग, खुजली, लालिमा, त्वचा के घावों और चकत्ते जैसे विभिन्न त्वचा समस्याओं के उपचार में बहुत ही उपयोगी होता है। छालरोग में, मछली के तेल में मौजूद फैटी एसिड सूजन वाले एजेंट के विकास को रोकने में मदद करते हैं। इसलिए, सोरायसिस से राहत पाने के लिए मछली के तेल को बाहरी रूप से भी उपयोग किया जा सकता है। मछली के तेल के कैप्सूल का नियमित सेवन त्वचा में नमी बनाये रखने में मदद करता है। यह भी कुछ लोगों द्वारा दावा किया जाता है कि यह तेल सनबर्न को रोकने में मदद करता है। मछली का तेल मुँहासे के लिए एक प्रभावी उपचार के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा यह अग्नाशयी कैंसर से पीड़ित रोगियों में वजन को कम करने में उपयोगी होता है। कैंसर से संबंधित हाइपरलिपिडिमिया से पीड़ित रोगियों के लिए इसके सप्लीमेंट भी उपयोगी हो सकते हैं।

(और पढ़ें - वजन घटाने के घरेलू नुस्खे)

मधुमेह के लिए लाभकारी है मछली का तेल - Fish Oil for Diabetes in Hindi

टाइप II मधुमेह के रोगियों में कोरोनरी हृदय रोग, एथेरोस्लेरोसिस और स्ट्रोक जैसे हृदय रोग होने की संभावना होती है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में किए गए शोध ने मधुमेह के रोगियों में ट्राइग्लिसराइड स्तर को कम करने में मछली के तेल को उपयोगी पाया है। (और पढ़ें - शुगर (मधुमेह) के घरेलू उपचार)

अल्सर का इलाज करें मछली के तेल से - Fish Oil Good for Ulcers in Hindi

मछली के तेल में मौजूद ईपीए और डीएएचए फैटी एसिड , नॉनटेरायडियल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) के कारण अल्सर को ठीक करने में सहायक होता है। (और पढ़ें - पेप्टिक अल्सर के बचाव के उपाय)

मछली का तेल है गर्भावस्था में सहायक - Fish Oil for Pregnancy in Hindi

गर्भवती महिलाओं के लिए मछली का तेल बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें मौजूद डोकोसाफेक्सॅयेनायिक एसिड आंखों और बच्चों के दिमाग के विकास में मदद करता है। यह समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और गर्भपात से बचने में भी मदद करता है। डेनमार्क में शोध किया गया, जिसमें 8,729 गर्भवती महिलाओं को शामिल किया गया, ने निष्कर्ष निकाला कि कम मात्रा में मछली का सेवन करने से, समय से पहले जन्म, जन्म के समय कम वजन और गर्भपात होने का खतरा हो सकता है। 

(और पढ़ें - गर्भावस्था में उल्टी रोकने के उपाय)

बालों के विकास में मदद करें मछली का तेल - Fish Oil for Hair in Hindi

मछली का तेल बालों की चमक बनाए रखने में मदद मिलती है क्योंकि इसमें मौजूद ओमेगा -3 के गुण रोम छिद्रों को पोषण प्रदान करते हैं। यह बालों के विकास में सहायक होता है और साथ ही बालों के झड़ने को रोकने में सहायता करता है। बालों के विकास के लिए प्रोटीन भी आवश्यक होता है और अधिकांश मछली की किस्मों में प्रोटीन होता है जिससे बालों को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। (और पढ़ें - बालों को झड़ने से रोकने के लिए ये पांच पोषक तत्व अपनी डाइट में ज़रूर करें शामिल)

मछली का तेल है हड्डियों के लिए गुणकारी - Fish Oil Good for Bones in Hindi

आप मछली के तेल का सेवन करके अपनी हड्डियों को स्वस्थ रख सकते हैं। यह वयस्कों में ऑस्टियोपोरोसिस या कमजोर हड्डियों के इलाज में मदद कर सकता है। यह बोन डेंसिटी को बढ़ाता है। सप्लीमेंट में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड हड्डियों और उनके ऊतकों में मौजूद खनिज की मात्रा को नियंत्रित करता है जिससे इन्हें मजबूत रखने में मदद मिलती है। (और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करें मछली का तेल - Fish Oil for High Blood Pressure in Hindi

मछली के तेल से बने कैप्सूल उच्च रक्तचाप के स्तर को कम कर सकते हैं। ओमेगा -3 फैटी एसिड में इकोसैपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डकोसाहेक्साइनाइक एसिड (डीएचए) शामिल है, जो रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद मिलती है। यह धमनियों के माध्यम से रक्त प्रवाह को आसानी से पारित करता है और इसके दबाव को काफी हद तक नीचे ले जाता है। (और पढ़ें - हाई बीपी (उच्च रक्तचाप) का आयुर्वेदिक इलाज)

  1. अधिक मात्रा में मछली के तेल का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
  2. लिवर की बीमारी के कारण लोगों में मछली के तेल का सेवन करने से ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है।
  3. मछली का तेल लेने से अवसाद के लक्षण बढ़ सकते हैं।
  4. मछली के तेल का उच्च मात्रा में सेवन करने से रक्त शर्करा को कंट्रोल करना अधिक मुश्किल हो सकता है।
और पढ़ें ...

References

  1. United States Department of Agriculture Agricultural Research Service. Basic Report: 04589, Fish oil, cod liver. National Nutrient Database for Standard Reference Legacy Release [Internet]
  2. Barcelos RC et al. Oral supplementation with fish oil reduces dryness and pruritus in the acetone-induced dry skin rat model. J Dermatol Sci. 2015 Sep;79(3):298-304. PMID: 26195090
  3. Escobar SO et al. Topical fish oil in psoriasis--a controlled and blind study. Clin Exp Dermatol. 1992 May;17(3):159-62. PMID: 1451289
  4. Huang TH et al. Cosmetic and Therapeutic Applications of Fish Oil's Fatty Acids on the Skin. Mar Drugs. 2018 Jul 30;16(8). pii: E256. PMID: 30061538
  5. Maroon JC, Bost JW. Omega-3 fatty acids (fish oil) as an anti-inflammatory: an alternative to nonsteroidal anti-inflammatory drugs for discogenic pain. Surg Neurol. 2006 Apr;65(4):326-31. PMID: 16531187
  6. Wei Xin, Wei Wei, Xiaoying Li. Effects of fish oil supplementation on inflammatory markers in chronic heart failure: a meta-analysis of randomized controlled trials . BMC Cardiovasc Disord. 2012; 12: 77. PMID: 22994912
  7. Yingqiu Li et al. Fish oil diet may reduce inflammatory levels in the liver of middle-aged rats . Sci Rep. 2017; 7: 6241. PMID: 28740245
  8. Valentini KJ et al. The effect of fish oil supplementation on brain DHA and EPA content and fatty acid profile in mice. Int J Food Sci Nutr. 2018 Sep;69(6):705-717. PMID: 29252041
  9. Peet M, Stokes C. Omega-3 fatty acids in the treatment of psychiatric disorders. Drugs. 2005;65(8):1051-9. PMID: 15907142
  10. Mansoor D. Burhania, Mark M. Rasenick. Fish oil and depression: The skinny on fats . J Integr Neurosci. 2017; 16(Suppl 1): S115–S124. PMID: 29254106
  11. Daan Kromhout et al. Fish oil and omega-3 fatty acids in cardiovascular disease: do they really work? Eur Heart J. 2012 Feb; 33(4): 436–443. PMID: 21933782
  12. Barberger-Gateau P et al. Dietary patterns and risk of dementia: the Three-City cohort study. Neurology. 2007 Nov 13;69(20):1921-30. PMID: 17998483
  13. J. Thomas et al. Omega-3 Fatty Acids in Early Prevention of Inflammatory Neurodegenerative Disease: A Focus on Alzheimer's Disease . Biomed Res Int. 2015; 2015: 172801. PMID: 26301243
  14. Diala Mohamed Ali Reda et al. Fish Oil Intake and Seizure Control in Children with Medically Resistant Epilepsy . N Am J Med Sci. 2015 Jul; 7(7): 317–321. PMID: 26258079
  15. Eric E Noreen et al. Effects of supplemental fish oil on resting metabolic rate, body composition, and salivary cortisol in healthy adults . J Int Soc Sports Nutr. 2010; 7: 31. PMID: 20932294
  16. Gunnarsdottir I et al. Inclusion of fish or fish oil in weight-loss diets for young adults: effects on blood lipids. Int J Obes (Lond). 2008 Jul;32(7):1105-12. PMID: 18490931
  17. Hill AM et al. Combining fish-oil supplements with regular aerobic exercise improves body composition and cardiovascular disease risk factors. Am J Clin Nutr. 2007 May;85(5):1267-74. PMID: 17490962
  18. James A Greenberg et al. Omega-3 Fatty Acid Supplementation During Pregnancy . Rev Obstet Gynecol. 2008 Fall; 1(4): 162–169. PMID: 19173020
  19. Dunstan JA, Prescott SL. Does fish oil supplementation in pregnancy reduce the risk of allergic disease in infants? Curr Opin Allergy Clin Immunol. 2005 Jun;5(3):215-21. PMID: 15864078
  20. Yang H, Kenny A. The role of fish oil in hypertension. Conn Med. 2007 Oct;71(9):533-8. PMID: 17966723