myUpchar प्लस+ के साथ पूरेे परिवार के हेल्थ खर्च पर भारी बचत

कोकोनट मिल्क को हिंदी में नारियल का दूध कहा जाता है। लेकिन क्या आपने जानते हैं, नारियल का दूध क्या होता है? नारियल का दूध नारियल को कस कर निकाला जाता है। अधिकतर लोगों को लगता है कि नारियल के अंदर का पानी, नारियल का दूध होता है लेकिन ऐसा नहीं है। अधिक मलाईदार होने के कारण, इसको दूध के विकल्प में इस्तेमाल किया जा सकता है। दक्षिण पूर्व एशिया में, यह अक्सर एक आम खाद्य घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है। 

(और पढ़ें - नारियल पानी के फायदे और नुकसान)

इसके गाढ़ेपन के आधार पर नारियल के दूध की विभिन्न ग्रेड होती है। गाड़े दूध में लगभग 20 से 22% वसा होती है जबकि पतले दूध में वसा का स्तर 5 से 7% होता है। इस फैट में से अधिकांश सैचुरेटेड फैट होता है। गाड़े दूध का उपयोग डेसर्ट और ड्राई सॉस में किया जाता है जबकि पतले दूध को सूप्स और सामान्य खाना पकाने में उपयोग किया जाता है। 
 
  1. नारियल के दूध के फायदे - Nariyal ke Doodh ke Fayde in Hindi
  2. नारियल के दूध के नुकसान - Nariyal ke Doodh ke Nuksan in Hindi

नारियल का दूध बिल्कुल सुरक्षित होता है। यह दूध विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी 1, विटामिन बी 3, विटामिन बी 5 और विटामिन बी 6 के साथ-साथ लोहा, सेलेनियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस में समृद्ध होता है। इस प्रकार, यह मिठाई मलाईदार तरल एक स्वस्थ आहार का एक हिस्सा हो सकता है और जिन लोगों को पशु दूध से एलर्जी होती है यह उन लोगों के लिए एक बढ़िया विकल्प है। तो आइये जानते हैं इसके लाभों के बारे में -

  1. नारियल के दूध के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए - Coconut Milk Good for Bones in Hindi
  2. नारियल के दूध के लाभ करें गठिया का इलाज - Coconut Milk for Arthritis in Hindi
  3. नारियल के दूध का उपयोग रखे हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित - Coconut Milk for High Cholesterol in Hindi
  4. नारियल दूध है मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत - Coconut Milk is a Good Source of Magnesium
  5. कोकोनट मिल्क बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Coconut Milk Benefits for Weight Loss in Hindi
  6. नारियल के दूध का सेवन बनाएं प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Coconut Milk for Immune System in Hindi
  7. कोकोनट मिल्क फॉर हेयर - Coconut Milk for Hair in Hindi
  8. हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य करता है नारियल दूध - Coconut Milk as Hair Conditioner in Hindi
  9. नारियल दूध के फायदे बचाएं सनबर्न से - Coconut Milk for Sunburn in Hindi
  10. नारियल दूध के गुण करें बढ़ती उम्र को कम - Coconut Milk for Anti
  11. त्वचा के लिए लाभकारी है नारियल का तेल - Coconut Milk for Skin in Hindi

नारियल के दूध के फायदे मजबूत हड्डियों के लिए - Coconut Milk Good for Bones in Hindi

हालांकि नारियल के दूध में नियमित रूप से उपयोग किये जाने वाले दूध ज्यादा कैल्शियम (38 मिलीग्राम प्रति कप) नहीं होता है, लेकिन यह फास्फोरस का एक समृद्ध स्रोत है। इसलिए यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करने में मदद करता है।

(और पढ़ें - हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जूस रेसिपी)

नारियल के दूध के लाभ करें गठिया का इलाज - Coconut Milk for Arthritis in Hindi

नारियल के दूध में सेलेनियम पाया जाता है जो एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो मुक्त कणों को नियंत्रित करने और जोड़ों की सूजन के जोखिम को कम करने के द्वारा गठिया के लक्षणों से दूर रखने में मदद करता है। 

(और पढ़ें - गठिया या संधि शोथ का आयुर्वेदिक इलाज)

नारियल के दूध का उपयोग रखे हाई कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित - Coconut Milk for High Cholesterol in Hindi

हालांकि नारियल के दूध में संतृप्त वसा (saturated fat) होता है, लेकिन यह मक्खन और डेयरी आधारित क्रीम की तुलना में, कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी में मददगार हो सकता है। इसका कारण यह है कि इसमें लैरीक एसिड पाया जाता है जो एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा देता है। संतृप्त वसा का चयन करते समय, नारियल का दूध बेहतर होता है। 

(और पढ़ें - हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के घरेलू उपाय)

नारियल दूध है मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत - Coconut Milk is a Good Source of Magnesium

नारियल का दूध मैग्नीशियम का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें प्रति कप लगभग 89 मिलीग्राम मैग्नीशियम होता है। यह खनिज तंत्रिकाओं को शांत करने और रक्तचाप को सामान्य रखने में मदद करता है। इससे मांसपेशियों के संकुचन में कमी आती है जिससे आपको अधिक आराम महसूस होता है। 

(और पढ़ें - हाई बीपी के घरेलू उपाय)

कोकोनट मिल्क बेनिफिट्स फॉर वेट लॉस - Coconut Milk Benefits for Weight Loss in Hindi

अपने संतृप्त वसा के कारण नारियल के दूध को फैटी एजेंट के रूप में जाना जाता है। लेकिन यह फाइबर में भी समृद्ध है जिससे आपको लम्बे समय तक भूख नहीं लगती है। और यदि आप इसका सेवन सिमित मात्रा में करते हैं तो वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। इसलिए आज से ही वजन कम करने के लिए इसका सेवन शुरू कर दें। 

(और पढ़ें - वजन कम करने के लिए डाइट टिप्स)

नारियल के दूध का सेवन बनाएं प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत - Coconut Milk for Immune System in Hindi

नारियल के दूध में लोरिक एसिड, रोगाणुरोधी लिपिड और कैपिक एसिड होने के अलावा इसमें जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और एंटीवायरल गुण भी होते हैं। मानव शरीर में प्रवेश करने पर लोरिक एसिड मोनोलॉरिन नामक एक यौगिक में परिवर्तित हो जाता है जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने के लिए जाना जाता है। 

(और पढ़ें - रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ और घरेलू उपाय)

कोकोनट मिल्क फॉर हेयर - Coconut Milk for Hair in Hindi

सिर पर नारियल का दूध लगाने से ठंडक मिलती है। यह बालों से लेकर जड़ों तक प्राकृतिक पोषण प्रदान करता है। आप तीन से पांच मिनट के लिए कुछ ताजा होममेड नारियल के दूध से मालिश करें। इसे 20 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। यह बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करेगा। यह क्षतिग्रस्त, कमजोर और दोमुंहे बालों के लिए बहुत ही लाभकारी होता है। (और पढ़ें - क्षतिग्रस्त बालों के लिए आसान सा घरेलू उपचार)

इसके अलावा कुछ अन्य आर्गेनिक यौगिकों के साथ इस्तेमाल करने पर, नारियल का दूध बालों के विकास के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए, आप लगभग 50 मिलीलीटर नारियल के दूध को 100 मिलीलीटर सादे पानी के साथ मिछ करें और इस मिश्रण में आप कपूर के घोल के कुछ चम्मच भी मिला सकते हैं। यह मिश्रण गंजेपन से पीड़ित लोगों के लिए बहुत उपयोगी है। (और पढ़ें - बाल बढ़ाने के उपाय)

 

हेयर कंडीशनर के रूप में कार्य करता है नारियल दूध - Coconut Milk as Hair Conditioner in Hindi

नारियल का दूध एक बहुत ही अच्छा हेयर कंडीशनर है जो आपको लंबे और मोटे बाल प्रदान करता है। आप अपने हाथों में बराबर मात्रा में नारियल के दूध और शैंपू को लेकर बालों को शैम्पू करें और उसके बाद अच्छे से धो लें। अपनी हथेली पर छोटी मात्रा में नारियल का दूध लें और अपने हाथों को एक साथ रगड़ें और जड़ से अपने बाल पर रगड़ें।

(और पढ़ें - बाल झड़ने के कारण)

इसके सुखदायक गुणों के कारण, नारियल का दूध एक बहुत ही अच्छा मॉइस्चर है जो निर्जलित त्वचा में नमी को बढ़ा सकता है। एक कप गुलाब की पंखुड़ी, आधा कप गुलाब जल और एक कप नारियल के दूध को गुनगुने स्नान करने वाले पानी में मिलाएं। इस पानी से नहाने से आपकी त्वचा को नमी मिलाने में मदद मिलेगी। आप सीधे अपनी त्वचा पर नारियल के दूध को रगड़ सकते हैं और अवशोषित होने के लिए इसे 30 मिनट के लिए लगाकर छोड़ सकते हैं। 

नारियल दूध के फायदे बचाएं सनबर्न से - Coconut Milk for Sunburn in Hindi

सादे नारियल के दूध को लगाने से सन डैमेज स्किन का इलाज किया जा सकता है। आपको बस इतना करना चाहिए कि नारियल के दूध की पतली परत को सनबर्न क्षेत्र में लगाएं। इस दूध में वसा और तेल की मदद से लालिमा कम हो जाती है और त्वचा की नमी वापिस आ जाती है। नारियल के दूध को रात भर प्रभावित क्षेत्रों के ऊपर लगाकर छोड़ दें और सुबह उठ कर स्नान कर लें। यह सूर्य के संपर्क में होने वाली जलन और दर्द को कम कर सकता है। 

(और पढ़ें - पाएं सनबर्न से छुटकारा लेकर इन प्राकृतिक तरीकों का सहारा)

नारियल दूध के गुण करें बढ़ती उम्र को कम - Coconut Milk for Anti

नारियल के दूध में मौजूद तांबे और विटामिन सी के कारण, यह त्वचा की लोच बढ़ाने में मदद करता है। ये पोषक तत्व त्वचा और रक्त वाहिकाओं के लचीलेपन को बनाए रखने के द्वारा आपकी त्वचा और शरीर की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देते हैं। इस प्रकार यह झुर्रियाँ, लटकी हुई त्वचा और ऐज स्पॉट्स को रोकने में लाभकारी होता है। 

(और पढ़ें - एजिंग के लक्षणों को कम करने के आयुर्वेदिक टिप्स)

त्वचा के लिए लाभकारी है नारियल का तेल - Coconut Milk for Skin in Hindi

इसकी मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण, नारियल के दूध से छालरोग, डर्मेटाइटिस और एक्जिमा के लक्षणों को कम किया जा सकता है। इस दूध में प्राकृतिक फैटी एसिड ड्राई और खुरदरी त्वचा का इलाज करने और आपकी त्वचा से हानिकारक बैक्टीरिया को दूर करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा नारियल का दूध मेकअप रिमूवर के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप 1: 2 के अनुपात में नारियल तेल और नारियल दूध को मिक्स कर सकते हैं और आई मेकअप हटाने के साथ-साथ त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए इस मिश्रण का उपयोग करें। इस प्रकार, यह आपके चेहरे के सबसे संवेदनशील क्षेत्र के आसपास मेक-अप से छुटकारा पाने के लिए एक बहुत ही बढ़िया विकल्प है। 

(और पढ़ें - त्वचा को निखारने के लिए जूस रेसिपी)

  1. यदि आपको ट्री नट्स से एलर्जी होती है, तो यह पेय निश्चित रूप से आपके लिए नहीं है। नारियल का दूध ट्री नट्स के रूप में मान्यता प्राप्त है।
  2. अपने उच्च संतृप्त वसा और कैलोरी के साथ, नारियल का दूध निश्चित रूप से आपके वजन घटाने के आहार को बर्बाद कर सकता है, यदि आपका इसका अधिक मात्रा में सेवन करते हैं। अपने दैनिक आहार में इसके अत्यधिक उपयोग से वजन अधिक हो सकता है।
  3. हाई कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोगों से पीड़ित लोगों को बहुत अधिक मात्रा में नारियल दूध के सेवन से बचना चाहिए।
  4. उच्च आहार फाइबर के कारण, नारियल का दूध कुछ लोगों में पाचन समस्याओं का कारण बन सकता है। आमतौर पर नारियल का दूध हमारे दैनिक आहार फाइबर सेवन का 14-18% प्रदान करता है। इसकी अचानक से अधिक मात्रा बढ़ाने से दस्त या गैस हो सकता है। (और पढ़ें – पेट में गैस के घरेलू उपचार)
और पढ़ें ...